सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गोलामठ मंदिर मैहर - Golamath Temple Maihar / Maihar ke Mandir

गोलामठ मंदिर मैहर -   Golamath Mandir Maihar

 
गोला मठ मंदिर मैहर में स्थित एक प्राचीन मंदिर है। यह पूरा मंदिर पत्थर से बना हुआ है। गोला मठ मंदिर भगवान शिव जी को समर्पित है। इस मंदिर में शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है। गोला मठ मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है और मंदिर के बाहर नंदी भगवान की पत्थर की प्रतिमा विराजमान है। इस मंदिर की दीवारों में आपको नक्काशी देखने के लिए मिलेगी, जो पत्थर पर उकेर कर की गई है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। यहां के लोगों का यह मानना है, कि यह मंदिर एक रात में तैयार किया गया है। आप यहां पर जाकर इस मंदिर की सुंदरता को देख सकते हैं।  
 

गोला मठ मंदिर का इतिहास - History of Gola Math Temple

गोला मठ के नाम से प्रसिद्ध मंदिर शिव को समर्पित है। नागर शैली में निर्मित पूर्वाभिमुख, पंचरथी मंदिर की लंबवत योजना में अधिष्ठान जंघा, शेखर एवं तल योजना में गर्भगृह, अंतराल एवं स्तंभों पर आधारित मुख्य मंडप प्रमुख अंग है। मंडप की छत शतदल कमल अलंकरण युक्त है। इसके स्तंभों का निचला भाग अष्टकोण एवं उपरी भाग षोडशकोणीय है। स्तंभ शीर्ष गोलाकार है, जिनके ऊपर भार वाहक कीचक है। मंडप में गर्भगृह किए नंदी आसीन है। गर्भगृह का द्वार सघन रूप से अलंकृत है। द्वार शाखा के निचले भाग में नदी देवियां गंगा, यमुना का अंकन है। रूप स्तंभ में मिथुन युगल तथा सिर दल पर ललाट बिंब में शिव उत्कीर्ण  है। गर्भ ग्रह में शिवलिंग स्थापित है। मंदिर के बाहरी भाग में जंघा  प्रतिमाओं से सुसज्जित है। यह मंदिर कलचुरी कालीन है।  
 
हम लोग इस मंदिर में ऑटो से गए थे। गोलामठ मंदिर मैहर मंदिर से करीब 3 या 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। यह मंदिर मैहर के शारदा मंदिर जाने वाली सड़क में ही स्थित है। आप इस मंदिर में आसानी से जा सकते हैं। इस मंदिर में जाने के लिए अच्छी सड़क है। हम लोग जब इस मंदिर में गए थे। तब यह मंदिर खुला हुआ था और मंदिर के बाहर प्रसादओं की दुकान देखने के लिए मिलती है, जहां से प्रसाद लिया जा सकता है। मगर हम लोगों ने प्रसाद नहीं लिया था। हम लोग मंदिर के अंदर गए, तो हम लोग को यह मंदिर देखने के लिए मिला। इस मंदिर में पंडित जी भी थे, जो हम लोगों को मंदिर में शंकर जी के दर्शन करने के लिए कह रहे थे। यहां पर और भक्त भी आए हुए थे, जो मंदिर में शंकर जी के दर्शन कर रहे थे। हम लोगों ने शंकर जी के दर्शन किए, नंदी भगवान के दर्शन किए। उसके बाद मंदिर की परिक्रमा की।  
 
गोला मठ मंदिर का परिसर बहुत बड़ा है। मंदिर परिसर में हम लोगों को एक और मंदिर देखने के लिए मिला था। यह मंदिर राम जी को समर्पित था। हम लोग इस मंदिर में नहीं गए थे। मगर आप इस मंदिर में जाकर देख सकते हैं। गोला मठ मंदिर परिसर में एक मंदिर और है, जो काली माता को समर्पित है। यहां पर हमें कुछ मूर्तियां भी देखने के लिए मिली थी। इस मंदिर की दीवारों पर हमने नक्काशी देखें, यह नक्काशी आपको खुजराहो के मंदिरों की नक्काशी से मिलती-जुलती लगेंगे। आप आकर इस मंदिर को देख सकते हैं। बहुत खूबसूरत मंदिर है। 
 

गोला मठ मंदिर (मैहर) की फोटो - Photo of Gola Math Temple (Maihar)

 

गोलामठ मंदिर मैहर  - Golamath Temple Maihar / Maihar ke Mandir
गोला मठ मंदिर का बाहर से दृश्य

गोलामठ मंदिर मैहर  - Golamath Temple Maihar / Maihar ke Mandir
गोला मठ मंदिर की दीवारों पर की गई नक्काशी

गोलामठ मंदिर मैहर  - Golamath Temple Maihar / Maihar ke Mandir
गोला मठ मंदिर में विराजमान नंदी और शिव भगवान जी की प्रतिमा

गोलामठ मंदिर मैहर  - Golamath Temple Maihar / Maihar ke Mandir
गोला मठ मंदिर में स्थित अन्य मंदिर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इस लेख को अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी मैहर के गोला मठ मंदिर के बारे में जानकारी मिल सके।

 
 


टिप्पणियां