Nahargarh Fort - नाहरगढ़ का किला

नाहरगढ़ का किला

नाहरगढ़ किला हम लोगों ने घुमा और हम लोगों को बहुत मजा आया। नाहरगढ़ किले से आपको जयपुर गुलाबी नगरी का बहुत ही खूबसूरत दृश्य नजर आता है। हम लोगों ने नाहरगढ़ किला सुबह ही घूमने चले गए थे, तो हम लोगों को ज्यादा भीड़ नहीं मिले। हम लोग नाहरगढ़ किला कार बुक करके गए थे, तो कार का सफर बहुत अच्छा रहा। रास्ते में हम लोगों को जल महल देखने मिला और उसके बाद हम लोग अरावली की पर्वत श्रेणियों से होते हुए नाहरगढ़ किले में पहुंचे। 

Nahargarh Fort - नाहरगढ़ का किला

नाहरगढ़ किले का  ऊपर का दृश्य 

नाहरगढ़ किले के लिए प्रवेश शुल्क

Entry fee for Nahargarh Fort


हम लोग नाहरगढ पहुॅचकर प्रवेश द्वार से प्रवेश किया, तो यहां पर आपके वाहन का चार्ज लिया जाता है। उसके बाद दूसरे प्रवेश द्वार पर आपसे प्रवेश शुल्क लिया जाता है। तो सबसे पहले हम लोग नाहरगढ़ के मोम संग्रहालय पहुंचे। मैंने अलग ब्लॉक लिखा है। आप उसे पढ़ सकते हैं। मोम संग्रहालय में घूम कर हम लोग आगे बढ़े। हम लोग नाहरगढ़ किले के तरफ चल दिए। मोम संग्रहालय से नाहरगढ किला ज्यादा दूर नहीं है। 

आप जब नाहरगढ किला पहुॅचते है, तो आपको प्रवेश द्वार से प्रवेश करते हैं, तो आपको यहां पर एंट्री टिकट लेनी पड़ती है। यहां एंट्री टिकट लगभग 30 रू का होता है। उसके बाद आप इस किले में प्रवेश करते हैं। वह एंट्री टिकट आपको अपने पास ही रखना पडता है, क्योंकि आप यहां टिकट नाहरगढ़ किले में प्रवेश के समय दिखाना पडता है। नाहरगढ़ किले के एंट्री गेट पर पुलिस वाले बैठे रहते हैं, और आपकी टिकट चेक करते है। आप एंट्री टिकट अपने पास रखिए। आप नाहरगढ़ किले की तरफ आगे बढ़ते हैं, तो आपको बहुत ही खूबसूरत व्यू देखने मिलता है। पहाड़ियों का खूबसूरत व्यू भी देख सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको बावली देखने मिलती है, जो आपने देखा होगा "रंग दे बसंती "

Nahargarh Fort - नाहरगढ़ का किला

बावली का दृश्य 


नाहरगढ़ किले का दृश्यNahargarh Fort  view


यह बावली आपको यहां पर देखने मिलती है। यह बहुत बड़ी है और जो इसकी डिजाइन है, बहुत खूबसूरत है और इस बबली का प्रयोग प्राचीन काल में राजा किया करते थे। राजा बावली में कार्यक्रम का आयोजन किया करते थे। लोगों के मनोरंजन के लिए यहां पर राजा अपने रानियों के साथ और अपने मेहमानों के साथ बैठकर कार्यक्रम का आंनद लिया करते है। यहां पर बावली में बैठने के लिए अच्छी व्यवस्था है। बावली में जो सीढ़ियां बनाई हुई है। वह घुमावदार सीढ़ियां हैं। बावली के बीच में पानी भरा हुआ है, जो बहुत खूबसूरत लगता है। यह बावली देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है। 

इसके अलावा आपको नाहरगढ़ किले के बाहर एक बड़ा सा पानी को एकत्र करने के लिए एक टैंक या कुंआ बना है। यह टैंक बावली के आगे और नाहरगढ़ किले सामने है। यहां टैंक बहुत विशाल है। पुराने समय में यह टैक खुला हुआ होगा मगर अभी इस टैंक को ढक दिया गया है। इसमें बरसात का पानी इकट्ठा होता है।

इन सभी चीजों के दर्शन करने के बाद हम लोग नाहरगढ किले के प्रवेश द्वार के तरफ बढें। आपको एक बहुत बड़ा गेट देखने मिलता है। आप गेट के अंदर प्रवेश कर सकते हैं आपको यहां पर टिकट दिखाना होता है। गेट के बाहर छोटा सा आगन है, जहां पर आपको दो तोप देखने मिल जाएंगे। गेट पर पुलिस वाले खड़े रहते हैं, जो आपकी टिकट चेक करते हैं और फिर आपको अंदर प्रवेश करने दिया जाता है। आपको एक मेटल डिटेक्टर मशीन से होकर जाना पड़ता है कि आपने कोई हथियार तो नहीं लिया है और उसके बाद आप किलें के अंदर प्रवेश कर सकते हैं।

Nahargarh Fort - नाहरगढ़ का किला

नाहरगढ़ किले के अंदर का दृश्य 

Nahargarh Fort - नाहरगढ़ का किला

महल के अंदर रखी खूबसूरत कलाकृति 


आप महल के अंदर प्रवेश करते हैं, तो आपको एक बड़ा सा आगन या बरामदा देखने मिलता है। महल में आपको बहुत सारे कमरे देखने मिल जाते है, जिनमें बहुत सारी खूबसूरत एवं अदुभ्त वस्तुए देखने मिलती है। यहां पर एक वाइट कलर का खूबसूरत नक्काशी भरा पत्थर का बना हुआ शोपीस रखा था। जो बहुत बड़ा था और बहुत खूबसूरत था। 

Nahargarh Fort - नाहरगढ़ का किला

महल के पीछे बना मंदिर और जयपुर का दृश्य 


हम लोग महल के ऊपर गए ऊपर जाकर। हम लोगों ने पूरा महल घुमा। ऊपर से जो आपको जयपुर का व्यू दिखता है। बहुत ही प्यारा व्यू दिखता है और यहां पर सबसे अच्छा चीज है। वह यही अनुभव रहता है कि पूरा जयपुर ऊपर से देखना बहुत अच्छा अनुभव रहता है। यहां पर हमने पूरा घूमा और महल से नीचे आते हैं, तो नीचे आप खूबसूरत पेंटिंग देख सकते हैं। इसके अलावा यहां के जो दरवाजे हैं पुराने टाइम के वह देख सकते हैं, किस तरह से बनाए गए हैं, कितनी खूबसूरती से उन्हें तराशा गया है। वह आप देख सकते हैं। यहां पर महल बहुत बड़ा है। हम लोगों ने महल का कुछ हिस्सा घूमा। उसके बाद हम लोग बाहर आ गए और यहां पर महल के बाजू में आपको वॉशरूम भी मिल जाती है। वाॅशरूम में जाने का चार्ज लिया जाता है। यहां  पर वॉशरूम है। उसके थोड़ा आगे आपको मंदिर भी देखने मिल जाता है, यह किस देवता का मंदिर था। यह हम नहीं देख पाए थे, क्योंकि यहां पर बहुत सारे बंदर थे और बंदर आपका सामान छीन सकते हैं इसलिए आप अपना सामान अच्छे से रखें।  यहां से भी आपको जयपुर शहर का बहुत ही खूबसूरत व्यू देखने मिलता है और आपको अच्छा लगेगा यहां पर।

यह सब घूमने के बाद हम लोग आगे बढ़े, अपने जयपुर की यात्रा में उसका लेख आपको आगे मिल जाएगा और आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें अपने दोस्तों के साथ और अगर आपका जयपुर जाने का अनुभव हो तो वह भी हमसे साझा करें ।

धन्यवाद आपने अपना समय दिया उसके लिए


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box