सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नर्मदा (राजपिपला) जिले के पर्यटन स्थल - Narmada (Rajpipla) tourist places

नर्मदा (राजपिपला) जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Narmada (Rajpipla) / नर्मदा (राजपिपला) के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह



नर्मदा गुजरात राज्य का एक मुख्य जिला है। नर्मदा गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर से करीब 207 किलोमीटर दूर है। नर्मदा जिला की मुख्य नदी कर्जन और नर्मदा नदी है। नर्मदा जिला मे नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध बना हुआ है। यहां पर स्टैचू ऑफ यूनिटी पर बनी हुई है, जो विश्व प्रसिद्ध है। स्टैचू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल मूर्ति है। नर्मदा जिला गुजरात में, मध्य प्रदेश और गुजरात की सीमा पर स्थित है। नर्मदा जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - नर्मदा जिले में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


नर्मदा (राजपिपला) में घूमने की जगह - Narmada (Rajpipla) mein ghumne ki jagah 


हरसिद्धि माता मंदिर नर्मदा - Harsiddhi Mata Temple Narmada

हरसिद्धि माता मंदिर राजपीपला (नर्मदा) का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मुख्य शहर में स्थित है। यह मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर में गर्भगृह में आपको माता हरसिद्धि की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। हरसिद्धि माता राजा विक्रमादित्य की कुलदेवी थी। यह मंदिर भी प्राचीन है और यहां पर आकर आपको इस मंदिर की हिस्ट्री के बारे में पता चलता है। 

यह मंदिर परमार शासकों के द्वारा बनवाया गया है। आप इस मंदिर में दर्शन करने के लिए आ सकते हैं। यहां पर नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है बहुत सारे भक्त माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। मंदिर में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। यहां पर अगर कोई पर्यटक घूमने के लिए आता है, तो उसके ठहरने और खाने की भी सुविधा उपलब्ध है। यह राजपीपला में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


करजन बांध राजपीपला - Karjan Dam Rajpipla

कर्जन बांध राजपीपला (नर्मदा) में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह बांध बहुत सुंदर है और यह बांध बहुत बड़ी एरिया में फैला हुआ है। बांध के चारों तरफ आपको पहाड़ी एरिया देखने के लिए मिलता है। यह बांध राजपीपला से करीब 10 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपनी बाइक या कार से पहुच सकते हैं। यहां पर छोटा सा उद्यान भी है, जहां पर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह बांध पहाड़ियों से घिरा हुआ है। आप यहां पर बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर बरसात के समय बहुत अच्छा लगता है। यह बांध कर्जन नदी पर बना हुआ है। आप यहां पर दोस्तों और परिवार वालों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। यह राजपीपला का पिकनिक स्पॉट है।

 

बार वंजर झरना राजपीपला - Bar Vanjar Waterfall Rajpipla

बार वंजर झरना राजपीपला (नर्मदा) का एक सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात कर्जन बांध जाने वाली रोड पर स्थित है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है और घने जंगल के अंदर स्थित है। इस जलप्रपात में जाने के लिए आपको थोड़ा सा पैदल चलना पड़ जाता है। यहां पर आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। आप इस जलप्रपात में नहाने का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर चट्टानों के ऊपर से पानी बहता है, जो बहुत ही जबरदस्त लगता है। बरसात के समय जलप्रपात में अथाह जल प्रवाह देखने के लिए मिलता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप यहां पर आ कर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं।  यहां पर आप अपने दोस्त और फैमिली वालों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं।  यह राजपीपला (नर्मदा) में घूमने वाली सबसे अच्छी जगह है


मंदन झील राजपीपला - Mandan Lake Rajpipla

मंदन झील राजपीपला (नर्मदा) में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। मंदन झील कर्जन डैम का भराव क्षेत्र है। यहां पर आपको सुंदर पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं और यहां पर बोटिंग का भी आप मजा ले सकते हैं। यह जगह राजपीपला से नेत्रांग जाने वाले हाईवे सड़क पर स्थित है। यह हाईवे सड़क से थोड़ी ही दूरी पर मंदन वेलेज के पास में स्थित है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको छोटा सा द्वीप भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर घूमने के लिए आते है, तो अपने साथ खाना और पानी जरूर लेकर आए। क्योंकि यहां पर इन सब चीजों की सुविधा नहीं है। आप यहां पर आ कर पिकनिक मना सकते हैं। यह जगह प्राकृतिक रूप से बहुत सुंदर है। 


विशाल खाड़ी इको टूरिज्म कैंपसाइट - Vishal Khadi Eco tourism Campsite Rajpipla

विशाल खाड़ी इको टूरिज्म कैंपसाइट राजपिपला का एक मुख्य स्थल है। यहां पर आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको चारों तरफ जंगल का सुंदर दृश्य, नदी का दृश्य, पहाड़ियां, झरने देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। यहां पर आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यह राजपीपला (नर्मदा) के पास घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। 


जूना घंटा जलप्रपात राजपिपला - Juna Ghanta Falls Rajpipla

जूना घंटा जलप्रपात एक सुंदर जलप्रपात है। यह राजपिपला का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात एक प्राकृतिक स्थल है। यहां पर आपको बहुत सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात चट्टानों के ऊपर से बहता है और बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर आपको बड़ी-बड़ी चट्टानें देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत ही सुंदर है। यहां पर बहुत सारे लोग नहाने का मजा लेते हैं। यहां पर जलप्रपात पूरे पथरीले क्षेत्र से बहता है। यहां पर जंगल का सुंदर दृश्य भी आपको देखने के लिए मिल जाता है। यह जलप्रपात राजपीपला से राजपर्दी जाने वाले हाईवे सड़क से कुछ दूरी पर जूना घंटा गांव के पास स्थित है। आप यहां अपने वाहन से आ सकते हैं। 


नीलकंठ धाम राजपिपला - Neelkanth Dham Rajpipla

नीलकंठ धाम राजपिपला (नर्मदा) जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को स्वामीनारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर पूरे जिले और पूरे देश में प्रसिद्ध है। यह मंदिर बहुत ही भव्य है और बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह मंदिर राजपिपला जिले के पोइचा गांव में स्थित है। इस मंदिर में आपको बहुत सुंदर मंदिर देखने के लिए मिलता है और यहां पर आपको भगवान की सुंदर मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको विष्णु भगवान जी, शंकर जी की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर आपको नीलकंठ धाम म्यूजियम, सहजानंद यूनिवर्स, गौमुख देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर गौशाला भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर आप नर्मदा नदी का सुंदर दृश्य भी देख सकते हैं, क्योंकि यह मंदिर नर्मदा नदी के तट के किनारे बना हुआ है। 

नीलकंठ धाम बहुत विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर आपको आकर स्वामी नारायण जी की बहुत विशाल प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा बहुत अच्छी लगती है। इसके अलावा यहां पर शंकर भगवान जी, विष्णु भगवान जी, श्री कृष्ण जी की बहुत सुंदर सुंदर मूर्तियां विराजमान है। यहां पर गार्डन में भी श्री कृष्ण जी की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर कैंटीन है, जहां पर आपको बहुत सस्ते दामों पर खाना मिलता है। यहां पर आपको आर्टिफिशियल झील देखने के लिए मिलती है, जिसके बीच में मंदिर बना हुआ है और झील के चारों तरफ भी मंदिर बने हुए हैं। इस झील का आकार अंडाकार है। झील का पानी साफ है। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस है। यहां पर छोटा सा गार्डन भी बनाया गया है। आप यहां पर आकर अपना पूरा दिन बहुत अच्छी तरह से बिता सकते हैं। 


कुबेर भंडारी मंदिर राजपिपला - Kuber Bhandari Temple Rajpipla

कुबेर भंडारी मंदिर राजपिपला (नर्मदा) का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर नर्मदा नदी के किनारे करनाली नाम के गांव में बना हुआ है। यहां पर आपको शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर का गर्भगृह बहुत सुंदर है। गर्भगृह में पूरा कांच से काम किया गया है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। आप यहां पर नर्मदा नदी के किनारे आकर नाव की सवारी का भी मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको मंदिर परिसर में एक प्राचीन पीपल का पेड़ देखने के लिए मिलता है। इस पेड़ के नीचे 12 ज्योतिर्लिंगों की स्थापना की गई है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 


त्रिवेणी संगम राजपिपला - Triveni Sangam Rajpipla

त्रिवेणी संगम राजपिपला (नर्मदा) का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। इस स्थल को चंदोद करनाली त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है। यहां पर आपको नर्मदा नदी, ओरसंग नदी और सरस्वती नदी का संगम स्थल देखने के लिए मिलता है। यह संगम स्थल बहुत सुंदर है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह संगम स्थल करनाली और चंदोद गांव के पास में स्थित है। संगम स्थल के आसपास बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यह जगह बहुत ही सुंदर है। यहां पर बहुत सारे नाव वाले रहते हैं, जो नर्मदा नदी में बोट लेकर जाते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग अस्थि विसर्जन के लिए आते हैं। यहां पर बहुत सारी पूजा, क्रियाएं, रीति रिवाज किए जाते हैं। आप भी यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह राजपीपला (नर्मदा) में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


मल्हार राव होलकर घाट राजपीपला - Malhar Rao Holkar Ghat Rajpipla

मल्हार राव होलकर घाट राजपिपला का एक सुंदर घाट है। यह घाट नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है। यह घाट मल्हार राव होलकर, अहिल्याबाई के ससुर ने बनवाया था। घाट का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। घाट बहुत सुंदर है और आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग पूजा-पाठ और अस्थि विसर्जन करते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग बैठकर घाट का सुंदर दृश्य भी देखते हैं। यह घाट चंदोद गांव में स्थित है। आप यहां पर आ सकते हैं। 


गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर राजपिपला - Garudeshwar Dutt Temple Rajpipla

गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर राजपीपला का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर राजपीपला में नर्मदा नदी के किनारे गरुड़ेश्वर गांव में स्थित है। यह मंदिर श्री दत्त भगवान जी को समर्पित है। यहां पर दत्त भगवान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर मंदिर के गर्भगृह में दत्त प्रभु की मूर्ति बीच में स्थित है। उनके दाएं ओर आदि शंकराचार्य की मूर्ति और बाये ओर सरस्वती देवी जी की स्थापना की गई है। मंदिर के गर्भ गृह के बाहर श्री वासुदेवानंद स्वामी के पादुका रखी गई है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको यहां पर बहुत सारे संतों के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 

गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर श्री वासुदेवानंद सरस्वती स्वामी के द्वारा बनाया गया है और मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर के पास में ही है आपको संत श्री वासुदेवानंद सरस्वती जी की समाधि भी देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर आकर नर्मदा नदी का भी सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर अभी एक बांध बन रहा है, जो बहुत अच्छा लगता है।

 

शूलपनेश्वर मंदिर राजपिपला - Shoolpaneshwar Temple Rajpipla

शूलपाणेश्वर मंदिर राजपीपला का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर राजपीपला जिले में नर्मदा नदी के किनारे गोरा गांव के पास स्थित है। गोरा गांव सरदार सरोवर बांध के पास ही में स्थित है। आप यहां पर अगर घूमने के लिए जाते हैं, तो आप सरदार सरोवर बांध के साथ-साथ और भी अन्य प्रसिद्ध स्थल घूम सकते हैं। यहां पर आपको शिव जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। इस मंदिर का प्राचीन महत्व है। वैसे यह मंदिर नया बना हुआ है। 

प्राचीन शूलपाणेश्वर मंदिर सरदार सरोवर बांध में नर्मदा नदी के बीच में बना हुआ था, जो सरदार सरोवर बांध के बनने के बाद नर्मदा नदी में डूब गया है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर शिवलिंग और नाग देवता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे भक्त सावन सोमवार में आते हैं। मंदिर से आप नर्मदा नदी का सुंदर दृश्य भी देख सकते हैं। यहां आकर अच्छा लगता है। आप यहां आएंगे, तो आपको इस मंदिर के पौराणिक महत्व के बारे में भी पता चलेगा। यह राजपिपला (नर्मदा) के पास घूमने वाली एक मुख्य जगह है।

 

स्टेचू ऑफ यूनिटी राजपीपला - Statue of Unity Rajpipla

स्टेचू ऑफ यूनिटी विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। स्टैचू ऑफ यूनिटी भारत देश के गुजरात राज्य के नर्मदा जिले में स्थित है। यह नर्मदा जिले के कावड़िया नाम के गांव के पास स्थित है। यहां पर आपको सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। सरदार वल्लभ भाई पटेल को लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है। सरदार बल्लभ भाई पटेल ने पूरे भारत को एकता के सूत्र में बांधा था। इसलिए इस मूर्ति को स्टैचू ऑफ यूनिटी के नाम से जाना जाता है। 

नर्मदा नदी के किनारे सरदार सरोवर बांध के पास में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति बनाई गई है। यह मूर्ति सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर बनाई गई है। इस मूर्ति की ऊंचाई 182 मीटर है। यह विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है। इस मूर्ति में ऊपरी मंजिल में जाने के लिए लिफ्ट लगी हुई है। ऊपरी मंजिल में जाकर आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं, जो बहुत ही गजब का रहता है। इस मूर्ति की कुल लागत 3000 करोड़ है। इस मूर्ति को लार्सन टर्बो कंपनी ने बनाया है। इस मूर्ति का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 31 अक्टूबर 2018 को सरदार पटेल जी के जन्म दिवस के मौके पर किया गया था। इस मूर्ति में चार धातुओं का मिश्रण है। आप यहां पर आकर इस विशाल मूर्ति को देख सकते हैं। यहां पर आप अहमदाबाद, बड़ोदरा, राजपीपला इन सभी जगह से आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आने के लिए डायरेक्ट इन शहरों से बसें चलती हैं। स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास में और भी बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं। 


वैली ऑफ फ्लावर - Valley of Flowers

वैली ऑफ फ्लावर्स स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास में स्थित एक मुख्य स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको फूलों वाले बहुत सारे प्लांट देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। इसके अलावा यहां पर कैक्टस गार्डन बना हुआ है, जहां पर आप को करीब 400 प्रकार के कैक्टस देखने के लिए मिल जाते हैं। 

बटरफ्लाई गार्डन - Butterfly Garden

बटरफ्लाई गार्डन स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास में बना एक मुख्य गार्डन है। यहां पर आपको बहुत सारी तितलियां देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर टाइगर बटरफ्लाई फेमस है, जिसके पंख टाइगर के समान देखते हैं। यह बहुत सुंदर लगती है। 

जूलॉजिकल पार्क - Zoological Park

जूलॉजिकल पार्क स्टेचू ऑफ यूनिटी के पास में स्थित एक मुख्य स्थल है। यह पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर आपको देसी और विदेशी जीव देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर पक्षी विहार भी बना हुआ है, जहां पर अनेकों तरह की चिड़िया आपको देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको सफेद मोर, तोता, विदेशी तोता, लामा और भी बहुत सारे जानवर देखने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर घूम सकते हैं। 

यूनिटी ग्लो गार्डन - Unity Glow Garden

यूनिटी ग्लो गार्डन बहुत सुंदर है और स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास में ही स्थित है। यहां पर आकर आप घूम सकते हैं। यह जगह रात में बहुत ही मस्त लगती है। 

सरदार सरोवर बांध - Sardar Sarovar Dam

सरदार सरोवर बांध स्टेचू ऑफ यूनिटी के पास में स्थित है। यह स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से करीब 3 किलोमीटर दूर है। यह बांध बहुत ही सुंदर है। यह बांध नर्मदा नदी पर बना हुआ है। पहाड़ों से घिरा हुआ है। जब बांध के गेट खोले जाते हैं। तब बांध का दृश्य बहुत ही जबरदस्त होता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा समय आप बिता सकते हैं। यहां पर नौका विहार की सुविधा भी उपलब्ध है। यहां पर आपको हाइड्रो पावर प्लांट भी देखने के लिए मिलता है। 


जरवानी झरना राजपीपला - Zarwani Waterfall Rajpipla

जरवानी वॉटरफॉल राजपिपला में स्थित एक सुंदर स्थल है। यह जलप्रपात शूलपनेश्वर वन्यजीव अभ्यारण के अंदर स्थित है। यहां पर आपको यह सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात घने जंगल के अंदर स्थित है और ऊंची चट्टानों के ऊपर से बहता है। यहां पर आप बरसात के समय घूमने के लिए आएंगे, तो आपको मजा आएगा। आप यहां पर आते हैं, तो अपने साथ खाना और पानी जरूर लाएं, क्योंकि यहां पर किसी भी तरह का रेस्टोरेंट वगैरा नहीं है। 

जरवानी जलप्रपात सरदार सरोवर बांध से करीब 16 किलोमीटर दूर है। यहां पर बहुत सारे लोग नहाते भी हैं। आप अगर यहां पर नहाना चाहते हैं, तो नहा सकते हैं। यहां पर आपको बड़ी-बड़ी चट्टानें देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती हैं। जरवानी वॉटरफॉल के पास ही में आपको इको टूरिस्ट सेंटर देखने के लिए मिलेगा, जो गुजरात फारेस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से चलाया जाता है। 


शूलपनेश्वर वन्य जीव अभ्यारण राजपीपला - Shoolpaneshwar Wildlife Sanctuary Rajpipla

शूलपनेश्वर वन्य जीव अभ्यारण राजपीपला का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको जंगल, पहाड़, नदी, झरनों और जंगली जीव देखने के लिए मिलते हैं। यह अभ्यारण मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में फैला हुआ है। यहां पर आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको ट्रैकिंग करने के लिए मिलती है और बहुत सारे कैंप यहां पर लगते रहते हैं, जिनमें आप शामिल हो सकते हैं। 


राजपिपला जिला के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places in Rajpipla District

सगई इको कैंपसाइट राजपिपला
निनाई जलप्रपात 
देवशस्त्र पहाड़ी एवं किला राजपिपला
पंजरी घाट झरना देदियापाड़ा राजपिपला
शिव मंदिर गरुड़ेश्वर राजपिपला 
गरुड़ेश्वर बांध राजपीपला
स्वामीनारायण मंदिर चंदोद राजपीपला 
कपिलेश्वर महादेव मंदिर चंदोद राजपिपला 
शेष नारायण मंदिर चंदोद राजपिपला 
श्री माधवानंद आश्रम चंदोद
बोरीद्रा झरना राजपीपला


जामनगर में घूमने की जगह
पोरबंदर में घूमने की जगह
भावनगर में घूमने की जगह
गांधीनगर में घूमने की जगह
जूनागढ़ में घूमने की जगह
भरूच में घूमने की जगह


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।