सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

फिरोजाबाद जिले के पर्यटन स्थल - Firozabad Tourist Places

फिरोजाबाद जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Firozabad district / फिरोजाबाद जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह

 

फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 285 किलोमीटर दूर है। फिरोजाबाद मुख्य रूप से कांच उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर कांच के सामान का कारखाना है। यहां पर चूड़ी बनाने का भी कारखाना है। यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - फिरोजाबाद में घूमने लायक कौन कौन सी जगह है। 


फिरोजाबाद में घूमने की जगह - Firozabad mein ghumne ki jagah


गोपाल आश्रम फिरोजाबाद - Gopal Ashram Firozabad

गोपाल आश्रम फिरोजाबाद का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे देवी देवताओं की मूर्ति के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर एक मुखी शिवलिंग विराजमान है। यहां पर हनुमान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां श्री राम जी, माता सीता जी और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत बड़ा शिवलिंग भी देखने के लिए मिलता है। 

यहां पर गोवर्धन जी, राधा कृष्ण जी, गणेश जी, भगवान विष्णु जी, लक्ष्मी माता जी, शिव भगवान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर नंदी भगवान जी की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। बालाजी भगवान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। साईं बाबा जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर मुख्य शहर में स्थित है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 


गांधी पार्क फिरोजाबाद - Gandhi Park Firozabad

गांधी पार्क फिरोजाबाद का एक सुंदर पार्क है। यह पार्क बहुत बड़ा है। पार्क में आपको जानवरों की भी बहुत सारी स्टेचू देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। पार्क में फव्वारा भी बनाया गया है। यह पार्क मुख्य फिरोजाबाद जिले में स्थित है। यहां पर आकर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


श्री महावीर जिनालय फिरोजाबाद - Shri Mahavir Jinalaya Firozabad 

श्री महावीर मंदिर फिरोजाबाद का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर जैन धर्म के लोगों के लिए धार्मिक स्थल है। यह मंदिर मुख्य फिरोजाबाद शहर में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह मंदिर पूरा मार्बल से बना हुआ है और बहुत सुंदर है। यहां पर गार्डन भी बना हुआ है और गार्डन के बीच से गलियारा बना हुआ है, जिसके बीच में फव्वारे लगे हुए हैं। यहां पर भगवान महावीर की बहुत बड़ी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर आ कर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। यह मंदिर सुभाषचंद्र चौराहे के पास में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


प्राचीन मारुति नंदन हनुमान मंदिर फिरोजाबाद - Ancient Maruti Nandan Hanuman Temple Firozabad

प्राचीन मारुति नंदन हनुमान मंदिर फिरोजाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को पसीने वाले हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां पर हनुमान जी की, जो प्रतिमा विराजमान है। कहा जाता है, कि उसमें पसीना निकलता है। जैसे इंसानों को पसीना निकलता है। उसी प्रकार मूर्ति में से भी पसीना निकलता है। यह चमत्कारिक दृश्य को देखने के लिए बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं। 

मारुति नंदन हनुमान मंदिर फिरोजाबाद में यमुना नदी के किनारे चंद्रवार गांव में बना हुआ है। आप भी यहां पर घूमने के लिए आते हैं। यहां पर जाने के लिए, जो रास्ता है। वह सुनसान है। यहां पर कभी कबार लूटपाट भी होती है। यहां पर आपको महाकाल मंदिर देखने के लिए मिलता है, जहां पर शिवलिंग विराजमान है। यहां पर हनुमान जी की मूर्ति बहुत ही सुंदर है। यहां पर भक्त लोग जो आते हैं, वह यमुना नदी में स्नान भी करते हैं। यहां पर सूर्यास्त का बहुत अच्छा दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप अगर फिरोजाबाद आते हैं, तो इस मंदिर में भी घूमने के लिए आ सकते हैं। 


कामाख्या देवी मंदिर फिरोजाबाद - Kamakhya Devi Temple Firozabad

कामाख्या देवी मंदिर फिरोजाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर फिरोजाबाद में जसराना में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है और प्राचीन है। इस मंदिर के गर्भ गृह में कामाख्या देवी की बहुत सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर भक्त मां कामाख्या देवी के दर्शन करने के लिए आते हैं। नवरात्रि में यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। 


श्री बालाजी महाराज मंदिर फिरोजाबाद - Shri Balaji Maharaj Mandir Firozabad

श्री बालाजी महाराज मंदिर फिरोजाबाद का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर फिरोजाबाद के शिकोहाबाद ब्लॉक में स्थित है। यह मंदिर शिकोहाबाद फिरोजाबाद मुख्य सड़क में स्थित है। आप यहां पर आकर बालाजी महाराज के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं, जहां पर आपको बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 

श्री बालाजी महाराज मंदिर पर आपको रामदरबार देखने के लिए मिलेगा, जहां पर श्री राम जी, माता सीता जी और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिलता है। यहां पर हनुमान जी का मंदिर भी बना हुआ है, जहां पर हनुमान जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर श्री सर्वमंगला दुर्गा माता मंदिर बना हुआ है। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। 


चंद्रसेन का किला फिरोजाबाद - Chandrasen's Fort Firozabad

चंद्रसेन का किला फिरोजाबाद शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। यह किला, यहां पर खंडहर अवस्था में देखने के लिए मिलता है। इस किले की सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की देखभाल नहीं की जा रही है, जिससे यह किला दिन-ब-दिन खस्ता होता जा रहा है। यह किला फिरोजाबाद से 13 किलोमीटर दूर यमुना नदी के पास में बना हुआ है। यहां पर और भी प्रसिद्ध स्थल आपको देखने के लिए मिलते हैं। आप इस किले मे घूमने के लिए आ सकते हैं। 


मर्सल गंज जैन मंदिर फिरोजाबाद - Marsal Ganj Jain Temple Firozabad

मर्सल गंज जैन मंदिर फिरोजाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह  दिगंबर जैन मंदिर है। यहां पर भगवान आदिनाथ प्रभु के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आदिनाथ भगवान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर ठहरने के लिए धर्मशाला भी बनी हुई है। आप यहां पर आकर भगवान आदिनाथ के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर फिरोजाबाद में फरिहा गांव में स्थित है।

 

श्री नीव करौरी धाम फिरोजाबाद - Shri Neev Karauri Maharaj Dham Firozabad 

नीव करौरी धाम फिरोजाबाद का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यहां पर बाबा नीव करौरी का जन्म स्थान है। यह जगह बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर आपको मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह श्री कैंची धाम के नाम से भी प्रसिद्ध है। यहां पर बाबा नीव करौरी जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर फिरोजाबाद में अकबरपुर गांव में  है। यहां पर बहुत सारे श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। 


श्री वैष्णो देवी धाम फिरोजाबाद - Shri Vaishno Devi Dham Firozabad

श्री वैष्णो देवी धाम फिरोजाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर फिरोजाबाद आगरा हाईवे सड़क पर स्थित है। यह मंदिर उसैनी गांव में बना हुआ है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर बहुत ही भव्य है। मंदिर में वैष्णो माता की गुफा भी देखने के लिए मिलती है। यह गुफा जम्मू में बने गुफा के समान लगती है। यहां पर वैष्णो माता की भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। 

वैष्णो देवी धाम पर नौ देवियों की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर बहुत बड़ा गार्डन बना हुआ है, जिसमें तरह तरह के फूल और घास का मैदान है। यहां पर आप शांति से आकर बैठ सकते हैं। यहां पर भैरव बाबा की गुफा भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 


शौरीपुर जैन मंदिर - Shauripur Jain Temple

शौरीपुर सिद्ध क्षेत्र फिरोजाबाद के पास स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह जैन धर्म के लिए एक पवित्र स्थल है। यहां पर जैन धर्म के 22वें तीर्थकार नेमिनाथ जी का जन्म हुआ था। यह उनके जन्म स्थली है। यहां पर आपको दो मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। दोनों मंदिर ही बहुत सुंदर है और मंदिर मार्बल से बना हुआ है और इनमे बहुत ही जबरदस्त नक्काशी देखने के लिए मिलती है। 

चंद्रवंशी राजा यदु के वंश में शूरसेन नामक एक प्रतापी राजा हुआ, जिसने शौरपुरी नामक नगर को बसाया था। उनके वंशज समुद्र विजय की रानी शिवा के गर्भ से सावण सदी 6 को इस शौरीपुर में भगवान नेमिनाथ जिनेंद्र 22वें तीर्थकार का जन्म हुआ था। उस समय इंद्र ने रत्नों की बारिश की थी। भगवान नेमिनाथ बचपन से ही संसार से विरक्त प्रकृति के थे। जूनागढ़ के राजा उग्रसेन की पुत्री से भगवान नेमिनाथ का विवाह तय हुआ। विवाह के लिए जाते समय उनके मूक पशुओं के करुण रुदन से दुखी होकर नेमिनाथ जी ने सांसारिक बंधन तोड़ दिए और वह गिरनार पर्वत पर जाकर दीक्षा ग्रहण कर, दिगंबर साधु हो गए। तत्पश्चात घोर तपस्या कर ज्ञान प्राप्ति किए और अनेक देशों में भ्रमण किया और धर्म उपदेश दिए हैं। अंत में गिरनार पर्वत पर आकर निर्वाण प्राप्त किया। इस प्रकार इस पवित्र भूमि में भगवान नेमिनाथ का जन्म भूमि के नाम से प्रसिद्ध है। 


बटेश्वर धाम फिरोजाबाद - Bateshwar Dham Firozabad

बटेश्वर धाम फिरोजाबाद के पास स्थित एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह स्थल यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर यमुना नदी के किनारे आपको शिव भगवान जी के 101 मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर पंक्तिबद्ध तरीके से यमुना नदी के किनारे बने हुए हैं। यहां पर यमुना नदी के किनारे सुंदर घाट भी बना हुआ है। यह घाट बहुत सुंदर लगता है। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर हर साल कार्तिक माह में बहुत बड़ा मेला लगता है। इस मेले में जानवरों कि खरीदा और बेचा जाता है। यहां पर घोड़े ऊंट खरीदे और बेचे जाते हैं। 

बटेश्वर मंदिर तत्कालीन राजा महाराजा भादवर ने बनवाए थे। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आपको यमुना नदी पर सुंदर घाट देखने के लिए मिलता है। यह शिकोहाबाद से करीब 30 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आप बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। 


बाबरी मंदिर लाभुआ


संभल में घूमने की जगह
वाराणसी में घूमने के स्थान
गाजीपुर में घूमने की जगह
जौनपुर में घूमने की जगह
कन्नौज में घूमने की जगह
चंदौली में घूमने की जगह


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।