Rajendragiri Sunset Point, Pachmarhi - राजेंद्रगिरी सनसेट पॉइंट, पचमढ़ी

पचमढ़ी का खूबसूरत सनसेट पॉइंट राजेंद्र गिरी

Pachmarhi's Beautiful Sunset Point Rajendra Giri


राजेंद्र गिरी एक बहुत खूबसूरत जगह है। राजेंद्र गिरी से आपको सूर्य अस्त का बहुत ही खूबसूरत व्यू देखने मिलता है। राजेंद्र गिरी से आपको खूबसूरत वादियां देखने मिलती है, जो बहुत मनमोहक रहती हैं। 

आपको राजेंद्र गिरी में बहुत मजा आता है। राजेंद्र गिरी पचमढ़ी में स्थित एक खूबसूरत व्यूप्वाइंट है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। पचमढ़ी होशंगाबाद शहर में स्थित है। पचमढ़ी पहुंचने के लिए आपको पिपरिया पहुंचना पड़ता है। पिपरिया से आपको बस या जिप्सी के माध्यम से आप यहां पचमढ़ी तक पहुंच सकते हैं। 

Rajendragiri Sunset Point, Pachmarhi - राजेंद्रगिरी सनसेट पॉइंट, पचमढ़ी

Rajendragiri Sunset View 

Rajendragiri Sunset Point, Pachmarhi - राजेंद्रगिरी सनसेट पॉइंट, पचमढ़ी


Rajendragiri Sunset View 

पचमढ़ी में राजेंद्र गिरी कहां स्थित है

Where is Rajendra Giri located in Pachmarhi.


पचमढ़ी पहुंचने के बाद आप राजेंद्र गिरी तक जिप्सी के द्वारा पहूॅच सकते है। आपको राजेंद्र गिरी जिप्सी बुक करके ही जाना पड़ता है। राजेंद्र गिरी जाने वाली सडक में आपको बहुत सारे व्यू पांइट देखने मिल जाते है। जिप्सी वाला आपको एक लाइन से इन सारे व्यू पांइट में घूमता हुआ राजेंद्र गिरी लेकर जाता है। सबसे पहले जिप्सी वाला आपको पांडव गुफा पहले लेकर जाता है उसके बाद हांडी खो को, उसके बाद प्रियदर्शनी, और उसके बाद बड़ा महादेव मंदिर और गुप्त महादेव मंदिर लेकर जाता है। उसके बाद आपका राजेंद्र गिरी लेकर जाता है। राजेंद्र गिरी सबसे लास्ट में है। ये सभी दर्शनीय स्थल एक ही रूट में आपको मिल जाते है। जिप्सी वाला इन जगह पर घुमाते हुए आराम से राजेंद्र गिरी लेकर जा सकता है। गाडी को पर्किग में खडा कर दिया जाता है, उसके बाद आप यह के चारों तरफ का व्यू देख सकते है। यह पर बहुत सारे लोग अपने शाम का समय बिताने आते है, क्योकि यह पर शाम का नजारा बहुत ही शानदार होता है। 

राजेंद्र गिरी में स्थित पार्क

Park located in Rajendra Giri


राजेंद्र गिरी में एक पार्क स्थित है। इस पार्क में प्रवेश का किसी भी तरह का चार्ज नहीं है। यह पर आप पूरा पार्क देख सकते है। वैसे यह पार्क छोटा सा ही है। आप इस पार्क से पचमढ़ी का खूबसूरत व्यू देख सकते है। यह पर खूबसूरत पहाडियों का व्यू अनोखा होता है। यह पर लोग अपना अच्छा समय बिताते है। इस पार्क के अंदर से सूर्यास्त का व्यू बहुत ही शानदार होता है। यह गार्डन बहुत खूबसूरत है और इस जगह पर सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान दिया जाता है। 

राजेंद्र गिरी का नाम देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के नाम पर रखा गया है। राजेंद्र गिरी में डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की एक मूर्ति भी स्थापित की गई है। यह पर एक वट वृक्ष लगा हुआ है। यह पर एक बोर्ड पर लिखा हुआ है कि इस वट वृक्ष को डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा लगाया गया था। 1953 में डा राजेंद्र प्रसाद ने यह वट वृक्ष लगाया था। जिसे अभी तक संरक्षित करके रखा गया है। 

राजेंद्र गिरी में पार्क के अंदर कुछ लोग टेलिस्कोप लिया होते है। जो आपको 10 रू चार्ज करते है। आप टेलिस्कोप के माध्यम से राजेंद्र गिरी की सुंदर वदियों का आंनद ले सकते है। टेलिस्कोप के द्वारा आपको बहुत ही बढिया व्यू देखने मिलता है। टेलिस्कोप की मदद से आप चैरागढ की पहाडियों और मंदिर भी देख सकते है। वैसे हम लोगों ने टेलिस्कोप का प्रयोग नहीं किया था। आप करना चाहे तो कर सकते है। 

Rajendragiri Sunset Point, Pachmarhi - राजेंद्रगिरी सनसेट पॉइंट, पचमढ़ी


Statue of Dr. Rajendra Prasad  

Rajendragiri Sunset Point, Pachmarhi - राजेंद्रगिरी सनसेट पॉइंट, पचमढ़ी

Inside view of Rajendra Giri Garden 

राजेंद्र गिरी में स्थित फास्ट फूड की शॉप

Fast food shop located in Rajendra Giri.


राजेंद्र गिरी गार्डन के बाहर आपको बहुत सारी खाने-पीने की दुकानें देखने मिल जाती है। आपको यह पर ही लोगों बैठ हुए देखने मिलते है। सबसे ज्यादा यहीं पर भीड रहती है। यह पर आपको हर तरह का फास्ट फुड मिल जाता है। यह का फेवरेट फास्ट फूड मैंगी है। मैंगी यह पर आराम से मिल जाती है और मैंगी में अलग अलग वैरायटी मिल जाती है। यह पर मैंगी 30 या 40 रू की मिलती है एक प्लेट। 10 रू वाली मैंगी 30 या 40 रू मिल जाती है। इसके अलावा यह पर चाय भी मिल जाती है। यह पर बहुत ज्यादा भीड रहती है। यह पर खाने का सामान और चाय वगैरह का रेट बहुत ज्यादा है। हम लोगों ने तो यह पर चाय बस आर्डर किया था। वह शायद हम लोगों को 10 रू की मिल थी। उसके अलावा जो खाने का सामान है, वह भी बहुत ज्यादा महंगा मिलता है। पानी की बोतल की बहुत ज्यादा महंगी है तो आपकी मर्जी आप यहां जाकर कुछ खाना पीना चाहते हैं, तो खा सकते है। मगर हमारी हिम्मत ही नहीं हुई की हम लोग कुछ ना आर्डर कर सकें यहां पर। 

राजेंद्र गिरी में घुड़सवारी

Riding in Rajendra Giri


राजेंद्र गिरी में आपको अगर घुडसवारी करने का शौक है, तो यह पर आपको घोडे भी मिल जाते है। राजेंद्र गिरी गार्डन के बाहर आपको घोडे देखने मिल जाते है, जिनमें आप घुडसवारी कर सकते है। यह पर हम लोगों ने घुडसवारी का पता नहीं किया था। मगर आप चाहे तो कर सकते 100 रू के अंदर ही आपको यहां पर चार्ज किया जा सकता है। 

राजेंद्रगिरि एक सुंदर सूर्यास्त व्यू पांइट है। यह पर आकर आपको बहुत ही शांति मिलती है। यह पर आकर आपको बहुत अच्छा लगता है। यह पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ आ सकते है। यह पर आपको सूर्यास्त का बहुत ही मनोरम व्यू रहता है। राजेंद्रगिरि से आपको सतपुडा की सुंदर पहाडियों देखने मिलती है। राजेंद्र गिरी में आपको पार्क में बैठने की जगह है, जहां पर आप बैठकर अच्छी तरह बिता सकते है। यहां पर बहुत शांति है। यहां पर बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा यह पर पीने के पानी की व्यवस्था भी है। यहां पर आपको वाशरूम की सुविधा गार्डन में नहीं देखने मिली। 

Rajendragiri Sunset Point, Pachmarhi - राजेंद्रगिरी सनसेट पॉइंट, पचमढ़ी


Beautiful view of Rajendra Giri 

राजेंद्र गिरी तक पहुंचने के लिए माध्यम

Medium to reach Rajendra Giri


आपको यह पर किसी भी तरह की चलने की जरूरत नहीं होती है। पर्किग स्थल से यह जगह बहुत ही पास हीं में है। यह पर पार्किग की लिए भी अच्छी जगह मिल जाती है। यह पर आप चाहे तो जिप्सी के अलावा यह पर साइकिल और बाइक से भी जा सकते है। पचमढ़ी से आपको साइकिल और बाइक किराए से मिल जाती है। जिनका किराया बहुत कम होता है। यह पर साइकिल से आने पर आपको बहुत अच्छा लगता है। आप अपने वाहन से आते है तो आप कहीं भी अपनी गाडी रोककर अच्छा व्यू देख सकते है। यह पर आपके वाहन का कुछ चार्ज लगता है। 

राजेंद्रगिरि में घूमने का मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा था। यह पर आपको बहुत बढिया लगता है। मै यहां पर अपनी मम्मी के साथ गई थी। मम्मी और मैनें यहां पर कुछ समय भी बिताया, जो बहुत अच्छा लगा।

चौरागढ़ मंदिर पचमढ़ी
प्रियदर्शनी पॉइंट पचमढ़ी

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box