सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

वलसाड जिले के पर्यटन स्थल - Valsad tourist places

वलसाड जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Valsad / वलसाड के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह 


वलसाड गुजरात का एक प्रमुख जिला है। वलसाड गुजरात की राजधानी गांधीनगर से करीब 362 किलोमीटर दूर है। वलसाड जिले में वांकी नदी बहती है। वलसाड अरब सागर के किनारे एक सुंदर नगर है। अरब सागर का तटीय क्षेत्र यहां पर देखने के लिए मिलता है। वलसाड में आप रेल माध्यम और रोड माध्यम से आ सकते हैं। वलसाड में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - वलसाड जिले में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


वलसाड में घूमने की जगह - Valsad mein ghumne ki jagah 


ताड़केश्वर महादेव मंदिर वलसाड - Tadkeshwar Mahadev Temple Valsad

ताड़केश्वर महादेव मंदिर वलसाड शहर का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर वलसाड शहर के बीचो-बीच वांकी नदी के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर अब्रामा में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर में आपको शिव भगवान जी की बहुत ही अद्भुत प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर शिव भगवान जी का शिवलिंग लेटी हुई अवस्था में देखने के लिए मिलता है। इस शिवलिंग के बारे में कहा जाता है, कि शिव भगवान जी लेटे हुए आकाश को देख रहे हैं। यहां पर गर्भ ग्रह के ऊपरी भाग भी खुला हुआ है, जिससे शिव भगवान जी के ऊपर धूप हमेशा आती रहती है। तड़के का मतलब होता है धूप। इसलिए इस मंदिर को ताड़केश्वर महादेव मंदिर कहा जाता है। 

मंदिर में सावन सोमवार को बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। यह मंदिर सुंदर बगीचे से घिरा हुआ है। चारों तरफ आपको यहां पर बगीचा देखने के लिए मिलता है। यहां पर मंदिर की हिस्ट्री भी लिखी गई है। यहां पर आपको मंदिर के गर्भ गृह में पार्वती माता जी, गणेश जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर शिव भगवान जी के 108 नाम भी लिखे गए हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। यहां पर बजरंगबली जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह वलसाड शहर में घूमने लायक जगह है। 


तिथल बीच वलसाड - Tithal Beach Valsad

तिथल बीच वलसाड शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह अरब सागर के किनारे स्थित सुंदर समुद्र तट है। यहां पर आपको काली बालू देखने के लिए मिलती है। यह बालू दूर तक फैली हुई है। यहां पर आपको दूर तक फैला हुआ अरब सागर देखने के लिए मिलता है। यह जगह मुख्य वलसाड शहर से करीब 5 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर टैक्सी या बाइक से घूमने के लिए आ सकते हैं। 

यहां पर आपको खाने पीने के लिए भी बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। बीच के किनारे आपको खाने के लिए बहुत सारी चीजें मिलती हैं। यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स की सुविधा भी है। यहां पर बोट, जेट स्की का आप मजा ले सकते हैं। यहां पर बच्चों के लिए मिनी कार भी उपलब्ध है। आप यहां पर अगर शाम के समय आते हैं, तो शाम को यहां पर सूर्यास्त का बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर समुद्र में नहाने का मजा भी ले सकते हैं। यह वलसाड शहर की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 


श्री स्वामीनारायण मंदिर वलसाड - Shree Swaminarayan Mandir Valsad

श्री स्वामीनारायण मंदिर वलसाड शहर का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर की दीवारों में नक्काशी की गई है, जो सुंदर दिखती है। मंदिर का शिखर भी बहुत आकर्षक है। यह मंदिर श्री हरीकृष्ण महाराज, श्री कृष्ण, श्री राधा जी को समर्पित है। मंदिर में आपको इनकी बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। मंदिर में आपको भगवान श्री स्वामीनारायण और श्री गुनातीतानंद स्वामी की मूर्ति भी देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में बना हुआ है और मंदिर को बहुत अच्छी तरह से मेंटेन किया गया है। 

यहां पर बगीचा भी है, जहां पर फूल लगे हुए हैं और घास का मैदान देखने के लिए मिलता है। यहां पर दीवारों, दरवाजों और खिड़कियों में बहुत ही बारीक नक्काशी देखने के लिए मिलती है, जो बहुत आकर्षक लगती है। मंदिर के प्रवेश द्वार के दोनों तरफ हाथी की बहुत बड़ी बड़ी प्रतिमा बनाई गई है, जो बहुत सुंदर है। यह मंदिर वलसाड में तिथल बीच से करीब 2 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है और बहुत सुंदर लगता है।  अगर कोई पर्यटक घूमने के लिए आता है, तो वह यहां ठहर भी सकता है। यहां पर ठहरने की व्यवस्था है और यहां पर भोजनालय भी है, जहां पर उसको सात्विक भोजन मिल सकता है। आप भी यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। 


साईं मंदिर वलसाड - Sai Mandir Valsad

साईं मंदिर वलसाड शहर का प्रमुख धार्मिक स्थल है। साईं मंदिर वलसाड शहर में तिथल बीच के पास में बना हुआ है। इस मंदिर से तिथल बीच का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत बड़ा है और बहुत सुंदर है। मंदिर के गर्भ गृह में श्री साईं बाबा जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत शांति मिलती है। यहां पर बगीचा देखने के लिए मिलता है, जिसमें बच्चों के खेलने के लिए चिल्ड्रन पार्क भी बना हुआ है। 

यह जगह बहुत अच्छी तरह से मेंटेन की गई है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां गार्डन में बैठने के लिए सीटिंग अरेंजमेंट भी किया गया है। आपको यहां पर अरब सागर का भी सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर अरब सागर के किनारे ही तिथल बीच के पास में बना हुआ है। यहां पर आपको गेस्ट रूम से मिल जाते हैं, आप अगर ठहरना चाहते हैं, तो ठहर सकते हैं। यहां पर पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है। आप यहां पर आ कर ध्यान कर सकते हैं। यह वलसाड की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 


शांतिधाम आराधना केंद्र वलसाड - Shantidham Aradhana Kendra Valsad

शांतिधाम आराधना केंद्र वलसाड का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर वलसाड जिले में तिथल में स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर जैन धार्मिक स्थल है। इस मंदिर को श्री मंगलकारी पार्श्वनाथ प्रभु जैन देरासर नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में आपको श्री मंगलकारी पार्श्वनाथ भगवान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा सफेद कलर की है और बहुत सुंदर लगती है। 

यहां पर महावीर स्वामी जी की भी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती है। इस मंदिर में आपको महालक्ष्मी, सरस्वती माता की भी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर अगर आप पर्यटक हैं और ठहरना चाहते हैं, तो ठहरने की व्यवस्था भी उपलब्ध है और यहां पर भोजशाला भी है, जहां पर आप को खाना मिल जाता है। यहां पर सात्विक खाना मिलता है और बहुत स्वादिष्ट रहता है। आप यहां पर आकर मंदिर घूम सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। 


पारनेरा वलसाड - Parnera Valsad

पारनेरा हिल वलसाड शहर का एक प्रमुख स्थल है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है और इस मंदिर को लेकर बहुत सारी कहानियां प्रचलित हैं। यहां पर आपको एक ऊंची पहाड़ी देखने के लिए मिलती है। इस ऊंची पहाड़ी के सबसे ऊपरी छोर पर मां कालिका माता का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर मां चंडिका माता का मंदिर भी बना हुआ है और शिव शंकर जी, हनुमान जी का मंदिर भी बना हुआ है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको चढ़ाई चढ़ने पड़ती है। यहां पर चढ़ाई चढ़ने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यहां पर बहुत मजा आता है और चारों तरफ का पहाड़ी का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर शंकर जी का भी मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर रामेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग स्वयंभू है। आप यहां पर आकर मंदिर में शिवलिंग के दर्शन कर सकते हैं। 

पारनेरा हिल में बरसात के समय आकर समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। यहां पर बरसात के समय चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यह पहाड़ी पेड़ पौधों से घिरी हुई है। यहां माता के दर्शन करके बहुत ज्यादा सुकून मिलता है। यहां पर नवरात्रि को बहुत सारे लोग माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर नवरात्रि में मेला भी लगता है, जिसमें बहुत सारे लोग आते हैं। यहां पर माता का, जो मंदिर बना हुआ है। वह भी बहुत सुंदर है। यहां पर चामुंडा माता का दर्शन करने के लिए भी मिलता है। यहां से आपके पूरे वलसाड शहर का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। पारनेरा हिल वलसाड में पारनेरा में स्थित है। 


अर्जुनगढ़ का किला वलसाड - Arjungarh Fort Valsad

अर्जुनगढ़ का किला वलसाड का एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है। यह स्थल धार्मिक भी है। यहां पर आपको महालक्ष्मी जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह किला एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। इस किले का संबंध महाभारत काल से रहा है। लोगों के द्वारा कहा जाता है, कि यहां पर अर्जुन जी ने सुभद्रा जी का हरण किया था। इसलिए इस किले को अर्जुन गढ़ किले के नाम से जाना जाता है। 

यहां पर किले का निर्माण चिम अप्पा ने करवाया था। यहां पर उन्होंने बहुत सुंदर किले का निर्माण करवाया था। यह किला चकोरा आकार में बना था और किले के चारों कोने पर एक-एक बुर्ज बने थे। यह किला बहुत सुंदर लगता है। आप इस किले मे आकर घूम सकते हैं। इस किले के अंदर महालक्ष्मी जी का मंदिर है। आप महालक्ष्मी जी के दर्शन कर सकते हैं। इस किले से आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको कोलक नदी का भी दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह किला वलसाड जिले के वापी के बगवाड़ा में स्थित है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। 


मां वैष्णोदेवी मंदिर वलसाड - Maa Vaishnodevi Temple Valsad

मां वैष्णोदेवी मंदिर वलसाड जिले का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर मां वैष्णो देवी को समर्पित है। मंदिर में वैष्णो देवी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको एक आर्टिफिशियल हिल देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है। यह हिल देखने में बिल्कुल वास्तविक लगता है। इस हिल के ऊपर मां का मंदिर बनाया गया है। 

यहां पर सीढ़ियों के द्वारा आप मंदिर के पास पहुंच सकते हैं और माता के दर्शन कर सकते हैं। मंदिर के सामने ही सुंदर पार्क बना हुआ है, जहां पर बच्चों को खेलने के लिए झूले भी लगाए गए हैं। यहां पर आप आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं और बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर वलसाड में धमदची में स्थित है। यह मंदिर वलसाड वापी हाईवे सड़क से करीब 2 किलोमीटर अंदर स्थित है। 


बरुमल मंदिर धरमपुर वलसाड - Barumal Temple Dharampur Valsad

बरूमल मंदिर वलसाड शहर के पास स्थित एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव शंकर जी को समर्पित है। इस मंदिर को श्री भाव भावेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर वलसाड शहर में धरमपुर के पास स्थित है। इस मंदिर में आपको अष्ट धातु से बने हुए शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह शिवलिंग 13 ज्योतिर्लिंग के रूप में पूजे जाते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग शिवलिंग के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी की मूर्ति भी देखने के लिए मिलती है। 

यहां पर विघ्न विनाशक श्री गणेश जी रिद्धि सिद्धि माता के साथ विराजमान है। श्री पंचमुखी हनुमान जी, श्री मां दुर्गा, श्री लक्ष्मी नारायण भगवान, श्री राधा कृष्ण जी, मां काली जी, राम लक्ष्मण सीता जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आकर बहुत ही सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है। यहां पर ठहरने की सुविधा भी उपलब्ध है और यहां पर भोजनालय भी है, जहां पर बहुत अच्छा खाना मिलता है। यहां पर आपको कैलाश पर्वत एवं वैष्णव देवी गुफा का दर्शन करने के लिए भी मिलता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह वलसाड शहर में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


विल्सन पहाड़ी वलसाड - Wilson Hill Valsad

विल्सन पहाड़ी वलसाड का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको जंगल, पहाड़ का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। विल्सन पहाड़ी एक हिल स्टेशन है। यह वलसाड शहर के धरमपुर तहसील के पास स्थित है। यह वलसाड से करीब 55 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको गांव का नजारा, खूबसूरत घाटी, खेत, पहाड़ी का सुंदर दृश्य और झरने देखने के लिए मिल जाते हैं। यह वलसाड शहर में घूमने लायक जगह है। 


द लेडी विल्सन म्यूजियम वलसाड - The Lady Wilson Museum Valsad

द लेडी विल्सन म्यूजियम वलसाड शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक संग्रहालय है। यह संग्रहालय वलसाड शहर में धरमपुर में स्थित है। यहां पर आपको बहुत सारी प्राचीन वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। इस संग्रहालय की बिल्डिंग भी बहुत सुंदर है। यहां पर आपको इस संग्रहालय में बहुत कम एंट्री फीस ली जाती है। यहां पर भारतीय व्यक्तियों का मात्र एक रुपए लिया जाता है और विदेशी व्यक्तियों का 50 रुपए लगता है। यहां पर 10:30 बजे से 5 बजे तक म्यूजियम खुला रहता है। 

यहां पर आपको बहुत सारी पुरानी वस्तुएं देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको पोस्टकार्ड, बर्तन, गुड़िया, तलवारे, बंदूक, तोप और भी बहुत सारी पुरानी वस्तुएं देखने के लिए मिल जाती है। आप यहां पर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं और इतिहास के बारे में जान सकते हैं। यह वलसाड में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


जिला विज्ञान केंद्र धरमपुर वलसाड - District Science Center Dharampur Valsad

जिला विज्ञान केंद्र वलसाड का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। जिला विज्ञान केंद्र वलसाड जिले में धरमपुर में स्थित है। यहां पर आपको बहुत सारे साइंस से संबंधित मॉडल देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको पार्क भी देखने के लिए मिलता है। पार्क में आपको बहुत सारे जानवर देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही सुंदर लगते हैं। यहां पर आपको नक्षत्र शाला भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर सभागृह भी है। 

यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है और यहां पर आप बहुत सारे साइंस एक्सपेरिमेंट का आनंद ले सकते हैं। यहां पर नक्षत्र शाला में आपको ग्रह नक्षत्रों के बारे में जानकारी मिलती है। यहां पर डायनासोर पार्क में आपको बहुत सारे जानवर देखने के लिए मिलते हैं और डायनासोर के स्टेचू देखने के लिए मिलते हैं। यहां एक तालाब है, जिसमें कमल लगे हुए हैं और रंग बिरंगी मछलियां देखने के लिए मिलती हैं। साथ ही में यहां पर कछुए भी है। यहां पर मोर खरगोश, गिनी पिग,  मिट्ठू यह सभी जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 


बिलपुड़ी वॉटरफॉल वलसाड - Bilpudi Waterfall Valsad

बिलपुड़ी वॉटरफॉल वलसाड का एक सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात धरमपुर के पास बिलपुड़ी गांव में स्थित है। यह वाटरफॉल बहुत सुंदर है। इस वाटरफॉल तक जाने के लिए पैदल ट्रैकिंग करनी पड़ती है। इस ट्रैकिंग में आपको बहुत मजा आता है। यह वाटरफॉल पहाड़ियों से गिरता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। आप यहां पर नहा सकते हैं। यहां पर आप एक्स्ट्रा कपड़े लेकर आ सकते हैं और यहां पर नहाने का आनंद लिया जा सकता है। यहां पर चारों तरफ जंगल और पहाड़ों का सुंदर दृश्य भी देखने के लिए मिल जाता है। यह वलसाड का पिकनिक स्पॉट है। 


कंकेश्वर महादेव मंदिर वलसाड - Kankeshwar Mahadev Temple Valsad

कंकेश्वर महादेव मंदिर वलसाड जिले में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर वलसाड जिले में कोलक में स्थित है। यह मंदिर उदवाड़ा कोलक मार्ग पर बना हुआ है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के अंदर शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत बड़ी झील भी बनी हुई है। इस झील में कमल के फूल देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर प्राचीन है और इस मंदिर को लेकर बहुत सारी मान्यताएं हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह वलसाड में देखने लायक जगह है। 


वलसाड जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places in Valsad District

स्वामीनारायण मंदिर कोलक वलसाड
उदवाड़ा बीच वलसाड 
पारसी संग्रहालय और सूचना केंद्र उदवाडा वलसाड 
ईरानशाह अग्नि मंदिर उदवाडा वलसाड 
शंकर धोढी धरमपुर तहसील
साइलेंट बीच वलसाड 
श्रीमद राजचंद्र आश्रम धरमपुर वलसाड
सुरवाड़ा बीच वलसाड
अजीतनाथ जैन देरासर बगवाड़ा वलसाड
लखमदेव झील वापी वलसाड
दमन गंगा बांध वापी वलसाड 
आगसी माता मंदिर चिखला वलसाड
विश्वभरी मंदिर वलसाड 
जलारंबपा मंदिर वलसाड 




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।