Khandari Lake jabalpur | खंदारी झील जबलपुर | khandari waterfall

खंदारी झील जबलपुर - खंदारी जलप्रपात

Khandari Jheel Jabalpur / Khandari waterfall

 

Khandari Lake jabalpur | खंदारी झील जबलपुर | khandari waterfall
खंदारी बांध
खंदारी झील जबलपुर (Khandari Lake jabalpur) शहर का एक खूबसूरत जलाशय है। खंदारी झील जबलपुर (Khandari Lake jabalpur) शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। खंदारी जलाशय (Khandari Lake) डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) के अंदर में स्थित है। खंदारी झील (Khandari Jheel) चारों तरफ से जंगल से घिरी हुई है। खंदारी झील (Khandari Jheel) में बहुत सारे मगरमच्छ है और झील में उतरना मना है। झील में आपको मगरमच्छ भी देखने मिल सकता है। खंदारी झील (Khandari Jheel) में नहाने की मनाही है। खंदारी जलाशय (Khandari lake) अंग्रेजों के समय बनाई गई थी और यह झील 19 वीं शदीं पर बनी थी। खंदारी जलाशय (Khandari lake) लोगों के पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत थी। जलाशय में जहां पर पानी ओवरफ्लो होता है, वहां पर अग्रेजों की समय की एक बिल्डिंग देखने के लिए मिल जाएगी और यहां पर लोगों को जाने की मनाही है। यहां पर तार लगे हुए हैं। ताकि कोई भी डैम पर न जायें। यहां पर लोगों की जान की भी हानि हो सकती है। खंदारी डैम (Khandari dam) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का होता है, क्योंकि बरसात के समय खंदारी डैम (Khandari dam) पूरी तरह पानी से भर जाता है। खंदारी डैम (Khandari dam) का दृश्य बहुत ही मनोरम होता है। 

खंदारी झील
(Khandari dam) डुमना पार्क (dumna park) के बीचोंबीच स्थित है। डुमना नेचर पार्क जबलपुर (Dumna Nature Park Jabalpur) का दर्शनीय स्थल (darshaniy sthal) है। डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) पर आपको तरह तरह के जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। आप डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) पर साइकिल की सवारी भी कर सकते हैं। साइकिल की सवारी का आपको चार्ज लगता है। आप यहां पर अलग अलग दूरी पर साइकिल की सवारी कर सकते है। आपको साइकिल की सवारी के लिए गाइड की जरूरत होती है। साइकिल की सवारी करके आप जंगली जानवरों को देख सकते हैं।

डुमना नेचर पार्क (
Dumna Nature Park) में एक व्यूप्वाइंट बनाया गया है, जहां से आप पूरे डैम का दृश्य देख सकते है। डैम के पास बैठने के लिए चेयर बनाये गए है। डैम का नजारा बहुत प्यारा रहता है। खंदारी झील (Khandari Jheel) के पास बहुत सारे विभिन्न तरह की पेड पौधों लगे है। जब खंदारी बांध (Khandari dam) पानी से पूरी तरह भर जाता है, तो बांध का पानी ओवरफलो होता है, जिससे यहां पर जलप्रपात बनता है, जिसे खंदारी वॉटरफॉल (Khandari waterfall) कहा जाता है। खंदारी जलप्रपात (Khandari jalprapat) से पानी थोडी दूर पर जाकर एक छोटा सा झरना बनता है। यहां झरने की उचाई कम है, मगर यहां झरना बहुत अच्छा लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। 

खंदारी झील
(Khandari Jheel) पर आकर आप अपना समय बिता सकते हैं। खंदारी झील (Khandari Jheel) के पास आकर आप बैठ सकते है। झील के पास बहुत सारे पेड पौधे लगे है। खंदारी झील (Khandari Jheel) पर आपको पशु पक्षी देखने मिल जाते हैं। खंदारी झील (Khandari Jheel) के पास आपको बंदर और आपकी किस्मत हुई तो आपको हिरन देखने मिल जाएगी। यहां पर बैठकर आप पक्षियों की चहचहाहट सुन सकते है। खंदारी जलाशय बहुत खूबसूरत है। यहां पर आकर आप अपना समय गुजार सकते हैं।  यहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ आ सकते हैं। 

आपने अपना समय दिया उसके लिए धन्यवाद


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box