सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बीजामंडल मंदिर खजुराहो - Bijamandal temple Khajuraho

बीजामंडल उत्खनन मंदिर खजुराहो - Bijamandal excavation temple Khajuraho

 
बीजामंडल खजुराहो का एक प्रसिद्ध मंदिर हुआ करता था, अर्थात यह मंदिर प्राचीन समय में अच्छे अवस्था में हुआ करता था। अभी आप इस मंदिर जाएंगे, तो अभी आपको इस मंदिर के खंडहर ही देखने के लिए मिलेंगे, क्योंकि यह मंदिर अब पूरी तरह से नष्ट हो गया है। इस मंदिर की दीवारें ही देखने के लिए मिलेंगी।  बीजामंडल मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित था और इस मंदिर में अभी भी आपको शिव भगवान जी का शिवलिंग देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर की जो दीवारें थी, उनके टुकड़ों को संभाल कर यहां पर रखा गया है। आप उनकी बारीक नक्काशी को यहां देख सकते हैं।  
 

खजुराहो के बीजामंडल मंदिर के दर्शन -  Visit to Bijamandal Temple Khajuraho

खजुराहो का बीजामंडल मंदिर मुख्य खजुराहो के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। यह मंदिर चतुर्भुज मंदिर से करीब है। आप जब भी चतुर्भुज मंदिर जाते हैं, तो इस मंदिर को देखने के लिए जा सकते हैं। मगर यहां पर देखने के लिए मंदिर नहीं है। उसके खंडहर है और मंदिर की दीवारों के बहुत सारी नक्काशी हैं, जो आपको यहां पर बिखरी हुई देखने के लिए मिलती है। हम लोग चतुर्भुज मंदिर घूमने के बाद बीज मंडल मंदिर गए। यहां पर भी हम लोगों को एक वॉचमैन देखने के लिए मिला, जो इन सभी चीजों की रखवाली करता है। ताकि कोई भी इन अवशेष को उठा कर ना ले जाए।  
 
बीजामंडल अवशेष स्थल चारों तरफ से तार से घिरा हुआ है और यहां पर एक छोटा सा संग्रहालय भी बना दिया गया है, ताकि लोगों को यह पता चल सके जब इस मंदिर की खुदाई की गई, तो इस मंदिर में क्या-क्या मिला और किस-किस तरह की यहां पर वास्तुकला थी, और खुदाई के यंत्र भी यहां पर रखे गए है।  
 
बीजामंडल मंदिर तक जाने के लिए जो रास्ता है। वह पक्का है। रास्ते में आपको महुआ के पेड़ देखने के लिए मिलते हैं। हम लोग गर्मी के समय गए थे। तब महुआ झड़ रहा था और बहुत सारे गांव के लोग महुआ के फूल को बिन रहे थे। हम लोग मंदिर में पहुंचे और अपनी गाड़ी मंदिर के बाहर खड़ी करें। उसके बाद हम लोग मंदिर का गेट खोल कर अंदर गए। मंदिर में वॉचमैन था। हम लोग पहले मंदिर देखने के लिए गए। मंदिर के नीचे साइड की दीवारें अभी भी आपको देखने के लिए मिल जाएंगे। यह मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है। मंदिर की निचले दीवार में एक पतली सी पट्टी देखने के लिए मिलती है, जिसमें  उस युग के दैनिक जीवन को दर्शाया गया है, मूर्तियों के माध्यम से। यह बहुत ही खूबसूरत है और इसमें आपको कुछ मैथुन मूर्तियां भी देखने के लिए मिलती हैं।  
 
दीवारों में आपको बेल बूटे और हाथियों की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। हम लोगों को बहुत अच्छा लगा। हम लोग नीचे आकर इस मंदिर के छोटे से संग्रहालय को देखें। यह संग्रहालय एक टीन के शेड में ही बनाया गया है। इस संग्रहालय में आपको पेंटिंग्स देखने के लिए मिलती है और जब  मंदिर की खुदाई की गई थी। उस खुदाई में उपयोग किए गए औजार देखने के लिए मिलते हैं। इसमें बहुत सारी प्रिंटिंग है, जो इस समय इस मंदिर की मूर्ति कला को दर्शाते हैं। हम लोग इस संग्रहालय की पेंटिंग्स को देखें और बहुत अच्छा लगा। अगर आप यहां पर आते हैं, तो आप इस चीज को जरूर देखिएगा। ताकि इस मंदिर के बारे में आपको जानकारी मिल सकेगी और उसके बाद हम लोग कुछ समय यहां पर बैठे और फिर अगले मंदिर को देखने के लिए चल दिए। 
 

बीजामंडल उत्खनन मंदिर खजुराहो की फोटो - Photo of Bijamandal excavation temple Khajuraho

 
 
बीजामंडल मंदिर खजुराहो - Bijamandal temple Khajuraho
बीजा मंडल मंदिर के परिसर में लगी हुई पेंटिंग

बीजामंडल मंदिर खजुराहो - Bijamandal temple Khajuraho
बीजा मंडल मंदिर की दीवार

बीजामंडल मंदिर खजुराहो - Bijamandal temple Khajuraho
बीजा मंडल मंदिर के अवशेष

बीजामंडल मंदिर खजुराहो - Bijamandal temple Khajuraho
बीजा मंडल मंदिर में विराजमान शिवलिंग

 
 
 
 


टिप्पणियां