जैसलमेर कैंप का अनुभव - Jaisalmer safari camp | Jaisalmer sand dunes camp booking

जैसलमेर रेगिस्तान कैंप - Jaisalmer camp booking


जैसलमेर कैंप का अनुभव - Jaisalmer safari camp | Jaisalmer sand dunes camp booking



जैसलमेर भारत में स्थित एक जिला है और यह जिला रेगिस्तान के लिए प्रसिद्ध है। जैसलमेर भारत देश के राजस्थान राज्य में स्थित है।  रेगिस्तान जैसलमेर के बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और इस रेगिस्तान को देखने के लिए हर साल लाखों की तादाद में लोग जैसलमेर में घूमने के लिए आते हैं। आप जैसलमेर में ट्रेन के द्वारा और प्लेन के द्वारा पहुंच सकते हैं। हम लोग जैसलमेर ठंड के समय पर गए थे। ठंड के समय हम लोग जनवरी के महीने में गए थे। हम लोग यहां पर ट्रेन से पहुंचे थे। यहां पर हम लोग सुबह 5:00 बजे पहुंच गए थे। 


हम लोग जैसलमेर में रेगिस्तान में कैंपिंग करने का मजा लेने के लिए गए थे और हमारे यहां का अनुभव बहुत ही जबरदस्त रहा है। हम लोगों को बहुत मजा आया। हम लोगों ने कैंप की बुकिंग ऑनलाइन किया था। आपको यहां पर कैंपिंग के जो प्राइस रहते हैं। वह सारे अलग-अलग रहते हैं और सारी अलग-अलग फैसिलिटी रहती है। आपको जैसी फैसिलिटी चाहिए। आप उस तरह का प्राइस देकर बुकिंग कर सकते हैं। हम लोगों को जो फैसिलिटी मिली। उसमें हमारा कैंप में रहने का, हमारे खाने का और ऊंट की हमारी सवारी का, और जो यहां पर शाम के समय कल्चरल प्रोग्राम होते हैं। वह सब शामिल था और कल्चरल प्रोग्राम में भी आपको नाश्ता और चाय दी जाती है। यह सब चीजें शामिल थी। जैसलमेर तक हम लोग ट्रेन से पहुंचे थे। उसके बाद हम लोग कैंप वाले को संपर्क किए। उन्होंने हमारे लिए गाड़ी का प्रबंध किया। कैंप तक जाने के लिए। जैसलमेर शहर से कैंप की दूरी करीब 25 से 30 किलोमीटर होगी और रास्ते में आपको बहुत खूबसूरत नजारे देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको बहुत सारी पवनचक्की है, देखने के लिए मिलती है। उसके बाद हम लोग कैंप में पहुंचे और कैंप बहुत खूबसूरत था। यहां पर एक लाइन से सफेद कपड़े के तंबू बने हुए थे, जो बहुत खूबसूरत लग रहे थे। जैसा आप फिल्मों में देखते हैं, उसी तरह का फील आ रहा था। यहां पर हम लोग को जो तंबू देखने के लिए मिले थे। वह रेत में ही बने थे। रेत में मंडप बनाया गया था और मंडप के ऊपर तंबू बनाए गए थे। 

तंबू के अंदर सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध थी। यहां पर लेट्रिन बाथरूम तंबू से अटैच था। तंबू के अंदर बेड था और कुर्सियां थी। मिरर था। हम लोग तंबू में जाकर फ्रेश हुए। उसके बाद हमारा जो भी प्रोग्राम था। वह शाम का था। शाम को 4:00 बजे करीब हम लोगों ने कैमल सफारी का मजा लिया। उसके बाद हम लोगों ने जीप सफारी का मजा लिया और यह दोनों सफारी बहुत ही मजेदार थी। हम लोगों ने जीप की सवारी ऑनलाइन बुक नहीं किया था। अगर आपको ऑनलाइन जीप की सवारी बुक करने का ऑप्शन मिलता है, तो आप जरूर कीजिएगा। क्योंकि जीप की सवारी करने में बहुत मजा आता है। हम लोगों को यहां पहुंचकर जीप की सवारी बुकिंग महंगी पड़ गए थे। आपको ऑनलाइन सस्ता ऑप्शन मिलता है, तो आप जरूर बुक कर लीजिएगा। यहां पर हम लोग ने सनसेट होते भी देखा, जो अविस्मरणीय था। 


जैसलमेर कैंप का अनुभव - Jaisalmer safari camp | Jaisalmer sand dunes camp booking


हम लोग यह सारी एक्टिविटी करके अपने कैंप में वापस आए और कैंप में हमारा वेलकम किया गया। उसके बाद हम लोग कैंप का जो सेंटर पॉइंट था। वहां पर बैठने की व्यवस्था थी और वहीं पर कल्चरल प्रोग्राम हुआ। यहां पर कल्चर प्रोग्राम में राजस्थानी भाषा में गाने गाए गए और डांस भी हुआ जो बहुत ही  मजेदार लगा और यहां पर डीजे भी बजाया गया, जिसमें हम लोगों ने बहुत डांस किया। हम लोगो को बहुत मजा आया और उसके बाद हम लोग ने यहां पर खाना खाया। खाना बहुत अच्छा था और राजस्थान का फेमस दाल बाटी भी यहां पर बनाया गया था, जिसका स्वाद बहुत अच्छा था। उसके बाद हम लोग यहां पर सोने चले गए। रात के समय यहां पर हवाएं चलती हैं, जो बहुत ही ठंडी होती हैं। मगर हमारा कैंप पूरी तरह से गर्म रहा। हमें यहां पर ठंडी नहीं लगी। सुबह हमारा वापस जैसलमेर आने का प्लान था। सुबह हमने यहां पर नाश्ता किया। उसके बाद हम लोग जैसलमेर आने के लिए हमारी गाड़ी आ गई थी और गाड़ी से हम लोग जैसलमेर आ गए। यहां पर हमारा कैंपिंग का अनुभव बहुत ही बढ़िया रहा है और हम दोबारा भी यहां पर जाना चाहेंगे। 


जैसलमेर का किला

कुलधरा गांव, जैसलमेर

नाहरगढ़ किला जयपुर

नाहरगढ़ का किला जयपुर






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box