सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh

प्राचीन जटा शंकर मंदिर दमोह मध्य प्रदेश - Ancient Jata Shankar Temple Damoh Madhya Pradesh

 
जटा शंकर मंदिर दमोह जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। जटाशंकर मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर दमोह जिले का प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर में आप आते हैं, तो आपको शिव भगवान जी की शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। गणेश जी की एक विशाल प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। राम जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको अंजनी पुत्र हनुमान जी के दर्शन करने पर के लिए भी मिल जाते हैं। यहां पर श्री गुरु गोविंद जी का मंदिर भी बना हुआ है और काल भैरव जी का मंदिर भी बना हुआ है। यहां पर राधे कृष्ण जी का मंदिर भी आपको देखने के लिए मिल जाएगा। यह मंदिर एक लाइन से बने हुए हैं।  
 
हम लोग शिवरात्रि के दिन दमोह के जटाशंकर मंदिर घूमने के लिए आए थे। जटाशंकर मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ लगी हुई थी।  यहां पर मेला भी लगा हुआ था। बहुत सारी दुकानें लगी हुई थी।  हम लोग बाइक से आए थे।  
 
जटाशंकर मंदिर बेला तालाब के सामने स्थित है। यह मुख्य सड़क में स्थित है और मुख्य सड़क में ही आपको मंदिर का एक प्रवेश द्वार देखने के लिए मिल जाता है। इस प्रवेश द्वार में शिव भगवान जी की प्रतिमा विराजमान है। आप इस प्रवेश द्वार से अंदर जाएंगे, तो आपको एक और प्रवेश द्वार देखने के लिए मिल जाता है। वैसे शिवरात्रि के दिन यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ थी, तो सभी लोग गाड़ी रोड में ही खड़े कर रहे थे। हम लोगों ने भी अपनी गाड़ी रोड में ही खड़ी कर दिया। उसके बाद हम लोग पैदल छोटे प्रवेश द्वार से होते हुए अंदर गए। रास्ते में हमें राम भगवान जी का मंदिर देखने के लिए मिला और शनि भगवान जी का मंदिर देखने के लिए मिला। यह दोनों मंदिर आमने सामने है। शनि भगवान जी के मंदिर के पास पीपल का एक पेड़ लगा हुआ है। हम लोग श्री राम जी के दर्शन करते हुए आगे बढ़े।  
 
जटाशंकर मंदिर पर रास्ते में दोनों तरफ बहुत सारी दुकानें लगी हुई थी। बहुत सारे लोग भी भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आए थे। हम लोग मंदिर पहुंचे, तो यहां पर पहाड़ी के किनारे पर ढेर सारे मंदिर बने हुए हैं। जटाशंकर मंदिर के सामने बहुत बड़ा आंगन बना हुआ है। आंगन में एक पेड़ लगा हुआ है। हम लोग जब गए थे। तब यहां पर कुछ संत लोग भी थेए जो यहां पर भजन कर रहे थेए जो बहुत अच्छा लग रहा था।  
 
जटाशंकर मंदिर में हमें गणेश जी का मंदिर देखने के लिए मिला। इस मंदिर में गणेश जी की बहुत ही बड़ी प्रतिमा विराजमान थी, जो बहुत ही खूबसूरत लग रही थी। उसके बाजू में ही जटाशंकर मंदिर बना हुआ है। हम लोग भगवान जी के दर्शन करने के लिए जटाशंकर मंदिर में गए। यहां पर लाइन लगाकर सभी लोग मंदिर में जा रहे थे। यहां पर एक पुलिस कॉन्स्टेबल भी थे, जो सब लोगों को लाइन लगाकर आने के लिए कह रहे थे। वैसे यहां पर ज्यादा भीड़ नहीं थी। मगर फिर भी लोग बहुत सारे थे। 
 
हम लोगों ने मंदिर में जटा शंकर भगवान के दर्शन किए। यहां पर आपको तीन शिवलिंग देखने के लिए मिल जाते हैं, जो चांदी के बने हुए प्लेटफार्म पर रखे हुए थे। भगवान के दर्शन कर कर हम लोगों को बहुत अच्छा लगा। उसके बाद हम लोग दूसरे गेट से बाहर आए, तो हम लोगों को खेर माता के दर्शन करने के लिए मिले। यहां पर श्री राम जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। उनके भी आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर के बाजू में एक और मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर हनुमान जी का मंदिर है। उनके भी आप दर्शन कर सकते हैं। हमने सभी मंदिरों के दर्शन किए। हम लोग को बहुत अच्छा लगा। उसके बाद हम लोग आगे की यात्रा के लिए निकले। जब हम लोग अपनी गाड़ी के पास पहुंचे, तो हम लोगों को एक पार्क देखने के लिए मिला। हम लोग इस पार्क में भी गए।   
 
हम लोग अपनी गाड़ी के पास आकर दीनदयाल उपाध्याय पार्क गए। यह पार्क शिवरात्रि के दिन पूरे समय खुला रहा। हमने इस पार्क में जाकर घुमा।
 

दमोह के जटाशंकर मंदिर का मेला - Fair of Jatashankar Temple of Damoh

शिवरात्रि के दिन प्रसिद्ध मंदिरों में मेला लगता है। हम लोग दमोह के जटाशंकर मंदिर में घूमने गए थे। इस मंदिर में भी मेला लगा हुआ था। मंदिर में जाने वाली सड़क के दोनों ओर दुकानें लगी हुई थी। यहां पर तरह-तरह की दुकानें लगी हुई थी। यहां पर आपको बर्तन, खिलौने और भी बहुत सारी चीजें मिल जाते हैं।  
 

जटाशंकर मंदिर कहां है - Where is jatashankar temple

जटा शंकर मंदिर दमोह जिले में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर दमोह जिले में बेला सागर तालाब के सामने स्थित हैं। आप इस मंदिर में बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं। आप यहां पर गाड़ी से या ऑटो से बहुत सकते हैं। हम लोग इस मंदिर पर अपनी गाड़ी से आए थे।
 

जटाशंकर मंदिर दमोह की फोटो - Photo of Jatashankar Temple Damoh

 
 
जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh
मुख्य सड़क में स्थित जटाशंकर मंदिर का प्रवेश द्वार

जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh
मुख्य जटाशंकर मंदिर

जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh
जटाशंकर मंदिर रोड के साइड में लगी हुई दुकान

जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh
गणेश जी का मंदिर

जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh
जटाशंकर मंदिर परिसर में स्थित नंदी जी की प्रतिमा

जटा शंकर मंदिर दमोह - Jata shankar Mandir Damoh
हनुमान जी का मंदिर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इस लेख को अपने फैमिली और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी दमोह के जटाशंकर मंदिर के बारे में जानकारी मिल सके। धन्यवाद
 
 
 


टिप्पणियां