Kataw Dham Jabalpur || कटाव धाम की खूबसूरत वदियां

कटाव धाम 

Kataw Dham:- Best Picnic Place in Jabalpur

कटाव धाम जबलपुर का एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थल है, यहां पर आपको नदी, पहाड और प्राचीन मंदिर सभी चीजों के एक ही जगह दर्शन करने मिल जाएगे। यहां पर आपको प्राकृतिक सौदर्य के दर्शन करने मिलेगें। 

Kataw Dham:- Best Picnic Place in Jabalpur
Hanuman ji Temple Kataw Dham


कटाव धाम की स्थिति


कटाव धाम जबलपुर (Kataw dham jabalpur)जिले की सीमा पर स्थित एक प्रसिध्द प्राकृतिक क्षेत्र है जहां की प्राकृतिक खूबसूरत आपको जरूर पसंद आयेगी। जबलपुर-दमोह और कटनी की सीमा पर स्थित कटाव धाम एक ऐसा तीर्थ क्षेत्र है जहां पर कटनी, दमोह और जबलपुर से लोग इस स्थल पर स्थित मंदिर और इसकी सुंदरता निहारने आते है। कटाव धाम जबलपुर से 45 किमी की दूरी पर, कटनी से लगभग 70 किमी की दूरी पर और दमोह से 60 किमी की दूरी पर स्थित होगा। यहां पर आप स्वयं के वाहन से आ सकते है या आप यहां आने के लिए आॅटो भी कर सकते है। यहां पर बस भी चलती है जो आपको इस स्थान तक पहुॅच देगी। यहां पर आपके आने के लिए रोड पक्की मिल जाएगी। कटाव धाम जबलपुर दमोह हाईवे रोड से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। 



Kataw Dham:- Best Picnic Place in Jabalpur
River and Mountain view


कटाव धाम का सौदर्य 


कटाव धाम (Kataw Dham)में नदी बडी बडी चटटान के बीच से निकलती है, जो देखने में बहुत खूबसूरत लगती है। नदी के दोनों ओर आपको मंदिर देखने मिल जाएगा। कटाव धाम में नदी चटटानों की काटकर अपना रास्ता निकली है जिसके कारण इसका नाम कटाव धाम पडा है। यहां पर जो नदी बहती है उसे कनाडी नदी कहते है। यहां पर आपको एक ओर खूबसूरत पहाड और मंदिर देखने मिलेगें वहीं दूसरी ओर पहाडों को काटकर बनाया गया सडक मार्ग आपको देखने मिलेगा। कटाव धाम के चारों तरफ फैला प्रकृति का अनोखा रूप लोगों को यहां रूकने के लिए मजबूरी कर देता है। कटाव धाम से जबलपुर दमोह रोड से सिहोरा या कटनी जाने के लिए रास्ता है। यहां पर जो रास्ता बना है वहां सर्पाकार बना हुआ है। यहां रास्ता चटटानों को काटकर बनाया गया है। यहां पर जो मोड है वो थोडा खतरनाक है, मगर ये वादियों लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेती है और नदी का व्यू आपको बहुत पसंद आयेगा। 

Kataw Dham:- Best Picnic Place in Jabalpur
River view


कटाव धाम में स्थित मंदिर


कटाव धाम पिकनिक (Kataw Dham Best Picnic Place in Jabalpur) के लिए एक अच्छी लोकेशन है। आप यहां पर पूरा दिन बिता सकते है। कटाव में रोड से नदी के उस पार एक मंदिर है। जो हनुमान जी को समार्पित है। यहां मंदिर चटटानों के उपर लाल रंग बना हुआ है। इस मंदिर नजारा रोड के इस पार से बहुत खूबसूरत लगता है। आप इस मंदिर में गर्मी के समय जा सकते है क्योकि यहां पर मंदिर और रोड के बीच में नदी बहती रहती है। गर्मी में पानी सूख जाता है। यहां पर पहले नदी के आर पार जाने के लिए एक लोहे का पुल बना हुआ था जो अभी नहीं था जब हम बरसात के समय साल 2019 में गये थें । आपको सडक में भी हनुमान मंदिर देखने मिल जाएगें। आप सडक के थोडा आगे जाते है तो आपको नदी का किनारा और श्री राम, लक्ष्मण, माता सीता और हनुमान जी का मंदिर देखने मिलेगा। नदी के किनारे पहाडी व्यू आपको बहुत अच्छा लगेगा। 


कटाव धाम (Kataw dham) मृगन्नाथ का मंदिर है। जो कटाव धाम की उची पहाडी पर स्थित है। आपको यहां पर जाने के लिए सीढियाॅ चढकर जाना होगा। लोगों का मनना है कि इस मंदिर में जाने से सभी काम सिध्द होते है। दूर दूर लोग इस मंदिर में आते है।
कटाव धाम (Kataw dham) में आपको बहुत सारे बंदर देखने मिलेगें आप अपना समान संभलकर रखें क्योकि बंदर आपके समान को छीन सकते है। आप चाहे तो बंदर के लिए कुछ लेकर जा सकते है। यहां पर जो दुकान है वहां पर आपको प्रसाद मिल जाएगा मंदिर में अर्पण करने के लिए।
यहां जगह बहुत खूबसूरत है आप यहां पर अपना अच्छा समय बिता सकते है। आप यहां पर अपनी फैमिली और फैडस के साथ आ सकते है। 

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box