सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भगवान आदिनाथ मंदिर खजुराहो - Adinath Temple Khajuraho

खजुराहो का जैन मंदिर - आदिनाथ मंदिर खजुराहो, Adinath Mandir Khajuraho



भगवान आदिनाथ का मंदिर खजुराहो का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पूर्वी मंदिर समूह में स्थित है। इस मंदिर में भगवान आदिनाथ की पत्थर के काले रंग की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही खूबसूरत लगती है। यह मंदिर जैन मंदिर समूह में स्थित है। यह मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है। मंदिर में जाने के लिए सीढ़ियां हैं। इस मंदिर की बाहरी दीवार में आपको मूर्तियां देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही आकर्षक लगती है। 


आदिनाथ मंदिर की मूर्ति कला - Adinath temple sculpture

आदिनाथ मंदिर की दीवार मूर्ति से सुसज्जित है। इसकी मूर्तिकला अद्भुत है। इन मूर्ति में आपको बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं, जो अलग-अलग मुद्राओं में यहां पर बनाई गई हैं। आदिनाथ मंदिर में नीचे की तरफ आपको बेल बूटे देखने के लिए मिलते हैं और ऊपर की तरफ बड़ी मूर्तियों की आपको तीन लाइन देखने के लिए मिलती है। इनमें आपको सुरसुंदरी या गंधर्व, देवी देवताओं की प्रतिमा देखने के लिए मिलती हैं। इनमें सुर सुंदरियां अलग-अलग मुद्राओं में देखने के लिए मिलती हैं कुछ सुरसुंदरी हैं। अपने शारीरिक बनावट का प्रदर्शन कर रही है, तो कुछ सुरसुंदरी अपने आप को सजा रही हैं। इनमें से एक सुसुंदरी अपने पैर में अलग तरीके से कुछ आभूषण को पहन रही है या अपने पैर को सजा रही है। 

दीवारों में आले भी बने हुए हैं, जिनमें देवी देवताओं की मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं। दीवार में ऊपर की तरफ मूर्तियां छोटी है और इसमें जो भी मूर्तियां है वह बैठी हुई स्थिति में देखने के लिए मिलती हैं। मंदिर में ऊपर की और आपको शिखर देखने के लिए मिलता है। पूरे शेखर में खूबसूरत नक्काशी की गई है। ऊपर आमलक बना हुआ है। ऊपर आपको कलश देखने के लिए मिलता है। 


आदिनाथ मंदिर की वास्तुकला - Architecture of Adinath Temple

आदिनाथ मंदिर में आपको अंतराल और गर्भ ग्रह देखने के लिए मिलता है। इसमें मंडप और महा मंडप पर बनाया गया होगा। मगर वह अब नष्ट हो गए हैं। यह मंदिर 11 वीं शताब्दी में बना था। 


खजुराहो के आदिनाथ मंदिर के दर्शन - Visit to Adinath Temple of Khajuraho

खजुराहो का आदिनाथ मंदिर बहुत ही भव्य है। इस मंदिर का प्रवेश द्वार बहुत ही खूबसूरत है। प्रवेश द्वार में बहुत सारी नकाशा देखने के लिए मिलती हैं, जो देवी देवताओं की है। अंदर आपको भगवान आदिनाथ के काले रंग की पत्थर की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। हम लोग प्रतिमा के दर्शन करके बाहर आए। बाहर की तरफ यहां पर छोटा सा संग्रहालय भी बनाया गया है, जिसमें पत्थर की बहुत सारी कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है। यहां पर आप संग्रहालय को देख सकते हैं। यह संग्रहालय खुले आसमान के नीचे बना हुआ है और खूबसूरत लगता है। यहां पर बगीचा भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर एक आपको कुआं भी देखने के लिए मिलता है, जो प्राचीन है। इस कुआ में जाने के लिए आपको सीढ़ियां भी देखने के लिए मिलती है। 

यहां पर आपको और भी और भी जैन मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। हम लोग दोपहर के समय गए थे, तो यह सारे जैन मंदिर बंद थे। आप आप अगर सुबह के समय चाहते हैं, तो आपको यह सारे मंदिर के अंदर के जैन तीर्थ कारों के दर्शन करने के लिए मिल सकते हैं। यहां पर सिर्फ जो प्राचीन मंदिर है। वह बस खुले हुए थे। आप उनमें जैन तीर्थ कारों के दर्शन कर सकते हैं, बाकी जो छोटे मंदिर थे। वह बंद थे। 


खजुराहो के आदिनाथ मंदिर की फोटो  - Photo of Adinath Temple of Khajuraho

भगवान आदिनाथ मंदिर खजुराहो - Adinath Temple Khajuraho
प्रवेश द्वार की कारीगरी 

भगवान आदिनाथ मंदिर खजुराहो - Adinath Temple Khajuraho
मंदिर के पीछे बनी दीवार की कारीगरी

भगवान आदिनाथ मंदिर खजुराहो - Adinath Temple Khajuraho
आदिनाथ भगवान की प्रतिमा



टिप्पणियां