सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

राजकोट जिले के पर्यटन स्थल - Rajkot tourist places

राजकोट जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Rajkot / राजकोट के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह 


राजकोट गुजरात राज्य का एक मुख्य जिला है। राजकोट गुजरात की राजधानी गांधीनगर से 250 किलोमीटर दूर है। राजकोट में बहुत सारी नदियां बहती है। राजकोट में आजी, भादर, न्यारी नदियां बहती है। राजकोट में गांधी जी ने अपने बचपन का समय बिताया है। यहां पर उनका निवास स्थान और स्कूल देखने के लिए मिलता है। आप राजकोट घूमने के लिए आते हैं, तो आपको गांधीजी के स्कूल में जरूर जाना चाहिए। राजकोट सबसे पुराना जिला है। राजकोट जिले को सौराष्ट्र की राजधानी माना जाता है। जब गुजरात राज्य नहीं बना था। तब राजकोट को ही सौराष्ट्र की राजधानी माना जाता था। आज भी राजकोट को सौराष्ट्र का केंद्र बिंदु माना जाता है। राजकोट में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। राजकोट में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह मौजूद है।  इस ब्लॉग के माध्यम से आपको उन सभी जगह के बारे में मालूम चलेगा, तो चलिए जानते हैं - राजकोट में घूमने लायक कौन कौन सी जगह है। 


राजकोट में घूमने की जगह - Rajkot mein ghumne ki jagah 


रेस कोर्स गार्डन राजकोट - Race Course Garden Rajkot

रेस कोर्स गार्डन राजकोट का एक मुख्य स्थल है। यह एक सुंदर गार्डन है। यह गार्डन बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह गार्डन राजकोट में जिला पंचायत ऑफिस के पास में स्थित है। इस गार्डन में आपको चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है और फूल वाले पौधे भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया बनाया गया है, जहां पर बहुत सारे झूले लगाए गए हैं। यहां पर जिम करने वाले यंत्र भी लगे हुए हैं, जहां पर आप कसरत कर सकते हैं। यहां पर आपको बहुत मजा आएगा। 

रेस कोर्स उद्यान में आपको श्याम प्रसाद मुखर्जी आर्ट गैलरी भी देखने के लिए मिलती है। इस आर्ट गैलरी में बहुत सारे एग्जीबिशन होते रहते हैं। यहां पर आपको सुंदर सुंदर पेंटिंग देखने के लिए मिल जाती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पार्किंग की भी व्यवस्था उपलब्ध है और यहां पर खाने पीने के लिए कैंटीन बनी हुई है। आप यहां पर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 


साइंस सेंटर राजकोट - Science Center Rajkot

साइंस सेंटर राजकोट में स्थित एक मुख्य स्थल है। यहां पर आपको आर्यभट्ट साइंस संग्रहालय देखने के लिए मिलता है, जहां पर आपको बहुत सारे साइंस से संबंधित वस्तुएं देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको नक्षत्र शाला भी देखने के लिए मिलती है, जहां पर आपको ग्रह नक्षत्रों से संबंधित बहुत सारी जानकारियां मिल जाती है। यह जगह राजकोट जिले में रेस कोर्स गार्डन के पास में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। 


वाटसन संग्रहालय राजकोट - Watson Museum Rajkot

वाटसन संग्रहालय राजकोट का एक प्रमुख संग्रहालय है। यह संग्रहालय मुख्य शहर जुबली मार्केट के पास में स्थित है। इस संग्रहालय में आपको बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। वाटसन संग्रहालय की स्थापना सर जॉन वाटसन ने की थी। यह संग्रहालय प्राचीन है। इस संग्रहालय की स्थापना 1888 को की गई थी। जॉन वाटसन एक पोलिटिकल एजेंट थे, जिन्हें इतिहास और पुरातत्व में बहुत ज्यादा रुचि थी। उन्होंने एक किताब भी लिखी थी - काठियावाड़ सर्व ग्रह के नाम से। जॉन वाटसन और उनके सहयोगियों द्वारा यह संग्रहालय की स्थापना हुई। 

वाटसन संग्रहालय पर आपको बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको दरबार हॉल देखने के लिए मिलता है, जो इस संग्रहालय का मुख्य आकर्षण स्थल है। यहां पर पुरातत्व गैलरी देखने के लिए मिलती है, जहां पर आपको हड़प्पा सभ्यता के बहुत सारे मूर्तियां को दिखाया गया है। यहां पर आपको यूरोपियन आर्ट गैलरी भी देखने के लिए मिलती है। पेंटिंग एवं में न्यूज़ स्क्रिप्ट गैलरी देखने के लिए मिलती है। टेक्सटाइल गैलरी देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यह राजकोट में घूमने वाली मुख्य जगह है। 


महात्मा गांधी म्यूजियम राजकोट - Mahatma Gandhi Museum Rajkot

महात्मा गांधी म्यूजियम राजकोट शहर का एक मुख्य स्थान है। यह म्यूजियम राजकोट शहर के बीचो बीच मुख्य सड़क में स्थित है। इस संग्रहालय की बिल्डिंग बहुत सुंदर है। इस संग्रहालय के पास ही में आपको स्कूल भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर स्कूल में गांधी जी ने अपने बचपन का समय बिताया था। यह गांधीजी का स्कूल हुआ करता था। बाहर यहां पर सुंदर बगीचा बना हुआ है। इस म्यूजियम में प्रवेश के लिए शुल्क लगता है। यहां पर वयस्क भारतीय व्यक्ति का 25 रुपए लिए जाते हैं। म्यूजियम की टाइमिंग 10 बजे से 7 बजे तक है। म्यूजियम में आपको लाइट एंड साउंड शो भी देखने के लिए मिलता है। इसका भी अलग से चार्ज लिया जाता है और इसमें आपको बहुत सारी जानकारी दी जाती है। 

महात्मा गांधी म्यूजियम में आपको गांधीजी के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलती है। इस म्यूजियम में बहुत सारी गैलरी है, जहां पर गांधी जी की मूर्ति और उनके जीवन के प्रत्येक घटनाओं के बारे में जानकारी मिल जाती है। यहां पर आपको हमारे देश की हिस्ट्री के बारे में जानकारी मिलेगी। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह म्यूजियम जवाहर रोड पर स्थित है।

 

रोटरी डॉल म्यूजियम राजकोट - Rotary Doll Museum Rajkot

रोटरी डॉल म्यूजियम राजकोट का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको मुख्य रूप से डॉल्स का बहुत अच्छा संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर 108 कंट्री की डॉल्स का संग्रह किया गया है। यहां पर अलग-अलग देशों की डॉल्स को उनके पारंपरिक लिबास में प्रस्तुत किया गया है। इस संग्रहालय का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी लिखा गया है।

रोटरी डॉल म्यूजियम पर करीब 1600 डॉल आपको देखने के लिए मिल जाती है और बहुत ही सुंदर लगती हैं। यहां पर आपको बहुत सारी जानकारियां भी मिलती है। आप यहां पर अपने बच्चों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। बच्चे यहां पर बहुत ज्यादा खुश होंगे। अपने फेवरेट कार्टून कैरेक्टर भी आप यहां पर देख सकते हैं। यहां पर प्रवेश के लिए एंट्री चार्ज लिया जाता है। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। यह राजकोट की सबसे अच्छी जगह है। 


बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर राजकोट - BAPS Swaminarayan Mandir Rajkot

बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर राजकोट का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर में आपको भगवान श्री स्वामीनारायण, श्री गोपालानंद स्वामी, श्री गुणातीत स्वामी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको श्री हरीकृष्ण महाराज, श्री कृष्ण और श्री राधा रानी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर की दीवारों, छतों, खिड़कियों में बहुत ही सुंदर नक्काशी की गई है। मंदिर के बाहर बड़ा सा गार्डन बना हुआ है। यहां पर आपको ऐरावत हाथी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको फ्रेश फूड भी मिल जाता है, जो बहुत ही स्वादिष्ट रहता है। यहां पर रहने की फैसिलिटी भी उपलब्ध है। आप यहां पर आकर ठहर सकते हैं। यह जगह बहुत ही सुंदर है। 


श्री रामकृष्ण आश्रम राजकोट - Shri Ramakrishna Ashram Rajkot

श्री रामकृष्ण आश्रम राजकोट का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको श्री राम कृष्ण की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। श्री राम कृष्ण जी स्वामी विवेकानंद जी के गुरु थे। यहां पर सुंदर गार्डन बना हुआ है और एक सुंदर सा मंदिर देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर के अंदर राम कृष्ण जी की मूर्ति विराजमान है। यहां पर आपको स्वामी विवेकानंद जी की भी मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा। यह राजकोट में घूमने लायक जगह है। 


रामनाथ महादेव मंदिर राजकोट - Ramnath Mahadev Temple Rajkot

रामनाथ महादेव मंदिर राजकोट का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर के शिवलिंग के बारे में कहा जाता है, कि यह शिवलिंग स्वयंभू है अर्थात यह स्वयं भूमि से उत्पन्न हुआ है। इसे किसी ने विराजमान नहीं किया है। यह मंदिर राजकोट में आजी नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत भीड़ लगती है। बहुत सारे लोग यहां पर शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर भी बहुत ही सुव्यवस्थित तरीके से बना हुआ है। 

रामनाथ महादेव मंदिर के प्रवेश द्वार में आपको बड़े शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के अंदर आपको बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत सुंदर लगती है। बरसात के समय गर्भ गृह में विराजमान शिवलिंग का जलाभिषेक आजी नदी के द्वारा हो जाता है। यहां पर सावन सोमवार के समय और महाशिवरात्रि के समय बहुत सारे लोग शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए लोग आते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति मिलती है। 


आजी डैम राजकोट - Aji Dam Rajkot

आजी डैम राजकोट का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह डैम आजी नदी पर बना हुआ है। आजी बांध राजकोट शहर में पीने के पानी एवं सिंचाई का एक मुख्य स्त्रोत है। यह राजकोट शहर की लाइफ लाइन है। इसके साथ ही साथ यह पर्यटन का एक मुख्य जगह है। यह बहुत सुंदर है। यह बांध दूर तक फैला हुआ है। यह डैम बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। डैम के पास में एक बगीचा भी बना हुआ है। यह बगीचा बहुत सुंदर है और हरे-भरे पेड़ पौधों से घिरा हुआ है। 

यहां पर आकर आपको अजी डैम का दूर-दूर तक का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। अगर आप बरसात के समय आते हैं, तो डैम का पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य देखने लायक रहता है। यहां पर व्यूप्वाइंट बनाया गया है, जहां से आप डैम का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको आकर बहुत अच्छा लगेगा। 

अजी डैम के पास में ही दूधेश्वर महादेव मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है और मंदिर के अंदर शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही अच्छे लगते हैं। यहां पर आकर शांति से आप अपना समय बिता सकते हैं। सर्दियों के समय यहां पर आपको माइग्रेटेड बर्ड देखने के लिए मिल जाती है। जो यहां की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देती है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 


प्रद्युमन प्राणी उद्यान राजकोट - Pradyuman Zoological Park Rajkot

प्रद्युमन प्राणी उद्यान राजकोट शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। इस उद्यान को राजकोट प्राणी उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। यह उद्यान राजकोट में लालपरी झील के पास स्थित है। यह उद्यान बहुत बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह उद्यान 137 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यह उद्यान झील के किनारे बना हुआ है, तो यहां पर बहुत सारे माइग्रेट पक्षी भी देखने के लिए मिलते हैं। इस उद्यान में ओपन जीप की सुविधा मिलती है, जिससे आप आराम से पूरे पार्क में घूम सकते हैं। यहां पर एंट्री के लिए चार्ज लिया जाता है। यहां पर एक वयस्क व्यक्ति का 25 रुपए लिया जाता है। बच्चों के कम चार्ज लिया जाता है।

प्रद्युमन प्राणी उद्यान पर आपको रेप्टाइल पार्क देखने के लिए मिलता है, जिसका प्रवेश द्वार बहुत ही सुंदर है। यहां पर आप को सांप के मुंह जैसा प्रवेश द्वार देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही आकर्षक लगता है। इस रेप्टाइल हाउस के अंदर आपको बहुत सारे सांप देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको अजगर, कोबरा जैसे सांप देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको मछली घर भी देखने के लिए मिलता है, जहां पर 50 से ज्यादा मछलियां आपको देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको वाइट टाइगर, शेर, चीता, भालू, बंदर, हिरण, हिप्पोपोटामस, लंगूर, बारहसिंघा, शुतुरमुर्ग, कछुआ, मगरमच्छ, जैसे जंगली जानवर आपको देखने के लिए मिलते हैं। 

यहां पर आपको नेचुरल ट्रेल मिलती है, जिसमें आप घूम सकते हैं और सभी जानवरों को देख सकते हैं। बरसात के समय विदेशी पक्षियों को देखने में बहुत मजा आता है। यहां पर आप आकर अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर एक फूड जोन भी है, जहां पर आपको खाने के लिए बहुत सारा सामान मिल जाता है। यहां पर आप लालपरी झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर बोटिंग के प्राइस अलग-अलग रहते हैं। आपको यहां पर आकर बहुत मजा आएगा। यह राजकोट जिले की घूमने लायक जगह है। 


न्यारी बांध राजकोट - Nyari Dam Rajkot

न्यारी बांध राजकोट जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय दूर-दूर तक फैला हुआ है और न्यारी नदी पर बना हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर संडे के दिन बहुत ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं। ठंड के समय यहां पर साइबेरियन बर्ड्स देखने के लिए मिलती हैं, जो यहां पर प्रवास के लिए आते हैं। यह बर्ड बहुत सुंदर लगती हैं और इनसे इस जगह की शोभा और ज्यादा बढ़ जाती है। आप यहां पर आकर शाम के समय सूर्यास्त का बहुत सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर एक गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर मंदिर भी है। आप यहां पर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह राजकोट के पास घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


ईश्वरीय पार्क राजकोट - Ishwariya park Rajkot

ईश्वरीय पार्क राजकोट में देखने लायक जगह है। यह राजकोट शहर से करीब 6 किलोमीटर दूर है। यह राजकोट जामनगर हाईवे सड़क से कुछ ही दूरी पर स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर आपको खाने पीने के लिए फूड जोन भी मिल जाता है, जहां पर आपको बहुत सारा खाने का आइटम मिल जाता है। इस पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर वयस्क भारतीय व्यक्ति का 20 रुपए लिया जाता है। यहां पर आपको शिव मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह शिव मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और प्राचीन है। यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत सारे भक्तों से भगवान शिव जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। 

यह पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यहां पर आपको बहुत सारी जगह देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको ईश्वरीय झील देखने के लिए मिलती है। यह झील मानव निर्मित है और बहुत बड़ी एरिया में फैली हुई है। सर्दियों में यहां पर बहुत सारे विदेशी पक्षी आते हैं। पार्क में आपको गोल्फ कोर्ट भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत से लोगों को पसंद आता है। 

ईश्वरीय पार्क राजकोट का एक नेचर पार्क है। यहां पर आप को एक छोटा डायनासोर पार्क भी देखने के लिए मिलता है, जहां पर डायनासोर के स्टेचू बने हुए हैं। शाम के समय यहां पर सूर्यास्त का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर आ कर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे जानवरों के स्टेचू भी बने हुए हैं। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए चिल्ड्रन पार्क बना हुआ है, जहां पर बच्चे लोग काफी इंजॉय कर सकते हैं। आप यहां पर आ कर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह राजकोट का एक घूमने लायक जगह है। 


नागेश्वर जैन देरासर राजकोट - Nageshwar Jain Derasar Rajkot

नागेश्वर जैन देरासर राजकोट का एक सुंदर मंदिर है। यह जैन मंदिर है। यह मंदिर राजकोट जामनगर रोड पर स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर में आपको बहुत ही सुंदर कारीगरी देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर पार्श्वनाथ भगवान जी को समर्पित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर भोजशाला और धर्मशाला भी उपलब्ध है। 


प्रेम मंदिर राजकोट - Prem Mandir Rajkot

प्रेम मंदिर राजकोट में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह एक चर्च है। यह मंदिर मुख्य रूप से क्रिश्चन लोगों के लिए धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत ही अलग तरीके से बना हुआ है और इस मंदिर में आपको प्रभु यीशु मसीह कमल के फूल में बैठे हुए देखने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर को लव टेंपल भी कहा जाता है और यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर राजकोट में कलावाड रोड में स्थित है और यहां पर आपको आकर अच्छा लगेगा। 


इस्कॉन मंदिर राजकोट - ISKCON temple rajkot

इस्कॉन मंदिर राजकोट का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर श्री कृष्ण जी को समर्पित है। आपको यहां पर बलराम जी, सुभद्रा जी, श्री कृष्ण जी, और भगवान श्री कृष्ण जी और राधा जी और राम जी, सीता जी और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर बहुत बड़ा मंडप है। मंडप में आप शांति से बैठ सकते हैं। यह पूरा ही मंदिर बहुत ही सुंदर है और आकर्षक लगता है। मंदिर में सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर सफेद मार्बल से बना हुआ है। यहां पर आपको फव्वारा भी देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस है। यह मंदिर राजकोट मुख्य कालावाड़ सड़क पर स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


भादर बांध राजकोट - Bhadar Dam Rajkot

भादर बांध राजकोट जिले का एक सुंदर बांध है। यह बांध धोराजी में स्थित है। यह बांध बहुत सुंदर है। यह बांध बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह बांध भादर नदी पर बना हुआ है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। बांध का दृश्य देखना बहुत ही जबरदस्त रहता है। यहां पर बरसात के समय बांध का पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, तो और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। 


पंचनाथ महादेव मंदिर धोराजी - Panchnath Mahadev Temple Dhoraji

पंचनाथ महादेव मंदिर राजकोट जिले में धोराजी में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर धोराजी नगर का सबसे प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर बहुत सुंदर है और यहां पर आपको शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंडप में नंदी भगवान जी देखने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर के पास में ही नदी बहती है, जिसमें आपको कछुए और बदक देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आकर आपको नेचुरल वातावरण देखने के लिए मिलता है। 


जलाराम मंदिर वीरपुर राजकोट - Jalaram Mandir Virpur Rajkot

जलाराम मंदिर राजकोट का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर राजकोट में वीरपुर में स्थित है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर बना हुआ है। पूरे मंदिर में नक्काशी हुई है। यह मंदिर जलाराम बापा को समर्पित है। वह एक हिंदू संत थे। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं और जलाराम बापा के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आपको राम, सीता और लक्ष्मण जी की मूर्तियां भी देखने के लिए मिलती है। जलाराम बाबा राम जी के अनन्य भक्त थे। यहां पर बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। 


नौलखा पैलेस राजकोट - Naulakha Palace Rajkot

नौलखा पैलेस राजकोट का एक सुंदर पैलेस है। इस पैलेस का वास्तुकला बहुत ही सुंदर है। इस पैलेस के अंदर म्यूजियम है। जिसमें आपको बर्तन, क्रोकरी, फर्नीचर, खिलौने, कार, पगड़ी, कपड़े आदि का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। इस पैलेस में प्रवेश के लिए टिकट लगता है।  जो थोड़ा सा ज्यादा है। यहां पर आप गाइड कर सकते हैं, जो आपको बहुत सारी जानकारी दे सकता है। यह महल बहुत सुंदर है। यह राजकोट में गोंडल में नदी के किनारे बना हुआ है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


खंभालिया बुद्धिस्ट केव वीरपुर राजकोट - Khambhalia Buddhist Cave Virpur Rajkot

खंभालिया बुद्धिस्ट गुफा राजकोट का एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर आपको प्राचीन गुफाएं देखने के लिए मिलती हैं। यह गुफा जैतपुर तहसील के पास में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सुंदर सुंदर स्टेच्यू देखने के लिए मिलते हैं। यह गुफाएं चौथी शताब्दी की मानी जाती हैं। यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यह राजकोट का पिकनिक स्पॉट है। 


राजकोट जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सूची - List of famous tourist places in Rajkot district

रामनाथ धाम गोंडल राजकोट 
रंडल माता मंदिर गोंडल राजकोट
श्री स्वामीनारायण मंदिर गोंडल राजकोट 
आशापुरा माता मंदिर गोंडल राजकोट 
लालशाहवली का दरबार धोराजी राजकोट
भादर बांध जेतपुर तालुका राजकोट
हजरत गेबानशाह पीर दरगाह राजकोट
आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर राजकोट
चंद्रशेखर आजाद गार्डन राजकोट 
श्री वेदमाता गायत्री धाम राजकोट
कल्पना चावला मेमोरियल गार्डन राजकोट
नेहरू उद्यान राजकोट
राजकुमार कॉलेज (सबसे पुराना इंस्टीट्यूशन) राजकोट


अहमदाबाद में घूमने की जगह
वडोदरा में घूमने की जगह
मथुरा में घूमने वाली जगह
आगरा में घूमने वाली जगह


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।