Most Haunted Place in India:- Kuldhara village || भारत का भूतिया गांव

एक भूतिया गांव :- कुलधरा गांव 


Most Haunted Place in India:- Kuldhara village

कुलधारा गांव भारत देश की सबसे डरावनी जगह में से एक है। लोगों के अनुसार कुलधरा गांव में आत्माओं का वास है। इसे गांव को लोग हान्टेड गांव कहते है। इस गांव के लिए लोगों के लिए अलग अलग कहानियाॅ कहते है। मगर आप जब इस गांव मे जाते है तो आपको यहां पर खूबसूरती देखने मिलती है, आपको गांव के चारों तरफ खंडहर देखने मिलेगे जो प्राचीन समय में घर हुआ करते थे। आपको यहां आकर शांत मिलती है क्योकि यहां पर किसी भी तरह का शोरगुल नहीं है आप पूरे कुलधरा गांव घूमकर देख सकते है, यहां पर कुछ समय के लिए बैठ सकते है, और यह जगह फोटो क्लिक करने के लिए बेस्ट प्लेस है। 
Most Haunted Place in India:- Kuldhara village
Kuldhara village


कुलधरा गांव राजस्थान राज्य के जैसेलमेर जिले में स्थित है। यह जैसेलमेर शहर से लगभग 18 किमी की दूरी पर होगा, आपको यह तक पहुॅचने के लिए अपनी वाहन से जाना होगा या फिर आपको गाडी बुक करना होगा क्योकि मुझे नहीं लगता है कि यहा पर कोई बस चलती होगी। आप जब इस गांव में जाते है तो आपको रोड में बहुत खूबसूरत व्यू देखने मिलता है, आपको जैसलेमर में ज्यादातर पत्थर के ही घर देखने मिलेगें, जो देखने में बहुत खूबसूरत होते है। आपको यह पर दूर दूर सुनसान वीरान देखने मिलेगा और आपको पवन चक्की भी देखने मिलेगी।  आप जब इस गांव में पहुॅचते है तो एंट्री गेट से आपको 1 किमी तक जाना होता है इस गांव की सैर करने के लिए, आपको यहां पर कैक्टस का एक बगीचा भी देखने मिलेगा मगर लोग इस बगीचे में नहीं जाते है आप चाहे तो देख सकते है। यहां पर एक वैन मे केन्टीन की सुविधा है जहां से आप खाने और पीने का सामान ले सकते है, मगर आप कचरा डस्टबिन मे डालें इस बात का आप जरूर ख्याल रखें। कुलधरा साइट बहुत साफ सुधरी है यहां पर ज्यादा गंदगी नहीं है, आप भी जरूर ध्यान दें। आपको यहां पर वाशरूम की सुविधा नही मिलेगी। 
Most Haunted Place in India:- Kuldhara village
Kuldhara village


आप इस गांव में पहुॅचते है तो आपको यह पर सरकार की तरफ से एक बोर्ड देखने मिलेगा, वैसे यह जगह बहुत अच्छी एवं शांत है। यहां पर किसी भी तरह का शोर गुल नहीं है। यहां पर आपको खंडहर देखने मिलेगें जो प्राचीन समय में लोगों के घर हुआ करते थे। यहां पर कुछ नये निर्माण भी किए गए है जो सरकार के द्वारा हुए है। यहां पर एक प्राचीन मंदिर भी है जहां पर किसी भी प्रकार की मूर्ति की स्थापना नहीं कि गई है। मगर मंदिर की डिजाइन बहुत खूबसूरत है। मंदिर पूरा पत्थर से बना हुआ है। मंदिर की दीवारों पर  पत्थर पर खोद कर नक्काशी की गई है। उसमें विभिन्न फूल एवं अन्य डिजाइन का निर्माण किया गया है। यहां मंदिर जरूर पुराने समय का होगा। जो नये निर्माण सरकार के द्वारा किये गए है वहां आपको देखने में अलग ही समझ आ जाएगे। कुलधरा गांव का पूरा परिसर बार्डर के द्वारा घिरा हुआ है। आप पूरा गांव घूमकर देख सकते है। आपको बहुत सारी रूचिकर चीजे देखने मिल सकती है। 
Most Haunted Place in India:- Kuldhara village
Kuldhara village


इस गांव के बारे में सरकार और यहां के लोगों का कहना अलग अलग है। सरकार का कहना है कि यहां पर पानी का कमी या भुकम्प के वजह से पूरे गांव को लोगों ने एक रात में गांवं खाली कर दिया और लोगों के अनुसार इस गांव का विनाश जैसेलमेर के राज्य मंत्री सलीम सिंह के कारण हुआ है। प्राचीन समय में इस गांव में  पालीवाल ब्राहमण रहते थे और सलीम सिंह इस क्षेत्र का मंत्री था। सलीम सिंह गाँव वालों से शख्ती से पेश आता था। एक बार सलीम सिंह को गांव की एक लडकी पसंद आ गई, सलीम सिंह ने गांव वालों से लडकी से शादी करने का प्रस्ताव रखा और कहा कि गांव वाले नहीं मानेगे तो वहां लडकी को उठाकर ले जायेगा। गांव वालो ने सलीम सिंह को समझने की बहुत कोशिश की लडकी ब्राहमण समाज की है और आप क्षत्रिय है ऐसा नही हो सकता है, पर सलीम सिंह ने किसी की भी नहीं सुनी । उसी रात को गांवो वालों ने एक बैठक बुलाई और कुलधरा और आसपास के गांव को छोडने का फैसला लिया और एक रात में ही कुलधारा गांव खाली हो गया, गांव वाले जाते जाते कुलधारा गांव को श्राप देकर गये, ये गाॅव दुबारा कभी भी न बस पायेगा। उस समय से कहा जाता है कुलधरा गांव में आत्माओं का वास है। यह पहले रात और दिन में कोई जाता नहीं था क्योकि यहां पर भूत प्रेत रहते थे। यह गाँव अभी भी भूतिया गाँव कहलाता है लेकिन अभी राजस्थान सरकार ने इसे पर्यटन स्थल का दर्जा दे दिया है,इस कारण अब यहां रोजाना हजारों की संख्या में देश एवं विदेश से पर्यटक आते रहते है।

Most Haunted Place in India:- Kuldhara village


दोस्तो कुलधरा का मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा है, यहां बहुत खूबसूरत जगह है जहां पर जाकर आपको प्राचीन समय के बारे में जानकारी मिल सकती है। यहां पर पूरे कुलधरा परिसर में खंडहर ही खंडहर है। आपको यहां पर बहुत शाती मिलेगी यहां बहुत शांत जगह है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box