Dhuandhar Falls, Jabalpur--धुंआधार जलप्रपात

धुंआधार जलप्रपात, जबलपुर 

Dhuandhar Falls, Jabalpur


दोस्तों आज मै और मेरे दोस्तो भेडाघाट घूमने गए। हम लोग भेडाघाट घूमने गए हमारा प्लेन यह था कि हम लोग पूरा भेडाघाट घूमेगें मगर हम लोग बस दो ही जगह घूम पाये। भेडाघाट दुनियाभर में प्रसिध्द है। भेडाघाट भारत देश के मध्यप्रदेश राज्य के जबलपुर जिले में स्थित है। दोस्तों भेडाघाट जाने के लिए दो रास्ते है हम लोग संगडा रोड से भेडाघाट गए थे। सगडा रोड मेडिकल के आगे पडता है। संगडा रोड से भेडाघाट जाने से यह फायदा यह है कि आप 6 से 7 किमी की दूरी कम पड जाती है। संगडा रोड से भेडाघाट जाने के लिए आपको मेडिकल से सीधा आना पडता है। संगडा रोड से हम लोग पहुॅचे धुआधार । हम लोगों ने धुंआधार  पहुंचकर स्टैड में अपनी गाडी खडा किया। स्टैड का किराया स्कूटी का 10 रू. था। उसके बाद हम दुकाने के बीच से होते हुए धुंआधार जलप्रपात पहुॅचे। यहां पर आपको दुकानों में कई तरह के सामान देखने मिल जाएगे। संगमरमर के बने हुए शिवलिंग भी आपको यहां मिल जाएगे। जो दूर दूर से लोग यहां पर लेने आते है। इसके अलावा संगमरमर का और भी सामान आपको यहां देखने और खरीदने मिल जाएगा। धुंआधार में रोपवे की सुविधा है आप चाहे तो रोपवे का आनंद ले सकते है। फिर हम लोग संगमरमर की चटटानों के बीच से रोड बनाई गई । रोड से होते हुए धुंआधार जलप्रपात पहॅुचे। 

Dhuandhar Falls, Jabalpur
Dhuandhar Falls, Jabalpur


तेज गाति से आती हुई नर्मदा नदी का पानी जब चटटानों से नीचे गिरता है तो न सिर्फ तेज आवाज आती है ब्लाकि धुंआ भी निकलता है। इसी कारण इस जलप्रपात को धुंआधार कहा जाता है। धुंआधार में जब नर्मदा का पानी संगमरमर की चटटानों से उपर से नीचे गिरता है तो यह दृश्य मनोरम होता है और जलप्रपात के आसपास का वातावरण ठंडा रहता है चाहे आप कडी धूप में क्यों न खडे हो आपको ठंडा ही लगेगा। गर्मी के समय बहुत सारे लोग नर्मदा जी में नहा रहे थे। हम लोगों को इन्द्रधनुष भी दिखाई दिया था। धुंआधार  में आप जाते है तो आपको चारों ओर संगमरमर की चटटाने दिखाई देगी। इसके अलावा धुंआधार जलप्रपात (Dhuandhar Falls, Jabalpur) के पास एक होटल है आप वहां पर नाश्ता कर सकते है। धुंआधार में चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो आपको भीड देखने तो मिलेगी। हम लोग गर्मी के समय धंुआधार गए थे। तो हम लोग बहुत ज्यादा थक गए थे। यहां पर आपको जलप्रपात में मछुवारे मछली पकडते दिख जायेगे। यहां पर मछुवारे जलप्रपात में चटटानों के मध्य जाल बिछा देते है जिससे जो मछली चटटानों में नीचे गिरती है वहां जाल में फॅस जाती है। इसके अलावा यहां पर छोटे छोटे बच्चे अपनी जान की परवाह नहीं करते है हम लोगों ने देखा एक छोटा बच्चा एक नरियल के लिए इस उफनते नदी मे कूद गया एवं नरियल पकडा कर ले आया । दोस्तों मै मानती है उन बच्चों को इसका अनुभव है मगर अपनी जान को लेकर इस तरह का कारनामा नहीं किया जा सकता है। 

Dhuandhar Falls, Jabalpur
Dhuandhar Falls, Jabalpur

धुआधार जाने के लिए रास्ता बहुत आसान है। हम लोग अपने खुद के वाहन से धुआधार गये थे। आप अपने वाहन से भी जा सकते है या आपको मेटो आटो मिल जाते है जो आपको धुंआधार जलप्रपात (Dhuandhar Falls, Jabalpur)तक पहॅुचा देगें। अगर आप पर्यटक है या दूसरे शहर से धुंआधार जलप्रपात (Dhuandhar Falls, Jabalpur) घूमने के लिए आए है तो आपको रूकने के लिए होटल धुंआधार जलप्रपात (Dhuandhar Falls, Jabalpur) के पास ही में मिल जाएगा। हम लोगों को धुंआधार के पास दो होटल दिखे थे और भी होटल वहां पर मौजूद होगें हम लोग नहीं देख पाये होगे। इन होटल पर आप रूक सकते है। 


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box