सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो - Chaturbhuj Temple Khajuraho

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो -  Chaturbhuj Mandir Khajuraho

 
चतुर्भुज मंदिर खजुराहो स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर दक्षिणी मंदिर समूह में स्थित है। चतुर्भुज मंदिर सेवाग्राम गांव के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर की बाहरी दीवार मूर्तियों से सुसज्जित है। यह मंदिर बहुत खूबसूरत लगता है। मंदिर के गर्भ गृह में विष्णु भगवान की आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है।  
 

खजुराहो के चतुर्भुज मंदिर की वास्तुकला  - Architecture of Chaturbhuj Temple Khajuraho

खजुराहो का चतुर्भुज मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर में आपको अंतराल, मंडप, महामंडप, गर्भ ग्रह देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर में परिक्रमा पथ नहीं है। यह मंदिर एक ऊंचे मंडप पर बना हुआ है और खूबसूरत लगता है।  
 

खजुराहो के चतुर्भुज मंदिर के दर्शन - Visiting Chaturbhuj Temple of Khajuraho 

खजुराहो का चतुर्भुज मंदिर दक्षिणी मंदिर समूह में स्थित है। यह मंदिर पश्चिमी समूह मंदिरों से छोटा है। मगर यह मंदिर खूबसूरत है और इसकी दीवारों की जो नक्काशी है। वह अद्भुत है। यह मंदिर मुख्य खजुराहो से करीब 3 किलोमीटर दूर है। मंदिर तक जाने के लिए पक्की सड़क है। हम लोग खजुराहो के इस मंदिर तक स्कूटी से गए थे। मंदिर मुख्य सड़क में ही स्थित है। मंदिर के चारों तरफ बाउंड्री वॉल उठा दी गई है। यहां पर हम लोगों को एक वॉचमैन देखने के लिए मिला, जो मंदिर की रखवाली करते हैं। मंदिर बहुत ही खूबसूरत है।  
 
चतुर्भुज मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यह चबूतरा ज्यादा ऊंचा नहीं है। हम लोग इस मंदिर में पहुंचे, तो हम लोग अपनी गाड़ी बाहर ही खड़ी की है। उसके बाद हम लोग मंदिर गए। मंदिर की छत पर नक्काशी की गई है, जो बहुत ही आकर्षक लगती है।  
 
चतुर्भुज मंदिर के बाहर से ही विष्णु भगवान की अद्भुत प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर को चतुर्भुज के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इस प्रतिमा में विष्णु भगवान के चार हाथ है। यह प्रतिमा देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है। यह प्रतिमा खड़ी हुई मुद्रा में है और बहुत सुंदर है। इस प्रतिमा का कुछ भाग मुस्लिम शासकों के द्वारा नष्ट कर दिया गया है। मगर प्रतिमा देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है। विष्णु भगवान की इस प्रतिमा की विशेषता यह है कि इस प्रतिमा में आप लोगों को त्रिदेव के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। इस प्रतिमा में भगवान शिव, विष्णु और ब्रह्मा जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यह तीनों एक ही प्रतिमा में बनाए गए हैं।  
 
चतुर्भुज मंदिर का गर्भ ग्रह का प्रवेश द्वार भी बहुत खूबसूरत है। इस प्रवेश द्वार में बहुत सारी देवी देवताओं की नक्काशी की गई है। प्रवेश द्वार के नीचे की तरफ गंगा, जमुना की नक्काशी की गई है। मंडप पर आपको खंबे देखने के लिए मिलते हैं। इन खंभों के ऊपर की तरफ नक्काशी की गई है।
 

चतुर्भुज मंदिर की मूर्ति कला - Statue of Chaturbhuj Temple

 
चतुर्भुज मंदिर खजुराहो के अन्य मंदिरों से छोटा है। मगर यह मंदिर बहुत खूबसूरत है और इस मंदिर में भी आपको मूर्ति कला देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में शिव भगवान जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह अर्धनारीश्वर प्रतिमा है। इस प्रतिमा के नीचे ही आपको नरसिंह भगवान की नारी रूप में प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा भी बहुत आकर्षक है और इस मंदिर का मुख्य आकर्षण है।  इस प्रतिमा की आप बारीकी देखेंगे, तब आपको यह प्रतिमा समझ में आएगी। मगर बहुत खूबसूरत है। मंदिर की दीवारों में आपको गंधर्व एवं विद्याधरओ की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में मिथुन प्रतिमाएं देखने के लिए नहीं मिलती हैं। 
 

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो की फोटो - Photo of Chaturbhuj Temple Khajuraho

 
चतुर्भुज मंदिर खजुराहो - Chaturbhuj Temple Khajuraho
चतुर्भुज मंदिर की दीवार पर की गई नक्काशी

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो - Chaturbhuj Temple Khajuraho
चतुर्भुज मंदिर की छत पर की गई नक्काशी

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो - Chaturbhuj Temple Khajuraho
चतुर्भुज गर्भ ग्रह में स्थित विष्णु भगवान की आकर्षक प्रतिमा

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो - Chaturbhuj Temple Khajuraho
चतुर्भुज मंदिर का दृश्य

 
 
 


टिप्पणियां