सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जामनगर जिले के पर्यटन स्थल - Jamnagar Tourist Places

जामनगर जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Jamnagar / जामनगर के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह 


जामनगर गुजरात का एक मुख्य जिला है। जामनगर गुजरात की राजधानी गांधीनगर से करीब 328 किलोमीटर दूर है। जामनगर गुजरात में कच्छ की खाड़ी के पास स्थित है। यहां पर आपको सुंदर समुद्री तट भी देखने के लिए मिलते हैं, जहां पर आप जाकर घूम सकते हैं। जामनगर में आपको पहला नेशनल मरीन पार्क देखने के लिए मिलता है। यह भारत में पहला नेशनल पार्क है और इस पार्क में आपको समुद्री जीव देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको प्रवाल भित्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर बहुत सारे आईलैंड भी बने हुए है, जिसमें सबसे प्रसिद्ध है पीरोटन। जामनगर में सबसे बड़ी पैट्रोलियम रिफायनरी है, जो भारत की ही नहीं, विश्व की सबसे बड़ी रिफाइनरी है। जामनगर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - जामनगर में घूमने लायक कौन कौन सी जगह है। 


जामनगर में घूमने की जगह - Jamnagar mein ghumne ki jagah 


लखोटा पैलेस और म्यूजियम जामनगर - Lakhota Palace and Museum Jamnagar

लखोटा पैलेस और म्यूजियम जामनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको झील के बीच में एक महल देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। इस महल में म्यूजियम भी बना हुआ है। यहां पर आकर आपको जामनगर की हिस्ट्री के बारे में पता चलता है। यह महल यहां के राजा के द्वारा बनाया गया है। यह झील के बीच में बहुत ही सुंदर लगता है। इस म्यूजियम में आने के लिए रास्ता बना हुआ है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। लखोटा झील एवं महल में सुबह एवं शाम के समय टहलने के लिए बहुत सारे लोग आते हैं। यह जामनगर में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यहां पर आपको अंदर म्यूजियम देखने के लिए मिलता है। 

इस म्यूजियम में आपको राजघराने की बहुत सारी वस्तुएं, ब्रिटिश शासन के समान और बहुत सारी पेंटिंग देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर महल के अंदर जाने के लिए प्रवेश शुल्क लिया जाता है, जो बहुत कम रहता है। शाम के समय आपको यहां पर लाइट एंड साउंड शो भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत जबरदस्त रहता है। यहां पर आपको बहुत सारे बर्ड्स भी देखने के लिए मिलते हैं। सर्दी में यहां पर विदेशी बर्ड्स देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर बहुत सारे खाने पीने की भी दुकानें हैं, जहां पर आपको बहुत सारे खाने की आइटम मिल जाते हैं। आप यहां पर आ कर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह जगह जामनगर शहर के बीचोंबीच स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। 


भुजिया कोठो भावनगर - Bhujia Kotho Bhavnagar

भुजिया कोठो भावनगर का एक मुख्य स्मारक है। यह स्मारक ऐतिहासिक है। इस स्मारक का निर्माण 1842 में महाराजा जाम रणमल जी द्वितीय के द्वारा किया गया था। यह महल देखने में बहुत सुंदर लगता है। यह महल 5 मंजिला है। इस महल की ऊंचाई 34 मीटर है। इस महल को दरबार ग्रह पैलेस भी कहा जाता है। 

इस महल का उपयोग प्राचीन समय में वॉच टावर के रूप में किया जाता था। इस महल का डिजाइन बहुत ही अच्छी तरह से किया गया है। ऊपर आपको एक खूबसूरत छोटा सा टावर देखने के लिए मिल जाता है। जिससे जामनगर के चारों तरफ का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। यहां पर प्राचीन समय में हथियार का संग्रह भी किया जाता था और जामनगर की सबसे अच्छी जगह है और आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह जगह जामनगर में लखोटा झील के पास में स्थित है। 


श्री बाल हनुमान संकीर्तन मंदिर जामनगर - Shri Bal Hanuman Sankirtan Mandir Jamnagar

श्री बाल हनुमान संकीर्तन मंदिर जामनगर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर में श्री बाल हनुमान जी और श्री राम जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के गर्भ गृह में श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर जामनगर में लखोटा झील के किनारे बना हुआ है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और बहुत शांति मिलती है। यहां पर आपको श्री राम जय राम जय जय राम मंत्र सुनने के लिए मिलता है। यह मंत्र यहां पर 58 वर्षों से लगातार गाया जा रहा है। यह मंत्र सुनकर बहुत ही अच्छा लगता है और इस मंदिर का गिनीज बुक में रिकॉर्ड भी है। 

यह राम नाम आपको हमेशा ही सुनने के लिए मिलता है। कभी भी यह बंद नहीं होता है। मंदिर में आपको शंकर जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर श्री प्रेम भिक्षु महाराज जी के द्वारा 1963 में स्थापित किया गया था। वह एक महान सन्यासी थे। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं और राम नाम का जाप कर सकते हैं। 


दरबारगढ़ पैलेस जामनगर - Darbargarh Palace Jamnagar

दरबारगढ़ पैलेस जामनगर का एक ऐतिहासिक महल है। यह महल बहुत सुंदर है। इस महल में आपको राजपूताना एवं यूरोपियन वास्तुकला देखने के लिए मिलती है। यह महल जामनगर में चांदी चौक के पास स्थित है। इस महल का निर्माण जाम श्री रावल जी ने 1540 में करवाया था। यह उनका निवास स्थान था। यहां पर आपको अब फेमस होलसेल मार्केट देखने के लिए मिलती है, जहां पर आपको सभी प्रकार का सामान मिल जाता है। आपको अगर कपड़े, बर्तन, सब्जी भाजी लेना हो, तो आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और यहां से यह सब चीजें ले सकते हैं। यह जामनगर का एक मुख्य शॉपिंग स्पाट है और यहां  पर आकर आप शॉपिंग कर सकते हैं। 


खोडियार माता मंदिर जामनगर - Khodiyar Mata Temple Jamnagar

खोडियार माता मंदिर जामनगर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर नदी के बीच में स्थित है। बरसात में यह मंदिर नदी में पूरी तरह डूब जाता है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर खोडियार माता को समर्पित है। मंदिर के अंदर खोडियार माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर जामनगर लालपुर रोड पर स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा।


प्रताप विलास पैलेस जामनगर - Pratap Vilas Palace Jamnagar

प्रताप विलास पैलेस जामनगर का एक मुख्य ऐतिहासिक स्थल है। यह एक खूबसूरत महल है। यह महल जामनगर रेलवे स्टेशन से करीब 2 किलोमीटर दूर है। इस महल में आम लोगों के लिए नहीं खोला गया है। इस महल में अंदर जाने की मनाही है। आप इस महल को बाहर से ही देख सकते हैं। इस महल का निर्माण जाम रंजीत सिंह जी ने 1907 से 1915 तक में किया था। यह महल indo-saracenic वास्तु कला में बनाया गया है। यह महल देखने में बहुत ही सुंदर लगता है। महल के बाहर सुंदर बगीचा बना हुआ है। अगर आप इस महल को घूमना चाहते हैं, तो आपको स्पेशल परमिशन लेनी पड़ती है। 


रंजीत सागर बांध जामनगर - Ranjit Sagar Dam Jamnagar

रंजीत सागर बांध जामनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह बांध जामनगर से करीब 15 किलोमीटर दूर है। यह बांध बहुत सुंदर है। यह बांध बहुत दूर-दूर तक फैला हुआ है। यह बांध जामनगर में पानी का मुख्य स्त्रोत है। यहां पर आप आकर घूम सकते हैं। यहां पर चारों तरफ आपको प्राकृतिक नजारा देखने के लिए मिलता है। यह बांध राजा रंजीत सिंह जी की याद में बनाया गया है। यहां पर बांध के नीचे की तरफ आपको पार्क देखने के लिए मिलता है। यह पार्क बहुत सुंदर है। पार्क में आपको फ्लाइंग क्राफ्ट भी देखने के लिए मिल जाते हैं। 

पार्क में बहुत सारे फूलों वाले पौधे लगाए गए हैं। पार्क में झील भी बनी हुई है, जहां पर कमल के फूल देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। आप यहां पर आ कर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। रंजीत सागर बांध में आने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। जब बांध पूरी तरह से पानी से भर जाता है और बांध का पानी ओवरफ्लो होकर बहता है। तब यहां का दृश्य देखने लायक रहता है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह जामनगर का पिकनिक स्पॉट है। 


ससोई बांध एवं गार्डन जामनगर - Sasoi Dam and Garden Jamnagar

ससोई बांध जामनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह बांध बहुत सुंदर है। यह बांध बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय बांध ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य बहुत ही लाजवाब रहता है। बांध का पानी झरने के समान रहता है और बहुत आकर्षक लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग बरसात में आकर एंजॉय करते हैं। यहां पर आपको गार्डन भी देखने के लिए मिलता है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यह बांध जामनगर से 30 किलोमीटर दूर होगा। यह जामनगर के पास घूमने वाली मुख्य जगह है। 


आराधना धाम जामनगर - Aradhana Dham Jamnagar

आराधना धाम जामनगर के पास घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह जैन धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर सफेद संगमरमर से बना हुआ है और पूरा मंदिर नकाशी दार है। यह मंदिर महावीर स्वामी को समर्पित है। यहां पर आपको हाथी की भी बहुत सुंदर सफेद कलर की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर आर्ट गैलरी भी देखने के लिए मिलती है, जहां पर बहुत सारी वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है। यहां पर मानव जीवन से संबंधित बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिलती हैं। 

यहां पर आपको स्तंभ भी देखने के लिए मिलता है। इस स्तंभ में जैन तीर्थकारों की मूर्तियों को रखा गया है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। यहां पर आपको भोजनशाला भी देखने के लिए मिलती है, जहां पर सात्विक खाना दिया जाता है, जो बहुत ही स्वादिष्ट रहता है। यह बांध जामनगर से खंभालिया जाने वाले रास्ते पर स्थित है। आप यहां पर आ सकते हैं और घूम सकते हैं। यहां पर पास में ही आपको सिन्हान बांध देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर है और बरसात में यह बांध पानी से ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य बहुत लाजवाब रहता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और इस बांध में नहाने का भी आनंद ले सकते हैं। 


खिजड़िया पक्षी अभयारण्य जामनगर -Khijadiya Bird Sanctuary Jamnagar

खिजड़िया पक्षी अभ्यारण जामनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह जामनगर से 16 किलोमीटर दूर खिजड़िया गांव में स्थित है। यह पक्षी अभ्यारण बहुत सुंदर है। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको देसी पक्षी और विदेशी पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। यह पक्षी अभ्यारण 6 स्क्वेयर किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां पर आपको समुद्री और ताजे पानी में रहने वाले पक्षी देखने के लिए मिलते हैं।  यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। 

यहां पर झील है, जो बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है और यह झील बहुत सुंदर लगती है। शाम के समय यहां पर आपको सनसेट का सुंदर नजारा देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर ठंड के समय बहुत सारे माइग्रेटेड बर्ड्स आते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। यहां पर आपको फ्लैमिंगो, पेलिकन, बदक, सारस, क्रेन यह सभी पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां सुबह के समय आ सकते हैं। सुबह के समय यहां पर सूर्योदय का दृश्य देखने के लिए मिलता है और यहां पर पक्षियों की भरमार देखने के लिए मिलती है। आप यहां दूरबीन लेकर आ सकते हैं। दूरबीन से पक्षी साफ साफ देखे जा सकते हैं। यह पक्षी अभ्यारण में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर वॉच टावर भी है, जहां पर आप चढ़कर दूर दूर तक का नजारा देख सकते हैं। यहां पर पक्षियों के बारे में बहुत सारी जानकारी भी मिलती है। यह जामनगर का एक पिकनिक स्पॉट है। 


शमशान पार्क जामनगर - Cremation Park Jamnagar

शमशान पार्क जामनगर का एक मुख्य स्थान है। इस पार्क को सोनपरी भी कहा जाता है। यहां पर लोगों का दाह संस्कार किया जाता है। यहां पर आपको रामायण के बहुत सारी दृश्य देखने के लिए मिलते हैं और बहुत सारे देवी देवताओं की प्रतिमा और संतों के चित्र देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर संसार में इंसान जन्म लेता है। बूढ़ा होता है और मर जाता है। यह जीवन चक्र दिखाया गया है, जो हर इंसान के साथ होता है। यह मुख्य शहर से करीब 3 किलोमीटर दूर है। आप अगर देखना चाहते हैं, तो आप यहां पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं। 


पिरोटन द्वीप जामनगर - Pirotan Island Jamnagar

पिरोटन द्वीप जामनगर का एक मुख्य स्थल है। यह टापू कच्छ की खाड़ी में स्थित है। यह जामनगर का सबसे सुंदर द्वीप है। यह द्वीप 3 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और 42 द्वीपों में से एक है। इस टापू तक पहुंचने के लिए आपको नाव से आना पड़ता है। यहां पर आपको चारों तरफ मैंग्रोव के पौधे देखने के लिए मिल जाते हैं। 

यहां पर एक लाइट हाउस भी बना हुआ है और आपको यहां पर नेशनल मरीन पार्क देखने के लिए मिलता है, जहां पर आपको बहुत सारे समुद्री जीव देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको ऑक्टोपस, मछलियां, और मूंगा की चट्टाने देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर पहुंचने के लिए आपको जामनगर के बेदी बंदरगाह पर आना पड़ता है और उसके बाद आप नाव के द्वारा यहां पर पहुंच सकते हैं। यहां पर आना आपका एक अलग एक्सपीरियंस हो सकता है। 


बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर जामनगर - BAPS Swaminarayan Mandir Jamnagar

बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर जामनगर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर जामनगर खंभालिया हाईवे सड़क पर स्थित है। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह मंदिर बहुत ही भव्य है। मंदिर के भीतर और मंदिर के बाहर आपको सुंदर कारीगरी देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बलुआ पत्थर से बना हुआ है। मंदिर के बाहर बड़ा सा गार्डन बना हुआ है, जिसमें अलग-अलग कलाकृतियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको गार्डन में हाथी की बनी हुई सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। 

यह मंदिर मुख्य रूप से स्वामी नारायण जी को समर्पित है। यहां पर आपको राधा कृष्ण जी, श्री हरिकृष्ण स्वामी, गुनातीतानंद स्वामी जी दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर ठहरने के लिए धर्मशाला है और खाने के लिए भोजनालय है, जहां पर बहुत अच्छा खाना मिलता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


मरीन नेशनल पार्क जामनगर - Marine National Park Jamnagar

मरीन नेशनल पार्क जामनगर में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। मरीन नेशनल पार्क कच्छ की खाड़ी में बना हुआ है। यह देश का पहला नेशनल पार्क है। यह पार्क 458 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क में आपको विभिन्न प्रकार की मछलियां, सरीसृप, पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको प्रवाल भित्ति और मैंग्रोव भी देखने के लिए मिलते हैं, जिनका यहां पर संरक्षण किया जाता है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। 


हरसिद्धि माता मंदिर जामनगर - Harsiddhi Mata Mandir Jamnagar

हरसिद्धि माता मंदिर जामनगर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर जामनगर में रंजीत नगर में स्थित है। यह मंदिर हरसिद्धि माता को समर्पित है। हरसिद्धि माता की यहां पर बहुत सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। माता फूलों और वस्त्रों से सुसज्जित है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति मिलती है। यह मंदिर मुख्य सड़क पर बना हुआ है। यहां पर आपको शंकर भगवान जी, हनुमान जी और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


जामनगर जिले के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल -  Famous Tourist Places in Jamnagar District

फुलज़र डैम जामनगर 
भीद्भंजन मंदिर  जामनगर 
बोहरा हजीरा जामनगर 
आशापुरा मां मंदिर जामनगर 
रतनबाई मस्जिद जामनगर 
बालाचडी बीच जामनगर 
गायत्री माता मंदिर खंभालिया जामनगर 
रामनाथ महादेव मंदिर खंभालिया जामनगर
सिन्हान बांध जामनगर
रनमल लेक पार्क जामनगर
आजाद बाग गार्डन जामनगर
कमला नेहरू पार्क जामनगर लखोटा झील 
मांडवी टावर जामनगर
श्री 5 नवतानपुरी धाम जामनगर
लखोटा झील या रनमल झील भावनगर 
डॉक्टर अंबेडकर पार्क लखोटा झील जामनगर


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।