Balancing Rock Jabalpur - बैलेंसिंग रॉक जबलपुर

Balancing Rock Jabalpur
बैलेंसिंग रॉक जबलपुर


जबलपुर शहर आश्चर्य से भर हुआ है। आज हम ऐसे ही एक जगह के बारे में बात करने वाले है। जबलपुर में एक ऐसी आश्चर्यजनक जगह है। जहां पर आप कह सकते हैं कि गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है। हां जी आप समझ गये होगे मै कहा की बात कर रही हूॅ। मै बैलेंसिंग रॉक (Balancing Rock) की बात कर रही हूॅ। यहां पर एक चट्टान दूसरी चट्टान के उपर एक अदुभ्त अवस्था में रखी हुई है जिसे देखकर सभी को आरचर्य होता है।

बैलेंसिंग रॉक (Balancing Rock) में एक बडी चट्टान दूसरी चट्टान के ऊपर इस अवस्था में रखी हुई है कि वह नीचे गिरने वाली है, ऐसा लगता है, मगर वह अभी तक गिर नहीं। इस चट्टान को भूकम्प भी नहीं हिल सका है। 1997 को भारत में जोरदार भूकंप आया था। मगर इस चटटान को कुछ नहीं हुआ है और ये अभी तक खडी हुई है। इन दोनों चटटानों में ऐसा सतुंलन है कि यह एक दूसरे के उपर टिकी हुई है। 


Balancing Rock Jabalpur - बैलेंसिंग रॉक जबलपुर

बैलेंसिंग रॉक जबलपुर 

बैलेंसिंग रॉक कहाँ स्थित है

Where is the balancing rock located


बैलेंसिंग रॉक (Balancing Rock) को लोग दूर दूर से देखने आते हैं। आप भी इस चट्टान को देखने जा सकते हैं। यह चट्टान जबलपुर जिले के मदन महल क्षेत्र में रखी गई है। जबलपुर मध्य प्रदेश का एक जिला है। जबलपुर को संस्कृत संस्कारधानी के नाम से भी जाना जाता है। जबलपुर में यह एक प्रकृति का उपहार है कि यहां पर इतनी खूबसूरती से चट्टान एक दूसरे के ऊपर रखी हुई है। यहां पर और भी जगह है आपके देखने के लिए है। आप यहां पर रानी दुर्गावती का किला देख सकते हैं। उसके अलावा यहां पर शारदा माता जी का मंदिर है। वह भी देख सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए आप मेडिकल रोड से आ सकते हैं या आप गुप्तेश्वर रोड से भी बैलेंसिंग रॉक तक पहुंच सकते हैं। 

 बैलेंस रॉक (जबलपुर) की पूरी जानकारी
Complete information of Balance Rock (Jabalpur)


यहां पर एक गार्डन बना हुआ है। गार्डन में बहुत सारी चट्टाने रखी हुई है।  बैलेंस रॉक (Balancing Rock) भी आपको यहां पर देखने मिलता है। गार्डन में उतनी ज्यादा देखरेख नहीं होती है। मगर यहां पर एक चैकीदार हमेशा ही तैनात रहता है क्योंकि यहां पर कुछ असामाजिक तत्व इस खूबसूरत चट्टान की छेड़छाड़ करते हैं और इसे गिराने की कोशिश करते हैं। इस चट्टान पर चढ़ जाते हैं। अगर आप इन्टरनेट में सर्च करेंगे तो आपको बहुत से लोग इस तरह के देखने मिलते हैं। जो इस चट्टान के ऊपर चढ़ गए हैं। लोगों ने इस चटटान के उपर  चढ़कर फोटो खिचाया है और नेट में अपलोड किया है। तो इसलिए यहां पर एक चैकीदार हमेशा तैनात रहता है और वह इसकी देखभाल करता है। इसके अलावा यह जो गार्डन बनाया हुआ है, यह चारों तरफ से बाउंड्री वॉल से घिरा हुआ है। यह गार्डन मेन रोड में ही स्थित है। यहां ज्यादा बडे क्षेत्र में नही फैला हुआ है। आधा एकड में फैला होगा। आप अपनी गाड़ी से आते हैं तो गार्डन के बाहर गाड़ी खड़ी करके। गार्डन में प्रवेश कर सकते है। ये गार्डन मेन रोड में ही स्थित है। गेट के बाजू में ही एक बोर्ड लगा हुआ है जिसमें बैलेंसिंग रॉक (Balancing Rock) के बारे में जानकारी लिखी गई है। आप जानकारी पढ़ सकते हैं जिससे आपको इसके बारे में और अधिक जान सके। आप गार्डन के अंदर जाते हैं, तो आपके अंदर बैठने की व्यवस्था है। आप यहां बैठकर कुछ टाइम को इस चटटान को देख सकते हैं और कुदरत के नमूने की तारीफ कर सकते हैं।  यहां पर आपको और भी जगह घूमने मिल जाएगी यहां पर रानी दुर्गावती का किला (Rani Durgavati Fort) है और यहां पर शारदा माता जी का मंदिर (Temple of Sharda Mata) है जिसमें नवरात्रि के टाइम में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है बहुत शांत रहता है यहां का वातावरण। यहां पर लोग आते ही रहते हैं भीड़ भाड़ बनी रहती है। आप भी आकर यहां पर घूम सकते हैं। बैलेंस रॉक (Balancing Rock) के पास ही में तक्षशिला इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी काॅलेज और माउंट लीटर जी विद्यालय स्थित है। यहां पर एंट्री फ्री है। किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है। ना ही पार्किंग का और ना ही गार्डन में एंटर करने का।

बैलेंस रॉक (Balancing Rock) में आप अपने फैमिली वालों के साथ और दोस्तों के साथ आ सकते हैं। यहां पर बहुत इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर बैलेंस राॅक (Balancing Rock) के अलावा भी बहुत सारी जगह है, जैसे यहां पर शारदा माता जी का मंदिर (Temple of Sharda Mata) है, जो बहुत शांत जगह है और शांति मिलती है बहुत ज्यादा यहां पर। इसके अलावा यहां पर रानी दुर्गावती जी का महल (Rani Durgavati Fort) है या मदन महल किला (Madan Mahal Fort) है। मदन महल किला (Madan Mahal Fort) एक ऐतिहासिक किला है और यह जो किला है वह आपको देखकर बहुत अच्छा लगेगा यह किला एक चट्टान पर बना हुआ है, जो बहुत ही आकर्षक है तो आप यहां पर आकर इन जगहों को देख सकते हैं। आप यहां पर अपना एक दिन बहुत अच्छे से बिता सकते हैं। 1 दिन गुजारने के लिए यह जगह बहुत पर्फेक्ट है। आप यहां पर पिकनिक मानने आ सकते है। 

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप लोग शेयर कीजिएगा इसे और अगर आप जबलपुर आए हो कभी भी अपने अनुभव हमसे जरूर सांझा करें धन्यवाद अपना समय देने के लिए


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box