सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बड़ी खेरमाई मंदिर मैहर - Badi Khermai Temple Maihar

बड़ी खेरमाई मंदिर मैहर - Badi Khermai Mandir Maihar / मैहर के मंदिर

 
बड़ी खेरमाई मंदिर मैहर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि बड़ी खेरमाई मैहर वाली शारदा माता की बड़ी बहन है और जो कोई भी मैहर वाली शारदा माता के दर्शन करने आता है। उन्हें इस मंदिर में बड़ी खेरमाई माता के दर्शन करने जरूर आना चाहिए। इस मंदिर में आपको बड़ी खेरमाई के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।  
 
मैहर के बड़ी खेरमाई मंदिर में आपको एक बावली भी देखने के लिए मिलती है। यह बावड़ी देखने में बहुत ही पुरानी लगती है। इस बावड़ी को ऊपर से कवर कर दिया गया है, ताकि कोई व्यक्ति इस बावड़ी में गिरे ना। इस बावड़ी में नीचे जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यह बावड़ी मंदिर के बहुत पास ही में स्थित है।  
 
आप बड़ी खेरमाई मंदिर घूमने के लिए आते हैं, तो 12 बजे के पहले आ जाइए, क्योंकि 12 बजे के बाद बड़ी खेरमाई मंदिर के पट बंद हो जाता है, तो आपको माता के दर्शन करने नहीं मिलेंगे।  
 
मैहर के बड़ी खेरमाई मंदिर हम लोग ऑटो से आए थे। ऑटो वाले ने हमें बड़ी खेरमाई मंदिर के गेट में ही छोड़ दिया था। यहां पर प्रसाद की दुकान आपको देखने के लिए मिल जाती है। आप दुकान से प्रसाद लेकर बड़ी खेरमाई मंदिर जा सकते हैं। मगर हम लोग 12 बजे के बाद आए थे, तो मंदिर के पट बंद हो गए थे और हमें माता के दर्शन करने नहीं मिले। हम लोग मंदिर बस घूम लिए।  
 
मैहर का बड़ी खेरमाई मंदिर पक्का बना हुआ है और मंदिर में आप आते हैं, तो मुख्य मंदिर बड़ी खेरमाई मंदिर का है। इसके अलावा मंदिर परिसर में आपको राम जी का मंदिर भी देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर शंकर जी का शिवलिंग भी एक छोटे से मंदिर में विराजमान है। मंदिर में एक मंच पर बनाया गया है, जिसमें शायद नवरात्रि के समय दुर्गा जी की स्थापना होती हो, आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको यहां पर अच्छा लगेगा। 
 

बड़ी खेरमाई मंदिर मैहर की फोटो - Photo of Badi Khermai Temple Maihar

 
बड़ी खेरमाई मंदिर मैहर - Badi Khermai Temple Maihar
बड़ी खेरमाई मंदिर परिसर

बड़ी खेरमाई मंदिर मैहर - Badi Khermai Temple Maihar
मुख्य बड़ी खेरमाई मंदिर

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो, तो यह लेख आप शेयर जरूर करें।
 
 


टिप्पणियां