Pachmarhi Yatra (Pachmarhi. Madhya Pradesh)

Pachmarhi Yatra

पचमढ़ी यात्रा

Pachmarhi Yatra (Pachmarhi. Madhya Pradesh)

पचमढ़ी बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है जो मध्यप्रदेश के होंशगाबाद जिले में स्थित है। पचमढ़ी को सतपुडा की रानी कहा जाता है। अगर आप बरसात में पचमढ़ी जा रहे है तो लगता है कि हम लोग स्वर्ग आ गया है हर जगह पर आपको झरने और हरियाली देखने मिलेगी। अब मै आपको अपनी यात्रा के बारे में बताती हूॅ।
Pachmarhi Yatra (Pachmarhi. Madhya Pradesh)
Pachmarhi view


मेरा पचमढ़ी के घूमने का प्लान दो दिन था। मगर मै आपको सलाह दूॅगी कि आप दो दिन मै पचमढ़ी की वदियों का आनंद नही ले पायेगें इसलिए अपना पचमढ़ी यात्रा का प्लान आप दो या दो से ज्यादा दिनों का तैयार करें। बाकि आप अपनी सुविधा अनुसार प्लान कर सकते है। हम लोग गर्मी के समय गये थे। मै जबलपुर से हूॅ इसलिए हम लोगों ने जबलपुर के मदन महल स्टेशन से पचमढी जाने के लिए विध्याचल एक्सप्रेस रेलगाडी का टिकट कराया था। यह रेलगाडी का किराया 70 रू पर व्यक्ति था। यह रेलगाडी हमें जबलपुर से पिपरिया पहुॅचा देगी। आपको जबलपुर स्टेशन से सुबह के समय बहुत से रेलगाडी मिल जायेगी पचमढ़ी जाने के लिए । जबलपुर से पिपरिया के बीच पडने वाले स्टेशन भेडाघाट भिटौनी बलरामपुर श्रीधाम करकबेल बेलखेडा नरसिंहपुर करेली बहोनी गाडरावाडा सालीचैका बनखेडी उसके बाद हमारा हमारा स्टेशन पिपरिया पडा। 
Pachmarhi Yatra (Pachmarhi. Madhya Pradesh)
Pachmarhi


पिपरिया स्टेशन में उतरकर आपको पचमढ़ी जाने के लिए बस या जीप करना होता है आप अपनी सुविधा के अनुसार जो लेना चाहते है वो ले सकते है। अगर आप का प्लेन 1 दिन का है पचमढ़ी  घूमने का तो आप यहां से गाडी बुक करा कर जा सकते है मगर आप लोग जीप वाले को किराया कम जरूर कराना । जीप वाला आपको बहुत ज्यादा रेट बोलता है , मगर आप बरगेन जरूर करना। हम लोगों को बस से जाना था। इसलिए हम लोगों बस मे बैठा गए। 

Pachmarhi Yatra (Pachmarhi. Madhya Pradesh)
Pachmarhi view

बस का किराया एक व्यक्ति का 60 रू था। उसके बाद बस का सफर शुरू हुआ । पिपरिया के शुरूवात में आपको सुखे हुए पेड दिखने मिलेगा। मगर जैसे जैसे पहाडी इलाका आयेगा आपको हरियाली एवं पहाडी दिखने लगेगा। दोस्तों आपको यहां पर घुमावदार रास्ते का मजा भी लेने मिल जाएगा। इसके साथ साथ गहरी गहरी घाटियों भी दिखने मिलेगी। यहां पर बस में आप जाते है तो बस से ये नजारे का आंनद ले सकते है। यहां पर आम के पेड बहुत ज्यादा है जैसे ही जंगल चालू होता है आपको आम के पेड रोड में ही दिखाई देने लगगे अगर आप स्वयं के वाहन में होगे तो शायद आम तोड सकते है और जो नजारे है उनको और अच्छी तरह से लुप्त उठा सकते है मगर हम लोग बस में थे तो कुछ नहीं हो सकता था। आप बस से देनवा नदी का थोडा सा व्यू देख सकते है बहुत खूबसूरत नजारा होता है देनवा नदी का इसके अलावा आप जैसे जैेसे पहाडी इलाके में जाते है आपको हरियाली ज्यादा दिखने लगेगी। आपको रोड में बोर्ड दिखने मिलेगा जिसमें अलग अलग रास्ते के संकेत देखने मिलेगा। यदि आप अपने वाहन से पचमढी जा रहें है तो गाडी को पचमढी के रास्ते में संभाल के चलाए क्योकि यहां पर जो मोड है वहां बहुत ही खतरानाक है। यहां पर नजर हटी दुर्घटना खटी जैसा है। यहां पर पहाडी इलाके से नजारे बहुत ही शानदार है। जो आपको खिडकी से बाहर ही दिखाने को मजबूर करेगा। नजारों का आंनद लेते हुए हम पहॅुचे पचमढी 
Pachmarhi Yatra (Pachmarhi. Madhya Pradesh)


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box