Katai Ghat - Katai Ghat Katni | Katai Ghat mandir | Radha Krishna mandir, Katai Ghat, Katni

कटाये घाट - राधा कृष्ण मंदिर कटनी | कटाये घाट मंदिर | Katni mandir | Katni tourism


Katai Ghat  - Katai Ghat Katni | Radha Krishna mandir,  Katai Ghat, Katni


कटनी शहर में कटाये घाट नाम की जगह बहुत प्रसिद्ध है। इस जगह में कटनी नदी बहती है। यहां पर आपको मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर राधा और कृष्ण जी को समर्पित है। कटाये घाट में स्थित राधे कृष्ण जी का मंदिर बहुत पुराना है और यह मंदिर बहुत सुंदर भी है। आपको यहां आकर राधा कृष्ण जी की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर और भी बहुत सारी प्रतिमा विराजमान है। यहां पर आपको पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। दत्तात्रेय की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है और दुर्गा जी की प्रतिमा भी आपको यहां पर देखने के लिए मिलती है। यह जगह प्राकृतिक खूबसूरती से भरी हुई है। मंदिर के बाजू में ही कटनी नदी बहती है, जिसका दृश्य बहुत ही खूबसूरत रहता है। बरसात के समय में इस नदी में बाढ़ आती है, तो आप नदी के आर-पार नहीं जा सकते हैं। मगर गर्मी के समय जब नदी में पानी कम  हो  जाता है, तो आप नदी के आर-पार जा सकते हैं। नदी के उस पार भी आपको मंदिर देखने के लिए मिलता है, जो खूबसूरत लगता है। 


नदी के आर-पार जाने के लिए एक छोटी सी पुलिया बनी हुई है। इस पुलिया के माध्यम से आप नदी के उस पार जा सकते हैं। नदी के किनारे खूबसूरत घाट बना हुआ है। इस घाट को ही शायद कटाये घाट के नाम से जाना जाता है। यहां पर आपको पंप हाउस भी देखने के लिए मिलता है, जिससे कटनी शहर में पीने के लिए पानी भेजा जाता है। यह जगह बहुत खूबसूरत है और बरसात के समय अगर आप यहां पर जाते है, तो यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली देखने मिलेगी और नदी में बहुत सारा पानी रहता है, जो बहुत खूबसूरत लगता है। यहां पर बरसात के समय हम लोग  गए थे। आप यहां पर अपनी फैमिली वालों के साथ और दोस्तों के साथ जा सकते हैं। आपको मंदिर में पंडित जी भी मिलेंगे, जो यहीं पर रहते हैं और मंदिर की पूजा करते हैं। राधे कृष्ण जी के मंदिर के थोड़ा आगे आपको राम जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। जब हम लोग इस जगह पर घूमने गए थे। तब राम जी का मंदिर कंप्लीट नहीं हुआ था। शायद अब कंप्लीट हो गया। राम मंदिर के सामने ही आपको गणेश जी की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है और यहां का माहौल बहुत अच्छा लगता है। 


कटाई घाट में स्थित राधे कृष्ण जी का मंदिर कटनी शहर से ज्यादा दूर नहीं है। यह कटनी शहर से करीब 3 या 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। आप यहां पर अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। यह एरिया कटनी शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। यहां पर ज्यादा भीड़ नहीं रहती है। कटाये घाट जाने वाले रास्ते में आपको सुरमया पार्क देखने के लिए मिलता है। सुरमया पार्क कटनी शहर का एक प्रसिद्ध पार्क है और यह पार्क खूबसूरत है। आपको यहां पर बोटिंग करने मिल जाती है और यहां पर टॉय ट्रेन है, जिससे आप पूरे पार्क की यात्रा  भी कर सकते हैं। यह पार्क सुबह 11 बजे खुलता है। आप इस पार्क के मजे ले सकते हैं। इस पार्क के थोड़ा आगे ही कटाई घाट स्थित है। यहां पर रास्ते पर एक और गार्डन स्थित है। इस गार्डन में आपको बहुत सारे पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आप मेडिटेशन कर सकते हैं। सुबह के समय यहां पर म्यूजिक बजता रहता है। आप यहां पर घूम सकते हैं और यह जगह बहुत अच्छी है।


माँ शारदा मंदिर मैहर

उज्जैन के मंदिर

पचमढ़ी के मंदिर

झोतेश्वर मंदिर गोटेगांव


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box