Priyadarshini Point, Pachmarhi :- पचमढ़ी का खूबसूरत प्रियदर्शिनी प्वाइंट

Priyadarshini Point, Pachmarhi

प्रियदर्शिनी प्वाइंट, पचमढ़ी 


प्रियदर्शिनी प्वाइंट एक मनोरम दृश्य का प्रदान करना वाला स्थल है। यह पचमढ़ी  शहर में स्थित है। यह सतपुड़ा की पहाड़ियों का सबसे ऊंचा प्वाइंट है। इस स्थल से आपको सूर्यास्त का बहुत ही मनमोहक दृश्य देखने मिलता है। यहां स्थल बहुत शांत और प्रदूषण मुक्त है। यहां पर आपको चारों तरफ उचे उचे पहाड देखने मिलेगें और उन पहाडों पर आपको हरे भरे पेड लगे हुए है, इन्हे देखकर ऐसा लगता है जैसे धरती ने हरियाली की चादर ओढ ली है, आपको यहां आकर अच्छा लगेगा। 
Priyadarshini Point, Pachmarhi
View of Priyadarshini Point

प्रियदर्शिनी प्वाइंट पचमढ़ी (Priyadarshini Point, Pachmarhiका एक खूबसूरत स्थल है। यहां पचमढ़ी टाउन में स्थित है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित है। पंचमढ़ी मध्य भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में एक है। पचमढ़ी टाउन को सतपुडा की रानी के नाम से भी जाना जाता है। पचमढ़ी टाउन मध्यप्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। पचमढ़ी टाउन में लोग गर्मी में अपना समय बिताना आते है। गर्मी के मौसम में पचमढ़ी टाउन अन्य शहर के तुलना में ठंडा रहता है। पचमढ़ी टाउन में गर्मी में भी हरियाली होती है। आपको पचमढ़ी जाने वाले पूरे रास्ते में आम के पेड देखने मिल जाते है, अगर आप गर्मी के मौसम में जाते है तो आपको आम खाने भी मिल जाएगें। पचमढ़ी जाने वाले रास्ते में आपको बहुत सारी जगह आम की बेचने वाले देखने मिल जाएगें, जो छोटी छोटी टोकरी में आम बेचते रहते है। पचमढ़ी जाने का रास्ता बहुत अच्छा होता है, आपको रास्ते में बहुत सारे मनोरम दृश्य देखने मिल जाते है। आपको पचमढ़ी रास्ते में नदी, पहाड, खूबसूरत घाटी, तालाब, और चारो तरफ हरियाली देखने मिल जाती है और पचमढ़ी की रोड सर्पाकार है जिसमें आपको बहुत मजा आना वाला है। पचमढ़ी पहुॅचने के लिए आपको पिपरिया रेल्वे स्टेशन में उतरना पडता है। पिपरिया रेल्वे स्टेशन आपको बस और टैक्सी से मिल जाती है। आप पचमढ़ी की खूबसूरत वदियों का आंनद लेते हुए आप पचमढ़ी पहुॅच जाते है। 

Priyadarshini Point, Pachmarhi
View of Priyadarshini Point

Priyadarshini Point, Pachmarhi
Priyadarshini Point

प्रियदर्शिनी प्वाइंट पचमढ़ी (Priyadarshini Point, Pachmarhi) से लगभग 5 से 6 किमी की दूरी पर स्थित है। यह सतपुड़ा की पहाड़ियों का सबसे ऊंचा प्वाइंट है। आपको प्रियदर्शिनी प्वाइंट (Priyadarshini Point, Pachmarhi) तक पहॅुचने के लिए जिप्सी मिल जाएगी। आप यहां पर बाइक किराये पर लेकर भी जा सकते है। आपको पचमढ़ी में साइकिल भी मिल जाती है रेन्ट पर जिससे आप पचमढ़ी  की सैर कर सकते है। पचमढ़ी में साइकिल से सैर करने में आपको ज्यादा मजा आयेगा। प्रियदर्शिनी प्वाइंट तक जाने का रास्ता बहुत  बढिया है। आपको इस रास्ते बहुत सारे दर्शनीय स्थल देखने मिलेगें। प्रियदर्शिनी प्वाइंट (Priyadarshini Point, Pachmarhi) बडा महादेव के रास्ते में पडता है। प्रियदर्शिनी प्वाइंट सूर्यास्त का नजारा बहुत मस्त होता है। आप प्रियदर्शिनी प्वाइंट से चैरागढ़ की पहाडी देख सकते है। चैरागढ़ पहाडी में महादेव का मंदिर है। चैरागढ की पहाडी पर जाने में बहुत चलना पडता है। प्रियदर्शिनी प्वाइंट की खोज कैप्टन जेम्स फोरसिथ ने की थी। इस खूबसूरत व्यू प्वाइंट का नाम पहले फोरसिथ प्वाइंट था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर प्रियदर्शिनी प्वाइंट रख दिया गया। इस जगह का नाम प्रियदर्शिनी प्वाइंट इसलिए रखा गया है क्योकि श्रीमती इंदिरा गांधी यह जगह बहुत पसंद थी। श्रीमती इंदिरा गांधी इस जगह पर घूमनी के लिए आती थी। श्रीमती इंदिरा गांधी का बचपन का नाम प्रियदर्शनी था इसलिए इस जगह को प्रियदर्शिनी प्वांइट कहा जाता है। यहां पर आप प्रकृति का आंनद ले सकते है। यह पचमढ़ी की  सबसे अच्छी जगह है। यह बहुत सुंदर और शांतिपूर्ण जगह है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको यह जगह बहुत पसंद आयेगी। यहां पर आप बरसात के मौसम में जाते है तो आपको बहुत मनोरम व्यू देखने मिलता है, यहां की सभी घाटियाँ हरियाली से आच्छादित हैं। यहां का वातावरण अच्छा और साफ सुथरा है। आप भी यहां पर कचडा ना करें। प्रियदर्शिनी प्वाइंट तक जाने के लिए आपको अच्छी सडक मिल जाती है, आप इस जगह पहॅुचकर अपनी गाडी को रोड में पार्क कर सकते है और आपको रोड से करीब 1 किमी या उससे कम ही चलना पड सकता है। आपको यह पर थोडा पैदल चलना होगा। यह रास्ता जंगल का होता है मगर आपको अच्छा लगेगा। क्योकि यह पर चारों तरफ हरियाली होती है और यह रास्ता उबाड खबाड होता है तो आपको अच्छे से चलना होता है। आपको यहां पर नीबू पानी की दुकान मिल जाती है जहां पर आप नीबू पानी पी सकते है यहां पर आपको पीने का पानी भी मिल जाता है। आप जब इस व्यू पांइट पर पहॅुचते है तो आपको यहां का खूबसूरत व्यू पांइट देखने मिलता है। प्रियदर्शनी एक पहाड़ी व्यू पांइट है जहाँ से आप एक खूबसूरत घाटी का नजारा देख सकते हैं।  यहां पर चारों तरफ पहाडों का मनोरम दृश्य है। आपके पास दूरबीन होता है तो आपको चैरागढ़ पहाडी का महादेव का मंदिर भी देख सकते है। यहां पर दूरबीन वाले होते है जो आपको 10 रू में महादेव पहाडी का व्यू दिखाते है। 

Priyadarshini Point, Pachmarhi
View of Priyadarshini Point


आपको यह पर जाकर बहुत अच्छा लगेगा। प्रियदर्शिनी प्वाइंट में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते है। यहां पर आप अपना अच्छा समय बिता सकते है। यहां सूर्यास्त का नजारा बहुत अच्छा होता है। 

आपके लिए सुझाव:-

  1. आपको यह पर शूज पहनकर जाना चहिए क्योकि यहां पर जंगल का एरिया है, और रास्ता पथरीला है। आपकी चप्पल और सैंडल यहां पर टूट सकती है। इसलिए आप जूते का प्रयोग करें। 
  2. आपको यह पर ज्यादा समय बिताने वाले है तो आप अपने साथ खाने का सामान और पीने का पानी लेकर जाये। यहां पर वैसे शाॅप उपलब्ध है मगर आपको वहां पर महंगा मिलेगा। 
  3. बूढे व्याक्ति के लिए यहां पर चलना कठिन हो सकता है, क्योकि यहां पर रास्ता उबाड खबाड है। 
  4. आप यहां पर कचरा नहीं फैलाये। ये जगह अच्छी और साफ सुथरी है जहां पर आप कचरा नहीं फैलाये। 
  5. यहां जगह सेफ है यहां पर लोग आते जाते रहते है मतलब भीड यहां पर लगी रहती है। 
  6. अगर आपके साथ बच्चे है, उनका विशेष ध्यान रखें। क्योकि यहां पर गहरी खाई है आप ध्यान दें कि बच्चे यहां लगी रेलिंग के पास न जायें। 
  7. अगर आप सेल्फी लेते है तो इस बात का जरूर ध्यान दे कि आप सुरक्षित जगह पर हो रेलिंग के पास खडे होकर सेल्फी न लें। 
  8. इस जगह पर आपको गाइड लेकर जाने की आवश्यकताा नहीं है आपका जिप्सी का चालक ही आपको इन जगहों की अच्छी जानकारी दे सकता है। मगर आप अगर डिटेल से जानना चाहते है तो आप गाइड अवश्य लेकर जायें। 


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box