भंवरताल गार्डन जबलपुर || Bhawartal garden jabalpur || Bhawartal park jabalpur

 भंवरताल पार्क - Bhawartal jabalpur



भंवरताल  गार्डन  जबलपुर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। भंवरताल  गार्डन जबलपुर शहर के बीचोंबीच स्थित है। आप इस  गार्डन  में घूमने के लिए आ सकते हैं। भंवरताल  गार्डन  में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए आ सकते हैं।  भंवरताल  गार्डन  में आपको 5 रू का एंट्री टिकट लगता है। 5 रू देकर आप इस  गार्डन  में प्रवेश कर सकते हैं। पूरे  गार्डन  में एक मानवनिर्मित झील को बनाया गया है। इस झील में फव्वारा लगा हुआ है। यहां पर फव्वारा शाम को चालू होता है और फव्वारें में खूबसूरत लाइट लगी हुई है, जो फव्वारे पर पड़ती है और फव्वारा बहुत खूबसूरत लगता है। 

भंवरताल  गार्डन  के बीचो बीच रानी दुर्गावती की मूर्ति है। रानी दुर्गावती की मूर्ति घोड़े पर सवार है और तलवार हाथ में लिए हुए हैं। यहां मूर्ति एक ऊंचे चबूतरे पर बनी हुई है। यह मूर्ति बहुत खूबसूरत लगती है। यहां पर रानी दुर्गावती के बारे में इंफॉर्मेशन भी दी गई है। आप इस इंफॉर्मेशन को पढ़ सकते हैं।

भंवरताल  गार्डन  में एक छोटी सी कैंटीन है। इस कैंटीन में आपको खाने पीने के लिए वस्तुएं मिल जाती हैं। आप यहां पर आ कर खा पी भी सकते हैं। भंवरताल  गार्डन  बहुत बडे क्षेत्र में फैला हुआ है। इस गार्डन में जगह जगह पर बैठने के लिए सीमेंट के चेयर बने हुए है। भंवरताल  गार्डन  में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला भी लगाया गया है, जिसमें बच्चे झूले सकते हैं और काफी इंजॉय कर सकते हैं। इस पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए स्केटिंग की भी व्यवस्था है, जहां पर बच्चे स्केटिंग कर सकते हैं। भंवरताल पार्क में स्केटिंग करने के लिए भी जगह है। यहां पर आप स्केटिंग कर सकते हैं। स्केटिंग का यहां पर कोई चार्ज नहीं है। यहां पर कोई भी स्केटिंग कर सकता है। मगर स्केटिंग करने के लिए आपको परमिशन लेनी पड़ती है। आप बिना परमिशन के स्केटिंग के ग्राउंड में नहीं जा सकते हैं।

भंवरताल  गार्डन  में एक वॉच टावर भी है, जहां से आपको पूरे पार्क का दृश्य नजर आता है। यह पार्क अभी कुछ समय पहलें नये तरीकें से बनाया गया है। शाम के समय भंवरताल  गार्डन  में बहुत सारे लोग आते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे लोग वीडियो बनाते हुए देखने के लिए मिल जाते हैं, क्योंकि पार्क का वातावरण बहुत अच्छा और हरा भरा है। भंवरताल  गार्डन सुबह और शाम को खुलता है। दोपहर को यह पार्क बंद रहता है। भंवरताल  गार्डन में आप फोटोग्राफी का मजा भी ले सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box