सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अमरेली जिले के पर्यटन स्थल - Amreli Tourist Places

अमरेली जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Amreli District / अमरेली के आस पास घूमने वाली प्रमुख जगह


अमरेली गुजरात राज्य का एक प्रमुख जिला है। अमरेली गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर से करीब 266 किलोमीटर दूर है। अमरेली पहले वडोदरा जिले का हिस्सा हुआ करता था। 1 मई 1960 को महाराष्ट्र और गुजरात के विभाजन के बाद अमरेली एक नए जिले के रूप में स्थापित किया गया। यहां पर काठियावाड़ी संस्कृति देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको अरब सागर का सुंदर नजारा देखने के लिए मिलता है। अमरेली जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - अमरेली जिले में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


अमरेली में घूमने की जगह - Amreli mein ghumne ki jagah 


थेबी बांध अमरेली - Thebi Dam Amreli

थेबी बांध अमरेली शहर का एक मुख्य बांध है। यह अमरेली शहर का पर्यटन स्थल है। यह अमरेली शहर के पास में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। इस बांध में 12 गेट है। यह बांध बरसात के समय बहुत सुंदर लगता है। बरसात के समय जब बांध के गेट खोले जाते हैं। तब इसका दृश्य देखने लायक रहता है। आप यहां पर आकर पिकनिक मना सकते हैं। यह बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। 


स्वामीनारायण मंदिर अमरेली - Swaminarayan Mandir Amreli

स्वामीनारायण मंदिर अमरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर स्वामीनारायण भगवान को समर्पित है। इस मंदिर में आपको स्वामीनारायण भगवान, गुनातीतानंद स्वामी, श्री राधा कृष्ण जी, हनुमान जी, श्री गणेश जी की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है। यह मंदिर अमरेली शहर में बीचो-बीच बना हुआ है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। यह मंदिर थेवी नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 


कामनाथ महादेव मंदिर अमरेली - Kamnath Mahadev Temple Amreli

कामनाथ महादेव मंदिर अमरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर अमरेली शहर के बीचो बीच बहने वाली नदी के किनारे स्थित है। यहां पर एक छोटा सा जलाशय देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। यहां पर शिव भगवान जी का बहुत प्राचीन मंदिर बना हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर नदी के बीच में शिव भगवान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा 34 फीट ऊंची है। यहां पर आप आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बच्चों के लिए प्ले एरिया बना हुआ है। यह जगह चारों तरफ से पेड़ पौधों से घिरी हुई है। यहां पर आकर शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको नदी का भी सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। 


त्रि मंदिर अमरेली - Tri Mandir Amreli

त्रि मंदिर अमरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमरेली में लिलिया रोड पर बना हुआ है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर के अंदर आपको शिव, वैष्णव और जैन धर्म के देवता की दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको खोडियार माता, श्री सीमंधर स्वामी, शिव भगवान जी, पार्वती माता जी, विष्णु भगवान जी, श्रीकृष्ण भगवान, तिरुपति बालाजी, श्री पद्मावत देवी जी, साईं बाबा जी की बहुत ही सुंदर मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है। मंदिर के बाहर बड़ा सा गार्डन बना हुआ है। मंदिर में आपको ठहरने के लिए अतिथि गृह मिल जाता है, जहां पर आप रुक सकते हैं। इसके अलावा यहां पर खाने की भी व्यवस्था है, जहां पर आपको बहुत सस्ते दाम पर सात्विक खाना मिल जाता है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। 


श्री बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर अमरेली - Shree Budheshwar Mahadev Temple Amreli

श्री बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर अमरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमरेली में लाखापदर गांव में बना हुआ है। यह मंदिर चारों तरफ से प्राकृतिक वातावरण से घिरा हुआ है। यहां पर आपको नदी का सुंदर दृश्य भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते और अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको ढेर सारी मछलियां भी देखने के लिए मिलेगी। यहां पर बहुत सुंदर दृश्य रहता है। 


शाना बुद्धिस्ट गुफा अमरेली - Shana Buddhist Cave Amreli

शाना बुद्धिस्ट गुफा अमरेली का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर आपको प्राकृतिक रॉक कट गुफाएं देखने के लिए मिलती हैं। यह गुफाएं बहुत ही सुंदर तरीके से बनी हुई है। यहां पर आपको चारों तरफ प्राकृतिक माहौल देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर आकर पिकनिक मना सकते हैं। यह अमरेली के पास सबसे अच्छी जगह है। यहां पर आपको चारों तरफ प्राकृतिक माहौल देखने के लिए मिलता है। यहां पर एक जलाशय भी बना हुआ है, जो बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर आ कर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर करीब 60 गुफाएं हैं। यह गुफाएं दूसरी और तीसरी शताब्दी की है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह गुफाएं शाना वंकिया गांव में स्थित है।

 

रत्नेश्वर महादेव मंदिर अमरेली - Ratneshwar Mahadev Temple Amreli

रत्नेश्वर महादेव मंदिर अमरेली के पास घूमने लायक एक मुख्य जगह है। यह मंदिर एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर अमरेली शहर में जाफराबाद तहसील में रोहीशा गांव में स्थित है। यहां पर आपको अरब सागर के किनारे सुंदर मंदिर देखने के लिए मिलेगा और यहां पर सुंदर बीच है, जहां पर आप आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


केदारिया मंदिर और जलप्रपात अमरेली - Kedariya Temple and Waterfall Amreli

केदारिया मंदिर अमरेली जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमरेली जिले में सावर कुंडला तहसील में स्थित है। यह मंदिर घने जंगल के अंदर स्थित है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर आपको एक जलप्रपात भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर है। यह अमरेली शहर की सबसे अच्छी जगह है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। मंदिर में जाने के लिए सड़क माध्यम उपलब्ध है। मगर सड़क उतनी अच्छी नहीं है। यहां पर बरसात के समय बहुत मजा आता है। 


अंबारडी सफारी पार्क अमरेली - Ambardi Safari Park Amreli

अंबर्दी सफारी पार्क अमरेली जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह सफारी पार्क अमरेली जिले में धारी तहसील में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और आप यहां पर बहुत सारे जंगली जानवरों को देख सकते हैं। यहां पर आपको एशियन लायन देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आप बस के द्वारा सफारी का मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको हिरण, ब्लैकबक, सांभर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको पक्षी की भी बहुत सारी प्रजातियां देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 

अंबर्दी सफारी पार्क फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के द्वारा मैनेज किया जाता है। यह पार्क सुबह 8 बजे से 11 बजे तक और दोपहर को 3 बजे से 5 बजे तक सफारी के लिए चालू रहता है। यहां पर सफारी के लिए मिनी बस उपलब्ध होती है। यहां पर सोमवार से शुक्रवार तक 150 रूपए और शनिवार और रविवार को 190 रूपए लिया जाता है। यहां पर आप घूम कर बहुत आनंद आएगा। बच्चों को इस जगह पर बहुत मजा आएगा। यहां पर गाइड भी रहता है, जो आपको सारी जानकारी प्रदान करता है।


खोडियार बांध अमरेली - Khodiyar Dam Amreli

खोडियार बांध अमरेली शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह बांध अमरेली में धारी तहसील में स्थित है। यहां पर आपको सुंदर बांध देखने के लिए मिलता है। यह बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह बांध शेत्रुनजी नदी में बना हुआ है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 


खोडियार धारा वॉटरफॉल - Khodiyar Dhara Waterfall

खोडियार धरा वॉटरफॉल अमरेली का एक सुंदर वॉटरफॉल है। यह वॉटरफॉल खोडियार बांध से थोड़ी दूरी पर स्थित है। आप यहां पर आकर इस सुंदर वाटरफॉल को देख सकते हैं। यह अमरेली जिले का पिकनिक स्पॉट है। यहां पर आप आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यह वाटरफॉल बहुत सुंदर लगता है और चारों तरफ से प्राकृतिक वातावरण से घिरा हुआ है। यहां पर खोडियार माता का मंदिर भी बना हुआ है, जहां पर आप खोडियार माता के दर्शन कर सकते हैं। 


बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर - BAPS Shree Swaminarayan Mandir

बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर अमरेली जिले में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमरेली में धारी में स्थित है। यह मंदिर श्री स्वामीनारायण भगवान जी को समर्पित है। यहां पर श्री स्वामी नारायण जी और श्री गुनातीतानंद स्वामी जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह प्रतिमा बहुत ही सुंदर लगती है। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरीके से बना हुआ है। पूरा मंदिर नक्काशीदार है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह योगी जी महाराज का जन्म स्थल है। यहां पर आपको ठहरने के लिए सुविधा मिल जाती है और यहां खाने की सुविधा भी उपलब्ध है। यह अमरेली में घूमने वाली मुख्य जगह है। 


नागनाथ मंदिर अमरेली - Nagnath Temple Amreli

नागनाथ मंदिर अमरेली शहर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर अमरेली का प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 1816 में किया गया था। इस मंदिर का निर्माण अमरेली के राजा के द्वारा किया गया था। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर का डिजाइन बहुत ही आकर्षक है। 

यह मंदिर अमरेली बस स्टैंड के पास स्थित है। यहां पर महाशिवरात्रि के समय बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। बहुत सारे भक्त शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आपको शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर मे और भी बहुत सारे देवी देवताओं की प्रतिमा विराजमान है। यहां पर आपको शनिदेव, साईं बाबा, सिद्धि विनायक गणेश जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको विशाल हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। हनुमान जी की विशाल प्रतिमा आपको दूर से ही देखने के लिए मिल जाती है। यह अमरेली में घूमने लायक जगह है। 


भुरखिया हनुमान मंदिर लाठी - Bhurakhiya Hanuman Mandir Lathi

भुरखिया हनुमान मंदिर अमरेली का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर के गर्भ गृह में हनुमान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां मंदिर अमरेली में लाठी गांव के पास स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर का डिजाइन बहुत सुंदर है। यहां पर क्लॉक टावर भी बना हुआ है। इस मंदिर में ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध है। यहां पर भोजनशाला भी है, जहां पर आपको फ्री में खाना मिलता है और खाना बहुत स्वादिष्ट रहता है। यहां शनिवार और मंगलवार के दिन बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। 


चांच बंगला अमरेली - Chanch Bungalow Amreli

चांच बांग्ला अमरेली शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह जगह अमरेली में चांच गांव में स्थित है। यहां से आपको अरब सागर का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह बंगला 1945 में भावनगर के राजा के द्वारा बनवाया गया था। यह बंगला अब खंडहर अवस्था में यहां पर मौजूद है। मगर यहां से आप आकर अरब सागर का दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आप आकर अपना अच्छे समय बिता सकते हैं। 


अमरेली जिले के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places in Amreli District

राजमहल अमरेली
भोजलधाम 
पिपावाव पोर्ट राजुला 
सिकोतर बीच अमरेली
धरेश्वर बांध अमरेली
रायडी बांध अमरेली


पंचमहल के पर्यटन स्थल
द्वारका के पर्यटन स्थल
जामनगर के पर्यटन स्थल
पोरबंदर के पर्यटन स्थल
भावनगर के पर्यटन स्थल
गांधीनगर के पर्यटन स्थल


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।