मंडला का किला - Mandla Fort | Mandla ka kila | मंडला का दर्शनीय स्थल

मंडला का किला - Mandla ka kila | नरेंद्र शाह बुर्ज | सतखंडा महल | मंडला शहर

मंडला का किला - Mandla Fort | Mandla ka kila | मंडला का दर्शनीय स्थल

नरेंद्र शाह बुर्ज


मंडला का किला - Mandla Fort | Mandla ka kila | मंडला का दर्शनीय स्थल

नरेंद्र शाह बुर्ज


मंडला का किला मंडला शहर में स्थित एक प्राचीन स्थल है। यह किला नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। यह किला खंडहर अवस्था में यहां पर मौजूद है। यह किला बहुत बड़े क्षेत्र में फैला है। मगर अब यह किला धीरे.धीरे समाप्त होते जा रहा है। यहां पर स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण करके घर बना लिया गए हैं और आपको किले के खंडहर ही देखने के लिए मिलते हैं। इस किले में आने के लिए आपको एक पतली सी सड़क देखने के लिए मिलती है। इस सड़क के नीचे एक नाला है। यह नाला यहां के राजा के द्वारा खुदवाया गया था। यह नाला अब गंदे पानी से भरा हुआ है। मगर प्राचीन समय में इस नाले के दोनों छोर नर्मदा नदी को छूते थे और इस नाले में मगरमच्छ एवं जहरीले सांपों को रखा जाता था। ताकि बाहर से कोई भी आक्रमण हो, तो किले की रक्षा की जा सके। मंडला का किला कि ज्यादा देखरेख नहीं की जा रही है। अब यह किला चमगादड़ का घर बन गया है। आप यहां पर आते हैं, तो आपको यहां पर चमगादड़ देखने के लिए मिलते हैं और चमगादड़ इस किले को बहुत गंदा करते हैं। यहां पर बहुत ज्यादा बदबू भी आती है। 


मंडला किला के इतिहास के बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। मगर यह किला राजा शंकर शाह रघुनाथ जी ने बनवाया था। आप यहां पर आते हैं, तो यहां पर आपको नरेंद्र शाह बुर्ज देखने के लिए मिलता है। यह बुर्ज भी अब खंडहर अवस्था में है। बुर्ज का प्रयोग पुराने समय में वॉच टावर के की तरह किया जाता था। नरेंद्र शाह बुर्ज में ऊपर जाने के लिए सीढ़ियां है। आप इन सीढ़ियों से ऊपर जा सकते हैं और चारों तरफ का दृश्य देख सकते हैं। इस बुर्ज के ऊपर से नर्मदा नदी का बहुत ही अद्भुत दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। यह स्थान नरेंद्र शाह रघुनाथ की जन्मस्थली भी है। आपको इस बुर्ज के आस पास बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको प्राचीन हनुमान जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है और शीतला माता जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है और राजराजेश्वरी माता जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह सारे मंदिर प्राचीन है और आप इन मंदिरों की डिजाइन देख सकते हैं, जो बहुत ही अद्भुत लगती हैं। आप नरेंद्र शाह बुर्ज के थोड़ा आगे जाते हैं, तो आपको यहां पर नर्मदा नदी के किनारे सतखंडा महल देखने के लिए मिलता है। सतखंडा महल बहुत खूबसूरत महल है और अभी भी अच्छी हालत में मौजूद है। आप इस महल को देख सकते हैं। इस महल में शिवलिंग विराजमान है। बरसात के समय नर्मदा नदी में बाढ़ आती है, जिसके कारण महल में पानी भर जाता है और शिवलिंग पूरी तरह से पानी में डूब जाता है। बाढ़ का पानी जब कम होता है, तो शिवलिंग पूरी तरह मिट्टी में ढक जाता है। आप यहां पर आते हैं, तो आप यह देख सकते हैं, क्योंकि हम लोग भी यहां बरसात के बाद गए थे, तो हम लोगों को इस तरह का दृश्य यहां पर देखने के लिए मिला था।आप इस किले में घूमने के लिए आते हैं, तो यहां पर आपको बहुत सारे लोग मछली सूखते हुए देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे स्थानीय लोग मछली पकड़ते हैं और मछली सुखाते हैं। यहां पर बहुत सारे लोगों का रोजगार का साधन यही है और यहां पर आपको मछलियों की बदबू आती है। 


मंडला किले के आस पास बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं और आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। सतखंडा महल में आप नर्मदा नदी के उस पार भी जा सकते हैं। यहां पर बोटिंग की सुविधा उपलब्ध है और आप यहां पर बोटिंग का मजा ले सकते हैं। नर्मदा नदी के उस पर आपको राधे कृष्ण जी का बहुत ही भव्य मंदिर देखने के लिए मिलता है, जो सफेद रंग का है और बहुत खूबसूरत लगता है। यहां आकर आपको अच्छा लगेगा। 


मंडला का किला कहां स्थित है

मंडला का किला मुख्य मंडला शहर में स्थित है। मंडला का किला नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। आप इस किला में  आसानी से पहुंच सकते हैं। आप इस किले तक सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैंए या आप चाहे तो नर्मदा नदी में बोटिंग करके भी पहुंच सकते हैं। संगम घाट से आप इस किले तक बोटिंग करके भी पहुंच सकते हैं। 


चौसठ योगिनी मंदिर भेड़ाघाट, जबलपुर

निदान कुंड जलप्रपात, दमोह

पचमढ़ी दर्शनीय स्थल

वीरांगना दुर्गावती वन्य जीव अभ्यारण


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box