सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

स्वराज भवन इलाहाबाद - Swaraj Bhawan Allahabad

स्वराज भवन इलाहाबाद (प्रयागराज) - Swaraj Bhawan Allahabad (Prayagraj) / Allahabad Tourism


 
स्वराज भवन एक प्राचीन इमारत है। यह इमारत प्रयागराज शहर में स्थित है। स्वराज भवन वर्तमान में एक संग्रहालय है और इस संग्रहालय में आपको नेहरू परिवार की बहुत सारी स्मृतियां देखने के लिए मिल जाएगी। स्वराज भवन प्रयागराज  शहर के बीचो बीच में स्थित है। आप स्वराज भवन में बैटरी रिक्शा से या पैदल भी पहुंच सकते हैं। स्वराज भवन प्रयागराज रेलवे जंक्शन से करीब 5 किलोमीटर दूर होगा। आप यहां पर पैदल पहुंच सकते हैं। 
 
स्वराज भवन के पास ही में आपको आनंद भवन भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर तारामंडल भी  है, जहां पर आप जाकर 3डी इफेक्ट शो को देख सकते हैं। स्वराज भवन में आपको नेहरू परिवार की बहुत सारी वस्तु देखने के लिए मिल जाएगी, जो नेहरू परिवार के द्वारा उपयोग की जाती थी। 
 
स्वराज भवन एक बहुत बड़ी इमारत है। इस इमारत में हमारी पहली प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी का जन्म हुआ था। यहां पर आपको श्रीमती इंदिरा गांधी की बहुत सारी पेंटिंग देखने के लिए मिल जाएगी। यहां पर आपको प्राचीन समय में इस्तेमाल की जाने वाली बग्गी भी देखने के लिए मिल जाएगी। स्वराज भवन के सामने एक बहुत बड़ा गार्डन बना हुआ है, जहां पर तरह तरह के फूल लगाए गए हैं और गार्डन को सजाया गया है। स्वराज भवन में आपको गांधीजी का चरखा भी देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर आपको स्वतंत्रता आंदोलन की बहुत सारी तस्वीरें देखने के लिए मिल जाएगी। यहां पर स्वतंत्रता आंदोलन के समय बहुत सारी बैठक हुई है।
 

स्वराज भवन इलाहाबाद समय सारणी - Swaraj Bhavan Allahabad Time Table

 
स्वराज भवन में घूमने के लिए आप ऑटो से या पैदल पहुंच सकते हैं। सुबह 9 बजे से 5 बजे तक यह संग्रहालय खुला रहता है। स्वराज भवन में प्रवेश का शुल्क लिया जाता है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं और सारी चीजें देख सकते हैं। सोमवार के दिन संग्रहालय बंद रहता है और सरकारी छुट्टी के दिन भी संग्रहालय बंद रहता है। आप यहां पर आकर नेहरू परिवार के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और हमारे इतिहास में क्या-क्या हुआ है। वह भी जान सकते हैं। यहां आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। 
 

स्वराज भवन इलाहाबाद की फोटो - Photo of Swaraj Bhavan Allahabad

 
 
 
स्वराज भवन इलाहाबाद - Swaraj Bhawan Allahabad
रोड पर लगा स्वराज भवन का बोर्ड

स्वराज भवन इलाहाबाद - Swaraj Bhawan Allahabad
स्वराज भवन का एंट्री गेट

 


टिप्पणियां