Wax Museum Nahargarh - नाहरगढ़ मोम संग्रहालय

Wax Museum Nahargarh Fort

मोम संग्रहालय नाहरगढ़ किला


हम लोग जयपुर शहर के नाहरगढ़ किला घूमने गए। नाहरगढ़ किला जयपुर शहर का बहुत ही फेमस किला है। यह किला पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है। यहां पर दूर-दूर से लोग आते हैं। आप जैसे ही किले में प्रवेश करते हैं, तो आपको सबसे पहले देखने मिलता है - नाहरगढ़ मोम संग्रहालय (Nahargarh Wax Museum)

नाहरगढ़ मोम संग्रहालय (Nahargarh Wax Museumबाहर से देखने में काफी खूबसूरत दिखता है। यहां पर लोग मोम संग्रहालय (Wax Museum) के बाहर खड़े होकर संग्रहालय के बारे में आपको जानकारी देते हैं और संग्रहालय में प्रवेश करने के लिए आपको कहते हैं। संग्रहालय में प्रवेश करने के लिए यहां की फीस बहुत ज्यादा है। मेरे हिसाब से, मगर इस मोम संग्रहालय (Wax Museum) का प्रबंधन बहुत अच्छा है। आप जयपुर घूमने जा रहे है तो आपको यह चार्ज ज्यादा नहीं लगेगा। 

Wax Museum Nahargarh  - नाहरगढ़ मोम संग्रहालय

मोम संग्रहालय के बाहर का दृश्य 


नाहरगढ़ मोम संग्रहालय (Nahargarh Wax Museum) का प्रवेश का एक व्याक्ति का शुल्क 500 रू लगता है। अगर आप संग्रहालय में प्रवेश करते हैं तो। संग्रहालय का वातावरण बहुत अच्छा है और यहां पर बहुत सारी अद्भुत चीजें हैं, जिन्हें देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। संग्रहालय में फोटो लेने की मनाही है। आप इस मोम संग्रहालय (Wax Museum) के अंदर फोटो नहीं ले सकते हैं। मगर आप चाहे तो बाहर से इस संग्रहालय का फोटो क्लिक कर सकते है। आपको संग्रहालय के अंदर फोटोग्राफर मिलता है, जो आपके फोटो क्लिक कर देगा। जिसका एक चार्ज फिक्स होता है। वहां चार्ज देकर आप यहां पर फोटो क्लिक करा सकते है। आपको यह चार्ज देकर भी अपनी फोटों की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी बाकी हार्ड कॉपी आपको बनवानी पड़ेगी। मगर मुझे यहां भी ठीक नहीं लगा। क्योकि यहां पर सॉफ्ट कॉपी दी जा रही है और उसका भी चार्ज बहुत ज्यादा हाई है। आप यहां पर फोटो बनाकर भी नहीं देते है। इसके अलावा आपको यहां पर वाउचर भी दिए जाते हैं। उन वाउचर से आप कुछ खरीद सकते हैं। यहां पर यहां पर एक शॉप है,  जहां से आप कुछ भी खरीद सकते हैं। आप इस मोम संग्रहालय (Wax Museum) में और क्या-क्या कर सकते हैं, उन सभी चीजों के बारे में जानकारी आपको इस मोम संग्रहालय के बाहर स्थित डेक्स में दी जाती है। यहां पर आपको जयपुर शहर के फेमस टूरिस्ट स्पॉट की प्रतिकृति बनाई गई है। आप वहां जाकर फोटों खींच सकते है। ये सभी बातों की जानकारी आपको नाहरगढ़ मोम संग्रहालय (Nahargarh Wax Museum) के बाहर बनें डेस्क में दी जाती है। 

हम लोग इस संग्रहालय में जाने का फैसला किया और हम लोग 7 लोग थे, और हम लोगों को करीब 3500 रू लगा। उसके बाद हम लोग इस संग्रहालय में प्रवेश किए। आप इस मोम संग्रहालय (Wax Museum) में प्रवेश करते है, तो यहां पर आपको बहुत सारी अनोखी चीजें देखने मिलती है। यहां पर तीन या चार गैलरी है। जहां पर आपको भारत और विदेश के कुछ प्रसिध्द व्याक्तिाओं के मोम की प्रतिमाए देखने मिलती है। 

हम लोगों के जूतों में पहनने के लिए एक प्लास्टिक का बैग दिया गया। उसको हम लोग ने जूते में पहना और इस संग्रहालय में प्रवेश किया। हम लोगों को सबसे पहले एक बाइक दिखाई दी, जो एक अनोखी बाइक थी। यह दुपहिया बाइक नहीं थी। यह बाइक बहुत बडी थी। इसमें करीब 3 या 4 टायर लगे हुए थे। मुझे अभी अच्छी तरह से याद नहीं है। मगर यह बहुत अनोखी बाइक थी और यह किसी राजा की बाइक थी।

Wax Museum Nahargarh  - नाहरगढ़ मोम संग्रहालय

मोम संग्रहालय के बाहर रखा स्टैचू 


यह मोटर बाइक आपको देखकर बहुत अच्छी लगेगा। आप इस बाइक पर फोटो भी खिचवा सकते है। यहां पर आप अंदर प्रवेश करते हैं, तो आपको यहां पर एक गैलरी देखने मिलती है। जहां आपको बहुत सारे मोम की प्रसिद्ध व्यक्तियों की प्रतिमाएं देखने मिलती हैं। यहां पर आपको गांधीजी की प्रतिमा देखने मिल जाती है और पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की प्रतिमा देखने मिल जाती है। आप यहां पर गांधी जी के स्टाइल में फोटो खीचा सकते है। यहां पर सचिन तेंदुलकर जी की भी प्रतिमा आपको देखने मिल जाएगी आप इन प्रतिमाओं के साथ फोटो भी खिंचवा सकते हैं। उसके अलावा यहां पर आपको एपीजे अब्दुल कलाम की प्रतिमा देखने मिल जाएगी और उनकी यहां पर बहुत सारी जानकारियां भी आपको देखने मिल जाएगी। इसके अलावा यहां पर बहुत सारी किताबें भी रखी गई हैं, जो एपीजे अब्दुल कलाम से संबंधित हो सकती हैं। तो वह भी आप देख सकते हैं।

आप दूसरी गैलरी में प्रवेश करते हैं, तो आपको यहां पर कल्पना चावला की मोम की प्रतिमा देखने मिलेगी और उनकी प्रतिमा के आसपास स्पेसशिप से रिलेटेड वस्तुएं रखी गई हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं और उनके बारे में जानकारियां भी दी है। वह भी आप यहां पर देख सकते हैं। दूसरे गैलरी में विशेषकर विदेशों के प्रसिद्ध व्यक्तियों की आपको प्रतिमा देखने मिलती है। यहां पर आपको जैकी चेन की प्रतिमा देखने मिलती हैं, जो एक प्रसिद्ध एक्टर हैं। यहां पर आपको फेमस फुटबॉलर की प्रतिमा देखने मिलती है। मुझे उनका नाम याद नहीं है। इसके अलावा यहां पर माइकल जैक्सन की भी प्रतिमा रखी गई है। यहां पर आपको फेमस विदेशी एक्टर की प्रतिमा देखने मिलती है। इन सभी का नाम मुझे याद नही है। 

उसके बाद आप इस गैलरी से आगे बढ़ते हैं, तो आपको एक और गैलरी देखने मिलती है। जहां पर आपको नाहरगढ़ किले के राजा रानी की तस्वीर देखने मिलती है और उनकी भी मोम की प्रतिमाएं देखने मिलती हैं। उनके बारे में भी आपको यहां पर जानकारी मिल जाती है, जो यहां की रानी थी वह बहुत खूबसूरत थी। उन्हीं के बारे में यहां पर जानकारी आपको मिलती है।

मोम संग्रहालय (Wax Museum) में और भी चीजें हैं, जिनके बारे में मुझे अभी अच्छी तरह से याद नहीं है। और इन सभी चीजों के दर्शन करने के बाद हम लोग संग्रहालय से बाहर आ गए।  बाहर आकर आपको एक के शेर का प्रतिमा देखने मिलती है या एक स्टेचू बना हुआ है। जिसमें साउंड लगाया गया है और शेर का जो सिर है। वह मूवमेंट करता है, तो वह काफी अच्छा लगता है। आप फोटो भी खींचा सकते हैं शेर की प्रतिमा के साथ।  


Wax Museum Nahargarh  - नाहरगढ़ मोम संग्रहालय

मोम संग्रहालय के बाहर रखा शेर का स्टेचू 


मोम संग्रहालय (Wax Museumके बाहर और भी मनोरंजक चीजें है जिनका आप आंनद ले सकते है। यहां पर आपको कठपुतली का खेल देखने मिलेगा। कठपुतली का खेल आप देख सकते हैं और आप चाहे तो उन्हें कुछ पैसे भी दे सकते हैं। आपके मन के अनुसार है। बाकी आप देना चाहें तो दे, नहीं देना चाहे तो नहीं दे। उसी प्रकार यहां पर जादू का खेल भी दिखाया जाता है और वह भी आप देख सकते हैं। उसमें भी आप काफी एंजॉय कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर एक कुम्हार भी है जो मटके बनाता है छोटे-छोटे और आप भी मटके बनाने मे अपनी भागीदारी दे सकते हैं और इन  छोटे-छोटे मटको को आप अपने साथ लेकर जा सकते हैं। आप इन मटको को एक ही आपकी तरह अपने साथ लेकर जा सकते हैं और आपको अच्छा लगेगा मटका बनाने में।

Wax Museum Nahargarh  - नाहरगढ़ मोम संग्रहालय

शीश महल 


इसके बाद यहां पर शीश महल है। आपको यहां पर शीश महल लेकर जाया जाता है। आपको फिर से जूतों में पहनने के लिए प्लास्टिक कवर दिया जाता है। तो आप उस प्लास्टिक कवर को लगाइए और शीश महल की तरफ आपको ले जाया जाता है।  शीश महल यहां का काफी खूबसूरत हैं। पहले गाइड आपको इस इस महल के बारे में जानकारी देता है और उसके बाद आप इस महल में घूम कर इस महल को देख सकते हैं। वैसे यह शीशमहल ज्यादा बड़ा नहीं है। मगर यह शीशमहल खूबसूरत है क्योंकि यहां पर चारों तरफ कांच लगे हुए हैं इसे देखने में आपको एक अलग अनुभव रहता है। आपको यहां पर 2 मिनट का समय दिया जाता है। 2 मिनट में आप यहां पर घूम कर शीश महल के बाहर आ सकते हैं। इस शीश महल में एक बार में 20 लोग ही जा सकते हैं वैसे ही यहां का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा है। 

उसके बाद आप इस शीश महल से बाहर आते हैं, तो मोम संग्रहालय (Wax Museum) के बाहर भी आपको बहुत सारी आकर्षक चीजें दिखती है। जहां पर आप फोटो खींच सकते हैं।  यहां पर आपको एक बाहुबली की प्रतिमा देखने मिलती है, जो एक बड़े से टीवी स्क्रीन को उठाई हुए हैं। इसके अलावा यह पर एक और स्टेचू है, जो एक बूढ़े दादा का है और वह हुक्का पी रहा है। उस हुक्का का एक सिरा और है। जिसमे आप अलग अलग एक्शन करके फोटो खीचा सकते है।  यहां के शेर की स्टेचू के बारे मे बता दी हूॅ, जो शेर का पुतला बनाया गया है। वह आवाज भी करता है तो काफी आकर्षक लगता है।

यहां पर आप नाहरगढ़ मोम संग्रहालय (Nahargarh Wax Museum) में प्रवेश करते हैं, तो आपको एक वाउचर दिया जाता है। उस वाउचर से आप यहां पर जो शॉप है। वहां से कुछ भी सामान ले सकते हैं। मगर मेरे हिसाब से उस शॉप में बहुत ज्यादा महंगा सामान मिलता हैं। इस शाॅप मे आपको बहुत मंहगा सामान दिया जाता है। यह पर 10 रू का समान 20 रू का दिया जाता है। मेरे हिसाब से तो आप यहां शॉपिंग ना करें, तो ही बेहतर रहेगा। आप अगर उसी समान को किसी और जगह में जा कर लेंगे तो वह आपको सस्ती मिल जाएगी। मोम संग्रहालय में इसके अलावा जहां पर आपने फोटो की सॉफ्ट कापी   कलेक्ट करने जाते हैं। वहां पर कैमरे का प्रतिरूप बनाया गया है, जो बहुत बड़े कैमरे है। वैसे वो रियल कैमरा नहीं है और वह लोगों को दिखाने के लिए बनाया गया है। इस जगह पर जयपुर शहर के बहुत सारे फेमस टूरिस्ट स्पॉट के प्रतिरूप बनाए गए हैं। जिनके साथ आप फोटो क्लिक कर सकते है। 


यह देखने में इसके अलावा यहां पर रखा गया है पुराने तरीके का वह भी काफी अच्छा है वह भी आप देख सकते हैं और फोटो बगैरा क्लिक कर सकते हैं और यहां पर आपको जब आप एंट्री करते हैं तो आपको कूपन मिलते हैं वह कूपन से आप कुछ ले सकते हैं मगर मेरे हिसाब से यहां पर जो सामान मिलता है वह बहुत महंगा मिलता है तो लेने का तो कोई फायदा नहीं है क्योंकि आपको तो का सामान डेढ़ सौ में जो कूपन आएगा वह कर लेंगे कोई फायदा नहीं है तो हम लोग नहीं लिया क्योंकि घाटे का सौदा था यह और यहां पर आपको घूम लेते हैं तो आप अपनी फोटो को फोटो ले सकते हैं और उसके बाद आप बाकी का महल घूम सकते हैं जो काफी खूबसूरत है।

नाहरगढ़ मोम संग्रहालय (Nahargarh Wax Museum) काफी अच्छा है। मगर मुझे यह थोड़ा ज्यादा महंगा लगा, क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा चार्ज लिया जा रहा था। यह मेरा अनुभव है। बाकी यहां पर बहुत से लोग आते हैं, आप भी यहां आकर घूम सकते हैं और आप कभी भी जयपुर आते हैं, तो यहां पर घूम सकते हैं। 

मेरा अनुभव मोम संग्रहालय का यही था। अगर आपको अच्छा लगा हो, तो इस लेख को शेयर कीजिए और अपने साथियों के साथ शेयर कीजिएगा और आपने कमेंट हमसे सांझा करें। 

धन्यवाद आपने अपना समय दिया।

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box