सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

राज सागर झील दमोह - Raj Sagar Lake Damoh

राज सागर झील दमोह या राज सागर बांध दमोह - Raj Sagar Lake Damoh or Raj Sagar Dam Damoh

 
राज सागर झील दमोह जिले में स्थित एक प्रसिद्ध जलाशय है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर एक गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर मंदिर बना हुआ है। यहां पर शंकर जी की प्रतिमा विराजमान है। इस गार्डन में बहुत सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है और बांध राज सागर बांध को देखना बहुत ही अच्छा लगता है। इस गार्डन के अंदर कोई भी जा सकता है यहां पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है।  
 
हम लोग राजसागर झील बाइक से गए थे। हम लोग पहले दमोह के जटाशंकर मंदिर गए। उसके बाद हम लोग बाइक से राजसागर लेक गए। यहां पर हम लोग महाशिवरात्रि के दिन गए थे, तो रास्ते में यहां पर प्रसाद बांट रहा था। हम लोगों ने प्रसाद खाया। उसके बाद हम लोग आगे बढ़े। यहां हम लोग जबलपुर बाईपास से आगे बढ़े। उसके बाद मरहरा गांव देखने के लिए मिला। उसके बाद हमें राजसागर झील देखने के लिए मिली। यह झील बहुत बड़ी क्षेत्रफल में फैली हुई है और हम लोग इस झील के पास गए।    
 
राजसागर झील के पास सबसे पहले हम लोगों को झील के गेट देखने के लिए मिले। झील के गेट के सामने से रोड है और एक छोटी सी पुलिया बनी है। इस पुलिया से ही आप राजसागर झील में पहुंचते हैं। बरसात के समय जब झील में पानी भर जाता होगा। तब इन गेट से पानी बाहर बहता होगा, तो यहां का दृश्य बहुत ही खूबसूरत रहता है।  
 
बरसात के समय आप आते हैं, तो आपको यहां पर और ज्यादा अच्छा लगेगा। वैसे अभी भी यहां पर हम लोगों को अच्छा लग रहा था। हम लोग आगे गए, तो हम लोगों को एक छोटा सा गार्डन देखने के लिए मिला। गार्डन के बाहर हम लोग ने बाइक खड़ी कर दी और अंदर गए। वैसे इस गार्डन के बाहर लिखा है कि गार्डन के अंदर जाना मना है। मगर ऐसा कुछ नहीं है। यहां पर अंदर जाया जा सकता है। गार्डन के अंदर बहुत सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है।  
 
राजसागर झील के गार्डन में बैठने की व्यवस्था की गई है और ऊपर शेड लगी हुई है। आप यहां पर बैठकर झील का बहुत ही खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। इस गार्डन में आपको मंदिर भी देखने के लिए मिल जाता है। मंदिर में शिवलिंग स्थापित है। यहां पर आ कर बहुत अच्छा लगा। हम लोग शिवरात्रि के दिन यहां गए थे, तो यहां पर शिव भगवान की पूजा भी की गई थी। इस गार्डन में आपको और भी मंदिर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर मां दुर्गा जी का मंदिर है और राधा कृष्ण जी का मंदिर भी है। यहां पर शेड लगाया गया है, जिसमें आप आराम से बैठ सकते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति महसूस होती है। यहां पर और भी लोग घूमने के लिए आए हुए थे। यहां पर कुछ कपल्स लोग भी घूमने के लिए आए हुए थे। मगर यहां पर अकेले आना रिस्की हो सकता है।  
 
वैसे यहां से राजसागर झील का बहुत ही खूबसूरत दृश्य देखने के लिए मिल रहा था। यहां पर हम लोगों को एक झील के किनारे एक फव्वारा भी देखने के लिए मिला। हम लोगों को वह फव्वारा पास से देखना था। वह फव्वारा इस गार्डन से थोड़ा दूर था और झील के तरफ आने वाले रास्ते पर था। हम लोग गार्डन घूमे। थोड़ा देर वहां पर बैठे। उसके बाद हम लोग बाहर आए। बाहर हम लोगों को इंटक वेल देखने के लिए मिला। इंटकवेल से पानी झील में से खींचा जाता है और पाइप के द्वारा इसे शहर में पीने के लिए भेजा जाता है। 
 
राजसागर झील दमोह जिले की एक प्रमुख झील है और यह झील दमोह जिले के पीने के पानी को एक मुख्य स्त्रोत है। इंटकवेल में जाने की मनाही है और यहां पर कुछ लोग रहते हैं।  
 
हम लोगों ने राजसागर लेक और राजसागर लेक गार्डन को घुमा। हम लोगों को बहुत अच्छा लगा। अब हम लोगों को वह फव्वारा देखना था।  हम लोगों को फव्वारे को देखने के लिए हम लोगों को मेन रोड में आना था। हम लोग मेन रोड में आए और गाड़ी खड़ी करके पैदल थोड़ा दूर चले, तो हम लोगों को वह फव्वारा देखने के लिए मिल गया और यहां पर हम लोगों को राजसागर लेक का भी बहुत खूबसूरत दृश्य देखने के लिए मिला। यह फव्वारा पानी की पाइप लाइन में बना है। शायद पानी जब एक्स्ट्रा होता होगा, तो इस फव्वारे से निकलता है। यह फव्वारा बहुत खूबसूरत लगता है और यहां नहाने का मजा ले सकते हैं।  
 
हम लोगों को इस जगह पर आकर बहुत अच्छा लगा और आप अगर दमोह जाते हैं, तो आप भी इस जगह में आकर घूम सकते हैं।  
  

राज सागर झील दमोह का फोटो - Photo of Raj Sagar Lake Damoh

 
राज सागर झील दमोह - Raj Sagar Lake Damoh
राज सागर झील में बनने वाला फव्वारा

राज सागर झील दमोह - Raj Sagar Lake Damoh
राज सागर झील के गार्डन में स्थित मंदिर

राज सागर झील दमोह - Raj Sagar Lake Damoh
राज सागर झील

 
राज सागर झील दमोह - Raj Sagar Lake Damoh
राज सागर झील का दृश्य

 
अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो, तो आप इस लेख को अपने दोस्तों और फैमिली वालों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी दमोह जिले की राजसागर झील बारे में जानकारी मिल सके। 
 


टिप्पणियां