सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आगरा जिले के पर्यटन स्थल - Agra tourist places

आगरा जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Agra district / आगरा जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह


आगरा उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। आगरा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 349 किलोमीटर दूर है। यह दिल्ली से 206 किलोमीटर दूर है। आगरा उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के किनारे बसा हुआ है। आगरा में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल देखने के लिए मिलता है। ताजमहल यूनेस्को की विश्व विरासत स्मारक है। आगरा शहर की स्थापना मुस्लिम शासक सुल्तान सिकंदर लोदी ने 1504 में की थी। सुल्तान सिकंदर लोदी की मृत्यु के बाद, इब्राहिम लोदी आगरा का शासक बना। इसके बाद पानीपत की लड़ाई में बाबर आगरा का सम्राट बना और उसके बाद यहां पर मुगल शासन आया। उसके बाद आगरा में अकबर, जहांगीर, शाहजहां ने शासन किया। आगरा, दिल्ली जयपुर गोल्डन त्रिकोण पर्यटन सर्किट में शामिल है। आगरा में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह मौजूद है। आगरा में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - आगरा में घूमने वाली जगह कौन कौन सी है


आगरा में घूमने वाली जगह - Agra mein ghumne ki jagah


ताजमहल आगरा - Taj mahal agra

ताजमहल आगरा जिले का एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। ताजमहल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। ताजमहल विश्व के सात अजूबों में से एक है। पूरा ताज महल संगमरमर से बना हुआ है। ताजमहल आगरा जिले में यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। ताजमहल में देश-विदेश से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। ताज महल उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में स्थित है। यह इमारत बहुत सुंदर है। इस इमारत के सामने बड़ा सा बगीचा है, जिसे मुगल बाग के नाम से जाना जाता है। ताजमहल में प्रवेश के लिए एंट्री फीस ली जाती है। यहां पर अगर आप महल के अंदर घूमना चाहते हैं, तो एंट्री चार्ज थोड़ा ज्यादा रहता है और ताजमहल को बाहर से देखना रहते हैं, तो एंट्री चार्ज कम रहता है। 

ताजमहल के वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी थे। ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है। ताजमहल का निर्माण सन 1631 में मुगल शासक जहांगीर ने अपनी पत्नी मुमताज महल के लिए करवाया था। मुमताज महल की मृत्यु उनके 14वें बच्चे को जन्म देने के दौरान हो गई थी। शाहजहां अपनी पत्नी मुमताज महल से बेहद प्यार करते थे। उनकी मृत्यु बुरहानपुर में हुई थी। मुमताज महल के पार्थिव शरीर को बुरहानपुर में रखा गया था। ताजमहल के निर्माण के बाद, उनके शव को यहां पर लाकर दफन किया गया। 

ताजमहल में आपको विशाल गुंबद देखने के लिए मिलता है, जो पूरा सफेद संगमरमर से बना हुआ है। इस के कोने पर मीनार बनी हुई है। ताजमहल से यमुना नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। ताज महल में बारीक नक्काशी की गई है। सन 1983 में यूनेस्को द्वारा ताजमहल को विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया। अगर आप आगरा घूमने के लिए आते हैं, तो इस इमारत को जरूर देखना। यह आगरा में घूमने वाली मुख्य जगह है। 


आगरा का किला - Agra Fort

आगरा का किला आगरा जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह ऐतिहासिक किला है। इस किले मे सभी प्रारंभिक मुगल शासकों ने निवास किया है। आगरा का किला पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। यह किला सम्राट अकबर के द्वारा बनाया गया था। यह किला लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है। आगरा का किला जिस जगह पर बना हुआ है। उस जगह को प्राचीन समय में बादलगढ़ के नाम से जाना जाता था और यहां पर ईंटों से निर्मित एक टूटा फूटा महल हुआ करता था। सम्राट अकबर ने यहां पर आकर इस किले का पुनः निर्माण करवाया। यह किला 8 वर्षों में बनकर तैयार हो गया। 

आगरा किले के अंदर घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। आगरा किले में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। आगरा किले में आपको अमर सिंह गेट, दिल्ली गेट, जहांगीर महल, शाहजहानी महल, अंगूरी बाग, शीश महल, नगीना मस्जिद, दीवान ए आम, दीवान ए खास, शाही ब्रिज, मोती मस्जिद, यह सभी जगह देखने के लिए मिल जाती है। यह किला आर्मी वालों के अंडर में है। इस किले का करीब 30% भाग घूम सकते हैं। आप आगरा का किला घूमने के लिए आते हैं, तो आप गाइड को साथ लेकर आएं। ताकि गाइड आपको इस किले के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दे सके। आपको इस किले में घूमने में करीब 2 घंटा लग जाएगा। यह आगरा में घूमने लायक जगह है। 


राजकीय उद्यान शाहजहां पार्क आगरा - State Park Shahjahan Park Agra

राजकीय उद्यान शाहजहां पार्क आगरा शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर गार्डन है। इस गार्डन को शाहजहां गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यह पार्क आगरा का सबसे सुंदर पार्क है। इस पार्क में चारों तरफ आपको हरियाली, फूल वाले पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर ओपन जिम भी है, जहां पर आप कसरत कर सकते हैं। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह गार्डन आगरा में, आगरा किला के पास में मुख्य सड़क में स्थित है। यह आगरा में घूमने वाली मुख्य जगह है। 


ताजमहल संग्रहालय आगरा - Taj Mahal Museum Agra

ताजमहल संग्रहालय आगरा में ताजमहल परिसर में स्थित मुख्य स्थल है। यहां पर आपको 2 मंजिला इमारत देखने के लिए मिलती है। यहां पर बहुत सारी गैलरी है, जहां पर प्राचीन वस्तुओं का संग्रह करके रखा गया है। यहां पर आपको ताजमहल को बनाने में क्या क्या यूज हुआ और किस तरह से ताजमहल को डिजाइन किया गया। यह सभी जानकारी मिलती है। यहां पर मुगल शिलालेख मुगल मिनिएचर पेंटिंग, शाही पेंटिंग यह सभी चीजें आपको देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर प्राचीन हथियार, बर्तन, सजावटी सामान की भी आपको कलेक्शन देखने के लिए मिलता है। इस संग्रहालय में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह आगरा में घूमने लायक जगह है। 


कंधारी बेगम का मकबरा - Tomb of Kandhari Begum

कंधारी बेगम का मकबरा आगरा का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मक़बरा ताज महल के पास ही में बना हुआ है। इस मकबरे का आकार गोलाकार है। इस मकबरे के ऊपर एक बड़ा सा गुंबद बना हुआ है, जो बहुत सुंदर लगता है। मकबरे के अंदर बेगम कंधारी की कब्र देखने के लिए मिलती है। बेगम कंधारी सम्राट खुर्रम की पत्नी थी। इनका विवाह 1609 में आगरा में हुआ था। मकबरे के चारों तरफ सुंदर गार्डन बना हुआ है। यहां पर आपको काली मस्जिद या संदली मस्जिद भी देखने के लिए मिलती है। यह मस्जिद प्राचीन है और बहुत सुंदर है। 


एत्माद्दौला का मकबरा आगरा - Itmaddaulah's Tomb Agra

एत्माद्दौला का मकबरा आगरा का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन इमारत है। यह इमारत बहुत सुंदर है। यह स्मारक आगरा में यमुना नदी के किनारे बनी हुई है। इस स्मारक को बेबी ताज या मिनी ताज के नाम से जाना जाता है। यह ताजमहल का छोटा रूप है। यह इमारत ताजमहल के समान ही बनाई गई है। एत्माद्दौला का निर्माण नूरजहां ने करवाया था। नूरजहां जहांगीर की पत्नी थी। इस इमारत का निर्माण उन्होंने अपने पिता की याद में करवाया था। यह इमारत बहुत सुंदर है। इस इमारत में सफेद संगमरमर में बहुत सुंदर डिजाइन बनाया गया है और यहां पर कलरफुल बेल बूटे, पत्तियां, फूलों, फलो की डिजाइन बनाई गई है, जो बहुत सुंदर लगती है। 

एत्माद्दौला का मकबरा चारबाग बगीचे के बीच में बनी हुई है। इस स्मारक के दीवारों एवं छतों में सुंदर नक्काशी की गई है। इस स्मारक में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर कम भीड़ रहती है, तो आप इस इमारत को अच्छे से देख सकते हैं। यहां पर आपको चार बाग बगीचा देखने के लिए मिलता है, जिसके बीच में यह इमारत बनी हुई है। बगीचे में क्यारिया, फव्वारे बने हुए हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। यह आगरा की सबसे अच्छी जगह है। 


चीनी का रौजा आगरा - chini ka rauja Agra

चीनी का रौजा आगरा शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको एक प्राचीन इमारत देखने के लिए मिलती है। यह इमारत अफजल खान का मकबरा है। इसे चीनी का रौजा कहा जाता है, क्योंकि इस इमारत में खूबसूरत नीले कलर की टाइल्स का सुंदर काम देखने के लिए मिल जाता है। अफजल खान पर्शियन कवि थे। अफजल खान शाहजहां के दरबार के मंत्री थे।  इस मकबरे में आपको इंडो पर्शियन वास्तुकला देखने के लिए मिलती है। 

चीनी का रौजा बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर आपको चकोर बिल्डिंग देखने के लिए मिलती है, जिसके ऊपर एक बड़ा सा गुंबद बना हुआ है। दीवारों और गुंबद में बहुत ही सुंदर नक्काशी की गई है। यहां पर रंग बिरंगी डिजाइन में बने फूल और पत्तियां देखने के लिए मिलते हैं। यह मक़बरा आगरा में यमुना नदी के किनारे बना है। चीनी का रौजा, एत्माद्दौला का मकबरे से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां एंट्री फ्री है। 


रामबाग आगरा - Rambagh Agra

रामबाग आगरा का एक सुंदर बगीचा है। यह बगीचा प्राचीन है।  रामबाग आगरा में जवाहर ब्रिज के पास में स्थित है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। यह बाग भारत के मुगल वंश के संस्थापक बाबर ने बनवाया था। उसने 1526 ईसवी में ईरानी बहुतलीय और चारबाग योजना पर इसका विन्यास किया। ऐसे बाग उसने समरकंद में देखे थे। ऐसे ही कई बाग जैसे बाग ए वफ़ा, बाग ए कला, बाग ए बादशाही और बाग ए चिनार उसने काबुल में लगाए थे। यह बाग बहुत सुंदर है। चारों तरफ आपको पेड़ पौधे देखने के लिए मिलेंगे। 

रामबाग में आपको फल वाले पौधे भी देखने के लिए मिल जाता है। इस बाग में कोकचा, अंजीर, नाशपाती, सेव, बदाम, शहतूत, खजूर जैसे फलदार वृक्षों के साथ-साथ देसी और फूलदार वृक्ष लगाए गए हैं। यहां पर आपको जल प्रणालियां, नहर,  प्रपात और तालाब भी देखने के लिए मिलते हैं। यह बाग बहुत सुंदर है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह आगरा की सबसे अच्छी जगह है। 


राजा जसवंत सिंह की छतरी आगरा - Raja jaswant singh ki chatri agra

राजा जसवंत सिंह की छतरी आगरा शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह छतरी यमुना नदी के किनारे बनी हुई है। यहां पर आपको शिव भगवान जी और सती माता का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर लोग आकर शिव भगवान जी की पूजा करते हैं। यह छतरी लाल बलुआ पत्थर की बनी हुई है। यह छतरी एक ऊंचे मंडप पर बनी हुई है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


बल्केश्वर महादेव मंदिर आगरा - Balkeshwar Mahadev Temple Agra 

बलकेश्वर महादेव मंदिर आगरा शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर आगरा जिले में यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर यमुना नदी के किनारे और भी मंदिर बने हुए हैं। आप यहां पर शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं। यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत भीड़ लगती है। आगरा में यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। गर्भ ग्रह में आपको शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर खिड़की से श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। मंदिर में और भी बहुत सारे देवी देवता विराजमान है। यहां पर श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी, दुर्गा जी, राधा कृष्ण जी की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती हैं। आप मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। 


बनखंडी महादेव मंदिर आगरा - Bankhandi mahadev temple Agra

बनखंडी महादेव मंदिर आगरा शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित है। यह मंदिर प्राचीन है। बनखंडी मंदिर यमुना नदी के किनारे जंगल में स्थित है। यहां पर आने के लिए सड़क माध्यम उपलब्ध है। मगर यहां पर सड़क इतनी अच्छी नहीं है। यह मंदिर प्राकृतिक परिवेश से घिरा हुआ है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां गर्भ ग्रह में शिवलिंग विराजमान है और नंदी भगवान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर श्री राम जी माता सीता जी और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। हनुमान जी के दर्शन करने के लिए फिर मिलते हैं। यहां पर शिवजी की अर्धनारीश्वर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर बहुत सारे बंदर भी हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको यहां पर अच्छा लगेगा। यह आगरा का पिकनिक स्पॉट है। 


अकबर का मकबरा आगरा - Akbar's Tomb Agra

अकबर का मक़बरा आगरा शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अकबर के मकबरे को सिकंदरा किले के नाम से भी जाना जाता है। अकबर का मकबरा आगरा में सिकंदरा में, नेशनल हाईवे 2 में स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। इस मकबरे का निर्माण 1605 से 1613 के बीच में अकबर के बेटे जहांगीर ने करवाया था। यह मकबरा 119 एकड़ में फैला हुआ है। 

अकबर ने इस मकबरे को बनाने के लिए जगह का चुनाव किया था। यह मकबरा बहुत सुंदर है। मकबरे के चारों तरफ बगीचा बना हुआ है। इस बगीचे में तरह तरह के पेड़ लगे हुए हैं। इस बगीचे में आपको हिरण और मोर देखने के लिए मिल जाते हैं। यह जंतु, यहां पर स्वच्छंद तरीके से घूमते रहते हैं। मकबरे में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। अकबर की कब्र मकबरे के अंदर भूमिगत है। यह आगरा में घूमने के लिए जगह है। 


कांच महल आगरा - Kanch Mahal Agra

कांच महल आगरा में स्थित एक ऐतिहासिक इमारत है। यह इमारत आगरा में अकबर के मकबरे के पास में स्थित है। इस महल का निर्माण 1605 से 1619 में जहांगीर के द्वारा करवाया गया था। इस महल का उपयोग शाही महिलाओं के रहने के लिए या हरम के लिए किया गया था। यहां पर आप  बगीचा भी देखने के लिए मिलता है। यह महल बहुत सुंदर है और आप इस महल में आकर घूम सकते हैं। 


लोधी का मकबरा आगरा - Lodhi's Tomb Agra 

लोधी का मकबरा आगरा शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। लोधी का मकबरा आगरा शहर में सिकंदरा में स्थित है। यह मकबरा किसका है। इसके बारे में जानकारी नहीं है। यह मकबरा एक ऊंची जगती पर बना हुआ है। इसके कोनों पर छतरियां है। यह मकबरा 1517 से 1526 के बीच में बना हुआ है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। मकबरे के चारों तरफ गार्डन बना हुआ है। मकबरे के ऊपर बड़ा सा गुंबद था, जो अब नष्ट हो गया है। यह मकबरा अकबर के मकबरे के पास में बना हुआ है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


मरियम जमानी का मकबरा आगरा - Maryam Zamani Tomb Agra

मरियम जमानी का मक़बरा आगरा शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह मक़बरा आगरा शहर में सिकंदरा में स्थित है। यह मकबरा बहुत सुंदर है। मकबरे के चारों तरफ गार्डन देखने के लिए मिलता है और यह मकबरा लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है। मकबरे के कोने में छतरियां बनी हुई है, जो बहुत आकर्षक लगती है। यह मकबरा मुगल सम्राट अकबर की पत्नी जोधाबाई का है। यह मकबरा अकबर के बेटे जहांगीर ने बनाया था। उन्होंने यह मकबरा अपनी मां की याद में बनाया था। 

मरियम जमानी राजपूत राजा भारमल की बड़ी बेटी थी। वह आमेर के राजा थे। उन्होंने 1562 में सम्राट अकबर से शादी की थी। सलीम का जन्म 1569 में फतेहपुर सीकरी में हुआ था। तब उन्हें मरियम जमानी का सम्मान दिया गया था। उनकी मृत्यु आगरा में 1623 में हुई थी और इस मकबरे का निर्माण उनके बेटे जहांगीर ने 1623 से 1627 के बीच करवाया था। यह मक़बरा आगरा में सिकंदरा में, अकबर के मकबरे के पास ही में स्थित है। यहां पर आप को बहुत बड़ा सुंदर गार्डन देखने के लिए मिलता है। गार्डन के बीच में मकबरा बना हुआ है। इस मकबरे की देखभाल पुरातत्व विभाग द्वारा की जाती है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह आगरा में घूमने के लिए जगह है। 


कैलाश मंदिर आगरा - Kailash Mandir Agra

कैलाश मंदिर आगरा शहर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह प्राचीन मंदिर है। कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान शिव की स्थापना श्री जमदग्नि ऋषि एवं महर्षि परशुराम जी ने स्वयं की थी। यह मंदिर आगरा में सिकंदरा में कैलाश गांव में स्थित है। यह गांव यमुना नदी के किनारे बसा हुआ है। आप यहां पर आकर यमुना नदी का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। साथ ही में आप इस मंदिर में आ सकते हैं। यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत भीड़ लगती है। यहां पर आपको दो शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह आगरा का पिकनिक स्पॉट है। 


गुरुद्वारा गुरु का ताल आगरा - Gurdwara guru ka tal Agra

गुरुद्वारा गुरु का ताल आगरा शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह सिख लोगों का धार्मिक स्थल है। मगर यहां पर सभी धर्म के लोग आकर गुरु को नमन कर सकते हैं। यह गुरुद्वारा श्री तेग बहादुर साहिब जी को समर्पित है। यह  गुरुद्वारा बहुत सुंदर है और बहुत बड़ी एरिया में फैला हुआ है। यह गुरुद्वारा सफेद मार्बल से बना हुआ है। गुरुद्वारा के ऊपर एक बड़ा सा गुंबद बना हुआ है। 

गुरुद्वारा में प्रार्थना सभा है, जहां पर आप जाकर गुरु वाणी सुन सकते हैं। गुरुद्वारा के बाहर आपको गार्डन देखने के लिए मिलता है, जहां पर बहुत सुंदर गुरु तेग बहादुर जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर पार्किंग के लिए भी अच्छी जगह है। आप अगर आगरा घूमने के लिए आते हैं, तो आप इस गुरुद्वारा में आ सकते हैं। यहां पर लंगर चलता रहता है और यहां पर ठहरने की भी व्यवस्था है। 


मनकामेश्वर महादेव मंदिर आगरा - Mankameshwar Mahadev Temple Agra

श्री मनकामेश्वर मंदिर आगरा शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर प्राचीन है। कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना द्वापर युग में की गई थी। इस मंदिर में भगवान शिव जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह प्रतिमा धातु की बनी हुई है। इस प्रतिमा का प्रतिदिन पंडित जी श्रृंगार करते हैं, जिससे यह प्रतिमा और भी ज्यादा आकर्षक लगती है। 

श्री मनकामेश्वर मंदिर पर शाम के समय आरती होती है, जो बहुत ही भव्य होती है। यहां पर आपको शंकर भगवान जी के सामने नंदी भगवान जी, गणेश जी की प्रतिमा के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। लोगों का मानना है, कि यहां पर आकर हर मनोकामना पूरी होती है। इसलिए लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर आगरा रेलवे स्टेशन के बहुत करीब है और आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। 


रावली महादेव मंदिर आगरा - Rawali Mahadev Temple Agra

रावली महादेव मंदिर आगरा शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग प्राचीन है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि अंग्रेजों ने इस मंदिर को हटाने का प्रयास किया था। वह यहां पर रेलवे लाइन बिछा रहे थे। मगर यह मंदिर नहीं हटा। अंग्रेजों के इस विचार के कारण रेल लाइन बनाने में बहुत ज्यादा बाधा आ रही थी। तब भारतीय श्रमिकों ने उन्हें सलाह दी, कि मंदिर हटाने का विचार त्याग दें। जिससे रेल लाइन बनाने में, जो भी अड़चन आई थी। वह खत्म हो गई और रेल लाइन बनाई गई। 

रावली महादेव मंदिर मे बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको काली जी, हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के गर्भगृह में बहुत बड़ा शिवलिंग विराजमान है और उसके साथ नाग देवता भी विराजमान है। जब भोलेनाथ का श्रंगार किया जाता है। वह मूर्ति बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यह मंदिर आगरा में महात्मा गांधी रोड में स्थित है। आप यहां पर आ सकते हैं। 


शाही जामा मस्जिद आगरा - Shahi Jama Masjid Agra

शाही जामा मस्जिद आगरा शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मस्जिद मुस्लिम लोगों का धार्मिक स्थल है। इस मस्जिद को फ्राइडे मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। यह मस्जिद 17वीं शताब्दी में बनाई गई थी। यह आगरा में स्थित सबसे बड़ी मस्जिद है। जामा मस्जिद शाहजहां की बेटी जहांआरा बेगम को समर्पित है। यह मस्जिद आगरा में, आगरा रेलवे स्टेशन के पास में स्थित है। यह मस्जिद मुख्य बाजार में स्थित है। मस्जिद की वास्तुकला मुगल है और मस्जिद के बीच में एक बड़ा सा कुंड बना हुआ है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

मेहताब बाग आगरा - Mehtab Bagh Agra

मेहताब बाग आगरा शहर का एक दर्शनीय स्थल है। मेहताब बाग एक सुंदर बाग है और यहां पर आपको फूल वाले पौधे और फल वाले पौधे देखने के लिए मिल जाते हैं। यह बाग बहुत ही सुंदर है। यह बाग बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह बाग ताजमहल के पीछे की तरफ यमुना नदी के दूसरे साइड स्थित है। इस बाग में एंट्री के लिए चार्ज लिया जाता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप यहां से ताजमहल के पीछे का दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको यमुना नदी का सुंदर दृश्य भी देखने के लिए मिलता है, जिसमें ताजमहल का रिफ्लेक्शन आपको देखने के लिए मिलता है। 


ताज नेचर वॉक आगरा - Taj nature walk Agra

ताज नेचर वॉक आगरा का एक मुख्य दर्शनीय स्थल है। यह जगह ताजमहल के पास ही में स्थित है। यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यह जगह आगरा फॉरेस्ट के अंदर बनी हुई है। यह जगह बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। यहां पर आपको मोर देखने के लिए मिलता है। यहां पर चारों तरफ हरियाली है। एक पार्क की तरह, इस जगह को विकसित किया गया है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


प्राचीन राजेश्वर महादेव मंदिर आगरा - Ancient Rajeshwar Mahadev Temple Agra

प्राचीन राजेश्वर महादेव मंदिर आगरा का एक प्रसिद्ध मंदिर है। आगरा में शिव भगवान जी के चार प्रमुख मंदिर है। उनमें से प्राचीन राजेश्वर महादेव मंदिर भी एक है। इस मंदिर में आपको शिव भगवान जी का मार्बल का शिवलिंग देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। 

राजेश्वर महादेव मंदिर मे मार्बल के शिवलिंग के पास ही में आपको गणेश जी, विष्णु जी और माता पार्वती जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर नंदी भगवान जी की भी प्रतिमा विराजमान है। यह मंदिर आगरा जिले में, शमशाबाद रोड राजपुर में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर महाशिवरात्रि और सावन सोमवार में बहुत सारे लोग आते हैं। यहां पर हनुमान मंदिर भी बना हुआ है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। 


रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान आगरा - Roman Catholic Cemetery Agra

रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान आगरा शहर का एक मुख्य स्थान है। यहां पर आपको कर्नल जॉन विलियम हैसिंग का मकबरा देखने के लिए मिलती हैं। जॉन विलियम हैसिंग डच था। उन्होने 1565 ईस्वी में कैंडी के युद्ध में भाग लिया था। इसके पश्चात वह  हैदराबाद के निजाम की सेवा में रहा। यहां पर आपको जॉन हैसिंग का मकबरा देखने के लिए मिलता है। यह मकबरा बहुत सुंदर है। इस मकबरे को लाल ताज के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह ताजमहल का छोटा रूप है और लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है। 20 जुलाई 1803 में जॉन हैसिंग की आगरा में मृत्यु हो गई थी।  यह मकबरा उनके बच्चों के द्वारा बनवाया गया है। यह मकबरा महात्मा गांधी रोड में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको और कब्र देखने के लिए मिलती है, जो अर्मानिया सैनिकों की है। 


सूर सरोवर पक्षी विहार आगरा - Sur Sarovar Bird Sanctuary Agra

सूर सरोवर पक्षी विहार आगरा जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह प्राकृतिक पर्यटन स्थल है और जो भी प्रकृति प्रेमी रहता है। उसको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर कीठम झील है। यहां पर आपको पक्षियों की बहुत ज्यादा प्रजाति देखने के लिए मिलती है। ठंड के समय यहां आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। आप अपने साथ दूरबीन जरूर लाये, ताकि आप इन पक्षियों को देख सकते हैं। 

सूर सरोवर पक्षी विहार आगरा में कीठम ब्लाक के अंतर्गत आता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर वॉच टावर भी है, जहां से आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। इस जगह में आप अपनी गाड़ी से घूमने के लिए आ सकते हैं। यह जगह आगरा मथुरा हाईवे सड़क पर स्थित है। 


वाइल्डलाइफ एस ओ एस आगरा - Wildlife SOS Agra

एस ओ एस आगरा शहर का एक प्रमुख स्थल है। यह स्थल आगरा में सूर सरोवर पक्षी विहार के पास ही में स्थित है। यह स्थल विश्व का सबसे बड़ा भारतीय भालू का रिहैबिलिटेशन सेंटर है। यहां पर आपको भालू देखने के लिए मिल जाते हैं और यहां पर आपको बहुत सारी जानकारी भी मिलती है।  यहां पर भालू का उपचार भी किया जाता है। यहां पर आपको और भी बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको चित्तीदार हिरण, मोर, लंगूर देखने के लिए मिल जाते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है और यहां पर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 


श्री सूरश्याम मंदिर आगरा - Shree Surashyam Mandir Agra

श्री सूरश्याम मंदिर आगरा शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर महाकवि सूरदास जी को समर्पित है। यहां पर आपको सूरदास जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर सूरदास नेत्रहीन विद्यालय भी है, जहां पर बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाता है। यह जगह आगरा में रुनकता में स्थित है। यह कीठम झील के आगे है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आ कर आपको मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको मंदिर में श्री कृष्ण जी और सूरदास जी की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती है। यह विश्व का अनोखा मंदिर है, जहां पर भक्त और भगवान दोनों की प्रतिमा एक साथ विराजमान है। यहां पर पार्क भी बना हुआ है। यहां पर सूरदास जी की कुटी देखने के लिए मिलती है।यहां पर आपको 500 साल पुराना कुआं भी देखने के लिए मिलता है। 


फतेहपुर सीकरी आगरा - Fatehpur Sikri Agra

फतेहपुर सीकरी आगरा जिले के पास स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। फतेहपुर सीकरी पर घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। फतेहपुर सीकरी आगरा जिले से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फतेहपुर सीकरी को मुगल सम्राट मोहम्मद जलालुद्दीन अकबर ने सन 1559 में बसाया था। यह सम्राट अकबर की राजधानी 1571 से 1585 तक रहा। उसके बाद पानी की कमी के कारण इस जगह को खाली कर, दोबारा आगरा शहर को राजधानी बनाया गया। फतेहपुर सीकरी में ही अकबर के बेटे सलीम का जन्म हुआ था। सलीम का नाम संत सलीम चिश्ती के नाम पर रखा गया था। फतेहपुर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जो बहुत सुंदर है। 


बुलंद दरवाजा 

बुलंद दरवाजा फतेहपुर सीकरी का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। बुलंद दरवाजा को विजय का दरवाजा कहा जाता है। इस दरवाजे का निर्माण 1575 ईसवी में मुगल सम्राट अकबर ने अपने गुजरात की जीत में करवाया था। यह दरवाजा सबसे बड़े दरवाजों में से एक है और मुगल वास्तुकला का बहुत ही सुंदर काम इसमें देखने के लिए मिलता है। इस दरवाजे की ऊंचाई 176 फीट है।  यह बहुत सुंदर लगता है। 

सलीम चिश्ती की दरगाह 

सलीम चिश्ती की दरगाह फतेहपुर सीकरी का एक और मुख्य आकर्षण स्थल है। यह दरगाह 1580 में अकबर के द्वारा बनाई गई थी। सलीम चिश्ती एक महान सूफी संत थे। यह दरगाह सफेद संगमरमर से बनी हुई है और बहुत ही सुंदर लगती है। दरगाह की खिड़कियों में बहुत ही सुंदर काम किया गया है। यहां पर लोगों का मनोकामना मांगते हैं और लाल कलर का धागा बांधते हैं। 

जोधा बाई का महल 

जोधा बाई का महल फतेहपुर सीकरी का एक सुंदर महल है। यह  महल लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसकी वास्तुकला मुगल है। यह महल भी बहुत सुंदर है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आप गाइड करेंगे, तो गाइड आपको इस जगह की संपूर्ण जानकारी दे सकेगा। 

फतेहपुर सीकरी में और भी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बीरबल का महल, पंचमहल, दफ्तर खाना, दीवान ए आम, दीवान ए खास, कारवां सराय, हिरण मीनार, रंग महल, नौबत खाना, शेख मूसा का मकबरा, प्राचीन बावड़ी। यह सभी जगह भी आपको फतेहपुर सीकरी में देखने के लिए मिल जाती है। आप इन सभी जगह में घूम सकते हैं। 


रेणुका धाम आगरा - Renuka Dham Agra

रेणुका धाम आगरा शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको भगवान परशुराम मंदिर देखने के लिए मिलता है। माता रेणुका परशुराम भगवान की माता थी। रेणुका धाम के बारे में कहा जाता है कि यहां पर भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। इस जगह को इसलिए रेणुका धाम कहा जाता है। यह जगह आगरा में रुनकता में स्थित है। 

इस प्राचीन मंदिर का निर्माण ग्वालियर के राजा जयाजीराव सिंधिया ने 18 वीं शताब्दी में करवाया था। यह मंदिर बहुत सुंदर  और प्राचीन है। यह मंदिर यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर प्रसिद्ध शनि मंदिर भी है, जो आप देख सकते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति से आप यहां पर अपना समय बिता सकते हैं। 


स्वामी बाग मंदिर आगरा - Swami bagh temple Agra

स्वामी बाग मंदिर आगरा शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह स्वामी महाराज की समाधि स्थल है। यहां पर बहुत सुंदर मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर पूरा संगमरमर से बना हुआ है और पूरे मंदिर पर नक्काशी की गई है, जो बहुत ही अद्भुत लगती है। यह मंदिर राधास्वामी कम्युनिटी के लिए एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। इस मंदिर में बहुत ही सुंदर कारीगरी की गई है। यह मंदिर 100 वर्षों से बन रहा है। इस मंदिर में आपको एक बड़ा सा गुंबद देखने के लिए मिलता है और इसके किनारे पर मीनार बनाई गई है। यहां पर सुंदर छतरियां भी बनाई गई है। यह पूरा मंदिर सफेद मार्बल से बना हुआ है। यह मंदिर दयालबाग में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


शहीद स्मारक आगरा - Shaheed Memorial Agra

शहीद स्मारक आगरा में स्थित एक मुख्य स्थान है। यह स्मारक आगरा में संजय पैलेस के पास में स्थित है। यह स्मारक आगरा विकास प्राधिकरण के द्वारा प्रबंधित की जाती है। यह स्मारक बहुत सुंदर है। यहां पर आपको संगमरमर से बना हुआ बहुत सुंदर स्मारक देखने के लिए मिलता है। यह स्मारक उन वीर जवानों को समर्पित है, जो अपने देश के लिए बलिदान हो गए। यहां पर पहले कारागार हुआ करता था, जहां पर हमारे वीर जवानों को टॉर्चर किया जाता था। उन्हें मानसिक यातनाएं दी जाती थी। उन्हीं वीर जवानों को यह स्मारक समर्पित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


पालीवाल पार्क आगरा - Paliwal Park Agra

पालीवाल पार्क आगरा का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह पार्क आगरा में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के पास में स्थित है। यह पार्क आगरा के सबसे अच्छे पार्क में से एक है। यह पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। पार्क में आपको झील देखने के लिए मिलती है, जिसमें आप वोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। यहां पर आप आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। पार्क में एंट्री का चार्ज लिया जाता है। 


आगरा पर्यटन स्थल सूची - Agra Tourist Places List

सेंट मैरी चर्च आगरा
शिल्पग्राम आगरा
डॉल्फिन वाटर पार्क रूनकता  आगरा
ग्यारह सीढ़ी आगरा
पंचमुखी हनुमान मंदिर आगरा
लक्ष्मण कुंड आगरा 
नागराज मंदिर आगरा 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।