बी फॉल पचमढ़ी - Bee waterfall pachmarhi | B fall pachmarhi

जमुना जलप्रपात - Bee fall pachmarhi madhya pradesh | Jamuna Falls Pachmarhi



बी फॉल पचमढ़ी - Bee waterfall pachmarhi | B fall pachmarhi


बी फॉल पचमढ़ी (bee fall Pachmarhi) में स्थित एक खूबसूरत जलप्रपात है। आप जब भी पचमढ़ी की सैर करने जाते है, तो इस जलप्रपात में घूमने के लिए आ सकते हैं। यह जलप्रपात घने जंगलों के बीच में स्थित है। इस झरने को जमुना जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है। इस जलप्रपात में आप जिप्सी के द्वारा पहुंच सकते हैं। पचमढ़ी के दर्शनीय स्थलों की सैर करनें का सबसे अच्छा साधन जिप्सी है। आप इस जलप्रपात में साइकिल और बाइक के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। यह साइकिल और बाइक भी पचमढ़ी में आपको किराए पर उपलब्ध हो जाते हैं।

बी फॉल (
bee fall) का नाम बी फॉल (bee fall) इसलिए रखा गया है, क्योंकि कहा जाता है कि यह पूरा क्षेत्र जंगल से घिरा हुआ है। इस एरिया में बहुत सारी मधुमक्खियों के छत्ते पाए जाते हैं। यहां पर आपको बोर्ड भी देखने के लिए मिलता है, जिसमें सरकार के द्वारा चेतावनी दी गई है, कि मधुमक्खियों से सावधान रहे और किसी भी तरह की छेड़खानी ना करें। इसके अलावा बी फॉल (bee fall) काफी ऊंचाई से गिरता है, जिससे जलप्रपात की जो आवाज रहती है वह मधुमक्खियों के भुनभुनाने की तरह आती है। इसलिए भी इस जलप्रपात को बी फॉल (bee fall) कहा जाता है।

बी फॉल
(bee fall) में पहुंचने के लिए आपको नीचे की तरह आना पडता है। यहां पर जलप्रपात तक पहुॅचने के लिए सीढियां बनाई गई है। यह करीब 100 या 150 सीढ़ियां होगें, जिसको उतरते हुए आप थक जाते है। मगर नीचे अगर आप थकान मिट जाती है। पहाडों के उपर से गिरता झरना बहुत ही मनोरम लगता है। आप इस झरने में नहाने का मजा ले सकते हैं। झरने के पास ही में आपको कुछ शॉप देखने के लिए मिल जाते हैं, जहां पर आप को नहाने के लिए कपड़े किराया पर मिल जाते हैं। आप अगर अपने साथ एकस्ट्रा कपड़े नहीं लाते है, तो यहां से कपड़े किराए पर लेकर नहा सकते हैं। आपको यहां पर मैंगी की कुछ अन्य शाॅप भी देखने मिलती है। आप यहां पर खाने का मजा भी ले सकते है। यहां पर चेंजिंग रूम भी बना हुआ है। इस झरने के नजदीक आकर आप को लगेगा कि आप प्रकृति की करीब आ गए है। यह जगह बहुत शांत और बहुत अच्छी है। बी फाॅल (bee fall) के जाने वाले रास्ते में आपको एक आर्टिफिशियल झरना देखने मिलता है,  जिससे पानी बहता है। इस झरने में आप बहुत सारी मछलियां देख सकते हैं। आप यहां पर अपने पैर डालकर बैठ सकते हैं और मछलियां आपके पैरों को गुदगुदी करेगी जो एक अच्छा अनुभव रहता है। पचमढ़ी एक बहुत ही मनोरम जगह है और यहां पर जाकर एक अलग अनुभव मिलता है। 


#beefalls
#bwaterfalls

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box