सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh

कुंडलपुर जैन मंदिर और कुंडलपुर के बड़े बाबा का मंदिर - Kundalpur Jain Temple and Bade Baba Temple of Kundalpur

 
कुंडलपुर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध जैन धार्मिक स्थल है। यह धार्मिक स्थल मध्य प्रदेश के दमोह जिले में स्थित है। कुंडलपुर में आपको जैन मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। कुंडलपुर के जैन मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैले हुए हैं। यह पूरी पहाड़ी में फैले हुए हैं। यहां पर करीब आपको 35 से 36 मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर मुख्य मंदिर बड़े बाबा जी का है। कुंडलपुर में बड़े बाबा का मंदिर प्रसिद्ध है। बड़े बाबा जी की मूर्ति यहां पर बैठी हुई मुद्रा में विराजमान है। बड़े बाबा का मंदिर अभी भी बन रहा है। इस मंदिर में बहुत ही खूबसूरत नक्काशी आपको देखने के लिए मिलती है। यहां पर आप आकर बड़े बाबा के दर्शन कर सकते हैं।  
 
हम लोग कुंडलपुर अपनी गाड़ी से गए थे। हम लोग दोपहर के समय कुंडलपुर पहुंचे थे। कुंडलपुर में अगर आप सारे मंदिर देखना चाहते हैं, तो आपको सुबह के समय आना चाहिए। सुबह के समय आपको यहां पर सभी मंदिर देखने के लिए मिल जाते हैं, क्योंकि सुबह के समय यह सभी मंदिर खुले हुए रहते हैं। आप यहां पर 11 बजे के पहले आ जाइए। आपको सभी मंदिरों के दर्शन करने के लिए मिल जाएंगे। 11 बजे के बाद यह मंदिर बंद हो जाते हैं। हम लोग अपनी गाड़ी से कुंडलपुर के एंट्री गेट पर पहुंचे। यहां पर गॉर्ड रहते हैं। वह आपसे कुछ जानकारी लेते हैं - जैसे आप कहां से आए हैं। आप मुख्य रूप से इसी मंदिर के दर्शन करने के लिए आए हैं और वह आपसे फोन नंबर और आइडेंटी कार्ड भी लेते हैं और उसकी जानकारी लिखते हैं। उसके बाद आपको प्रवेश देते हैं। यहां पर आप एंट्री गेट से सीधे हाथ की तरफ मुड़ते हैं, तो आप डायरेक्ट बड़े बाबा के मंदिर पहुंच जाते हैं। बड़े बाबा के मंदिर का जो रास्ता है. वह पहाड़ियों से होते हुए जाता है। यह पूरा रास्ता पक्का है। रास्ते के दोनों तरफ आपको हरे भरे पेड़ पौधे देखने के लिए मिल जाएंगे। रास्ते में आपको दो मंदिर भी देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर 11 बजे के बाद बंद हो जाते हैं। अगर आप 11 बजे के पहले जाते हैं, तो आप इन मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं, यह जो रास्ता है वह आपको डायरेक्ट बड़े बाबा के मंदिर पहुंचा देता है।  
 
हम लोग बड़े बाबा के मंदिर पहुंचे। अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़े किए। उसके बाद हम लोग अपने पांव को धोए और चप्पलों को उतारे और बड़े बाबा के दर्शन करने के लिए मंदिर गए। यहां पर अभी मंदिर का काम चल रहा था। बहुत बड़ी-बड़ी मशीनें लगी थी और पत्थरों पर कारीगरी करके एक तरफ रखा गया था। इन्ही पत्थरों को यहां पर जमाया जा रहा था।  
 
बड़े बाबा मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार बंद था। अभी प्रवेश द्वार में काम चल रहा था। हम लोगों साइड में एक प्रवेश द्वार था। उस प्रवेश द्वार से अंदर प्रवेश किये।  बड़े बाबा मंदिर के छत पर हम लोगों को बहुत ही खूबसूरत कारीगरी देखने के लिए मिली, जिसमें फूलों की नक्काशी की गई थी और बहुत ही सुंदर थी।  
 
हम लोग अंदर प्रवेश किए, तो हम लोगों को बड़े बाबा के दर्शन करने के लिए मिले। कुंडलपुर के बड़े बाबा जैन मंदिर में सबसे बड़ी प्रतिमा आदिनाथ जी की प्रतिमा है, जिन्हें बड़े बाबा के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रतिमा पद्मासन मुद्रा में विराजमान है। यह प्रतिमा 15 फुट की है। यहां पर भी आपको खूबसूरत नक्काशी या देखने के लिए मिलती है। यहां पर जो खंभे हैं, उन्हें भी डिजाइन बनाया गया है, जो बहुत ही अद्भुत लगता है। हम लोगों को बड़े बाबा के दर्शन करके अच्छा लगा।  
 

कुंडलपुर में धर्मशाला एवं कुंडलपुर भोजशाला की सुविधा - Kundalpur Dharamshala and Kundalpur Bhojshala facilities

कुंडलपुर में रहने के लिए धर्मशाला बनाई गई है और यहां पर भोजशाला भी है। भोजशाला में बहुत ही सस्ते रेट पर भोजन मिल जाता है और धर्मशाला में आपको बहुत ही कम रेट में रूम मिल जाएगा। मगर यहां पर सिर्फ जैन लोग ही रुक सकते हैं। बाकी अन्य धर्म के लोगों को यहां पर रुकने की अनुमति नहीं है।  
 

कुंडलपुर जैन तीर्थ कहां पर है -  Where is Kundalpur Jain Tirtha

कुंडलपुर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल है। कुंडलपुर मध्य प्रदेश के दमोह जिले के पटेरा तहसील में स्थित है। आप कुंडलपुर में अपने वाहन से बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं। कुंडलपुर तीर्थ स्थल तक जाने के लिए बहुत ही बढ़िया सड़क की व्यवस्था स्थित है। 
 

कुंडलपुर के जैन मंदिर की फोटो - Photo of Jain temple of Kundalpur

 

 
कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर के बड़े बाबा की फोटो


कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर में स्थित जैन मंदिर

कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर के बड़े बाबा मंदिर की नक्काशी


कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
बड़े बाबा मंदिर की दीवारों पर की गई नक्काशी


कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर जैन तीर्थ स्थल के अन्य मंदिर

कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर बड़े बाबा मंदिर के छत पर की गई नक्काशी

कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर बड़े बाबा मंदिर में खंभों पर की गई नक्काशी

कुंडलपुर जैन मंदिर दमोह - Kundalpur Jain Mandir Damoh
कुंडलपुर बड़े बाबा का मंदिर


अगर आपको कुंडलपुर के मंदिर के बारे में जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें। ताकि सभी लोगों को कुंडलपुर का जैन मंदिर के बारे में जानकारी मिल सके। 
 


 


टिप्पणियां