सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सूरत जिले के पर्यटन स्थल - Surat tourist places

सूरत जिले के दर्शनीय स्थल - places to visit in surat / सूरत के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह 



सूरत गुजरात राज्य का एक मुख्य जिला है। सूरत गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर से 290 किलोमीटर दूर है। सूरत जिले के मध्य से तापी नदी बहती है। तापी नदी का उदगम मध्य प्रदेश में होता है और तापी नदी का संगम अरब सागर में सूरत जिले में होता है। सूरत जिला और भी कारणों से प्रसिद्ध है। सूरज जिला हीरो और कपड़ा उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर हीरो का काम विश्व भर में प्रसिद्ध है। विश्व के चार में से तीन हीरे यहीं पर बनते हैं और वह बेहतरीन रहते हैं। इसलिए पूरे विश्व में सूरत के हीरो की ही मांग रहती है। सूरत में कपड़ा उद्योग भी प्रसिद्ध है। यहां पर साड़ी उद्योग है। सूरत शहर में फास्ट फूड भी बहुत प्रसिद्ध है। सूरत में घूमने की जगह कहां-कहां है। वह इस ब्लॉग के माध्यम से आज हम आपको बताने वाले हैं। सूरत शहर अरब सागर के किनारे बसा हुआ है। प्राचीन समय में अरब सागर से यहां पर व्यापार किया जाता था। अरब सागर का तटीय क्षेत्र यहां पर देखने के लिए मिल जाता है। सूरत जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - सूरज जिले में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


सूरत में घूमने की जगह - Surat mein ghumne ki jagah 


जगदीश चंद्र बोस एक्वेरियम सूरत - Jagdish Chandra Bose Aquarium Surat 

जगदीश चंद्र बोस एक्वेरियम सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह जगह बच्चों के लिए काफी मनोरंजक है। यहां पर आपको विभिन्न तरह की जलीय जीव देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको समुद्री और मीठे पानी में रहने वाली मछलियां देखने के लिए मिलती हैं। यह मछलियां अलग-अलग फ्लोर में रखी गई हैं। इन मछलियों के रहने के लिए बड़े-बड़े टैंक का इस्तेमाल किया गया है। यहां पर आपको शार्क मछली भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर मछलियों के बारे में जानकारी भी पढ़ने के लिए मिल जाती है। 

यहां पर आपको कछुआ भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको व्हेल मछली का स्केलेटन भी देखने के लिए मिल जाता है। आप यहां आने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं। यह  एक्वेरियम सूरत नगर निगम द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर पार्किंग भी उपलब्ध है। यह एक्वेरियम सूरत शहर में फ्लाईओवर के पास में बना हुआ है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह सूरत में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। 


सूरत कैसल - Surat Castle

सूरत कैसल को सूरत का पुराना किला भी कहा जाता है। यह किला सूरत शहर में तापी नदी के किनारे बना हुआ है। यह किला नेहरू ब्रिज के पास बना हुआ है। यह किला सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। इस किले के अंदर आपको बहुत सारी पुरानी वस्तुएं देखने के लिए मिल जाती है। इस किले का मैनेजमेंट सूरत नगर निगम के द्वारा किया जाता है। इस किले को दोबारा अच्छी तरह से पुनर्निर्माण किया गया है। किले का बहुत सारा भाग बर्बाद हो गया था, जिसे दोबारा अच्छी तरह से बनाया गया है। 

सूरत कैसल या सूरत के किले का निर्माण 16 वीं शताब्दी में अहमदाबाद के सुल्तान महमूद बेगड़ा तृतीय ने करवाया था। इस किले का निर्माण आक्रमणकारी से बचाव के लिए करवाया गया था। सूरत कैसल के अंदर आपको बहुत सारी पुरानी वस्तुएं देखने के लिए मिल जाती हैं। यहां पर आपको पुराना समय का कोर्ट, राजा का कमरा, डाइनिंग टेबल, पुरानी तोप, बैठक कमरा, पुराने मैप,और भी ऐसी बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिल जाती हैं। यहां पर किले के बारे में भी आपको जानकारी मिलती है। इस किले मे प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर एक भारतीय वयस्क व्यक्ति का 40 रुपए लिया जाता है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


गांधी बाग सूरत - Gandhi Bagh Surat

गांधी बाग सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। गांधीबाग सूरत शहर का सबसे पुराना उद्यान है। यह उद्यान बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह उद्यान तापी नदी के किनारे बना हुआ है। इस उद्यान में आपको बहुत सारे झूले देखने के लिए मिलते हैं, जो बच्चे लोगों को काफी पसंद आएंगे। पार्क में गांधी जी की मूर्ति भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर कसरत करने वाले यंत्र भी लगाए गए हैं। ताकि आप यहां पर कसरत करें और स्वस्थ रहें। यह पार्क नगर निगम के द्वारा मैनेज किया जाता है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह पार्क मुख्य चौक बाजार में स्थित है और यहां पर आप आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह सूरत में घूमने वाली मुख्य जगह है। 


डच गार्डन सूरत - Dutch Garden Surat

डच गार्डन सूरत शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह गार्डन भी बहुत पुराना है। यह गार्डन अंग्रेजों के समय में बनाया गया था। यह गार्डन यूरोपियन स्टाइल में डिजाइन किया गया है। डच उद्यान में आपको कुछ डच नागरिकों की कब्र भी देखने के लिए मिलती है। यह कब्र बहुत सुंदर तरीके से बनाई गई है। यह उद्यान का एक हिस्सा है। इसलिए इसे डच उद्यान के नाम से जाना जाता है। इस गार्डन को दयाल जी गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यह गार्डन तापी नदी के किनारे बना हुआ है। यह गार्डन रावपुरा में स्थित है। 

डच गार्डन में आपको एक्सरसाइज इंस्ट्रूमेंट देखने के लिए मिल जाते हैं, जिसमें आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे झूले भी हैं, जिसमें बच्चे लोग काफी इंजॉय कर सकते हैं। यह गार्डन सूरत नगर निगम के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इस गार्डन से आपको तापी नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह सूरत शहर के सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 


स्वामीनारायण मंदिर सूरत - Swaminarayan Mandir Surat

स्वामीनारायण मंदिर सूरत शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर सूरत शहर में सरदार ब्रिज के पास में स्थित है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। इस मंदिर में आपको नक्काशी  देखने के लिए मिलती हैं, जो मंदिर की दीवारों पर की गई है। मंदिर का शिखर भी बहुत आकर्षक है। मंदिर में आपको भगवान श्री स्वामीनारायण, श्री गोपालानंद स्वामी, श्री गुणातीतानंद स्वामी और श्री हरीकृष्ण महाराज, श्री कृष्ण, श्री राधा रानी जी और घनश्याम जी महाराज के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। गर्भ ग्रह में उनकी मूर्ति देखने के लिए मिलती है और बहुत ही सुंदर लगती है। 

यह मंदिर भी तापी नदी के किनारे बना हुआ है। यहां से आप ताप्ती नदी का भी सुंदर दृश्य देख सकते हैं। मंदिर में ठहरने की सुविधा उपलब्ध है। आप अगर पर्यटक हैं, तो यहां पर आकर ठहर सकते हैं। यहां पर भोजनालय भी है, जहां पर सात्विक खाना परोसा जाता है और खाना बहुत ही स्वादिष्ट रहता है। आप मंदिर में आकर घूम सकते हैं। 


श्री गणेश मंदिर सूरत - Shree Ganesh Mandir Surat

श्री गणेश मंदिर सूरत शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यहां पर बहुत बड़े गणेश जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो मंदिर के ऊपर रखी हुई है। मंदिर के अंदर गणेश जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर मूषक के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। यह मंदिर सूरत शहर में पालनपुर पटिया में रनडेर रोड में स्थित है। यह सूरत शहर का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां पर आपको साईं बाबा और मां काली मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। 


आशापुरी मंदिर सूरत - Ashapuri Temple Surat

आशापुरी मंदिर सूरत में नवसारी में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है और बहुत पुराना है। इस मंदिर में आशापुरी माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां माता की प्रतिमा बहुत ही सुंदर है। यहां पर नवरात्रि में बहुत बड़ा उत्सव मनाया जाता है, जहां पर बहुत सारे लोग माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आकर शांति मिलती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है। आप यहां पर आकर माता के दर्शन कर सकते हैं। माता का गर्भ ग्रह बहुत ही सुंदर है। यह नवसारी का सबसे बड़ा मंदिर है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


उमिया माता मंदिर सूरत - Umiya Mata Temple Surat

उमिया माता मंदिर सूरत शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। उमिया माता पार्वती माता का ही रूप है और यहां पर गर्भ गृह में आपको माता की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर नवरात्रि में बहुत बड़ा पर्व मनाया जाता है और बहुत सारे लोग यहां पर शामिल होते हैं। यहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। यहां पर गेस्ट हाउस है, जहां पर पर्यटक आकर रूक सकते हैं। यहां पर भोजनालय भी है, जहां पर स्वादिष्ट भोजन मिल जाता है। यहां पर मंदिर परिसर में आपको श्री उमेश्वर महादेव मंदिर देखने के लिए मिलते हैं, जहां पर शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। उमिया माता की प्रतिमा गर्भग्रह में विराजमान है और प्रतिमा बहुत ही सुंदर है। उमिया माता गाय पर सवार है। यहां पर दो हाथियों की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। उमिया माता का गर्भ ग्रह चांदी का बना हुआ है और यह बहुत सुंदर लगता है। यह मंदिर भी बहुत जबरदस्त है। पूरे मंदिर में नक्काशी की गई है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


सरथाना नेचर पार्क और चिड़ियाघर सूरत - Sarthana Nature Park and Zoo Surat

सरथाना नेचर पार्क एवं जू सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर इन जानवरों को बड़े-बड़े बाड़े के अंदर रखा गया है। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर और पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको मगरमच्छ, गेंडा, बाघ, तेंदुआ, हिरण, सफेद बाघ, मोर, सफेद मोर, भालू, लकड़बग्घा, कछुआ, हिप्पोपोटामस, नीलगाय देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर आकर बहुत इंजॉय कर सकते हैं।

इस पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क ले लिया जाता है। यहां पर आपको जानवरों के बारे में जानकारी भी दी जाती है। यहां पर आपको बटरफ्लाई के बारे में भी जानकारी दी गई है। यहां पर चारों तरफ आपको पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आप बैटरी कार के द्वारा पार्क घूम सकते हैं। बैटरी कार का नॉमिनल चार्जेस रहते हैं। यहां पर आपको हवाई जहाज का मॉडल भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। इस पार्क में आप टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। आप नगर निगम के ऐप में जाकर टिकट बुक कर सकते हैं और पार्क में घूम सकते हैं। यह पार्क सूरत में तापी नदी के किनारे बना हुआ है। यह पार्क  सरथाना और कामरेज हाईवे सड़क पर स्थित है। आप यहां पर आकर आराम से पहुंच सकते हैं और पूरे पार्क में घूम सकते हैं। यह सूरत में घूमने लायक जगह है। 


वराछा गार्डन सूरत - Varachha Garden Surat

वराछा गार्डन सूरत शहर में तापी नदी के किनारे बना हुआ है। यह सुंदर गार्डन है। यह गार्डन हरियाली और फूल वाले पौधों से घिरा हुआ है। यहां पर आपको बहुत सारी झूले भी देखने के लिए मिलते हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आएंगे। यह गार्डन बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। गार्डन के बाहर चौपाटी देखने के लिए मिलती है, जहां पर खाने के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। 

वराछा गार्डन सूरत शहर में प्रसिद्ध है। यहां पर आपको स्विमिंग पूल भी मिलता है, जहां पर आप स्विमिंग का मजा ले सकते हैं। यह जगह सूरत नगर निगम के द्वारा मैनेज की जाती है। आप यहां पर नॉमिनल फीस देकर तैराकी का मजा ले सकते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह गार्डन वराछा रोड में बना हुआ है। 


सुवाली बीच सूरत - Suvali Beach Surat

सुवाली बीच सूरत में स्थित एक सुंदर जगह है। यहां पर आकर आपको समुद्र का किनारा देखने के लिए मिलता है। यहां पर दूर-दूर तक फैला रेत का किनारा है, जहां पर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं और आप यहां पर समुद्र का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर खाने-पीने के आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। 

इसके अलावा यहां पर आप कैमल राइड और हॉर्स राइड का भी मजा ले सकते हैं। मगर मेरे हिसाब से आपको यह नहीं करना चाहिए। आपको कैमल राइड और हॉर्स राइड नहीं करना चाहिए। बाकी आप यहां घूम सकते हैं। शाम के समय सूर्यास्त का दृश्य देख सकते हैं, जो बहुत ही मनोरंजक रहता है। यह बीच सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर हजीरा में स्थित है। यहां पर आप अपनी गाड़ी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आप ऑटो और बस से भी पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको ब्लैक सेंड देखने के लिए मिलती है, जो पूरे बीच में फैली हुई है। यहां पर बहुत सारे हादसे भी हो चुके हैं, जिसमें लोगों की जान जा चुकी हैं। इसलिए यहां पर आप समुद्र के किनारे इंजॉय करें। समुद्र में ज्यादा अंदर जाने की कोशिश ना करें। यह आपके लिए अच्छा होगा। यह सूरत के पास घूमने वाली एक मुख्य जगह है।

 

श्री अंबिका निकेतन मंदिर सूरत - Shri Ambika Niketan Temple Surat

श्री अंबिका निकेतन मंदिर सूरत शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर सूरत शहर में तापी नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर अंबा माई की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ लगती है। यह मंदिर पुराना है। यहां पर माता की अष्टभुजी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। अंबिका माता शक्ति का रूप है। 

इस मंदिर का शिखर भी बहुत सुंदर है। इस मंदिर के पास में ही आपको राधा कृष्ण जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। राधा कृष्ण जी का मंदिर भी बहुत सुंदर है और मंदिर के अंदर राधा कृष्ण जी की मूर्ति के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको तापी नदी का भी दृश्य देखने के लिए मिलता है। तापी नदी के किनारे रास्ता बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं और तापी नदी के दृश्य को इंजॉय कर सकते हैं। 


गोपी तालाब सूरत - Gopi Talab Surat

गोपी तालाब सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको एक बड़ा सा तालाब देखने के लिए मिलता है। यह तालाब गोलाकार है। इस तालाब के चारों तरफ सुंदर गार्डन बना हुआ है। यह गार्डन बहुत ही आकर्षक है। गार्डन में तरह-तरह के फूल लगे हुए हैं और पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर बहुत सारे झूले भी हैं, जो बच्चों को आकर्षित करते हैं। यहां पर आप गोपी तालाब में बोट राइड का मजा ले सकते हैं। यहां पर गोपी तालाब में बहुत सारे वॉटर स्पोर्ट्स भी होते हैं, इनका आप लोग लुफ्त उठा सकते हैं। इनका अलग से चार्ज लिया जाता है। 

इस गार्डन में आपको प्राचीन बावड़ी भी देखने के लिए मिलती है, जिसे चतुर्मुखी कुआं कहा जाता है। यह प्राचीन है और पूरा पत्थर का बना हुआ है और बहुत ही सुंदर लगता है। गार्डन में आपको फाउंटेन भी देखने के लिए मिलता है। जो बहुत सुंदर लगता है। यहां पर बहुत सारी पेड राइड और झूले भी हैं, जिनमें आपको बहुत मजा आएगा। यहां पर टॉय ट्रेन है। यहां पर आपको बदक की एक बहुत ही सुंदर मूर्ति देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। गार्डन में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आपको स्ट्रीट फूड भी खाने के लिए मिल जाएगा। यहां पर तरह-तरह का स्ट्रीट फूड मिलता है। आप यहां पर बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। यह पार्क सूरत नगर निगम के द्वारा बनाया गया है और प्रबंधित किया जाता है। यहां पर बहुत बड़ा पार्किंग एरिया है, जहां पर पार्किंग के चार्जेस लिए जाते हैं। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 


डुमास बीच सूरत - Dumas Beach Surat

डुमास बीच सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह अरब सागर के किनारे स्थित बहुत सुंदर समुद्र तट है। यहां पर दूर-दूर तक फैला अरब सागर देखने के लिए मिलता है। यहां पर काली रेत है। काली रेत का किनारा दूर तक फैला हुआ है और यहां पर आप आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बहुत सारे खाने पीने की दुकान है, जहां पर आपको खाने पीने का बहुत सारा सामान मिल जाता है। यहां पर गणेश जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर समुद्र तट के किनारे स्थित है। यहां पर आकर गणेश जी के दर्शन करके बहुत अच्छा लगता है। 

डुमास बीच को सूरत शहर का एक हॉन्टेड प्लेस भी कहा जाता है। कहा जाता है, कि यहां पर रात के समय डरावनी आवाजे आती है। इसलिए यह बीच पूरे भारत में हॉन्टेड प्लेस के नाम से भी प्रसिद्ध है। यहां पर दिन के समय बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं और रात के समय सन्नाटा पसर जाता है। शाम के समय यहां पर सूर्यास्त का दृश्य बहुत ही जबरदस्त रहता है।  आप यहां पर आकर अपना दिन का बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 


साइंस सेंटर सूरत - Science Center Surat

साइंस सेंटर सूरत शहर का एक मुख्य स्थल है। साइंस सेंटर में आपको तारामंडल, आर्ट गैलरी, संग्रहालय, एम्फी-थियेटर देखने के लिए मिलता है। यह साइंस सेंटर बच्चों के साथ-साथ, बड़ों को भी अपनी और आकर्षित करता है। यहां पर बहुत बड़ी बिल्डिंग है, जो बहुत ही आकर्षक लगती है। बिल्डिंग के बाहर ही आपको एक पक्षी का मॉडल देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको सरदार वल्लभभाई पटेल म्यूजियम देखने के लिए मिलता है। इस म्यूजियम में बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह करके रखा गया है। यह वस्तुएं प्राचीन है। 

साइंस सेंटर में आपको अलग-अलग गैलरी देखने के लिए मिलती है जिसमें स्पेस, एस्ट्रोलॉजी और जनरल साइंस की गैलरी रहती है। यहां पर आपको बहुत सारी जानकारियां मिलती हैं, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यहां पर आपका साइंटिफिक स्पष्टीकरण किया जाता है। तारामंडल पर बना हुआ है। तारामंडल में आपको हमारे ग्रह, नक्षत्र, आकाशगंगा इन सभी के बारे में आपको जानकारी मिलती है। तारामंडल गुम्बद आकार का है। यहां पर बहुत बड़ा आपको प्रोजेक्शन देखने के लिए मिलता है, जिसमें मल्टीमीडिया शो दिखाए जाते हैं। यहां पर आपको ग्रह, चांद, सितारे के बारे में जानकारी दी जाती हैं। यह जगह सूरत नगर निगम के द्वारा मैनेज की जा सकती जाती है। यहां पर डायमंड गैलरी है, जहां पर आपको डायमंड के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलती है। डायमंड किस तरह से तराशा जाता है और उसकी पालिश किस तरह से की जाती है। यह जानकारी आप यहां पर आकर देख सकते हैं। यह जगह मुख्य सूरत शहर में स्थित है। 


गेवियर झील सूरत - Gavier Lake Surat

गेवियर झील सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह प्राकृतिक स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर झील देखने के लिए मिलती है। इस झील में बहुत सारे कमल के फूल लगे हुए हैं। यहां पर लाल और सफेद कमल के फूल लगे हुए हैं। यह झील बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है और झील के चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर बहुत सारे पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर देशी और विदेशी पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। सर्दियों के समय यहां पर विदेशी पक्षी प्रवास करने के लिए आते हैं। यहां पर आपको बहुत सारी तितलियां भी देखने के लिए मिलती हैं। 

यहां पर प्रवेश का शुल्क लिया जाता है। यहां पर एक व्यक्ति का 50 रूपए लिया जाता है। आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आप दूरबीन लेकर आ सकते हैं और पंछी को बहुत बारीकी से देख सकते हैं। यह जगह डुमस बीच जाने वाली मुख्य सड़क से थोड़ी ही दूरी पर अंदर की तरफ स्थित है। आपको यहां पर आकर मजा आएगा। यह सूरत का पिकनिक स्पॉट है।


बॉटनिकल गार्डन सूरत - Botanical Garden Surat

बॉटनिकल गार्डन सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। बॉटनिकल गार्डन सूरत शहर में जहांगीरपुरा में स्थित है। यह गार्डन बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। गार्डन में आपको झील भी देखने के लिए मिलती है। इस झील में कमल के फूल लगे हुए हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। इस पार्क में आपको बहुत सारे पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको औषधि, सजावटी, मसाले और भी बहुत सारे प्लांट देखने के लिए मिल जाते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। 

यहां पर आपको एम्यूज़मेंट पार्क भी देखने के लिए मिलता है, जहां पर बहुत सारी पर राइड उपलब्ध है। यहां पर आपको टॉय ट्रेन देखने के लिए मिलती है, जिसमें आप राइड का मजा ले सकते हैं और यह टॉय ट्रेन आपको पूरा पार्क घुमा देती है। इस टॉय ट्रेन में घूमने के लिए एक व्यक्ति का 50 रूपए लिया जाता है। इसके अलावा भी यहां पर बहुत सारी राइड है, जिनमें आप घूम सकते हैं। यह सूरत शहर का सबसे बड़ा पार्क है। यह पार्क सूरत नगर निगम के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यहां पर बच्चों के लिए प्ले एरिया बनाया गया है। यहां पर बहुत सारे झूले हैं, जिसमें बच्चे लोग बहुत इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर हिलियम बलूंस भी है, जिसके लिए अलग से चार्ज लिया जाता है और आप इसमें इंजॉय कर सकते हैं। यह सूरत में घूमने लायक जगह है। 


डच और आर्मेनिया सिमेट्री सूरत - Dutch and Armenia Cemetery Surat

डच एवं आर्मेनिया सिमेट्री सूरत का एक मुख्य ऐतिहासिक स्थल है। यह सिमेट्री करीब 300 साल से भी ज्यादा पुरानी है। यहां पर आपको बहुत सारी स्मारक देखने के लिए मिलती है। यहां पर डच और आर्मेनिया अफसरों को दफन किया गया था और उनकी याद में यहां पर सुंदर सिमेट्री बनाई गई है। यहां पर अलग-अलग डिजाइन में बहुत सारी स्मारक हैं। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह जगह पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित है। यह जगह सूरत में कटारगाम है। आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। 


श्री सिद्धनाथ महादेव मंदिर सूरत - Shri Siddhnath Mahadev Mandir Surat

श्री सिद्धनाथ महादेव मंदिर सूरत शहर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह शिवलिंग बहुत ही सुंदर लगता है। शिवलिंग के ऊपर नाग देवता की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। शिवलिंग और नाग देवता की प्रतिमा धातु की बनी हुई है। यह मंदिर भी बहुत सुंदर बना हुआ है। मंदिर का शिखर बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत भीड़ लगती है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। इस मंदिर के पास में ही रामकुंड देखने के लिए मिलता है। रामकुंड एक पवित्र कुंड है। यहां पर आकर आप राम कुंड के दर्शन कर सकते हैं। यह जगह सूरत में कुबेद गांव में स्थित है। यह ओल्पाड रोड में स्थित है। 


गलतेश्वर महादेव मंदिर सूरत - Galteshwar Mahadev Temple Surat

गलतेश्वर महादेव मंदिर सूरत शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर बहुत बड़े शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा विराजमान है। यह प्रतिमा करीब 100 फीट ऊंची है। यह मंदिर सूरत जिले के कामरेज तालुका के टिंबा गांव में ताप्ती नदी के किनारे बनी हुई है। यह बहुत ही सुंदर प्रतिमा है और खुले आसमान के नीचे विराजमान है। यहां पर 12 ज्योतिर्लिंग के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति मिलती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


सूरत जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places of Surat District

राममढ़ी मंदिर सूरत 
दांडी बीच सूरत
लेक व्यू गार्डन
भेस्तान क्लॉक गार्डन
अमेज़िया मनोरंजन पार्क
चिंतामणि जैन मंदिर सूरत
मजार ए शफी सूरत 
इस्कॉन मंदिर सूरत
ONCG ब्रिज सूरत
उभारत बीच
सरदार पटेल संग्रहालय



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।