सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

घंटाई मंदिर खजुराहो - Ghantai Temple Khajuraho

घंटाई मंदिर खजुराहो - Ghantai Mandir Khajuraho

घंटाई मंदिर खजुराहो का एक प्रसिद्ध मंदिर है। वैसे यहां पर आपको मंदिर देखने के लिए नहीं मिलता है। यहां पर आपको स्तंभ देखने के लिए मिलते हैं। प्राचीन समय में शायद यहां पर मंदिर रहा होगा। मगर अभी यहां पर स्तंभ बस देखने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर को घंटाई मंदिर इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इन स्तंभों में आपको घंटियों की खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिलती है। इसलिए इस मंदिर को घंटाई मंदिर कहते हैं। 

घंटाई मंदिर खजुराहो के पूर्वी मंदिर समूह का एक मंदिर है। यह मंदिर सुंदर है और इसमें जो नक्काशी की गई है। वह भी बहुत सुंदर है। हम लोग इस मंदिर में अपनी स्कूटी से आए थे। यह मंदिर गांव के भीतर स्थित है और इस मंदिर में जाने के लिए पतली सी सड़क मिलती है। हम लोग खजुराहो के जैन मंदिर घूमने के बाद इस मंदिर में गए थे। इस मंदिर में जाने के लिए आपको रास्ते में ही एक बड़ा सा बोर्ड देखने के लिए मिलता है। आप उस बोर्ड के दिशा निर्देश का पालन करते हुए, इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं। 

घंटाई मंदिर चारों तरफ से बाउंड्री वॉल से घिरा हुआ है। अंदर आपको स्तंभ देखने के लिए मिलते हैं। इन स्तंभों में बहुत ही खूबसूरत नक्काशी की गई है और इनमें घंटियों की आपको नक्काशी देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही खूबसूरत लगती है। 

घंटाई मंदिर में आपको इसकी छत देखने के लिए मिलती है। छत में भी की गई है और इसका आपको प्रवेश द्वार देखने के लिए मिलता है। मगर इस मंदिर में गर्भ ग्रह नहीं है और ना ही कोई मंडप है। इस के प्रवेश द्वार में खूबसूरत नक्काशी की गई है और प्रवेश द्वार की नक्काशी में देवी देवताओं की नक्काशी है। जो आप लोग को देखने के लिए मिल जाएगी। इस मंदिर में गर्भ ग्रह और मंडप प्राचीन समय में रहा होगा।  मगर समय के साथ वह अब नष्ट हो गए हैं। वर्तमान समय में आपको यहां पर प्रवेश द्वार देखने के लिए मिलता है और खंभे देखने के लिए मिलते हैं, जो खूबसूरत हैं। 


खजुराहो के घंटाई मंदिर फोटो - Photo of Ghantai temple Khajuraho

घंटाई मंदिर खजुराहो  - Ghantai Temple Khajuraho
घंटाई मंदिर का बाहर से दृश्य 

घंटाई मंदिर खजुराहो  - Ghantai Temple Khajuraho
घंटाई मंदिर की छत 

घंटाई मंदिर खजुराहो  - Ghantai Temple Khajuraho
घंटाई मंदिर का प्रवेश द्वार


भगवान शांतिनाथ जैन मंदिर खजुराहो

दूल्हादेव शिव मंदिर खजुराहो

बीजामंडल मंदिर खजुराहो

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो


टिप्पणियां