सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भगवान शांतिनाथ जैन मंदिर खजुराहो - Lord Shantinath Jain Temple Khajuraho

भगवान शांतिनाथ मंदिर खजुराहो - Shantinath temple khajuraho



भगवान शांतिनाथ मंदिर खजुराहो का प्रसिद्ध मंदिर है। भगवान शांतिनाथ का मंदिर खजुराहो के पूर्वी मंदिर समूह में स्थित एक मंदिर है। खजुराहो में जैन मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर आपको शांतिनाथ भगवान का मंदिर देखने के लिए मिलता है। शांतिनाथ भगवान के मंदिर के अलावा भी यहां पर आपको पार्श्व नाथ मंदिर  और आदिनाथ का मंदिर देखने के लिए मिलता है। हम बात शांतिनाथ मंदिर के बारे में करेंगे। हम लोग यहां पर मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश किए। यहां पर मंदिर बहुत ही सुंदर और साफ सुथरा है। यहां पर आपको मंदिर के अंदर चमड़े का कोई भी सामान ले जाने की अनुमति नहीं है। चप्पल बाहर उतरने के आदेश यहां पर एक बोर्ड पर लिखे हुए हैं। यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत है। यह मंदिर  11वीं शताब्दी में बनाया गया था। 

शांतिनाथ मंदिर के बाहर आपको चंदेल वंश के राष्ट्रीय चिन्ह की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा मंदिर के प्रवेश द्वार के दोनों तरफ देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा सिंह की है। आप मंदिर के अंदर जाते हैं, तो मंदिर में भगवान शांतिनाथ की खड़ी हुई मुद्रा में प्रतिमा विराजमान है। यह प्रतिमा करीब 16 फीट की है। प्रतिमा बहुत ही खूबसूरत लगती है। मंदिर में आपको पत्थर पर की गई और भी खूबसूरत नक्काशी या देखने के लिए मिलती है। 

मंदिर में प्रवेश करते हैं, तो आपको एक गैलरी देखने के लिए मिलती है। इस गैलरी में आपको भारत में जैन तीर्थ स्थल की जानकारी देखने के लिए मिलती है। भारत में जितने भी जैन तीर्थ स्थल है। आप इस गैलरी में उन सभी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपको उन सभी जैन तीर्थ स्थलों के चित्र सहित प्रदर्शनी देखने के लिए मिलती है। यहां पर जैन तीर्थ स्थल जैन अतिशय क्षेत्र ओं की जानकारी आपको मिल जाएगी। इसके अलावा यहां पर आपको कुछ धार्मिक पेंटिंग भी देखने के लिए मिलती है। 

इन मंदिरों के गर्भ गृह में प्रवेश वर्जित है। अगर आप  गर्भ गृह में प्रवेश करते हैं, तो आपको धोती पहन के प्रवेश करने का निर्देश दिया जाता है। यह निर्देश यहां पर एक बोर्ड पर लिखा हुआ था। आप जब भी यहां जाते हैं, तो यह सभी बातों का ध्यान रखें। 


भगवान शांतिनाथ जैन मंदिर खजुराहो - Lord Shantinath Jain Temple Khajuraho



टिप्पणियां