सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गांधीनगर जिले के पर्यटन स्थल - Gandhinagar Tourist Places

गांधीनगर जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Gandhinagar / गांधीनगर के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह 



गांधीनगर गुजरात की राजधानी है। गांधीनगर गुजरात का एक महत्वपूर्ण जिला है। गांधीनगर का नाम हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर गांधीनगर रखा गया है। गांधीनगर साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। गांधीनगर अहमदाबाद से 20 किलोमीटर दूर स्थित है। गांधीनगर जिला को बसाया गया है। गांधीनगर 30 सेक्टरों में विभाजित है। गांधीनगर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - गांधीनगर में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


गांधीनगर में घूमने की जगह - Gandhinagar mein ghumne ki jagah 


इंद्रोदा पार्क गांधीनगर - Indroda Park Gandhinagar

इंद्रोदा पार्क गांधीनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह पार्क गांधीनगर का पिकनिक स्पॉट है। यहां पर आ कर आपको बहुत मजा आएगा। यह पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यह पार्क गीर फाउंडेशन गांधीनगर के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यहां पर आपको चारों तरफ प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है। चारों तरफ पेड़ पौधे हैं। इंद्रोदा पार्क के अंदर बहुत सारी घूमने वाली जगह है। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिलते हैं। यह जानवर अलग-अलग बाड़े में रखे गए हैं। 

आपको यहां पर जंगली जानवरों में बब्बर शेर, बाघ, सफेद बाघ, मोर, कछुआ, हिरण, नीलगाय, मगरमच्छ, सांभर, लंगूर, चीता, चित्तीदार हिरण, जैसे जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। इन जानवरों को स्वच्छंद बड़े-बड़े पिंजड़े पर रखा गया है। इन जानवरों को खुले एरिया में रखा गया है। इनका बाड़ा बहुत बड़ा है, जहां पर यह आराम से घूम सकते हैं। यहां पर आपको सांप भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर स्नेक पार्क भी बना हुआ है, जहां पर आपको दो मुहा सांप, अजगर, कोबरा देखने के लिए मिलता है। 

यहां पर आकर आप अपनी फैमिली के साथ बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह गांधीनगर में घूमने वाली मुख्य जगहों में से एक है। यहां पर आने के लिए एंट्री टिकट लगता है। यहां पर एक वयस्क इंसान का 30 रुपए लिया जाता है। यहां पर 9 से 5 बजे तक पार्क खुला रहता है। यहां पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। अगर आप यहां पर घूमने के लिए आते हैं, तो आप यहां पर पानी और खाना अपने साथ लेकर चले। ताकि आप पार्क में आराम से घूम सके। क्योंकि यहां पर कैंटीन नहीं है। यहां पर मोर, नीलगाय जानवर स्वच्छंद तरीके से पार्क में घूमते रहते हैं। इन्हें पिंजरे में कैद करके नहीं रखा गया है। यहां पर आप को शेर और शेरनी का पुराना जोड़ा देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको वाइट टाइगर का भी जोड़ा देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको पक्षी विहार भी देखने के लिए मिलता है, जहां पर बहुत सारे पक्षी है। यहां पर आपको तोता बदक और भी बहुत सारी बर्ड्स देखने के लिए मिल जाती है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर और भी जगह घूमने लायक है। 


बॉटनिकल गार्डन गांधीनगर - Botanical Garden Gandhinagar

बॉटनिकल गार्डन गांधीनगर में स्थित एक सुंदर पार्क है। यह पार्क इंद्रोदा पार्क के अंदर स्थित है। यहां पर आपको बहुत सारे पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर खासतौर पर आपको कैक्टस गार्डन देखने के लिए मिलता है, जहां पर कैक्टस की बहुत सारी प्रजातियां रखी गई है। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा और आप यहां पर बहुत सारे पौधों का भी अध्ययन कर सकते हैं। 


डायनासोर पार्क गांधीनगर - Dinosaur Park Gandhinagar

डायनासोर पार्क गांधीनगर में इंद्रोदा पार्क में स्थित एक सुंदर जगह है। यहां पर आपको बहुत सारे डायनासोर के स्टेचू देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको डायनासोर के फॉसिल भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बच्चे लोगों को बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको ब्लू व्हेल का स्केलेटन भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर बहुत इंजॉय कर सकते हैं। 


श्री धोलेश्वर महादेव मंदिर गांधीनगर - Shri Dholeshwar Mahadev Temple Gandhinagar

श्री धोलेश्वर महादेव मंदिर गांधीनगर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गांधीनगर में साबरमती नदी के किनारे स्थित है। इस मंदिर का पौराणिक महत्व है। इस मंदिर में आपको गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। शिवलिंग देखने में बहुत सुंदर है। यहां पर आपको नंदी भगवान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर गौशाला बनी हुई है, जहां पर आप गौ माता को देख सकते हैं। यहां पर गौ माता का सेवा की जाती है। 

यहां पर आप साबरमती नदी का भी सुंदर दृश्य देखते हैं। साबरमती नदी यहां पर मंदिर के पास से ही बहती है और सुंदर घाट बना हुआ है। यहां पर महाशिवरात्रि को बहुत सारे लोग आते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। मंदिर का शिखर और मंडप बहुत ही अच्छा है। यह मंदिर गांधीनगर में घूमने लायक मुख्य जगह है। 


त्रयंबकेश्वर महादेव मंदिर गांधीनगर - Trimbakeshwar Mahadev Temple Gandhinagar

त्रयंबकेश्वर महादेव मंदिर गांधीनगर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर आपको शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर गांधीनगर में सेक्टर नंबर 8 में स्थित है। यहां पर आपको गर्भगृह में बहुत बड़े शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं और नाग देवता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। इस मंदिर के पास में ही एक पार्क बना हुआ है, जिसे सेक्टर आठ पार्क के नाम से जाना जाता है। पार्क बहुत सुंदर है। आपको यहां आकर अच्छा लगेगा। 


स्वर्णिम पार्क गांधीनगर - Swarnim park gandhinagar

स्वर्णिम पार्क गांधीनगर का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यह पार्क गांधीनगर में सेक्टर 12 में स्थित है। इस पार्क में आपको सरदार वल्लभभाई पटेल की बहुत बड़ी मूर्ति देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति गार्डन का मुख्य आकर्षण स्थल है। इस पार्क में सुबह एवं शाम के समय बहुत सारे घूमने वाले लोग टहलने  के लिए आते हैं। यहां पर साइकिल ट्रैक भी बनाया गया है, जहां पर आप साइकिल चला सकते हैं। 

यहां पर बच्चों के खेलने का एरिया भी है, जहां पर बहुत सारे झूले और फिसल पट्टी लगी हुई है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यहां पर रंग बिरंगे फूलों वाले पौधे भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर फाउंटेन भी लगा हुआ है, जो लोगों को आकर्षित करता है। आप अगर गांधीनगर घूमने के लिए जाते हैं, तो आपको इस पार्क में जरूर घूमना चाहिए। यहां पर आपको आकर अच्छा लगेगा। 


सेक्टर 28 बाल उद्यान गांधीनगर - Sector 28 Bal Udyan Gandhinagar

सेक्टर 28 बाल उद्यान गांधीनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह गांधीनगर में सेक्टर 28 में स्थित है। यह पार्क बहुत सुंदर है। पार्क में चारों तरफ आपको पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे औषधीय पौधे भी लगे हुए हैं। पार्क में आपको आर्टिफिशियल झील देखने के लिए मिलती है। इस झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको टॉय ट्रेन देखने के लिए मिलती है। टॉय ट्रेन से आप इस पूरे गार्डन में घूम सकते हैं। 

यहां पर कैंटीन है, जहां पर आपको खाने पीने का सामान मिल जाता है। आप यहां पर बहुत इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर आपको वर्ड वाचिंग पॉइंट देखने के लिए मिलेगा, जहां से आप बहुत सारे पक्षी को देख सकते हैं। यहां पर आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए बहुत सारे झूले, फिसल पट्टी और भी बहुत सारी राइड है। यह गांधीनगर की सबसे अच्छी जगह है। 


अदालज बावड़ी गांधीनगर - Adalaj Bawdi Gandhinagar

अदालज बावड़ी गांधीनगर में स्थित एक सुंदर बावड़ी है। यह गांधीनगर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह बावड़ी गांधीनगर अहमदाबाद रोड पर स्थित है। यह बावड़ी अदालज गांव में बनी हुई है। यह बावड़ी बहुत ही सुंदर है। इस बावड़ी की दीवारों में नक्काशी की गई है। यहां पर बावड़ी के नीचे भी बहुत सारी मंजिल बनी हुई है, जहां पर आप सीढ़ियों के माध्यम से जा सकते हैं। नीचे की तरफ जाकर आप बावड़ी की सुंदरता को देख सकते हैं। यहां पर दीवारों और स्तंभों में बहुत ही आकर्षक नक्काशी देखने के लिए मिलती है। यहां पर बहुत बड़ा गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं और शांति से बैठ सकते हैं। 

अदालज बावड़ी में घूमने के लिए आपको प्रवेश शुल्क लिया जाता है। यहां पर आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।  यह बावड़ी 1498 में बनाई गई थी। इस बावड़ी का निर्माण रानी रुदाबाई ने अपने पति राणा वीर सिंह की याद में करवाया था। यह बावड़ी 5 मंजिला है और आप इस बावड़ी के निचले स्तर पर जाकर घूम सकते हैं। 


त्रि मंदिर गांधीनगर - Tri Mandir Gandhinagar

त्रि मंदिर गांधीनगर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और बहुत सुंदर है। यहां पर आपको बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको हिंदू और जैन धर्म से संबंधित देवी-देवताओं की प्रतिमाएं देखने के लिए मिल जाती है। यह मंदिर गांधीनगर में अदालज क्षेत्र के पास में बना हुआ है। 

यहां पर आपको सीमंधर स्वामी, साईं बाबा, शिव भगवान, श्रीनाथजी, श्री बालाजी, श्री कृष्ण जी, पद्मनाभ प्रभु के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर आपको सभी प्रकार की सुविधाएं भी मिल जाती हैं। यहां पर आपको भोजनशाला मिल जाती है, जहां पर आप को खाना मिलता है और खाना बहुत ही टेस्टी रहता है। यहां पर रहने के लिए जगह भी उपलब्ध है। यहां पर डोरमेट्री मिल जाती है। यहां पर पार्किंग भी उपलब्ध है। यहां पर बहुत बड़ा सत्संग हॉल है, जहां पर आप बैठ कर प्रार्थना कर सकते हैं। 


जगन्नाथ मंदिर गांधीनगर - Jagannath Temple Gandhinagar

जगन्नाथ मंदिर गांधीनगर में स्थित एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर जगन्नाथ पुरी भगवान को समर्पित है। यहां पर आपको पूरी में, जिस तरह जगन्नाथ मंदिर बना हुआ है। इसी तरह मंदिर यहां पर भी बना हुआ है और उसी तरह की मूर्ति की स्थापना यहां पर भी की गई है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यह पूरा मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर त्रि मंदिर के पास में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। 


स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर - Swaminarayan Akshardham Temple Gandhinagar

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह गांधीनगर का मुख्य आकर्षण स्थल है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यह मंदिर 30 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पूरा मंदिर गुलाबी बलुआ पत्थर से बना हुआ है। यहां पर आपको भव्य मंदिर देखने के लिए मिलता है। मंदिर में आपको दीवारों, स्तंभों, गुंबद, शिखर में बहुत ही सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है। मंदिर के गुंबद के अंदरूनी भाग में भी बहुत सुंदर नक्काशी की गई है और बहुत जबरदस्त है। यहां पर आपको स्वामी नारायण जी की धातु की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर मंदिर के बाहर बहुत बड़ा गार्डन बना हुआ है, जहां पर तरह तरह के फूल लगे हुए हैं। 

इस जगह को बहुत अच्छी तरह से मैनेज किया गया है। यहां पर आपको म्यूजिकल फाउंटेन देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही जबरदस्त लगता है। मंदिर में ठहरने के लिए व्यवस्था उपलब्ध है। यहां पर भोजशाला भी उपलब्ध है, जहां पर आपको अच्छा खाना मिल जाता है। यहां पर आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। अगर आप गांधीनगर घूमने के लिए आते हैं, तो आपको इस मंदिर में जरूर आना चाहिए। 


पुनीत वन गांधीनगर - Puneet Van Gandhinagar

पुनीत वन गांधीनगर में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह जगह गांधीनगर में सेक्टर नंबर 19 में स्थित है। यहां पर आप आकर ताजी सांसे ले सकते हैं, क्योंकि यहां पर चारों तरफ पेड़ पौधे हैं। यहां पर पूरी तरह प्राकृतिक माहौल देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर पार्क के बीच में ही बहुत बड़ा तालाब बना हुआ है, जहां पर कमल के फूल लगे हुए हैं और बहुत सुंदर लगते हैं। 

यहां पर आपको बहुत सारे पंछी भी देखने के लिए मिल जाते हैं।  मोर और मिट्ठू यह सब आप आराम से देख सकते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है। यहां पर आप वॉक कर सकते हैं। यह जगह वॉक, रनिंग, योगा, वर्ड वाचिंग के लिए बहुत ही बढ़िया है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 


दांडी कुटीर गांधीनगर - Dandi Kutir Gandhinagar

दांडी कुटीर गांधीनगर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक म्यूजियम है। इस म्यूजियम आकार बहुत ही अनोखा है। यहां पर आपको एक ऊंचा सा टीला देखने के लिए मिलता है, इसे सॉल्ट माउंट म्यूजियम भी कहते हैं। यह म्यूजियम नमक आंदोलन की स्मृति में बनाया गया है। इस म्यूजियम में आपको गांधीजी के जीवन की बहुत सारी जानकारी मिलती है। यहां पर वीडियो के माध्यम से और वस्तुओं के माध्यम से आपको यह सभी जानकारियां दी जाती है। 

यहां पर सस्पेंशन ब्रिज भी बनाया गया है। यह ब्रिज दांडी मार्च की याद में बनाया गया है। यहां पर लाइब्रेरी भी है, जहां पर आप किताबें पढ़ सकते हैं। यह जगह बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर प्रवेश के लिए एंट्री फी ली जाती है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर गार्डन भी बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। यह गांधीनगर में घूमने लायक जगह है। 


सरिता उद्यान गांधीनगर - Sarita Udyan Gandhinagar

सरिता उद्यान गांधीनगर में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह उद्यान गांधीनगर में साबरमती नदी के किनारे बना हुआ है। यह उद्यान गांधीनगर का सबसे पुराना और बड़ा उद्यान है। यहां पर आपको बहुत सारे फूलों वाले पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर वॉक करने के लिए जोगिंग ट्रक बना है। यहां पर सिंथेटिक ट्रेक बना हुआ है। यहां पर आपको अरोमा गार्डन देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर कलर लीफ गार्डन देखने के लिए मिलता है। यहां पर चिल्ड्रन प्ले एरिया भी बना है। यह पार्क गांधी नगर नगर निगम के द्वारा प्रबंधित किया जाता है और बहुत अच्छी तरह से मैनेज किया गया है। 

यहां पर बच्चों के खेलने के लिए बहुत सारे झूले, फिसल पट्टी और राइड देखने के लिए मिलती है। यहां पर चारों तरफ हरियाली है। यह गार्डन गांधीनगर में सेक्टर 9 में स्थित है। यहां पर एक छोटी सी कैंटीन भी है, जहां पर खाने पीने का सामान मिल जाता है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त का भी सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह गांधीनगर का पिकनिक स्पॉट है। 


प्राचीन बावड़ी अंबापुर गांधीनगर - Ancient stepwell Ambapur Gandhinagar

प्राचीन बावड़ी अंबापुर गांधीनगर में स्थित एक सुंदर बावड़ी है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। यह बावड़ी 15 वी शताब्दी की है। इस बावड़ी में आपको पांच मंजिल देखने के लिए मिलती है। इस बावड़ी में आपको सुंदर पत्थर पर किया गया काम देखने के लिए मिलता है। यहां पर बारीक नक्काशी पत्थर पर की गई है, जो आकर्षक लगती है। यह बावड़ी बहुत सुंदर है। बावड़ी की निचली मंजिल में जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह बावड़ी गांधीनगर में अंबापुर में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


गांधीनगर जिले के  अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places in Gandhinagar District

सूर्यजोत झील एवं गार्डन गांधीनगर
शांत सरोवर बांध गांधीनगर
कराई बांध गांधीनगर
गोबरेश्वर महादेव मंदिर, कराई बांध गांधीनगर 
अरण्या उद्यान गांधीनगर
फन एंड फीस्ट गांधीनगर


जूनागढ़ के पर्यटन स्थल
भरूच के पर्यटन स्थल
सूरत के पर्यटन स्थल
वलसाड के पर्यटन स्थल
राजकोट के पर्यटन स्थल
अहमदाबाद के पर्यटन स्थल


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।