सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Anand Bhawan Allahabad - आनंद भवन इलाहाबाद

Anand Bhavan Allahabad (Prayagraj) - आनंद भवन इलाहाबाद (प्रयागराज) / Allahabad Tourism


 
आनंद भवन संग्रहालय प्रयागराज में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। आप यहां पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर भी आपको नेहरू परिवार से संबंधित बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिलेंगी, जो यहां पर संभाल कर रखी गई है। आनंद भवन संग्रहालय मुख्य सड़क में ही स्थित है। यह संग्रहालय प्रयागराज जंक्शन से करीब 5 किलोमीटर दूर होगा। आप यहां पर पैदल भी आ सकते हैं और बैटरी रिक्शा से भी इस संग्रहालय में बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। 
 

आनंद भवन इलाहाबाद टिकट की कीमत - Anand Bhawan Allahabad ticket price

 
आनंद भवन में प्रवेश का शुल्क लिया जाता है। आनंद भवन संग्रहालय में आपको 2 मंजिला इमारत देखने के लिए मिलेगी। यहां पर अगर आप नीचे वाली मंजिल में घूमते हैं, तो आपका ₹20 लगता है और अगर आप ऊपर वाली मंजिल में भी घूमना चाहते हैं, तो आपका कुल ₹70 लगेगा। 
 
 
आनंद भवन संग्रहालय के बाहर आप को बहुत बड़ा बगीचा देखने के लिए मिलेगा। इस बगीचे में तरह तरह के फूल लगे हुए हैं। इस बगीचे में एक तो बड़ी सी शिलाखंड रखा हुआ है शिलाखंड पर एक बोर्ड लगा हुआ है और उसमें लिखा है,
 
आनंद भवन 1926 
यह भवन ईट पत्थर के ढांचे से कहीं अधिक है। इसका हमारे राष्ट्रीय स्वतंत्रता संघर्ष में अंतरंग संबंध रहा है। इसकी चार दीवारों में महान निर्णय लिए गए हैं और इसके अंदर महान घटनाएं घटी है।  
 
आपको नीचे वाले मंजिल में अर्थात भूतल कक्ष में नेहरु जी परिवार से संबंधित बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिलेगी। यहां पर आपको उनके बैठक कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। मोतीलाल नेहरू का अध्ययन कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। मोतीलाल नेहरू का प्रसाधन कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा।  प्रियदर्शनी इंदिरा का विवाह स्थल देखने के लिए मिल जाएगा। पैंट्री तथा भोजन कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। जवाहरलाल नेहरू के जीवन की प्रदर्शनी तथा पुस्तक विक्रय केंद्र देखने के लिए मिल जाएगा, जहां से आप पुस्तकें खरीद सकते हैं। अपने ज्ञान वर्धन के लिए।
 
प्रथम तल में या  ऊपर वाली मंजिल में आपको परिवारिक धरोहर प्रदर्शनी कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। जवाहरलाल नेहरू का कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। जवाहरलाल नेहरू प्रसाधन कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। कांग्रेस कार्यकारिणी कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। महात्मा गांधी कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। प्रियदर्शनी इंदिरा कक्ष देखने के लिए मिल जाएगा। 
 

आनंद भवन इलाहाबाद टाइमिंग - Anand Bhawan Allahabad Timing

 
संग्रहालय सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक खुला रहता है।  संग्रहालय में अवकाश सोमवार को रहता है और सरकारी छुट्टियों के दिन संग्रहालय बंद रहता है। आप आनंद भवन संग्रहालय में आकर अपने इतिहास से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। 
 

आनंद भवन इलाहाबाद की फोटो - Anand Bhawan Allahabad image


Anand Bhawan Allahabad - आनंद भवन इलाहाबाद
आनंद भवन संग्रहालय प्रयागराज

Anand Bhawan Allahabad - आनंद भवन इलाहाबाद
आनंद भवन संग्रहालय प्रयागराज



अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो, तो आप ही से अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। 

 

खुसरो बाग प्रयागराज  

पातालपुरी मंदिर प्रयागराज  

गंगा यमुना सरस्वती संगम 

प्रयागराज का किला  

 

 

 



टिप्पणियां