Daldali Mata Mandir and Mela / दलदली माता मंदिर और मेला

यहां होती है हर मन्नत पूरी 

Daldali Mata Mandir and Mela


दलदली माता का मंदिर एक चमत्कारों वाली जगह है। जहां आने से लोगों के रोग दूर हो जाते है और निसंतान दंपति को संतान की प्राप्ति होती है। यहां पर दूर दूर से लोग आते है और यहां पर मध्यप्रदेश के सभी कोने के अलावा अलग अलग राज्य से भी लोग आते है। 

Daldali Mata Mandir and Mela
Daldali Mela

आज का दिन बहुत ठंडा है, दिसम्बर की महीने की 15 तारीख है आप लोगों को पता होगा कि आज का मौसम कैसा था। आज के दिन तो कही कही पर बरसात भी हो रही थी। अभी मौसम में परिवर्तन हुये थे बादल छाये हुए थे और अब से कडके की ठंड पडने वाली थी। 

मै और मेरे दोस्त आज के दिन दलदली माता के दर्शन करने के लिए जाने वाले थे यहां पर बहुत बडा मेला भी लगता है। इस मेले में दूर दूर से लोग आते है। दलदली माता का मंदिर नैनपुर पिण्डरई रोड में पडता है। यहां मेला नैनपुर की जेवनारा गांव में लगता है। आप यहा पर अपने वाहन और रेलगाडी से आ सकते है। हम लोग अपनी स्कूटी से गये थे। अगर आप रेलगाडी से आते है तो यहां पर आपको जेवनारा स्टेशन में उतरना पडेगा उसके बाद आप पैदल ही इस मेले तक आ सकते है। अगर आप अपने गाडी से आते है तो आपको यहां तक पक्की रोड मिल जाएगी। आप धूमा से होते हुए यहां पर आ सकते है। 

Daldali Mata Mandir and Mela
Daldali mata mandir



यहा मेला पूर्णिमा की दूसरे दिन से लगता है, यह मेला 7 दिन के लिए लगता है। यहा पर दूर दूर से लोग दलदली माता के यहा आते है और माता से मन्नत मानते है। यहां पर छोटे से क्षेत्र में पानी भरा हुआ है इस जगह की लोग पूजा करते है और मन्नत मानते है और जब उनकी मन्नत पूरी हो जाती है तो वो अपने बच्चे के साथ माता के दर्शन एवं पूजा करने आते है। इस दलदल के पानी के पास ही एक मंदिर बना हुआ है लोग यहां पर पूजा करते और चढाव चढते है। यहां पर जो लोग रोग से ग्रस्त होते वो लोग दलदल का पानी पीते है और मन्नत मानते है, जब उनकी रोग ठीक हो जाते है तो वो भी दर्शन एवं पूजा करने आते है। यहां पर छोटे से क्षेत्र में पानी भरा हुआ रहता है इस जगह से ही माना जाता है कि दलदली माता का उदगम हुआ है। यहां पर दलदली माता के दर्शन एवं पूजा के अलावा आप यहां पर मेले का आंनद भी ले सकते है। यहां पर विभिन्न प्रकार की दुकाने लगी होती है जहां पर आप सामान खरीद सकते है और यहां पर विभिन्न प्रकार के झूले भी लगे होती है आप झूले का आंनद ले सकते है। यहां पर नाटक एवं नौटकी का खेल भी चलता रहता है। यहां पर आप दलदली माता के दर्शन एवं मेले का आंनद ले सकते है। 

Daldali Mata Mandir and Mela
Daldali mela

यहां पर बहुत बडे क्षेत्र में मेला भरता है। इस बार हम लोगों के साथ यहां पर एडवेंचर हो गया यहां पर पानी बरस गया था और यहां पर खेत के बीच दलदली माता का मंदिर है मेला भी यही भरती है, यहां पर काली मिटटी है, बरसात के कारण यहां पर चलने मे मुश्किल आ रही थी। हम लोग तो यहां पर गिर भी गये थे, क्योंकि यहां पर जूते चिपक रहे थे । 

Daldali Mata Mandir and Mela
Daldali mata mandir


आपके लिए टिप्स :-

1. आप यहां पर अपना सामान संभाल कर रखें।
2. अगर शहर से आते है और अंजान है तो हाईवे रोड का प्रयोग करें।
3. अपनी गाडी को अच्छी तरह लाॅक करें।
4. अपने साथ पानी की बोतल लेकर चलें।
5. मेले को एजाॅय करें।

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box