बडे हनुमान मंदिर इलाहाबाद - Bade Hanuman Mandir Allahabad

लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर इलाहाबाद या श्री बडे हनुमान जी इलाहाबाद - Lete hue hanuman ji ka mandir Allahabad or Bade hanuman ji Allahabad


लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर इलाहाबाद में बहुत प्रसिद्ध है। श्री बड़े हनुमान जी मंदिर संगम के पास ही में स्थित है। श्री बड़े हनुमान जी मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। आपने हनुमान जी के बहुत सारे मंदिर देखे होंगे, जहां पर आप को हनुमान जी की प्रतिमा खड़ी हुई अवस्था में देखने के लिए मिली होगी। मगर इस मंदिर में आपको हनुमान जी की प्रतिमा लेटी हुई अवस्था में देखने के लिए मिलती है। यहां पर हनुमान जी की मूर्ति लेटी हुई अवस्था में विराजमान है और श्री बड़े हनुमान जी मंदिर में इस मूर्ति को देखने के लिए बहुत भीड़ लगती है। दूर-दूर से लोग जो भी संगम स्नान के लिए आते हैं। वह श्री बड़े हनुमान जी मंदिर में आकर हनुमान जी की मूर्ति के दर्शन जरूर करते हैं। 

इस मंदिर को श्री बड़े हनुमान जी के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है और यह बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। हम लोगों को भी यहां पर दर्शन करने नहीं मिले थे। हम लोग यहां पर दो बार दर्शन बिना करे हुए चले गए थे। बाहर से ही भगवान को प्रणाम करके चले गए थे। हमारी नसीब में हनुमान जी के दर्शन करना लिखा था। हमें तीसरी बार दर्शन मिल गए। 

हम लोग करीब 6 बजे के करीब संगम के मेले में घूमते हुए श्री बड़े हनुमान जी मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने गए, तो कोई बड़ा अधिकारी आने वाला था, तो हम लोगों को दर्शन करने के लिए अंदर नहीं जाने दिया गया। हम लोग बहुत निराश हुए। हम लोग संगम के पास के अन्य मंदिर घूमने के लिए चले गए। हम लोग वेणी माधव मंदिर तक पैदल गए थे और उसके बाद हम लोग ने ऑटो बुक कर लिया था। आटे वालों को हमने बोला था, कि हमें बड़े हनुमान जी के दर्शन करने हैं और दो-तीन मंदिर और घूमने है। उसके बाद ऑटो वाले ने हमें बड़े हनुमान जी के मंदिर छोड़ दिया। हम लोगों ने ऑटो वाले से बताया कि हम लोगों दो बार यहां और आ चुके हैं। मगर हमें अभी तक दर्शन नहीं मिले हैं। ऑटो वाले ने हम लोगों को संगम के नीचे साइड से लेकर गया और बोला कि अब आप जाइए, आपको दर्शन मिल जाएंगे। हम लोग रात के करीब 8 बजे हनुमान जी के दर्शन करने गए और यहां पर बहुत बड़ी लाइन लगी थी। हम लोग ने चप्पल मंदिर के बाहर ही उतार दिए और लाइन में लग गए। करीब आधे घंटे लाइन में खड़े होने के बाद, हम लोगों को हनुमान जी के दर्शन हुए। मंदिर के अंदर ही आपको हनुमान जी को चढ़ाने के लिए प्रसाद मिल जाएगा और फूल वगैरह मिल जाता है। यहां पर हनुमान जी को लड्डू का प्रसाद चढ़ाया जाता है और लड्डू ₹50 का एक पाव मिलता है। हमने हनुमान जी को चढ़ाने के लिए लड्डू ले लिया। यहां पर 26 जनवरी के दिन हम लोग गए थे, तो 26 जनवरी के दिन यहां पर बहुत खूबसूरत डेकोरेशन किया गया था। जैसा कि आप फोटो में देखेंगे, खूबसूरत फ्लावर गुब्बारे लगाए गए थे। 


श्री बड़े हनुमान जी प्रयागराज की फोटो
Bade hanuman ji Prayagraj ki Photo




बडे हनुमान मंदिर इलाहाबाद - Bade Hanuman Mandir Allahabad
श्री बड़े हनुमान जी का मंदिर 


बडे हनुमान मंदिर इलाहाबाद - Bade Hanuman Mandir Allahabad
श्री बड़े हनुमान जी मंदिर का प्रवेश द्वार 


बडे हनुमान मंदिर इलाहाबाद - Bade Hanuman Mandir Allahabad
मंदिर में स्थित प्रसाद की दुकान 


बडे हनुमान मंदिर इलाहाबाद - Bade Hanuman Mandir Allahabad
लाइन में लगे हुए हम लोग


बडे हनुमान मंदिर इलाहाबाद - Bade Hanuman Mandir Allahabad
राम जी, सीता जी और लक्ष्मण जी का मंदिर



जब हम लोग लाइन में खड़े थे, हनुमान जी के दर्शन करने के लिए, तो हनुमान जी की जय जयकार से पूरी मंदिर गूंज रहा था और बहुत अच्छा लग रहा था। मंदिर में खड़े रहकर सकारात्मकता एनर्जी आ रही थी। जैसे हनुमान जी के पास पहुंचे दर्शन करने के लिए, तो हनुमान जी जहां पर लेटी हुई अवस्था में विराजमान है। उनके चारों और बाउंड्री वॉल खींची गई है और पंडित जी लोग हनुमान जी के पास खड़े रहते हैं।  आप जो भी फुल प्रसाद लाते हैं। वह पंडित जी लोग को दे देते हैं और पंडित जी उन्हें हनुमान जी को चढ़ा देते हैं। दर्शन करने के बाद आप दूसरे साइड से बाहर आ सकते हैं। यहां पर फोटो खींचना मना है। यहां पर पुलिस भी खड़ी रहती है। मंदिर के दूसरे तरफ आपको श्री राम जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है, जहां पर माता सीता और लक्ष्मण जी भी विराजमान है। हम लोगों को मंदिर में आ कर बहुत अच्छा लगा। 


नाग वासुकी मंदिर प्रयागराज

वेणी माधव मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज)

मनकामेश्वर मंदिर इलाहाबाद

त्रिवेणी संगम इलाहाबाद


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box