Gadisar Lake Jaisalmer - गड़ीसर झील जैसलमेर | Gadisar | जैसलमेर का दर्शनीय स्थल

गड़ीसर झील
Gadsisar lake | Gadisar lake history

Gadisar Lake Jaisalmer - गड़ीसर झील जैसलमेर | Gadisar | जैसलमेर का दर्शनीय स्थल
गड़ीसर झील जैसलमेर

Gadisar Lake Jaisalmer - गड़ीसर झील जैसलमेर | Gadisar | जैसलमेर का दर्शनीय स्थल
गड़ीसर झील जैसलमेर

गड़ीसर झील जैसलमेर में स्थित प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है। आप यहां पर अपने शाम का समय आकर बहुत अच्छा बिता सकते हैं। हम लोग इस झील में शाम के 4 बजे पहुंचे होंगे। यह झील हमारे होटल के बहुत करीब थी, तो हम लोग पैदल ही इस झील तक आ गए थे। 


गड़ीसर झील जैसलमेर शहर में ही स्थित है। यहां पर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह बहुत बड़ी झील है। गड़ीसर झील के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिल जाते हैं। यह जो मंदिर है, वह पत्थर के बने हैं। यहां पर हम लोग झील के किनारे एक मंदिर में गए थे, जो शंकर भगवान जी को समर्पित था। यह मंदिर पूरी तरह पत्थर से बना हुआ था और बहुत खूबसूरत लग रहा था। 


गड़ीसर झील के पास बहुत सारी दुकानें लगी रहती हैं। इन दुकानों में आपको तरह-तरह का सामान मिलता है। आप यहां पर आकर खासतौर पर राजस्थानी सामान की शॉपिंग कर सकते हैं। यहां पर आपको राजस्थानी ड्रेस मिल जाती है। राजस्थानी बैग मिल जाएंगे और यहां पर आपको राजस्थानी कड़े भी मिल जाते हैं। यहां पर आप आकर अलग-अलग तरह के सामान ले सकते हैं। हम लोगों ने भी यहां पर सामान लिया था और यहां पर आप जो भी सामान लेते हैं। आप बारगेन जरूर करे। इससे आपको सामान सस्ता मिल जाता है। यहां पर आप राजस्थानी ड्रेस पहन कर फोटो खींचा सकते हैं। आपको इसका चार्ज लिया जाता है और यह चार्ज बहुत कम रहता है। आपकी एक याद आपके पास सुरक्षित फोटो की तौर पर रहती है। 


Gadisar Lake Jaisalmer - गड़ीसर झील जैसलमेर | Gadisar | जैसलमेर का दर्शनीय स्थल
गड़ीसर झील के पास सेल्फी प्वाइंट

यहां पर गड़ीसर झील के ऊपर के साइड पहाड़ी है। वहां पर आपको कबूतर देखने के लिए मिलते हैं। आप कबूतरों को दाना डाल सकते हैं और यहां पर आप बहुत अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। हम लोगों ने भी यहां पर कबूतरों के साथ फोटो क्लिक करी थी, जो बहुत मस्त फोटो आई है। यहां पर बहुत सारे लोग फोटोशूट करवाने आते हैं, क्योंकि यह जो जगह है। यह नेचुरल जगह है और बहुत खूबसूरत लगती है। 


गड़ीसर झील में आप बोट राइड का भी मजा ले सकते हैं। यहां पर आप पेडलबोर्ड का मजा ले सकते हैं और भी तरह तरह की बोट यहां पर होती हैं, जिनका आप मजा ले सकते हैं। हम लोगों ने यहां पर वोट राइट नहीं किया था। बोट राइड के अलग-अलग प्राइस रहते हैं। आप यहां पर आकर पता कर सकते हैं।


गड़ीसर झील में आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आपको बदक देखने के लिए मिलती हैं और मछलियां देखने के लिए मिलती है, जो बहुत खूबसूरत लगती हैं। आप मछलियों को यहां पर दाना डाल सकते हैं। यहां पर शाम का समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। 


गड़ीसर झील के बीच में आपको कुछ छतरियां बनी हुई है। वह देखने के लिए मिलती हैं। यह छतरियां बहुत खूबसूरत लगती हैं। अगर पानी कम रहता है, तो आप छतरियां के पास जा सकते हैं और इनकी खूबसूरती को देख सकते हैं। इन छतरियां के ऊपर कबूतर आ कर बैठते हैं, जो बहुत ही खूबसूरत लगते हैं।  यहां पर सूर्योदय का और सूर्यास्त का दृश्य बहुत ही मनोरम रहता है और बहुत खूबसूरत लगता है। 


गड़ीसर झील के आसपास खाने पीने के लिए बहुत सारी दुकानें हैं। हम लोगों ने यहां पर चाय पिया था।  हम लोग जैसलमेर ठंड के समय गए थे, तो यहां पर लोगों ने आग जलाई थी। तो हम लोग आपके पास जाकर बैठ गए थे, क्योंकि वहां पर बहुत ज्यादा ठंड लग रही थी। जैसलमेर के जो दर्शनीय स्थल है, वह  पास पास है, तो आप बहुत आसानी से घूम सकते हैं। 


गडीसर झील का इतिहास
Gadisar lake history


गड़ीसर झील को जैसलमेर के पहले शासक राजा रावल जैसल द्वारा बनाया गया था। कई वर्षों के बाद महाराजा गरीसंसार सिंह ने झील का पुनर्निर्माण करवाया। यह एक प्राचीन झील है।  


मोम संग्रहालय नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ का किला जयपुर

जैसलमेर का किला

जयगढ़ किले


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box