सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पंचमहल जिले के पर्यटन स्थल - Panchmahal Tourist Places

पंचमहल जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Panchmahal / पंचमहल जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह



पंचमहल गुजरात राज्य का एक मुख्य जिला है। पंचमहल गुजरात की राजधानी गांधीनगर से करीब 150 किलोमीटर दूर है। पंचमहल जिला 1960 को गुजरात के 1 जिले के रूप में स्थापित किया गया। पंचमहल जिले में माही नदी बहती है। यहां पर आपको बहुत सारी प्राचीन मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको गर्म पानी का कुंड देखने के लिए मिलता है, जो एक अद्भुत जगह है। यहां पर पावागढ़ का महाकाली मंदिर है, जो पूरे देश में प्रसिद्ध है। यह 1 शक्तिपीठ है। पंचमहल में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - पंचमहल में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


पंचमहल में घूमने की जगह - Panchmahal mein ghumne ki jagah 


बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर पंचमहल - BAPS Swaminarayan Mandir Panchmahal

बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर पंचमहल का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पंचमहल में गोधरा में स्थित है। यह मंदिर भगवान श्री स्वामी नारायण जी को समर्पित है। इस मंदिर में आपको भगवान श्री स्वामीनारायण, श्री गुनातीतानंद स्वामी जी, श्री हरीकृष्ण स्वामी जी, श्री कृष्ण जी, और श्री राधा जी की बहुत सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत सुंदर बना हुआ है। पूरे मंदिर में नक्काशी देखने के लिए मिलती है। मंदिर के बाहर बहुत बड़ा गार्डन बना हुआ है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। मंदिर में भोजनालय भी है, जहां पर आपको खाने के लिए सात्विक खाना मिलता है। खाना बहुत ही स्वादिष्ट रहता है। यहां पर ठहरने की व्यवस्था भी है। यह मंदिर गोधरा रेलवे स्टेशन से करीब 3 किलोमीटर दूर होगा। 


कनेलव पिकनिक स्पॉट पंचमहल - Kanelav Picnic Spot Panchmahal

कनेलव पिकनिक स्पॉट पंचमहल में घूमने वाली मुख्य जगह है। यह पंचमहल जिले के गोधरा में स्थित है। यह जगह बहुत सुंदर है। यहां पर आपको एक जलाशय देखने के लिए मिलता है। यह जगह प्राकृतिक है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको बर्ड्स भी देखने के लिए मिल जाती है। आप अपना बहुत अच्छा समय यहां पर बिता सकते हैं। 


गणेश मंदिर पंचमहल - Ganesh Mandir Panchmahal

गणेश मंदिर पंचमहल का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पंचमहल में गोधरा से करीब 8 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर मुख्य सड़क पर स्थित है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर के अंदर श्री गणेश भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर गणेश चतुर्थी के समय बहुत सारे लोग गणेश भगवान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। कहा जाता है, कि यहां पर गणेश जी से जो भी मन्नत मांगो। वह पूरी होती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। यह  मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर पोपटपुरा में बना हुआ है। 


त्रि मंदिर पंचमहल - Tri Mandir Panchmahal

त्रि मंदिर पंचमहल का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गोधरा में स्थित है। यह मंदिर गोधरा से करीब 4 किलोमीटर दूर नेशनल हाईवे 59 स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर में आपको हिंदू, जैन और वैष्णव धर्म की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको श्री कृष्ण भगवान जी की, शिव भगवान जी की, गणेश जी, श्री बालाजी, श्री पद्मावत देवी, श्री हनुमान जी, श्री सीमंधर स्वामी जी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 

यहां पर आपको भोजनालय भी देखने के लिए मिलता है, जहां पर आपको प्योर वेज खाना खाने के लिए मिलता है। यहां पर रहने की सुविधा भी उपलब्ध है, जहां पर आप शाम के समय ठहर सकते हैं। यहां पर गुरु पूर्णिमा, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, दिवाली के समय पर्व मनाया जाता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और बहुत सुंदर है। आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। मंदिर के सामने गार्डन भी बना हुआ है और बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया भी बना हुआ है। यह पंचमहल में घूमने लायक जगह है। 


गरम पानी कुंड पंचमहल - Garam Pani Kund Panchmahal

गरम पानी कुंड पंचमहल में स्थित एक बहुत ही आश्चर्यजनक जगह है। गरम पानी कुंड पंचमहल में तुवा गांव में स्थित है। यहां पर आपको गर्म पानी के प्राकृतिक कुंड देखने के लिए मिलते हैं। यह पानी भूगर्भ से आता है। यह पानी सल्फर युक्त है। इस पानी से स्किन रोग ठीक होती हैं। यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं और इस पानी में स्नान करते हैं। यहां पर करीब 52 कुंड बने हुए हैं, जिसमें पानी का तापमान अलग-अलग रहता है। इस पानी से नहाने से चर्म रोग ठीक होता है। यह पानी सल्फर युक्त है। यह जगह धार्मिक महत्व रखती है। इस जगह को भीम नी छोरी के नाम से भी जाना जाता है। 

यहां पर पांडवों में भीम के पद चिन्ह देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी का मंदिर भी बना हुआ है। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आश्रम भी बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं। इस जगह पर आप आ सकते हैं। यहां पर तुवा रेलवे स्टेशन पड़ता है, जहां से यह जगह बहुत ही पास में पड़ती है। यह गोधरा अहमदाबाद मार्ग से भी आप यहां पर पहुंच सकते हैं। यह मुख्य हाईवे सड़क से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है। यह पंचमहल में स्थित अनोखी जगह है। 


रत्नेश्वर महादेव मंदिर पंचमहल - Ratneshwar Mahadev Temple Panchmahal

रत्नेश्वर महादेव मंदिर पंचमहल का एक प्राचीन मंदिर है। यह पंचमहल में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। यह मंदिर पंचमहल में गोधरा में रतनपुर गांव में स्थित है। यहां पर आपको मंदिर के अवशेष देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर ऊंचे मंडप पर बना हुआ है। मंदिर की दीवारों पर आपको बहुत सारी नक्काशी देखने के लिए मिलती है। 

यहां पर आपको देवी देवताओं, घोड़े, अप्सराओं की मूर्तियां देखने के लिए मिल जाती है। मंदिर के गर्भ गृह में आपको शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर का गर्भ ग्रह खंडित हो गया है, जिससे शिवलिंग खुले आकाश के नीचे विराजमान है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और इस मंदिर में दर्शन कर सकते हैं। आपको यह बहुत अच्छा लगेगा। मंदिर के पास में ही एक जलाशय है। वह भी आप देख सकते हैं, जो बहुत सुंदर है। 


वानकबोरी बांध पंचमहल - Wankbori Dam Panchmahal

वानकबोरी बांध पंचमहल के पास घूमने लायक एक मुख्य जगह है। यह बांध पंचमहल का पिकनिक स्पॉट है। यह बांध माही नदी पर बना हुआ है। यह बांध वानकबोरी गांव के पास में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बांध का दृश्य बहुत ही जबरदस्त रहता है। बरसात में यहां पर आकर आप बांध के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यह बांध मुख्य तौर पर सिंचाई के लिए बनाया गया है। यहां पर विद्युत भी बनाई जाती है। बरसात के समय बांध ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य बहुत ही अच्छा रहता है। 


सिकंदर शाह मकबरा पंचमहल - Sikandar Shah Tomb Panchmahal

सिकंदर शाह मकबरा पंचमहल का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक सुंदर मकबरा है। यह मकबरा सिकंदर शाह का है। यह मकबरा पंचमहल जिले में हलोल में स्थित है। यह मकबरा बगीचे के बीच में बना हुआ है। सिकंदर शाह के मकबरे का निर्माण 1526 ई में किया गया था। वह चंपानेर के आखिरी शासक थे। सिकंदर शाह को यहां पर दफनाया गया था। मकबरे के अंदर आपको कब्र देखने के लिए मिलती है। यह मकबरा बलुआ पत्थर से बना हुआ है। इस मकबरे को सिकंदर शाह के भाइयों के द्वारा बनाया गया था। मकबरे का ऊपरी भाग गिर  चुका है। मकबरे के ऊपरी भाग में जाने के लिए सीढ़ियां भी बनी हुई है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह पंचमहल में घूमने लायक एक प्रमुख जगह है। 


श्री केदारेश्वर महादेव शिवालय (ढाबा डूंगरी) पंचमहल - Shri Kedareshwar Mahadev Pagoda (Dhaba Dungri) Panchmahal

श्री केदारेश्वर महादेव शिवालय पंचमहल का एक धार्मिक स्थल है। यह स्थल पंचमहल जिले में, हलोल से पावागढ़ जाने वाले रास्ते पर स्थित है। यहां पर एक पहाड़ी है, जिसे ढाबा डूंगरी के नाम से जाना जाता है। इस पहाड़ी में ही आपको बहुत सारे धार्मिक स्थल देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको केदारेश्वर महादेव मंदिर देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर में बहुत बड़ा शिवलिंग विराजमान है। शिवलिंग के साथ यहां पर नाग देवता के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर नंदी महाराज की भी दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यह जगह बहुत ही सुंदर है और यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। चारों तरफ आपको प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलते हैं। शिव भगवान जी के अलावा भी आपको यहां पर बहुत सारे देवी देवता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 

यहां पर आपको लक्ष्मी मां, सरस्वती मां, अंबे मां, महाकाली मां की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यहां का वातावरण बहुत अच्छा है। कहा जाता है, कि यह जगह ऋषि विश्वामित्र की तपोस्थली थे। उन्होंने यहां पर तप किया था। यहां पर आकर आपको शांति मिलेगी। यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से घिरी हुई है। 


श्री जैन श्वेतांबर पावागढ़ तीर्थ पंचमहल - Shri Jain Shwetambar Pavagadh Teerth Panchmahal

श्री जैन श्वेतांबर पावागढ़ तीर्थ पंचमहल का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह जैन धार्मिक स्थल है। यह मंदिर पावागढ़ चंपानेर में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर जैन तीर्थ कारों को समर्पित है। इस मंदिर में श्री श्रेयासनाथ भगवान, श्री विमलनाथ भगवान, श्री शांतिनाथ भगवान, श्री सुब्रत भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर जैन तीर्थ कारों की बहुत सुंदर मूर्तियां विराजमान है। यहां मंदिर का परिसर बहुत सुंदर है। यहां पर भोजशाला और धर्मशाला भी है, जहां पर ठहरने की व्यवस्था है और खाने के लिए स्वादिष्ट भोजन मिल जाता है। यहां का भोजन सात्विक रहता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 


जामी मस्जिद पंचमहल - Jami Masjid Panchmahal

जामी मस्जिद पंचमहल का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मस्जिद पंचमहल जिले में चंपानेर में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मस्जिद का निर्माण सुल्तान महमूद बेगड़ा ने करवाया था। यह यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट में शामिल है। इस मस्जिद में आपको मुगल और हिंदू वास्तुकला देखने के लिए मिलती है। मस्जिद में आपको दो ऊंचे मीनार देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। मस्जिद के सामने बड़ा सा गार्डन बना हुआ है। यहां मस्जिद बहुत ही सुंदर लगती है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


केवड़ा मस्जिद पंचमहल - Kevada masjid Panchmahal

केवड़ा मस्जिद पंचमहल का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मस्जिद बहुत सुंदर है। चंपानेर में आपको बहुत सारे ऐतिहासिक स्थल देखने के लिए मिलते हैं। यह सभी स्मारक यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है। केवड़ा मस्जिद पंचमहल जिले के चंपानेर में स्थित है और यह मस्जिद बहुत सुंदर है। यह मस्जिद चंपानेर किले के अंदर स्थित है। इस मस्जिद के सामने आपको सुंदर गार्डन देखने के लिए मिलता है। इस मस्जिद का निर्माण महमूद बेगड़ा के शासनकाल में किया गया था। केवड़ा मस्जिद का आधार आयताकार है। इसका प्रार्थना कक्ष दो मंजिला है। केंद्रीय मेहराब के दोनों और दो मीनारें सुंदरता से बनाए गए हैं तथा इसके आले बेल बूटे तथा जयमित्तीय आकृतियों से सुसज्जित है। 

मस्जिद का ऊपरी भाग खुला हुआ देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। इस मस्जिद के पास ही में एक और स्मारक देखने के लिए मिलती है, जिसे स्मारक मकबरा कहा जाता है। मस्जिद के सामने स्थित चौरस स्मारक मकबरे का केंद्रीय गुंबद परिसर है तथा इसके चारों कोने पर बने गुंबद सपाट है। यह बहुत सुंदर है और यहां पर गार्डन भी बना हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मस्जिद में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। 


नगीना मस्जिद चंपानेर पंचमहल - Nagina Masjid Champaner Panchmahal

नगीना मस्जिद पंचमहल जिले में चंपानेर में स्थित है। यह मस्जिद भी बहुत सुंदर है। नगीना का मतलब होता है ज्वेलरी या गहना। यह मस्जिद सुंदर है। यह मस्जिद दो मंजिला है। मस्जिद का केंद्रीय कक्ष बहुत सुंदर है और यह मस्जिद चंपानेर में केवड़ा मस्जिद के उत्तर पश्चिम में स्थित है। यह मस्जिद जंगल के अंदर स्थित है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। आपको यहां पर जंगली जानवर भी देखने के लिए मिल जाएंगे। इस मस्जिद के ऊपर बड़े-बड़े गुंबद देखने के लिए मिलते हैं। 


श्री महाकाली मंदिर पावागढ़ - Shri Mahakali Temple Pavagadh

श्री महाकाली मंदिर पावागढ़ का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। यह मंदिर पावागढ़ पहाड़ी में स्थित है। इस पहाड़ी के ऊपर यह मंदिर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियों का रास्ता है। यहां पर रोपवे की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसके द्वारा आप मंदिर तक जा सकते हैं। रोपवे का चार्ज लिया जाता है। यहां पर आप सीढ़ियों से जाते हैं, तो आप सभी चीजों को इंजॉय करते हुए जा सकते हैं। 

श्री महाकाली मंदिर पावागढ़ का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर में काली जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह 1 शक्तिपीठ है। इस मंदिर में दक्षिण मुखी काली जी की प्रतिमा विराजमान है। यह मंदिर मुख्य रूप से तंत्र मंत्र के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर आ कर बहुत अच्छा लगता है। यहां से चारों तरफ का दृश्य बहुत ही शानदार रहता है। यहां पर नवरात्रि में बहुत सारे भक्त पावागढ़ वाली माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है। 


खुणेश्वर महादेव मंदिर पावागढ़  - Khuneshwar Mahadev Temple Pavagadh

खुणेश्वर मंदिर पंचमहल जिले में घूमने वाली मुख्य जगह है। यह मंदिर पावागढ़ में घने जंगल के अंदर स्थित है। यह मंदिर पावागढ़ की पहाड़ी एरिया में स्थित है। यहां पर पहुंचने के लिए आपको पैदल चलकर जाना पड़ता है। यहां पर करीब 4 से 5 किलोमीटर की ट्रैकिंग करनी पड़ती है। उसके बाद आप इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं। रास्ते में आपको यहां पर नदी, पहाड़, जंगली जानवर, चिड़िया और एक सुंदर गेट देखने के लिए मिलता है। यह जगह मानसून में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है। 

यहां पर मानसून में बहुत सारे वाटरफॉल बहने लगते हैं, जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है और यहां पर पहुंच कर आपको शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह शिवलिंग प्राचीन है और स्वयंभू है। इस मंदिर की स्थापना विश्वामित्र जी के द्वारा की गई थी। यह जगह खूबसूरत है और पंचमहल में देखने लायक जगह है। 


जांबुघोड़ा वन्यजीव अभयारण्य पंचमहल - Jambughoda Wildlife Sanctuary Panchmahal

जंबूघोड़ा वन्य जीव अभ्यारण पंचमहल का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर अभ्यारण है। इस अभ्यारण में आपको घना जंगल, जंगली जीव, खूबसूरत जलाशय, प्राचीन मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह अभ्यारण पंचमहल में जंबूघोड़ा तहसील में स्थित है। यह अभ्यारण 140 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित है। यहां की अधिकांश जनसंख्या आदिवासी है। 

इस अभ्यारण में आपको विभिन्न प्रकार के जीव जंतु देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको दुर्लभ प्रजाति के भी जंतु देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको भारतीय विशाल गिलहरी, लोमड़ी, भेड़िए, लकड़बग्घा देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। बरसात में यहां का माहौल और भी ज्यादा खुशनुमा हो जाता है। यह पंचमहल का एक पिकनिक स्पॉट है। इस अभ्यारण के अंदर आपको और भी महत्वपूर्ण स्थल देखने के लिए मिलते हैं। इन स्थलों में मुख्य स्थल है - टारगोल इको टूरिज्म, भाट व्यू प्वाइंट, झंड हनुमान मंदिर, कारा बांध, हथनी माता वॉटरफॉल, नजर माता वॉटरफॉल यह जंबूघोड़ा अभ्यारण का मुख्य आकर्षण स्थल है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


पंचमहल जिला के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places in Panchmahal District

तादीया बांध पावागढ़ पंचमहल
हनुमान मंदिर पंच खोबला गांव पंचमहल 
महादेव मंदिर पंच खोबला गांव पंचमहल 
देव बांध पावागढ़ पंचमहल
जामी मस्जिद चंपानेर पावागढ़ 
केवड़ा मीनार और स्मारक मकबरा चंपानेर पावागढ़ 
लीला गुंबज की मस्जिद 
कमानी मस्जिद 
बड़ा तालाब का मकबरा 
कबूतर खाना बरादरी 
खजूरी मस्जिद 
पावागढ़ व्यूप्वाइंट बड़ा तालाब
7 कामान चंपानेर-पावागढ़
मकई कोठार चंपानेर पावागढ़
जैन मंदिर समूह पावागढ़ हिल
तेलिया तालाब पावागढ़ पहाड़ी 
सुपार्श्वनाथ जैन मंदिर पावागढ़ पहाड़ी
नवलखा कोठार पावागढ़ पहाड़ी पंचमहल
नगीना मस्जिद 
एक मीनार की मस्जिद
शहर की मस्जिद चंपानेर पावागढ़ पंचमहल
सकर खान की दरगाह चंपानेर पंचमहल
पंच महादा की मस्जिद पंचमहल
हेलीकल कुआं चंपानेर पंचमहल 



जामनगर में घूमने की जगह
पोरबंदर में घूमने की जगह
भावनगर में घूमने की जगह
गांधीनगर में घूमने की जगह
जूनागढ़ में घूमने की जगह
भरूच में घूमने की जगह

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।