सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बाबा तालाब और शिव मंदिर मैहर - Baba Talab and Shiva Temple Maihar

बाबा तालाब और शिव मंदिर मैहर - Baba Talab and Shiva Mandir Maihar

 
बाबा तालाब मैहर में स्थित एक प्राचीन स्थल है। यहां पर आपको एक तालाब देखने के लिए मिलता है और तालाब के किनारे पर एक शिव मंदिर बना हुआ है। आप यहां पर जब भी मैहर में आकर चार धाम की यात्रा करते हैं, तो आप इस रास्ते से जरूर को निकलते हैं, क्योंकि यह रास्ता सतना हाईवे रोड में स्थित है।  
 
इस रास्ते में ही आपको बड़ी खेरमाई मंदिर देखने के लिए मिलता है। आप इस मंदिर में भी आ सकते हैं। इस मंदिर में ज्यादा लोग नहीं आते हैं। यह मंदिर ज्यादा फेमस नहीं है। मगर यह मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर के इस मंदिर की बनावट भी बहुत खूबसूरत है और यह सफेद कलर से पोता हुआ है, तो बहुत खूबसूरत लगता है। इस मंदिर के पीछे आपको तालाब देखने के लिए मिल जाता है, जिसे बाबा तालाब के नाम से जाना जाता है।  यह तालाब जो है, बहुत प्राचीन है। इस तालाब के किनारे आपको बहुत सारी छतरियां देखने के लिए मिल जाती है।  
 
मंदिर में एक पुजारी रहते हैं। जब हम लोग गए थे। तब वह पुजारी नहीं थे। मगर वह मंदिर में ही रहते हैं। उनका सामान आपको मंदिर में देखने के लिए मिल जाता है। हम लोग मंदिर के पीछे गए, तो पीछे यहां पर कुछ लोग बैठे हुए थे। हमने मंदिर के पीछे घुमा। मंदिर में छोटा सा गार्डन बना हुआ है, जहां पर फूलों के पौधे लगे हुए हैं। आपको यहां पर अच्छा लगेगा। मगर इस मंदिर पर ज्यादा कोई ध्यान नहीं देता है, तो यह मंदिर इतनी अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं है। मगर अच्छा है। आप अपना शांति से यहां पर समय बिता सकते हैं। यहां पर बैठने के लिए चेयर भी बनाए हुए हैं।  
 
हम लोग ऑटो से बड़ी खेरमाई मंदिर और ओयला मंदिर घूमने के लिए गए थे। आते समय हम लोग बाबा तालाब के शिव मंदिर में भी घूमने का लिए ऑटो रुक वाली है और बाबा तालाब हम लोगों ने घूम लिया। 
 

बाबा तालाब और शिव मंदिर की फोटो - Photo of Baba Talab and Shiva Temple

 
बाबा तालाब और शिव मंदिर मैहर - Baba Talab and Shiva Temple Maihar
मंदिर के पीछे स्थित बाबा तालाब

बाबा तालाब और शिव मंदिर मैहर - Baba Talab and Shiva Temple Maihar
 शिव जी का मंदिर

 अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।
 
 
 


टिप्पणियां