सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho

खजुराहो का वामन मंदिर - Vamana Mandir khajuraho

वामन मंदिर खजुराहो का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पूर्वी मंदिर समूह में स्थित है। यह मंदिर ब्रह्मा मंदिर के आगे स्थित है। इस मंदिर में आपको विष्णु भगवान जी के वामन अवतार के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर भी एक ऊंचे मंडप पर बना हुआ है और बहुत खूबसूरत लगता है। ब्रह्मा मंदिर, जवारी मंदिर और वामन मंदिर यह तीनों मंदिर आसपास में ही स्थित है और आप जब कभी भी खजुराहो घूमने जाते हैं, तो इन तीनों मंदिर में घूम सकते हैं। 


खजुराहो के वामन मंदिर की वास्तुकला - Architecture of Vamana Temple of Khajuraho

खजुराहो का वामन मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर निरंधार शैली में बना हुआ है। इस मंदिर के अंदरूनी भाग को देखने पर 4 भाग आपको देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको मंडप, महा मंडप, अंतराल और गर्भ ग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर प्रदक्षिणा पथ नहीं बनाया गया है। इस मंदिर के गर्भ गृह में चतुर्भुजी वामन की प्रतिमा स्थापित की हुई है, जिनके बाएं ओर चक्रपुरुष एवं दाये ओर शंख पुष्प का अंकन है। मंदिर के गर्भ गृह के प्रवेश द्वार सप्तशाखाओं से अलंकृत है। यह मंदिर 1050 से 1075 के बीच में बना है। 


खजुराहो के वामन मंदिर की मूर्ति कला - Statue of Vamana Temple of Khajuraho

खजुराहो के वामन मंदिर की मूर्ति कला बहुत ही अद्भुत है। यहां पर आपको गर्भ ग्रह के प्रवेश द्वार पर बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर आपको फूल, पत्ती, बेलबूटों से प्रवेश द्वार को सजाया गया है। इसके अलावा गंगा यमुना सरस्वती की प्रतिमाएं भी यहां पर बनाई गई है, जो त्रिभंग मुद्रा में विराजमान है। मंदिर की बाहरी दीवार भी मूर्तियों से सुसज्जित है। यहां पर सुर सुंदरियों की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है और कुछ आलिंगन किए हुए भी मूर्तियां देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आले में नरसिंह भगवान की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही आकर्षक लगती है। इसके अलावा देवी पार्वती और शंकर जी की प्रतिमा एक आले पर बनी हुई है। मंदिर की दीवार में आपको देवी देवताओं की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती है। 


खजुराहो के वामन मंदिर के दर्शन - Visit of Vamana Temple of Khajuraho

खजुराहो के वामन मंदिर हम लोग अपनी स्कूटी से गए थे। खजुराहो का वामन मंदिर, ब्रह्मा मंदिर और जवेरी मंदिर यह तीनों मंदिर पास पास में है, तो इन मंदिरों में आप पैदल भी घूम सकते हैं। आपके पास गाड़ी हो, तो गाड़ी से भी आराम से जा सकते हैं, क्योंकि यहां जाने के लिए अच्छी सड़क है। हम लोग यहां पर जाकर अपनी गाड़ी मंदिर के बाहर खड़ी की। मंदिर के बाहर हम लोगों को एक दुकान देखने के लिए मिली , जहां पर  घर को सजाने वाला सामान मिल रहा था। हम लोगों ने अपनी गाड़ी खड़ी करके मंदिर के अंदर गया। मंदिर खूबसूरत गार्डन के बीच में बना हुआ है। यह मंदिर देखने में बहुत ही सुंदर लगता है। यह मंदिर वामन मंदिर से बड़ा है। मंदिर के नीचे की तरफ बोर्ड लगा हुआ है, जिसमें मंदिर के बारे में जानकारी लिखी हुई है। 

वामन मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। हम लोग सीढ़ियों से मंदिर के ऊपर गए। मंदिर के गर्भ गृह में हमें विष्णु भगवान के वामन अवतार की प्रतिमा देखने के लिए मिली , जो बहुत ही आकर्षक लग रही थी। मंदिर की छत पर खूबसूरत डिजाइन बनाई गई थी। यह डिजाइन भी बहुत अच्छी लग रही थी। हम लोग मंदिर में भगवान के दर्शन किए उसके बाद हम लोग मंदिर की बाहरी दीवार की मूर्तिकला देखने लगे। यहां पर आपको खूबसूरत मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं। इनमें से अधिकांश मूर्तियां खंडित अवस्था में देखने के लिए मिलती हैं, क्योंकि मुस्लिम शासकों के द्वारा इन मूर्तियों को खंडित कर दिया गया था। मगर इन मूर्तियों की मूर्तिकला देख कर बहुत अच्छा लगता है।  इस मंदिर के एक आले में नरसिंह भगवान की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में आकर अच्छा लगा। 


खजुराहो के वामन मंदिर की फोटो - Photo of Vamana Temple of Khajuraho


वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho
वामन मंदिर का सामने से दृश्य 

वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho
वामन मंदिर में विराजमान विष्णु प्रतिमा 

वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho
वामन मंदिर के गर्भ गृह का प्रवेश द्वार 

वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho
वामन मंदिर की एक खंबे में की गई मूर्ति कला 

वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho
वामन मंदिर की बाहरी दीवार पर की गई मूर्तिकला

वामन मंदिर खजुराहो - Vamana Temple Khajuraho
वामन मंदिर का दृश्य



दूल्हादेव शिव मंदिर खजुराहो

बीजामंडल मंदिर खजुराहो

चतुर्भुज मंदिर खजुराहो

चौसठ योगिनी मंदिर खजुराहो


टिप्पणियां