सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

वरकला के पर्यटन स्थल - Varkala tourist places

वरकला के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Varkala


वरकला केरल जिले का एक मुख्य शहर है। वरकला तिरुवंतपुरम जिले के अंतर्गत आता है। वरकला मुख्य रूप से अपने बीचों के लिए फेमस है। यहां पर आपको सुंदर बीच देखने के लिए मिलता है और पहाड़ी एरिया देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह केरल का एक मुख्य टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। चलिए जानते हैं - वरकला में घूमने लायक कौन-कौन सी जगह है और आप कहां-कहां पर जाकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


वरकला में घूमने वाली प्रमुख जगह - varkala me ghumne ki jagah


श्री जनार्दन स्वामी मंदिर वरकला - Sri Janardan Swamy Temple Varkala

श्री जनार्दन स्वामी मंदिर वरकला शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर वरकला बीच के पास में बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर प्राचीन तरीके से बना हुआ है। यह मंदिर ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। यह मंदिर विष्णु भगवान जी को समर्पित है। मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर के द्वार पर, लकड़ी का किवाड़ देखने के लिए मिलता है, जो पुराने जमाने में इस्तेमाल किया जाता था। यह मंदिर पूरी तरह से ट्रेडिशनल तरीके से बना हुआ है। 

मंदिर में आपको विष्णु भगवान जी की बहुत सारी प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती हैं, जिसमें विष्णु भगवान जी अलग-अलग रूप में देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर मंदिर के बाहर प्रवेश द्वार में ही भगवान नरसिंह, विष्णु भगवान जी, गरुण देवता जी, राम लक्ष्मण सीता जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत ही सुंदर लगती हैं। मंदिर के गर्भ गृह में जनार्दन स्वामी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर करीब 2000 साल पुराना है। इस मंदिर को वरकला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। जनार्दन स्वामी भगवान विष्णु के अवतार हैं। 

इस मंदिर को दक्षिण काशी के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर लकड़ी और पत्थर का बना हुआ है। यहां पर पत्थर की बहुत सुंदर डिजाइन देखने के लिए मिलती है। यहां पर पत्थरों के पिलर बनाए गए हैं, जिसमें हाथ से कारीगरी की गई है, जो बहुत सुंदर लगते हैं। यहां पर शिव भगवान जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर में प्रवेश करने के लिए ट्रेडिशनल कपड़े पहनने पड़ते हैं। 


जनार्दन स्वामी मंदिर तालाब वरकला - Janardan Swamy Temple Pond Varkala

जनार्दन स्वामी मंदिर तालाब वरकला का एक सुंदर स्थल है। यह एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको एक तालाब देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर है। तालाब के चारों तरफ सीढ़ियां बनी हुई है। इस तालाब के पानी के बारे में कहा जाता है, कि इसमें मेडिकल प्रॉपर्टी है, जिससे जो भी व्यक्ति इस तालाब के पानी में स्नान करता है। उसको स्कीन संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है। यह तालाब बहुत सुंदर है। तालाब का पानी पारदर्शी है। तालाब में बहुत सारी मछलियां हैं, जिनको आप खाना भी खिला सकते हैं। 

यह तालाब श्री जनार्दन स्वामी मंदिर के पास ही में स्थित है। इसलिए इसे जनार्दन स्वामी तालाब के नाम से जाना जाता है। तालाब के किनारे आपको हनुमान जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको एक गौमुख भी देखने के लिए मिलता है, जिससे 24 घंटे पानी गिरता रहता है। यह जगह बहुत सुंदर है। चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है और यहां पर आप तालाब में स्नान करके बहुत अच्छा महसूस करेंगे। 


वरकला बीच - Varkala Beach

वरकला बीच वरकला का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। वरकला बीच को पापनाशम बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह वरकला की सबसे प्रसिद्ध जगह है। यहां पर आकर आपको बहुत ही अच्छा लगेगा, क्योंकि यहां पर आपको समुद्र का किनारा देखने के लिए मिलेगा और दूसरी तरफ ऊंची ऊंची चट्टाने देखने के लिए मिलेगी, जिससे इस जगह की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आप यहां पर चट्टानों में बैठकर समुद्र का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर सनसेट का बहुत ही आकर्षक दृश्य देखने के लिए मिलता है यहां पर बहुत सारे कैफे बने हुए हैं, जहां पर आपको खाने पीने के लिए बहुत सारी वस्तु मिल जाती हैं। 

इसके अलावा आप नीचे आकर समुद्र के दृश्य को देख सकते हैं। समुद्र में एंजॉय कर सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे एडवेंचरस खेल का भी आनंद लेने के लिए मिलता है। यहां पर आप बोट राइड, पैरासेलिंग, वाटर जेट, हॉर्स राइड का मजा ले सकते हैं। यहां शाम के समय लाइट जल जाती हैं, जिससे इस जगह की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ जाती है। म्यूजिक बजते हैं, जो आनंद देते हैं। यहां पर आप आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर कार पार्किंग के लिए भी बहुत सारी जगह है। 


वरकला एक्वेरियम - Varkala Aquarium

वरकला एक्वेरियम वरकला का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारी विभिन्न प्रकार की मछलियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको केकड़े, प्रॉन्स, जेलीफिश, कछुए भी देखने के लिए मिलते हैं। वरकला एक्वेरियम ओडियम बीच के पास में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। इस एक्वेरियम का टाइम सुबह 10:00 से 6:30 बजे शाम तक है। एक्वेरियम में प्रवेश के लिए टिकट लिया जाता है। एक्वेरियम से आपको बीच का भी सुंदर नजारा देखने के लिए मिलता है। यह एक्वेरियम केरल फिशरीज डिपार्टमेंट के द्वारा मैनेज किया जाता है। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए छोटा सा पार्क बना हुआ है, जहां पर बच्चे बहुत इंजॉय कर सकते हैं। 


ओडायम जामा मस्जिद वरकला - Odayam Jama Masjid Varkala

ओडायम जामा मस्जिद वरकला का एक मुख्य स्थल है। यह मस्जिद ओडायम बीच के पास है। यह मुस्लिम धार्मिक स्थल है। यह मस्जिद बहुत सुंदर है। यहां से आपको समुद्र का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। मस्जिद के आसपास चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यहां पर आकर  आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर मदरसा भी बना हुआ है। 


ब्लैक सैंड बीच वरकला - Black Sand Beach Varkala

ब्लैक सैंड बीच वरकला का एक सुंदर बीच है। यहां पर आपको बीच एरिया में काली रेत देखने के लिए मिलती है। यह बीच बहुत ही सुंदर लगता है। यह बीच वरकला एक्वेरियम के पास स्थित है। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर ज्यादा टूरिस्ट घूमने के लिए नहीं आते हैं। 


ओडायम बीच वरकला - Odayam Beach Varkala

ओडायम बीच वरकला का एक सुंदर बीच है। यहां पर आपको अरब सागर का समुद्री तट देखने के लिए मिलता है। इस बीच में आपको सफेद रेत देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती है और नीले कलर का पानी देखने के लिए मिलता है। इन दोनों का कॉन्बिनेशन बहुत ही बढ़िया है। यहां पर आपको नारियल के पेड़ देखने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बहुत कम भीड़ रहती है, जिससे आप पीसफुल अपना टाइम यहां पर बिता सकते हैं। 

ओडायम बीच साफ सुथरा है और यहां पर आपको खाने पीने की व्यवस्था भी मिल जाती है। यहां पर बहुत सारे कैफे बने हुए हैं, जहां पर आप खाने पीने का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आप शाम के समय सूर्यास्त का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। आप बीच में तैराकी का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर आपको सीफूड भी खाने के लिए मिलता है, जो बहुत ही बढ़िया रहता है। 


मंथारा मंदिर वरकला - Manthara Temple Varkala

मंथारा मंदिर वरकला का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मुख्य रुप से श्री कृष्ण जी को समर्पित है। इस मंदिर में और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर भगवान शिवजी, भगवती महाकाली जी, भगवान गणेश जी, भगवान अयप्पा जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यह मंदिर अरब सागर से थोड़ी दूर पर बना हुआ है। यहां आकर आपको अच्छा लगेगा। यह मंदिर ट्रेडिशनल तरीके से ही बना हुआ है। 


कप्पिल बीच वरकला - Kappil Beach Varkala

कप्पिल बीच वरकला का एक सुंदर आकर्षण स्थल है। यहां पर आपको अरब सागर का समुद्री तट देखने के लिए मिलता है। यह जगह बहुत सुंदर है। यहां पर आपको अरब सागर और एक झील देखने के लिए मिलती है। यह झील और सागर रेत के कारण अलग-अलग है। आप यहां पर चाहे, तो झील में तैराकी का मजा ले सकते हैं और आप समुद्र में भी तैराकी का मजा ले सकते हैं। झील का पानी साफ सुथरा है। यहां पर आप झील में बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको चट्टाने देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत सुंदर लगती हैं। 

आप यहां से सूर्यास्त का दृश्य देख सकते हैं, जो बहुत बढ़िया रहता है। यह वरकला रेलवे स्टेशन से करीब 7 किलोमीटर दूर है। आपको यहां पर आकर मजा आएगा। यह वरकला का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। आप यहां पर अपनी बाइक और कार से पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको नारियल के बहुत सारे पेड़ देखने के लिए मिल जाते हैं। यह जगह पूरी तरह पेड़ पौधों से ढकी हुई है। यहां के चारों तरफ का दृश्य बहुत ही लाजवाब रहता है। आप यहां पर आ कर इंजॉय कर सकते हैं। 


शिवगिरी मठ वरकला - Sivagiri Math Varkala

शिवगिरी वरकला का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मठ शिवगिरी माउंटेन में बना हुआ है। इस मठ में आपको श्री नारायण गुरु जी की समाधि देखने के लिए मिलती है। इस मठ का स्थापना श्री नारायण गुरु जी के द्वारा की गई थी। वह एक प्रसिद्ध संत थे। उन्होंने एक जाति एक धर्म और एक भगवान का नारा दिया था। यह वरकला में स्थित है। यहां पर आपको आकर अच्छा लगेगा। यहां का माहौल बहुत अच्छा है। 

यहां पर श्री नारायण गुरुदेव जी ने अंतिम समय यहां पर अपने शिष्यों के साथ बिताया था। यह स्थल बहुत अच्छा है और यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। आपको यहां पर बहुत सारी प्राचीन वस्तुएं देखने के लिए मिलती है, जो यहां पर डिस्प्ले में रखी गई है, जो गुरु जी के द्वारा उपयोग की जाती थी। 


कटिहार के पर्यटन स्थल
वैशाली के पर्यटन स्थल
रोहतास के पर्यटन स्थल
पश्चिमी चंपारण के पर्यटन स्थल



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।