Tilwara Ghat - The beautiful ghat of the Narmada River.

तिलवारा घाट - जबलपुर का दर्शनीय स्थल


जबलपुर जिले की नर्मदा नदी पर बहुत सारे घाट बने हुए हैं और सारे ही घाट बहुत खूबसूरत और दर्शनीय है। आज हम उन्हें घाटों में से एक घाट की बात करने वाले हैं। आज हम तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) की बात करेगें। 

तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) जबलपुर में स्थित नर्मदा नदी पर बना हुआ एक और खूबसूरत घाट है। यह घाट खूबसूरत है और इस घाट में बहुत सारे मंदिर है। जिसको देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह घाट बहुत खूबसूरती से बनाया गया है। यहां पर आपको मंदिर भी देखना मिलते हैं, जो अलग-अलग मंदिर हैं। 

Tilwara Ghat - The beautiful ghat of the Narmada River.

बड़े पुल का खूबसूरत नजारा 


तिलवाराघाट (Tilwara Ghat) में नर्मदा नदी के ऊपर से पुल बना हुआ हैं। यहां पर दो पुल बने हुए है। एक पुल पुराना है जो शायद अग्रेजों के समय में बना हुआ है। एक पुल अभी नया बना हुआ, जो सिवनी होते हुए नागपुर को जोड़ता है। यह हाईवे रोड है। यह रोड अच्छी है, हम इस रोड पर जा चुके है। यहां पर रोज शाम को मां नर्मदा जी की आरती की जाती हैं। नर्मदा जी मे दीप दान करना एवं शाम को घाट किनारे बैठना बहुत अच्छा लगता है।

Shani Devta Temple of Tilwara Ghat
तिलवारा घाट का शनि देवता का मंदिर

तिलवारा घाट का सबसे ज्यादा फेमस है - शनि भगवान जी का मंदिर 

शनि भगवान जी का मंदिर यहां पर बहुत अधिक फेमस है। यहां पर हर शनिवार को लोगों की भीड़ जमा होती है। शनि भगवान जी के दर्शन करने के लिए यहां पर लोग शनि भगवान जी को तेल चढ़ाने आते हैं और उनसे अपने अपने कष्टों को दूर करने के लिए प्रार्थना करते हैं। शनि भगवान जी के मंदिर में आपको शंकर जी की भी विशाल मूर्ति देखने मिलती है। शंकर जी के साथ पार्वती माता की मूर्ति भी स्थापित है। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। शनि भगवान के मंदिर के पास आपको दुकान मिल जाती है, जहां पर शनि भगवान को चढाने के लिए फुल एवं तेल मिल जाती है। 

Tilwara Ghat - The beautiful ghat of the Narmada River.

तिलवारा घाट में स्थित से भगवान जी का मंदिर 


Hanuman Temple of Tilwara Ghat
तिलवारा घाट का हनुमान मंदिर


तिलवारा घाट पर हनुमान जी का मंदिर भी है, जो बहुत खूबसूरत है। यहां हनुमान जी की बहुत ही भव्य प्रतिमा है। आपको यहां पर देखने के लिए बहुत ही खूबसूरत मंदिर देखने मिलेगा।

Kali Ji's statue of Tilwara Ghat
तिलवारा घाट की काली जी की प्रतिमा


काली जी की भव्य प्रतिमा तिलवारा घाट में नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। यह प्रतिमा बहुत ही खूबसूरत है। यह प्रतिमा नर्मदा नदी के किनारे स्थित है।  यहां पर नर्मदा नदी के किनारे यह मंदिर खुले आसमान के नीचे स्थित है, जो खूबसूरत है। यहां पर काली माता की प्रतिमा भव्य है जो अच्छी लगती है, देखने में आंखों को सुकून मिलता है।


Tilwara Ghat - The beautiful ghat of the Narmada River.

छोटे पुल का खूबसूरत नजारा 


तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) में बड़ा पुल और छोटा पुल दोनों ही उपस्थित है। बड़े पुल में भारी वाहन का आना जाना होता है। छोटा पुल अब बंद कर दिया गया है। शायद पहले छोटे पुल से ही आने जाने का काम किया जाता होगा। बड़े पुल के बनने के कारण छोटे पुल का उपयोग बंद कर दिया गया है। छोटा पुल जो है, वह अंग्रेजों के जमाने का बना हुआ है। छोटा पुल बहुत खूबसूरत है और नर्मदा नदी में अभी भी खड़ा हुआ है। आप बड़े पुल को भी देख सकते हैं। यह भी बहुत खूबसूरत लगता है। यहां पर छोटा पुल में बहुत सुंदर पेंटिंग बनाई गई है। जो बहुत खूबसूरत लगती है। 

यहां पर आप चाहे तो बोट की सवारी भी कर सकते हैं। बोट की सवारी करने में आपको यहां पर बहुत मजा आएगा। यहां पर आप नहा भी सकते हैं। घाट के किनारे नहाने के लिए अच्छी व्यवस्था है। आप यहां पर नहाते है, तो ज्यादा गहराई में न जाए। यहां पर आधा घाट पक्का बना हुआ है और आधा घाट कच्चा बना हुआ है। तो आप यहां पर नहा भी सकते हैं। नदी के बीच में थोड़ा गहरा है, तो आप सावधानी बरतें। यहां पर बहुत से छोटे बच्चे और बहुत से युवा नर्मदा नदी पर बनें पुराने पुल के ऊपर से नर्मदा नदी में छलांग लगाते हैं। यह खतरनाक हो सकता है और इस तरह का स्टंट नहीं करना चाहिए। यहां पर आपको बहुत अच्छा लगेगा।

बरसात में यहां पर बाढ जैसे माहौल बन जाता है और पूरा पानी से घाट और  मंदिर वगैरह सब जलमग्न हो जाते हैं।


Tilwara Ghat - The beautiful ghat of the Narmada River.

          तिलवारा घाट में स्थित से भगवान जी का शिवलिंग 

नर्मदा नदी के तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) में बहुत ही खूबसूरत मूर्तियां आपको देखने मिल जाते हैं। यहां पर नर्मदा नदी के किनारे अलग-अलग शिवलिंग रखे गए हैं। जहां पर आप शंकर जी के दर्शन और उनकी पूजा कर सकते हैं। 

यहां पर आप पिकनिक मनाने आ सकते हैं। आप यहां पर अपने दोस्त लोगों के साथ आ सकते हैं। यह अच्छी जगह है। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। 

तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) जबलपुर में स्थित सबसे अच्छी घूमने वाली जगह में से एक है। तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) में आप असानी से आ सकते है। यहां पर आप अपने गाड़ी से आ सकते हैं। आप यहां पर आटो से भी आ सकते है। तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) जबलपुर से करीब 20 से 25 किलोमीटर दूर होगा। आप तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) पर बरगी हिल्स वाली रोड से जा सकते हैं या आप चाहे तो मेडिकल रोड से भी जा सकते हैं। दोनों रोड से आप तिलवारा घाट (Tilwara Ghat) तक पहुंच सकते हैं और दोनों रोड अच्छी है पक्की रोड है। 

यहां पर घाट के पास दुकानें भी लगी रहती है। आप नर्मदा मैया को प्रसाद वगैरह चढ़ा सकते हैं। मगर मेरे हिसाब से आपको नर्मदा मैया में किसी भी तरह का प्रसाद वगैरह नहीं चढ़ाना चाहिए। आप अगर प्रसाद वगैरह लेते हैं, तो उसे गरीबों में बांट देना चाहिए। क्योंकि आपको पता है कि नर्मदा माई हमारे द्वारा डाले गए प्रसाद के कारण और दीप दान के कारण गंदी होती है, इसलिए आप नर्मदा नदी पर कचडा न डालें। 


अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो ले कुछ शेयर जरूर करें और अगर आप इस घाट में आए हो तो अपने विचार हम से सांझा जरूर करें। 

आपने अपना समय दिया उसके लिए धन्यवाद।


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box