सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ओयला मंदिर मैहर - Oila Temple Maihar

ओयला  मंदिर मैहर - Oila Mandir Maihar / मैहर के मन्दिर

 
ओयला मंदिर मैहर का एक पुराना मंदिर है। यह मंदिर मैहर में प्रसिद्ध है और जो भी मैहर की चार धाम यात्रा करता है। वह इस मंदिर में जरूर घूमने के लिए आता है। यह मंदिर मुख्य रूप से दुर्गा जी को समर्पित है। इस मंदिर में आपको दुर्गा जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिल जाएगी। मंदिर में आपको गणेश जी की प्रतिमा देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर शिव जी का शिवलिंग भी आपको देखने के लिए मिलता है।  
 
ओयला मंदिर का प्रवेश द्वार बहुत ही आकर्षक है। इस मंदिर के प्रवेश द्वार में ऊपर आपको दुर्गा जी की प्रतिमा देखने के लिए मिल जाती है। बीच में दुर्गा जी की प्रतिमा बनी हुई है और आजू बाजू में गणेश जी की और शंकर जी की प्रतिमा बनी हुई है। मंदिर में आप अंदर प्रवेश करेंगे, तो आपको दुर्गा जी की आकर्षक मूर्ति देखने के लिए मिलती है, जो धातु की बनी हुई है। यहां पर गणेश जी की प्रतिमा आपको देखने के लिए मिल जाती है, जो धातु की बनी हुई है। अंदर एक कुआं भी है, जो आप देख सकते हैं। कुआं को कवर कर दिया गया है, ताकि कोई भी कुएं में गिर ना जाए। आपको यहां पर शिवलिंग भी देखने के लिए मिलता है। शिवलिंग में चेहरे का आकार दिया गया है। आप शिवलिंग के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत है और यहां पर आकर आपको शांति मिलती है।  
 
ओयला मंदिर आने से पहले आपको समय का विशेष ध्यान देना रहेगा, क्योंकि यह मंदिर 12 बजे के बाद बंद हो जाता है। इसलिए आप यहां पर अगर दर्शन करने के लिए आते हैं, तो 12 बजे के पहले आइएगा। मैहर के जो मुख्य मंदिर है। वह 12 बजे के बाद बंद हो जाते हैं। आप अगर यहां पर जाते हैं, तो 12 बजे से पहले जाइएगा।  
 
ओयला मंदिर के बाजू में ही आपको स्कूल भी देखने के लिए मिल जाता है, जो शायद इसी मंदिर से प्रबंधित किया जाता है। हम लोग इस मंदिर में ऑटो से आए थे और यहां पर प्रसाद की दुकान भी आपको देखने के लिए मिल जाती है। मगर हम इस मंदिर में अंदर नहीं जा सके, क्योंकि मंदिर बंद हो गया था। इसलिए अगर आप यहां पर आते हैं, तो समय पर आइएगा और माता जी के दर्शन करिएगा। ओयेला मंदिर बड़ी खेरमाई मंदिर के आगे स्थित है। आप अगर ऑटो से इस मंदिर में घूमने के लिए आते हैं।  तो आप ओयेला मंदिर भी आ सकते हैं।
 

ओयला मंदिर कहां पर है - Where is the Oila temple

ओयला मंदिर मैहर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। ओयला मंदिर मैहर में सतना रोड पर स्थित है। यहां पर आप ऑटो से आ सकते हैं। आप यहां पर अपने वाहन से भी पहुंच सकते हैं।
 

ओयला  मंदिर मैहर की फोटो - Photo of Oila Temple Maihar


ओयला  मंदिर मैहर - Oila Temple Maihar
ओयला मंदिर मैहर

ओयला  मंदिर मैहर - Oila Temple Maihar
ओयला मंदिर के बाजू में स्थित स्कूल


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप यह लेख अपने दोस्तों और फैमिली के साथ जरूर शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद
 
 
 



टिप्पणियां