Payli Eco Tourism Site - पायली

Payli Eco Tourism Site
पायली इको टूरिज्म साइट


पायली बरगी बांध का खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां जबलपुर जिले में स्थित है। पायली बरगी बांध का भराव क्षेत्र है, जो जबलपुर से थोडी दूरी पर स्थित है। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगता है। यहां पर चारों तरफ खूबसूरत जंगल है और यहां पर बहुत सारी एक्टिविटी भी होती है। यहां पर आप काफी मजे कर सकते हैं। यहां पर आपको वोटिंग की सुविधा मिल जाती है। इसके अलावा आप यहां पर कैंपिंग करना चाहे, तो आप कैंपिंग भी कर सकते हैं। पायली इको टूरिज्म साइट है।

Payli Eco Tourism Site - पायली


पायली कहां स्थित है?
Where is the Payli?


पायली जबलपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर होगा। पायली बरगी बांध में पड़ता है, लेकिन यह बरगी बांध से करीब 12 किमी की दूरी पर है। पायली जबलपुर की घंसौर रोड पर स्थित है। पायली जाने के लिए सबसे सबसे अच्छा जो माध्यम है। वह आपकी खुद की गाड़ी है, क्योंकि यहां पर ऑटो से नही जा सकते हैं और ना ही यहां पर बसें चलती हैं और अगर आप यहां पर बस से भी जाते हैं, यहां पर घंसौर जाने के लिए बस चलती है। जबलपुर से घंसौर के लिए, अगर आप उससे भी जाते हैं। तो आपको यहां पर काफी दूर तक पैदल चलना पड़ेगा, तो वह एक अच्छा ऑप्शन नहीं है। तो यहां पर आप अपनी गाड़ी से जाएंगे तो वह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। पायली जाने वाला जो रास्ता है। वह बहुत ही बढ़िया है। यहां पर आपको खूबसूरत जंगल देखने मिलता है और आप यहां पर बरसात के टाइम में जाते हैं, तो जंगल में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली देखने मिलती है और यहां पर आपको जानवर भी देखने मिल जाते हैं। जंगल में छोटी छोटी नदियां बहती रहती है, जो बहुत ही मस्त लगता है। मगर आप यहां पर बरसात के टाइम में नहीं जाइएगा। क्योकि हम लोग यहां पर बरसात के समय गए थे। पायली में घूमने के लिए आप यहां पर ठंड के टाइम में जाइएगा। 

अब जंगल वाले रास्ते में पायली जाते हैं, तो आपको यहां पर झाबुआ पावर प्लांट का बोर्ड देखने को मिलता है। बोर्ड में लिखा रहता है कि आपका स्वागत है झाबुआ पावर प्लांट में। उसके बाद यहां पर एक चढ़ाई वाला रास्ता पड़ता है। आपको वह चढ़ाई वाला रास्ता पार करना पड़ता है। उसके बाद आपको एक मंदिर भी रोड में देखने के लिए मिलता है। बरसात के समय में मंदिर बहुत ही खूबसूरत लगता है। आप आगे बढ़ते हैं। आपको एक बोर्ड देखने मिलता है। जहां पर लिखा रहता है पायली इको टूरिज्म में आपका स्वागत है। बोर्ड के बाजू से ही आपको एक रास्ता देखने मिलता है, जो सीधा पायली जाता है। यहां रास्ता कच्चा रहता है। आपकी गाडी यहां चली जायेगी। यहां आपका दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन आराम से चला जाएगा, तो आप यहां पर अपनी स्कूटी वगैरह से भी आ सकते हैं और कार वगैरह से भी आ सकते हैं।

"पायली को मध्य प्रदेश का खंडाला भी कह सकते हैं। यहां पर एक बोर्ड लगा हुआ है जहां पर लिखा हुआ है कि मध्य प्रदेश का खंडाला। "

पायली पर बहुत सारी अलग-अलग जगह है। जहां पर आप जा सकते हैं यहां पर एक सेल्फी प्वाइंट है, जहां पर आप जाकर सेल्फी ले सकते हैं और आपकी बहुत अच्छी सेल्फी जाती हैं। 

पायली पर बड़े-बड़े साल के पेड़ लगे हुए हैं, और यहां का जो वातावरण है। वह काफी अच्छा है और ठंडा है। यहां पर इसके अलावा आप आगे जाते हैं, तो आगे बरगी डैम का भराव क्षेत्र है, वह देखने मिलेगा। आपको यहां बहुत अच्छा लगेगा। हम लोग इस जगह पर बरसात के टाइम में आए थे, इसलिए हम लोग इस जगह को ज्यादा एक्सप्लोर नहीं कर पाए थे। हमारा इतना ही यहां का एक्सपीरियंस रहा। यहां पर बरसात के टाइम में इतने ज्यादा सुविधाएं नहीं रहती है। मगर आप अगर यहां सर्दी के टाइम में और आते हैं तो यहां पर बहुत अच्छी सुविधाएं रहती होंगी। जब हम लोग गए थे, तब यहां पर किसी भी तरह की दुकान नहीं थी। यहां पर आपको वॉशरूम की व्यवस्था मिल जाती है। 

आप यहां पर जाएंगे आपको यहां पर बरगी बांध का बहुत ही खूबसूरत व्यू देखने मिलेगा। यहां पर बंदर भी हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं। पायली पर वैसे ठंड में ज्यादा भीड़ रहती है। यहां पर आपको गेस्ट हाउस देखने मिलता है। आप गेस्ट हाउस से भी बरगी बांध का खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। 

पायली जाने का सही समय
Best time to visit Payli


पायली जाने का सबसे अच्छा जो समय होता है वह ठंडा होता है, क्योंकि ठंड के टाइम में यहां मौसम भी अच्छा रहता है और ज्यादा धूप नहीं रहती है। जिससे आपको यहां घूमने में और इस जगह का आनंद उठाने में कोई परेशानी नहीं होती है। अगर आप यहां पर बरसात में आते हैं। बरसात के मौसम में यहां का व्यू उतना अच्छा नहीं होता है। यहां पर जो पानी रहता है वह पूरा मटमैला होता है। आप यहां पर आकर ज्यादा मजे नहीं कर सकते है। यहां पर पहुंचने की जो रोड रहती है। वह कच्ची रोड रहती है, तो रोड बहुत ज्यादा खराब रहती है। बरसात के टाइम में तो आप यहां पर बरसात के समय ना आए, वह अच्छा होगा। क्योंकि हम लोग यहां पर बरसात के ही समय गए थे। हम लोगों को कुछ भी यहां पर देखने नहीं मिला था। 

आपको यहां पर एंट्री का चार्ज लगता है। यहां पर शायद 20 या 30 रू लिया जाता है। यहां पर शायद गाडी पार्किंग का भी चार्ज लगता है। यहां पर जब ज्यादा भीड़ रहती है। तब यह चार्ज लिया जाता है। बाकी यहां पर भीड़ नहीं रहती है, तो यहां पर चार्ज नहीं लिया जाता है। 

यहां पर आप अपना एक अच्छा दिन बता सकते हैं और आपको यहां पर अच्छा लगेगा। आप यहां पर अपनी फैमिली और अपने दोस्तों के साथ जाकर काफी इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर आपको आकर बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आप अपना एक दिन अच्छे से बता सकते हैं। 

अगर यह लेख आपको अच्छा लगा होगा, तो आप इस लेख को शेयर जरूर कीजिएगा। अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार के साथ और अगर आप बरगी बांध या पायली गए हो तो अपने एक्सपीरियंस हम से जरूर शेयर कीजिएगा। 

आपने अपना समय दिया उसके लिए धन्यवाद।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box