नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज) - Nag Vasuki Temple Allahabad (Prayagraj)

नाग वासुकी मंदिर प्रयागराज (इलाहाबाद) - Nagvasuki mandir Prayagraj (Allahabad)


श्री नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। श्री नागवासुकी मंदिर नाग देवता को समर्पित है। यह मंदिर गंगा नदी के किनारे स्थित है। इस मंदिर में आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति मिलती है। यह मंदिर दारागंज में स्थित है। नाग वासुकी मंदिर श्री कृष्ण के वेणी माधव मंदिर से करीब 1 से डेढ़ किलोमीटर दूर है। यह मंदिर भी तंग गलियों के बीच में स्थित है। इस मंदिर में पहुंचने के लिए आप पैदल भी जा सकते हैं और ई रिक्शा ऑटो का प्रयोग भी कर सकते हैं। हम लोग ई रिक्शा ऑटो से गए थे, क्योंकि हम लोग वेणी माधव मंदिर तक पैदल ही चल कर आए थे। इसलिए बहुत ज्यादा थक गए थे। 


नाग वासुकी मंदिर के बारे में

यह मंदिर नागराज वासुकी को समर्पित है। इनकी गणना प्रयाग के प्रमुख देवों में की जाती है। पुराणों के अनुसार देव और असुर द्वारा किए गए सागर मंथन में मथनी बने मंदार चल पर्वत के चारों और रस्सी के रूप में नागराज वासुकी ने अपने को प्रयुक्त होने हेतु समर्पित किया था। पुराण में इस स्थान को पृथ्वी पर नाग ह्रद तीर्थ कहा गया है। प्रतिवर्ष नाग पंचमी के दिन यहां पर विशाल मेले का आयोजन होता है। ऐसी मान्यता है कि गंगा स्नान के बाद नाग वासुकी मंदिर में नाग वासुकी जी के दर्शन करने से पापों का नाश होता है और कालसर्प दोष सदा सदा के लिए समाप्त हो जाता है। 


श्री नाग वासुकी मंदिर में आपको नाग देवता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इसके अलावा यहां पर भीष्म पितामह का मंदिर भी स्थित है, जिनके दर्शन आप कर सकते हैं। यहां पर मां गंगा नदी के किनारे जाने के लिए रास्ता बनाया गया है। आप मंदिर से सीढ़ियों के द्वारा नीचे उतरते हैं और आपको मां गंगा का पावन किनारा देखने के लिए मिलता है। यहां पर आकर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं और बहुत अच्छा लगता है। 

हम लोग वेणी माधव मंदिर घूमने के बाद नाग वासुकी मंदिर जाने के लिए आगे बढ़े, तो हम लोगों को यहां पर ई-रिक्शा मिल गया और हम लोग ई रिक्शा में बैठकर मंदिर तक जाने के लिए तैयार हो गए। ई रिक्शा वाले ने हम लोगों से  ₹10 लिए। हम लोग दो लोग थे, तो हम लोगों के 20 रुपए बनते थे। उसके बाद हम लोग नाग वासुकी मंदिर की तरफ चल पड़े। हम लोग का ऑटो डायरेक्ट मंदिर के पास ही में उतार दिया। मंदिर का प्रवेश द्वार देखा, बहुत अच्छा था। उसके बाद हम लोग  मंदिर परिसर में प्रवेश किया। मंदिर परिसर में हम लोगों को मुख्य मंदिर देखने के लिए मिला, जो नाग वासुकी जी को समर्पित है। 


श्री नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद के फोटो


नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज) - Nag Vasuki Temple Allahabad (Prayagraj)
नाग वासुकी मंदिर का प्रवेश द्वार 



नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज) - Nag Vasuki Temple Allahabad (Prayagraj)
नाग  वासुकी मंदिर के किनारे स्थित गंगा घाट


नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज) - Nag Vasuki Temple Allahabad (Prayagraj)
मुख्य नाग वासुकी मंदिर 


नाग वासुकी मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज) - Nag Vasuki Temple Allahabad (Prayagraj)
मुख्य नाग वासुकी मंदिर 



इस मंदिर के खंभों में हनुमान जी की प्रतिमा आले में दोनों तरफ रखी गई थी। मंदिर के अंदर जाते हैं, तो हनुमान जी की प्रतिमा आपको दीवार में देखने के लिए मिलती है और गर्भ ग्रह में नाग वासुकी जी की प्रतिमा आपको देखने के लिए मिलती है।  नाग वासुकी की प्रतिमा पत्थर की बनी हुई है और बहुत ही प्राचीन है। आप भी इस प्रतिमा के दर्शन करके धन्य हो जाएंगे। उसके बाद हम लोग मंदिर परिसर के पीछे की तरफ गंगा नदी का दृश्य देखने के लिए आ गए। यहां पर गंगा नदी का दृश्य बहुत अच्छा दिख रहा था और हम लोग नीचे नहीं गए। मगर नीचे के तरफ सुंदर पेंटिंग आपको देखने के लिए मिलती है, जो इस मंदिर की दीवारों पर बनी हुई है और बहुत सुंदर लगता है। मंदिर परिसर में आपको पीपल के पेड़ के नीचे भगवान काल भैरव की भी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। छोटा सा मंदिर है, जो आप देख सकते हैं। यहां पर दीवार में नाग देवता की एक पेंटिंग भी बनी हुई है, जो खूबसूरत लगती है। आप यहां पर दिन के समय भी आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं और शाम के समय में भी आकर यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको श्री गंगा जी के पुत्र भीष्म पितामह का मंदिर भी देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर भैरव बाबा का मंदिर भी बना हुआ है। आप उनके भी दर्शन कर सकते हैं। जब हम लोग गए थे। तब मंदिर परिसर में ज्यादा लोग नहीं थे। कम भीड़ थी और दो चार ही लोग थे। हम लोग यहां पर शाम के समय गए थे। आप अगर यहां पर दिन के समय जाएंगे, तो आपको और अच्छा लगेगा और आपको गंगा नदी का बहुत ही अद्भुत दृश्य देखने के लिए मिलेगा। 


वेणी माधव मंदिर इलाहाबाद (प्रयागराज)

मनकामेश्वर मंदिर इलाहाबाद

भारद्वाज गार्डन इलाहाबाद

हाथी पार्क इलाहाबाद


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box