सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भगवान पार्श्वनाथ मंदिर खजुराहो - Parshwanath Temple Khajuraho

खजुराहो जैन मंदिर - पार्श्वनाथ मंदिर खजुराहो / Parshwanath Mandir Khajuraho


भगवान पार्श्वनाथ का मंदिर खजुराहो का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर खजुराहो के पूर्वी मंदिर समूह में स्थित है। यह मंदिर जैन मंदिर समूह में बना हुआ है। यहां पर आपको और भी मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। खजुराहो के इस मंदिर की विशेषता यह है, कि इस मंदिर के गर्भ ग्रह के पीछे एक और लघु मंदिर बना हुआ है, जो आपको खजुराहो के अन्य मंदिर में देखने के लिए नहीं मिलता है। इस मंदिर की दीवार भी मूर्तियों से सुसज्जित है।  यह मंदिर भी बहुत सुंदर है। यह मंदिर 10 वीं शताब्दी में बना हुआ है। 


खजुराहो का पार्श्व नाथ मंदिर का निर्माण - Construction of Parshwanath temple Khajuraho

पार्श्व नाथ मंदिर 10 वीं शताब्दी में बना था। इस मंदिर का निर्माण चंदेल राजा धंग के द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इसकी मूर्तिकला बहुत ही अद्भुत लगती है। 


पार्श्वनाथ मंदिर की मूर्ति कला - Parshwanath temple sculpture

पार्श्वनाथ मंदिर की मूर्ति कला बहुत ही अद्भुत है। इस मंदिर की दीवारों में, जो मूर्ति बनाई गई हैं। उनमें आप मूर्तियों के भाव देख सकते हैं। यहां पर आपको एक सुरसुंदरी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है, जो अपने पैरों पर कुछ कलाकारी कर रही है। आप मूर्ति को देख कर वह क्या कर रही है और समझ सकते हैं। दीवार पर एक और मूर्ति है, जिसमें एक सुरसुंदरी अपनी आंखों में काजल लगा रही है। दीवार पर आपको और भी मूर्तियां देखने के लिए मिल जाएगी। 


खजुराहो के पार्श्वनाथ मंदिर के दर्शन - Visit to Parshwanath temple of Khajuraho

खजुराहो का पार्श्वनाथ मंदिर बहुत ही सुंदर है और इस मंदिर में आपको गर्भ ग्रह और मंडप देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर का प्रवेश द्वार बहुत ही खूबसूरत है। प्रवेश द्वार में आपको देवी देवताओं की नक्काशी या देखने के लिए मिलती है। नीचे की तरफ मूर्तियां की संरचना बहुत ही खूबसूरत है। अंदर आपको पार्श्वनाथ की बैठी हुई मुद्रा में मूर्ति देखने के लिए मिलती है। 

पार्श्वनाथ का मंदिर ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है। मंदिर में जाने के लिए सीढ़ियां हैं। हम लोग सीढ़ियों से मंदिर में पार्श्व नाथ जी के दर्शन करने के लिए गए। हम लोग दोपहर में गए थे, तो यहां पर बहुत ज्यादा धूप थी, जिससे पत्थर में चलने में दिक्कत हो रही थी। यहां पर आपको एक वॉचमैन भी देखने के लिए मिलता है, जो यहां के मंदिरों की रखवाली करता है। यहां पर आपको और भी छोटे-छोटे मंदिर देखने के लिए मिल जाते हैं, जो जैन तीर्थ कारों को समर्पित है।


खजुराहो के पार्श्वनाथ मंदिर की फोटो - Photo of Parshwanath temple of Khajuraho

भगवान पार्श्वनाथ मंदिर खजुराहो - Parshwanath Temple Khajuraho
पार्श्वनाथ मंदिर की प्रवेश द्वार 

भगवान पार्श्वनाथ मंदिर खजुराहो - Parshwanath Temple Khajuraho
पार्श्वनाथ मंदिर की दीवार 


भगवान पार्श्वनाथ मंदिर खजुराहो - Parshwanath Temple Khajuraho
पार्श्वनाथ मंदिर की दीवार पर बनी मूर्ति 





भगवान शांतिनाथ जैन मंदिर खजुराहो

दूल्हादेव शिव मंदिर खजुराहो

बीजामंडल मंदिर खजुराहो

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो


टिप्पणियां