Pachmarhi Yatra (Pachmarhi, Madhya Pradesh)


Pachmarhi Yatra 


पचमढ़ी यात्रा

Part-2

Pachmarhi view

पचमढ़ी बहुत खूबसूरत है गर्मी के मौसम में भी पचमढ़ी में हरा भरा होता है। हम लोग पचमढ़ी पहुॅच गए थे अब हम लोग पचमढ़ी में घूमना स्टार्ट करना था। हम लोग का दो दिन का प्लान था। इसलिए हम लोग के पास समय कम था। हम लोगों ने एक आटो बुक कराया आटो वाला हम लोगों से 500 से एक व्याक्ति का मांग रहा था। मगर आप बरगेन जरूर करें हम लोगों ने भी किया था। आप ग्रुप में जा रहे है तो ये आपके लिए अच्छा फायदेमंद होता है पैसे कम लगते है बराबरी से पैसे सभी लोगों मे बंट जाते है। मगर आप एक या दो लोग होते है तो पैसे ज्यादा खर्च होते है। हम लोग दो लोग थे,  हम लोगों के ज्यादा पैसे खर्च हो रहे थे। मगर पचमढ़ी में हमे एक अंकल मिल गए जिससे हमारे पैसे कम खर्च हुए। अगर आपको ऐसा कोई मिले या आटो वाला आपसे कहे तो कोई ग्रुप के साथ वो आपको लेकर चला रहा है तो आप जरूर उसके साथ जा सकते है आपके पैसे बहुत कम खर्च होते है ऐसा करने से। 
Pachmarhi view


पचमढ़ी में बहुत से यात्रा (जिप्सी वाले) कराने वाले बाइक में घूमते रहते है वो आपको ऐसा आफर देते है आप उनके साथ जा सकते है क्योकि आपका उसमें पैसा बहुत कम खर्च होता है।

Pachmarhi view

Pachmarhi

इसके बाद हमारा पचमढ़ी घूमने का सफर शुरू हुआ। हम लोगों को पहले जिप्सी वाले ने पांडव गुफा लेकर गया। फिर हांडी खो, प्रियदर्शिनी प्वाइंट, बडा महादेव, गुप्त महादेव (यह पर चैरागढ मंदिर भी पडता है। मगर इस वाली यात्रा में हम लोग यह पर नहीं गए थे। ), ग्रीन वैली ( रास्ते में एक जगह है जहां से पचमढ़ी की हरी हरी वदियों का को देख सकते है। ), राजेन्द्रगिरि उघान एवं सनसेट प्वाइट, सूर्यनमस्कार पार्क (मध्यप्रदेश का पहला योगासन पार्क), जटाशंकर इन सभी जगह में हम एक दिन में घूम लिए थे। हम लोगों के इन जगहों में घूमते घूमते शाम हो गई थी । चैरागढ महादेव जाते हुए आपका रास्ता बहुत मस्त पडता है आपको बहुत अच्छा लगेगा इन रास्तों में जाकर आपको मजा आ जाएगा। शाम को हम लोगों ने अपना रूकने का व्यवस्था किया हमने रूकने के लिए होटल बुक किया यहां पर आपको होटल आराम से कम कीमत में मिल जाएगा। उसके बाद थोडा आराम करके हम लोगों ने रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाया । खाना आपको सस्ती दरों में मिल जाएगा। थाली स्टार्ट होती है 80 रू में फिर आपके उपर आप जो भी खाना चाहों फिर हम लोगों ने रात में थोडा पचमढ़ी  घूमा । पचमढ़ी में बस स्टेड के पास ही में बडा से तिरंगा झंडा है वहां पर आटीफिशयल झरना बना है और बैठने के लिए जगह बनाया गया है यहां पर बहुत से लोग आते है और यहां पर अपनी शाम बिताना पंसद करते है। हम लोग को भी यह बहुत पंसद आया इसके साथ ही हमारा पहला दिन पचमढ़ी का खत्म हुआ।
दूसरा दिन हमारा कुछ खास नहीं था इसलिए हमनें अपने दूसरा दिन का प्लान नहीं बताया है।


आपके लिए कुछ टिप


1. आप खाने व पीने का पानी जरूर अपने साथ रखें।
2. पचमढ़ी की कुछ जगहों में आपका मोबाइल टाॅवर नहीं मिलेगा।
3. पचमढ़ी में आप शूज का उपयोग करेगें तो अच्छा होगा ।
4. दर्शनीय स्थल में गंदगी न करें।
5. पचमढ़ी की वदियों का ढेर सारा आंनद उठाओ ।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box