Jaipur Trip :- जयपुर शहर के बारे में जानकारी

जयपुर शहर की यात्रा का मेरा अनुभव
My Experience of Traveling to Jaipur city


मेरी जयपुर (Jaipur) शहर  की यात्रा बहुत ही मजेदार रही है। हम ठंड के टाइम में जयपुर (Jaipur) गए थे। हमें जयपुर पर बहुत मजा आया है। जयपुर  बहुत अच्छा शहर है। जयपुर में आपको बहुत सारी आधुनिक चीजों के दर्शन करने मिल जाएंगे। हम लोगों जयपुर (Jaipur) जाकर यहां के दर्शनीय स्थलों की सैर किया। जयपुर के खाने का स्वाद लिया और जयपुर के बाजार भी घूमें। जयपुर (Jaipur) को पिंक सिटी (Pink City) कहा जाता है या गुलाबी नगरी के नाम से जाना जाता है। जयपुर (Jaipur) की बहुत सी इमारतों पिंक कलर की है। 


Jaipur Trip :- जयपुर शहर के बारे में जानकारी

Jaipur View

जयपुर (Jaipur) शहर भारत देश के राजस्थान राज्य की राजधानी है। राजस्थान सबसे बडे क्षेत्रफल का राज्य है। राजस्थान की कला एवं संस्कृति इसे अन्य राज्यों से एक अनोखी पहचान दिलाती है। राजस्थान राज्य का एक शहर जयपुर (Jaipur) है जो अपने पुरानी इमारतों और किलो के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर दुनिया भर से पर्यटक लोग जयपुर के किलो एवं इसके पुरानी इमारतों के दर्शन करने आते है। जयपुर (Jaipur) शहर की स्थापना आमेर के महाराजा सवाई जयसिंह (द्वितीय) ने की थी। यूनेस्को द्वारा जयपुर शहर को जुलाई 2019 में वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा दिया गया है। 

जयपुर के दर्शनीय स्थल
Places to visit in Jaipur


जयपुर शहर अपने पुराने किलो एवं पुरानी इमारतों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। जयपुर शहर में आपको यहां का प्रसिद्ध किला नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला और आमेर का किला यह तीनों किले के लिए जयपुर शहर में प्रसिद्ध है। पर्यटक इनके किले के दर्शन करने के लिए ही जयपुर आते हैं। इसके अलावा जयपुर में आपको हवा महल देखने मिलता है। हवा महल एक खूबसूरत महल है। हवा महल आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। इसके अलावा यहां पर आपको जंतर-मंतर देखने मिलता है। जंतर-मंतर को पुराने समय में समय ज्ञात करने के लिए बनाया गया था। जंतर-मंतर राजा सवाई जयसिंह के द्वारा बनाया गया था। जंतर मंतर के पास आपको सिटी पैलेस भी देखने मिलता है। जयपुर में अल्बर्ट हाॅल संग्रहालय है। यहां संग्रहालय प्राचीन इमारत में बनाया गया है। यह इमारत बहुत खूबसूरत है। आप यहां पर कनक घाटी घूम सकते है। जयपुर में जलमहल बहुत ही प्रसिध्द है, जो एक झील के बीच में बना है। आप उसे देख सकते है। वह बहुत ही खूबसूरत है और देखने में बहुत अद्भुत लगती है। इसके अलावा यहां पर आपको और भी बहुत सारे दर्शनीय स्थलों के दर्शन करने मिलते है। 

Jaipur Trip :- जयपुर शहर के बारे में जानकारी

Jaipur city view 

जयपुर के बाजार
Jaipur Market


जयपुर (Jaipur) के बाजार घूमने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। जयपुर (Jaipur) के बाजार में आपको राजस्थान वस्त्र मिलते है। यहां पर जयपुर (Jaipur) की जूतियां भी आपको मिलती है। जयपुर (Jaipur) में बहुत सारे बाजार हैं। हम लोगों ने भी एक बाजार घुमा था बापू बाजार। बापू बाजार में बहुत सारी दुकानें हैं। इस बाजार में काफी भीड़ होती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आप किसी भी सामान को लेते हैं तो अब बारगेन जरूर करिएगा और अगर आपको समान नहीं लेना है तो आप बाजार घूमने तो आई सकते हैं और घूम सकते हैं।

बापू बाजार बहुत अच्छा बाजार है। यहां बाजार अच्छी तरह प्रबंधित है। आपको बहुत सारे तरह-तरह के समान बाजार में मिलते है। आपको यहां पर लाख के कंगन मिलते हैं, जो पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है। मगर यहां पर आप सोच समझकर खरीदारी करें। क्योंकि यहां पर सामानों में जितने वैरायटी है, उतना ही यहां दुकानदार ग्राहक को बेवकूफ भी बनाते हैं। इसलिए आप जो भी सामान लेते हैं। वह अच्छे से बारगेनिंग करके ले। यहां पर आप जो भी सामान देखते है। उसका मूल्य बहुत ज्यादा बताते हैं। मगर आप उस सामान को किसी अन्य दुकान में जाकर पता करेंगे। तो उस समान की उतनी कीमत नहीं रहती है। वह समान काफी कम रेट में आपको मिल सकता है। यहां पर हम लोगों को इस बात का भी अनुभव हुआ, इसलिए मैने यह बात आपसे शेयर किया। 

जयपुर का खाना
Food of Jaipur


जयपुर (Jaipur) का खाना बहुत अच्छा रहता है। यहां पर आपको रीजनेवल प्राइस में खाना मिल जाता है। जो रेट हर जगह मिलता है, उसी रेट में खाना मिल जाता है। 150 रू में आपको फुल थाली मिल जाती है। खाने में वैरायटी और टेस्ट दोनों रहता है।  150 रू फुल थाली मिलती है। आप जितना खाना खाना चाहो खा सकते हैं। आपको थाली में दो टाइप की सब्जी, दाल, चावल, रोटी, सलाद, और पापड मिल जाता है। कहीं-कहीं पर दही भी मिल जाता है। खाना भी बहुत अच्छा टेस्टी रहता है। अगर आप खाली ना लेना चाहे अलग अलग सब्जी ले सकते है, रोटी ले सकते है। आप अपने अनुसार खाना का आर्डर दे सकते है। आपको जयपुर में अच्छी होटल सस्ती और टिकाऊ होटल मिल जाती है। 

जयपुर और राजस्थान के बहुत से जिलों में तीखा कम खाया जाता है। यहां पर हरी मिर्ची मांगने पर आपको मोटी वाली मिर्ची दी जाती है। जो तीखी बिल्कुल नहीं रहती है। 

राजस्थान का फेमस खाना दाल बाटी है। आप अगर राजस्थान के किसी भी जिले में जाते हैं तो आपको दाल बाटी जरूर मिलती है। जयपुर के हर जगह आपको दाल बाटी मिलती है। हर ढाबे में हर होटल में दाल बाटी आपको जरूर मिलेगी। तो आप ट्राई कर सकते हैं।

मेरा जयपुर शहर का अनुभव
My Jaipur city experience


मेरा जयपुर (Jaipur) शहर का अनुभव बहुत ही बढ़िया रहा है। यहां पर हम लोगों ने जयपुर (Jaipur) शहर का खाना ट्राई किया जो बहुत ही मस्त रहा है। जयपुर (Jaipur) शहर  के किलें घुमा, जो प्राचीन है और बहुत ही खूबसूरत है। यहां के बाजारों को घुमा जहां पर हम थोड़ा लूट भी गए मगर अच्छा लगा। कुछ नया अनुभव मिला। जयपुर (Jaipur) बहुत खूबसूरत शहर है। यहां पर हमें बहुत मजा आया यहां पर हम अपने फैमिली और दोस्तों के साथ गए थे। जयपुर शहर का अनुभव बहुत अच्छा रहा। जयपुर का आगे आने वाले लेखों में आपको जयपुर की जगह के बारे में पता चलेगा और उन जगहों का क्या एक्सपीरियंस था। उन सभी का आने वाले लेखों में आपको विस्तारपूर्वक पता चलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो। तो इस लेख को जरुर शेयर करें। अगर आपने जयपुर घुमा हो तो अपने विचार हम से सांझा जरूर करें। 

आपने अपना अमूल्य समय दिया हमें उसके लिए धन्यवाद


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box